Skip to content
Home » Home » Corona Vaccine लगाने से पहले , How To Safe From Covid-19 in hindi

Corona Vaccine लगाने से पहले , How To Safe From Covid-19 in hindi

Corona vaccine को लेकर बहुत तरह की news देखने और सुनने को मिलती है , और coronavirus vaccine को india में भी अपने अपने लेवल पर खोज और ट्रायल चल रहा है , लेकिन फिर भी कोई ऐसी खबर नहीं मिलती जिसे लेकर मन में थोड़ी राहत जैसी बात हो।

corona vaccine india में फ़िलहाल तो नहीं है लेकिन कई कम्पनिया इस क्षेत्र में अपना काम कर रही है। और इनका दावा है की इस वर्ष के अंत तक कोरोना वैक्सीन आ जाएगी। वहीं कुछ इंटरनेशनल कंपनियों का दावा है की अगस्त 2020 तक corona vaccine आ जाएगी और हम covid-19 से बिगड़े हुए हालत पर काबू पा लेंगे।

corona vaccine india latest
#corona vaccine in india latest

तो आज हम आपको कोरोनावायरस यानी Covid-19 से बचने के कुछ उपाए बता रहे हैं , जिसका यूज़ करके आप काफी हद तक खुद को सेफ और सिक्योर रख सकते हैं। तो चलिए अब हम आपको Covid-19 से बचने के कुछ safety tips बताते हैं जिनका यूज़ करके आप खुद को coronavirus से बचा सकते है।

इससे पहले यदि आप देश और दुनिया में बढ़ते हुए कोरोना वायरस केसेस और coronavirus daily worldwide report की जानकारी लेना चाहते हैं तो आप निचे दिए लिंक पर क्लिक करके आप कोरोना से जुडी अहम जानकारी पा सकते हैं –

देश और दुनिया में कोरोना वायरस की जानकारी पाने के लिए – Click करें

Corona Vaccine Latest न्यूज़ :- Covid -19 से बचने के उपाए –

हम सभी एक बात जानते है , और WHO ने कहा है कि corona vaccine आने में अभी बहुत वक़्त लगेगा , तो ऐसे में हमे खुद को कोरोना से बचा कर रखना होगा।

“और सबसे बड़ी बात है की कोरोना वायरस हमारे इम्यून सिस्टम पर वॉर करता है , तो हम सभी को अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने की जरुरत है “

१. कार्डियो एक्सरसाइज है जरुरी –

कोरोना से बचने के लिए आपको कार्डियो एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए , कार्डियो से हमारे अंदर ढेर सारी ऑक्सीज़न का जाना होता है , जो हमारे अंदर के सिस्टम को बेहतर करता हैं। और हमें covid-19 से लड़ने में हेल्प मिलती हैं। corona vaccine india में आने में लगेगा ऐसे में हमे ऐसी एक्सरसाइज करनी चाहिए जिससे हम कोरोना वायरस से अपनी सुरक्षा कर सकें।

२. हैल्थी खानपान जरुरी

अच्छी एक्सरसाइज करने के बाद अच्छी , संतुलित और हेल्थी खानपान बहुत जरुरी होता है , अच्छी हेल्थ और फीटनेस के लिए संतुलित आहार लें। ना तो अधिक भोजन करें और ना ही कम भोजन करें। अपने खाने में हरी सब्जियों और फलों को जगह से जिससे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन c और फाइबर मिल सके। ये सारी चीजें कोरोना से लड़ने में आपकी हेल्प करेगी।

३. बाहर जाते समय मास्क लगाएं –

जब भी बाहर के लिए निकलें तो mask का इस्तेमाल करें ,और बाहर से आने के बाद उसको सनेटाइज़ जरूर करें , और साबुन से हाथों को अच्छे से धोयें , कपड़ों को धोने के लिए रख दें। आउटडोर में मास्क लगाने के बाद भी सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करें। कोशिश करें की कोरोना के समय में आप बाहर कम ही निकले।

४.भीड़ वाली जगहों के आस पास जाने से बचें –

कभी भी भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। वाली जगह पर corona virus (Covid-19 ) फैलने का खतरा ज्यादा होता हैं। बच्चों और बूढ़ो को बाहर जा भेजें , दोस्तों और रिश्तेदारों के घर जाने से बचें , खास कर गर्लफ्रेंड के घर जाने से बचें। क्युकी गर्लफ्रेंड को कितना भी समझाओ तो नहीं समझती।

५. गैजेट का इस्तेमाल कम करें –

गैजेट का इस्तेमाल आपको कम करनी चाहिए , गैजेट यानी स्मार्टफोन , लैपटॉप जैसी डिवाइस। इनके ज्यादा इस्तेमाल करने से भी आप का इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है , है की आज कल इनके बिना जिंदगी की कल्पना करना बेकार है , लेकिन सिमित मात्रा में ही इनका इस्तेमाल करे और इस्तेमाल करने के दौरान बीच बीच में break जरूर लें।

जबतक हमारे देश और दुनिया में corona vaccine नहीं आ जाता तबतक हमें अपने हेल्थ को लेकर सावधान रहना ही चाहिए।

यहाँ हमने आपको कोरोना वायरस से कैसे बचे और corona (covid-19) से बचने के कुछ टिप्स शेयर किये हैं , जिससे हम खुद के जिंदगी से कोरोना को दूर रख सकते हैं।

और अपने आस पास भी कोरोना की फैलती हुई चैन को तोड़ सकते हैं , जिस से हम भी कोरोना से बचेंगे और अपने गांव और शहर में भी कोरोना के बढ़ते प्रभाव को रोक सकते हैं , इस जानकारी को दूसरो के साथ फेसबुक और whatsapp पर जरूर शेयर करें ताकि corona vaccine ki dawa india में आने से पहले ही हम खुद को बचाने में सक्षम हों।