Computer में बड़ा लेटर लिखना सीखें | Write Capital Latter

जो लोग कंप्युटर के फील्ड में नए हैं और जिन्होंने पहली बार computer या laptop को हाथ में लिया है , उसके लिए ये एक नया विषय है की कंप्युटर में बड़ा अक्षर कैसे लिखें ? (Computer me capital letter kaise likhe). लेकिन ये बहुत ही आसान topic है ।

जैसे हमे नोटबुक में capital letter और small letter लिखना होता है । उसी प्रकार जब हम किसी document को online लिखना चाहते हैं , या किसी को ईमेल लिखना हो , chatting करना हो , या कोई लेख लिखना हो तो कंप्युटर में capital letter / small letter type करना होता है ।

तो आइए सीखते हैं कंप्युटर में बड़े अक्षर कैसे लिखते हैं या (How to write / type capital letter or small letter on any computer system step by step)….

Computer में बड़ा लेटर कैसे लिखें (जैसे – A,B,C,D,E,F,G,H,I,J,K,L,M ETC .)

कंप्युटर में capital letter को टाइप करना होता है और इसके लिए हमारे कंप्युटर में जो keyboard है उसका इस्तेमाल करके और कुछ shortcut key का use करके हम अपने COMPUTER में CAPITAL LETTER TYPE कर सकते हैं –

यहाँ दिए गए तरीके से आप अपने कंप्युटर में कैपिटल लेटर (CAPITAL LETTER)और स्मॉल लेटर (SMALL LETTER) दोनों ही लिख सकते हैं।

किसी कंप्युटर में कैपिटल / स्मॉल लेटर कैसे लिखें ? (CAPITAL AND SMALL LETTER LIKHE)

  1. आपको जहां पर भी capital letter को type करना है वो application को खोले ।
  2. इसके बाद आप अपने keyboard में shift key को देखें ।
  3. अब आपको जहां पर capital letter लिखना है पहले shift key को दबाकर रखें और फिर कोई भी letter टाइप करें ।
  4. इसके बाद आप जो भी type करते हैं तो आपके computer में capital letter ही लिखा जाएगा ।
  5. लेकिन ये एक temporary solution है , permanent solution के लिए आपको नीचे दिए गए तरीके का इस्तेमाल करना होगा ।

Caps lock का use करें और लगातार capital letter लिखते जाएँ बिना किसी बटन को दबाए

  1. जहां पर आपको लेटर लिखना है वो app ओपन करें ।
  2. इसके बाद अपने कीबोर्ड में दिए गए caps lock बटन को एकबार दबाएं ।
  3. अब आप जो भी type करेंगे capital letter ही लिखा जाएगा ।
  4. लेकिन जब आपको फिर से small letter लिखना हो तो
  5. आपको फिर से एकबार caps lock key को दबाना पड़ेगा ।

इस प्रकार आप caps lock shortcut बटन का use करके अपने computer में capital letter और small letter दोनों लिख सकते हैं । और आपको अलग से shift key को नहीं दबाना पड़ेगा ।

Shift key का इस्तेमाल नॉर्मल use के लिए होता है जैसे की आप कुछ टाइप कर रहे है और अचानक आपको अपने pc में कैपिटल लेटर टाइप करना हो । वहीं जब आपको लगातार कई शब्द एक साथ capital letter में लिखना हो , तो caps lock keyboard button का use करना होता है ।

Note – किसी computer या लैपटॉप में डिफ़ॉल्ट setting small letter ही होता है , जिसका मतलब है की आप बिना किसी key को दबाए ही small letter लिख सकते हैं । लेकिन capital letter के लिए आपको caps lock , shift key का इस्तेमाल करना होगा ।

यदि आपको हमारे द्वारा type capital letter or small letter in computer विषय पर लिखी गई जानकारी वाला article पसंद आई तो इस पोस्ट को अपने मित्रों को भी भेजे । भेजने के लिए share बटन का इस्तेमाल करें और whatsapp पर शेयर करें । और हाँ इस तरह की किसी भी जानकारी के लिए google में megahindi.com type करें और search पर क्लिक करें । धन्यवाद

अब जानिए – Computer में @ कैसे लिखते हैं

ये भी जाने – कंप्युटर की बेसिक जानकारी पढ़ें

Tag- computer me capital letter kaise likhe , laptop me capital letter kaise likhe , pc me capital letter kaise likhe , write small letter in pc, write capital letter in computer , ms word me capital letter type kare, how to type capital and small letter in computer , type capital letter in laptop etc.

Leave a Comment