Mobile se Youtube Channel Kaise Banaye हिंदी में सीखिए

इस पोस्ट में मैं आपलोगो को Mobile se Youtube Channel Kaise Banaye और घर बैठे Online Paisa कैसे कमाते है , जानेंगे , हम आपको Youtube के बारे में यानी Youtube channel क्रिएशन से लेकर यूट्यूब चैनल Monetization कैसे कर सकते है सम्पूर्ण जानकारी देंगे।

तो सबसे पहले यूट्यूब चैनल कैसे बनाते है इसके बारे में जानकारी ले लेते है , काफी हमारे viewers मोबाइल यूजर है , इसलिए हमारे पास जितने भी Queris आती है वो Mobile se Youtube Channel Kaise Banaye और पैसा कैसे कमाए इसी से रिलेटेड होती है।

Mobile se Youtube Channel Kaise Banaye
Youtube tips hindi

Mobile se Youtube Channel Kaise Banaye -Pro Tips Step by Step Guide

दोस्तों हम सभी जानते है की आज के युग में मोबाइल का उसे करके हम PUBG भी खेलते है और फिल्मे भी देखते है , लेकिन वही पर एक अलग वर्ग है , जो Mobile se apna khud ka Youtube Channel बनाकर लाखो और कड़ोरो रूपये और डॉलर भी कमा रहे है।

इस समय इंटरनेट और टेक्नोलॉजी में गेम चेंज कर दिया है और ऐसी का यूज़ करके लोग इतना पैसा कमा पा रहे है। काफी लोग है जिनको इन चीजों यानी यूट्यूब से पैसा भी कमा सकते है के बारे में पता ही नहीं है।

और कइयों को पता भी है तो भी उनको Youtube के बारे में पूरी जानकारी ना होने पर छोड़ देते है

लेकिन आज आपको इस आर्टिकल में काफी कुछ यूट्यूब क्या है और Mobile se Youtube Channel बनाकर पैसा कैसे कमा सकते है , पूरी जानकारी मिलेगी –

सिर्फ आपके पास एक मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन हो तो आपका काम हो ही जाएगा।

मोबाइल से यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको अपने एंड्राइड या ios फ़ोन में Youtube App को डाउनलोड करना होगा जो आप इस लिंक से डाउनलोड कर सकते है –

Youtube App Download करें।

अब आपके मोबाइल में यूट्यूब ने एंट्री कर ली है हो सकता है ये आपके फ़ोन में पहले से भी हो तो Next बात आती है , Youtube Channel Kaise Banaye ? तो इसके लिए आपके पास एक Google Account होना चाहिए।

अब यदि आप Android फ़ोन यूज़ करते है , तो आपके फ़ोन में गूगल का अकाउंट तो होगा ही , तो सबसे पहले आप अपना ईमेल id और पासवर्ड से लॉगिन करे।

यदि आपके आप Email id नहीं भी है तो आप जीमेल पर जाकर एक ईमेल id बना लें। निचे लिंक दिया गया है जीमेल पर ईमेल Id बनायें लिंक

अब आप यदि इस ईमेल id से Youtube app में लॉगिन करते है तो आपका Youtube channel Ready हो जाएगा।

Youtube Channel की Setting कैसे करें – Step by Step

Youtube Channel पर वीडियो अपलोड करने से पहले ये Setting आपको जरूर करनी चाहिए।

सबसे पहले आपको Youtube पर लॉगिन करना होगा , और अकाउंट के आइकॉन पर क्लिक करके , उसके बाद राइट साइड में Youtube Studio Beta पर क्लिक करिये।

जब आप Youtube स्टूडियो के पेज पर आ जाएंगे उसके बाद लेफ्ट साइड में सेटिंग पर क्लिक करिये।

यूट्यूब चैनल कैसे बनाये
यूट्यूब स्टूडियो की सेटिंग। .

जब आप Setting वाले आइकॉन पर क्लिक करेंगे तो आपको एक विंडो खुल के आएगी जिसमे आपको कई सारे इम्पोर्टेन्ट Setting करनी होती है। जैसे – Channel Keyword , Channel Tag etc ..

चैनल कीवर्ड सेटिंग
Channel Keyword Setting Kaise Kare

आपको सबसे पहले चैनल पर क्लिक करके जैसे की आपको स्क्रीन पर एक बॉक्स दिखाई दे रहा है और उसमे Youtube Channel के Niche से रिलेटेड Keywords दिखाई दे रहे है , उसी प्रकार आपको भी अपने चैनल के niche वाला कीवर्ड लिखना होगा।

Youtube Channel Keywords क्यों लिखना जरुरी होता है ?

यदि आप अपने यूट्यूब चैनल में अपने वीडियो टॉपिक्स से Related Youtube channel Keywords नहीं लिखेंगे तो यूट्यूब को आपके चैनल के बारे में proper जानकारी नहीं मिलेगी , और इससे आपके Youtube Channel SEO नहीं हो पायेगा।

पढ़ें – WordPress क्या होता है , .कॉम और .Org में अंतर क्या होता है ?

Youtube channel SEO का आपके चैनल के ग्रोथ में काफी योगदान होता है , यदि आप अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करते है , तो शुरुआत में आपके चैनल पर subscribers ना होने के कारण Views नहीं आएंगे।

अपने यूट्यूब चैनल का SEO या ( Video SEO इसके बारे में निचे डिटेल्स में जानेंगे ) करने का फायदा आपको अपने चैनल को शुरू से ही आपके वीडियो पर यूट्यूब से व्यूज दिला सकता है।

Youtube Video Search Engine ; इसमें कोई संदेह नहीं है की यूट्यूब दुनिया का दूसरा videos Search इंजन है , जो आपके वीडियो को यूट्यूब के सर्च पेज में लाता है। जैसे गूगल में ब्लॉग रैंक होता है , वैसे ही यूट्यूब में वीडियो रैंक होते है।

Video SEO क्या होता है ? What is video seo in hindi

यदि आप अपने चैनल पर वीडियो पोस्ट करते है , तो आपको यूट्यूब की तरफ से कई सारे ऑप्शन मिलते है , जिसका यूज़ कर के आप अपने वीडियो का SEO कर सकते है।

Video SEO मतलब वीडियो को Youtube Search Results में लाने के लिए proper मेटा टैग्स का यूज़ करना।

जैसे की Title , Discriptions एंड Tags ये काफी है आपके वीडियो के बारे में यूट्यूब को बताने के लिए , कि आपका अपलोड किया गया वीडियो किस टॉपिक्स पर है और आपके वीडियो में कौन सी इनफार्मेशन दी गयी है।

वीडियो का टाइटल क्या होता है ?

वीडियो का title मतलब वीडियो के बारे में पहली जानकारी जिसके नाम से वीडियो हो सकता है , लेकिन यदि आप अपने वीडियो का टाइटल ऑप्टिमाइज़ नहीं करते तो , भी इससे आपके वीडियो को यूट्यूब सर्च में रैंक होने में प्रॉब्लम हो सकती है।

Youtube Video को Upload करने से पहले वीडियो का title optimize कर लें , इससे आपको एक फायदा होता है , कि आप उस टाइटल का यूज़ वीडियो बनाते समय कर सकते है , जो आपके वीडियो को यूट्यूब सर्च रिजल्ट्स में लाने में मदद करेगी।

Video का Discription क्या होता है ?

अपने Youtube channel पर वीडियो अपलोड करते समय आपको एक बॉक्स और दिया जाता है , जिसमे आप अपने वीडियो को और अच्छे से define कर सकते है।

यदि आप अपने वीडियो के टाइटल के साथ डिस्क्रिप्शन भी लिखते है , तो यूट्यूब को आपके वीडियो के बारे में और नॉलेज मिलती है , जिससे आपके वीडियो की रैंकिंग इम्प्रूव होती है।

Video Tags क्या होता है ?

वीडियो का पूरा SEO तभी कम्प्लीट होता है , जब आप अपने वीडियो के Title और Discription के साथ Video का tags भी लिखते है। वीडियो का टैग मतलब एक Keywords + Pharse हो सकता है , और जिसमे आप शार्ट टैग के साथ लॉन्ग टैग भी लिख सकते है।

जैसे मान लीजिये – की मैंने एक वीडियो अपलोड किया जिसका टाइटल है , मोबाइल से यूटूएब चैनल कैसे बनाये यानी Mobile se Youtube Channel Kaise Banaye .

तो यहाँ पर “Mobile se Youtube Channel Kaise Banaye” वीडियो का tilte है।

वीडियो के डिस्क्रिप्शन के बारे मैंने आपको बता दिया कि आप अपने वीडियो के बारे में कुछ और जांनकारी video के Discription में लिखते है।

और हम वीडियो के टैग की बात करेंगे , तो हमने जो वीडियो अपलोड किया है मोबाइल से यूट्यूब चैनल कैसे बनाये इसका वीडियो टैग कुछ इस तरह होगा-

[ mobile se youtube channel kaise banaye, youtube channel kaise banaye, computer se youtube channel kaise banaye, how to create a youtube channel by using our mobile phone, यूट्यूब चैनल कैसे बनाये , मोबाइल से यूट्यूब चैनल कैसे बनाये , make a youtube channel , youtube channel banane ka tarika , make youtube channel ,etc ]

आप अपने वीडियो टैग में अपना नाम और अपने चॅनेल का नाम भी जरूर मेंशन करे।

वीडियो टैग में Youtube channel Name क्यों लिखते है ?

वीडियो टैग में अपने यूट्यूब चैनल का नाम लिखने से हमारे वीडियो रिकमंड होते है , इसका मतलब है , जैसे आपने अपना वीडियो पहले अपलोड किया है , और उस वीडियो के टैग में चैनल नाम भी मेंशन किया हुआ है , तो यदि आप नया और दूसरा वीडियो अपलोड करेंगे तो दूसरा वाला वीडियो पहले वाले वीडियो के निचे recommond होगा , जिससे आपको और ज्यादा व्यूज मिलने की संभावना होती है।

Youtube Channel Par Video Upload kaise karen ?

वैसे तो यूट्यूब चैनल पर अपना वीडियो अपलोड करने के दो तरीके है , और ज्यादातर लोग पहला तरीका ही यूज़ करते है , तो चलिए जानते है वीडियो अपलोड करने के तरीको के बारे में…..

youtube channel पर वीडियो अपलोड करना बिलकुल आसान है यहाँ तक कि एक छोटा बच्चा भी ये पोस्ट पूरा पढ़ कर आराम से और आसानी से अपना Youtube channel start कर सकता है , चैनल पर वीडियो अपलोड करने का पहला तरीका youtube app के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

Youtube App यानी जिस अप्प पर आप यूट्यूब वीडियो देखते है , लेकिन जो बड़े youtuber है या जिनका यूट्यूब चैनल ग्रो कर रहा होता है , वे वीडियो अपलोड करने के लिए यूट्यूब अप्प का यूज़ नहीं करते।

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के लिए वे क्रोम ब्राउज़र का यूज़ करते है , और यूट्यूब स्टूडियो में [अपलोड डिफ़ॉल्ट ] की सेटिंग करके , यही से वीडियो अपलोड करते है।

Well , वेब ब्राउज़र का यूज़ करके यूट्यूब वीडियो अपलोड करने के कई फायदे होते है , जैसे कि आप चाहे तो पहले अपलोड डिफ़ॉल्ट सेटिंग करके अपने वीडियो का meta tag पहले ही कर लेते है।

मेटा टैग यानी यूट्यूब वीडियो के बारे में जानकारी [Title , Discription and Tag ] को पहले ही हम तैयार रख कर save किये होते है , और जब भी anytime हमें वीडियो अपलोड करना होता है , तो सिर्फ हमे वीडियो सेलेक्ट करना होता है , और जैसा की हमने पहले सेटिंग की होती है तो , upload Default मे वीडियो की दी हुई जानकारी [Title , Discription and Tag ] आटोमेटिक fill हो जाती है , और हमारा टाइम भी बच जाता है।

Youtube me Upload Default की सेटिंग कहाँ होती है ?

ये बहुत सिंपल है , जैसे ही आप अपने अकाउंट लॉगिन करते है , इसके लिए आपको यूट्यूब स्टूडियो बीटा पर क्लिक कीजिये , और left side में Setting के option पर क्लिक करंगे तो आपको Upload Default की विंडो ओपन हो जायेगी , जो कुछ इस प्रकार दिखती है..

Youtube Channel upload Default Setting
Youtube Channel upload Default Setting

इसी सेक्शन में आपको एक important setting करनी होती है , जिसका ऑप्शन आपको यूट्यूब अप्प से वीडियो अपलोड करने पर नहीं मिलता है , वो है Video Language

Video Language मतलब आपके वीडियो का लैंग्वेज ना की यूट्यूब चैनल का , कई लोग इसे नहीं जानते है , और यूट्यूब के लैंग्वेज को ही वीडियो लैंग्वेज समझते है , but ऐसा नहीं है , यदि आप वीडियो का लैंग्वेज सेट करते है , तो यूट्यूब को आपके वीडियो को कहाँ और किसके पास दिखाना है पता लगता है।

इसलिए वीडियो का लैंग्वेज सेट करना जरूरी हो जाता है , और इससे भी आपके चैनल के परफॉरमेंस पर बहुत असर पड़ता है , अब आप मान लिए आप Hindi language का वीडियो देखते है , और आपको इंग्लिश लैंग्वेज का वीडियो मिले तो क्या आप वीडियो पसंद करेंगे।

हो सकता है कि आपको थोड़ी बहुत इंग्लिश की नॉलेज हो पर भी पर यहाँ पर सिर्फ इंग्लिश लैंग्वेज का सवाल नहीं होता है , पूरी दुनिया में बहुत सारी लैंग्वेज है , और ऐसे में यूट्यूब को कौन सा वीडियो किस लैंग्वेज से belong करता है , वीडियो के लैंग्वेज से सेटिंग ही समझता है।

तो चलिए जानते है Video लैंग्वेज की सेटिंग कहाँ होती है ?

well इसके लिए आपको वही प्रोसेस दोहराना है और यूट्यूब स्टूडियो के लेफ्ट साइड दी हुई सेटिंग पर क्लिक करना है , उसके बाद आपको अपलोड डिफ़ॉल्ट पर क्लिक करना होता है , और उसके बाद एडवांस्ड सेटिंग [Advanced Settings ] पर क्लिक करके आप अपने वीडियो का वीडियो लैंग्वेज की सेटिंग कर सकते है , जैसे की नीचे image में देख सकते है..

Youtube Video Language Setting
Youtube Video Language Setting

तो अब आपको यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने से पहले कौन कौन सी सेटिंग करनी जरुरी होती है , जानकारी मिल गयी होगी।

और आप मोबाइल से यूट्यूब चैनल कैसे बनाये [Mobile se Youtube Channel Kaise Banaye ] के बारे में जानकारी मिल गयी होगी।

नीचे हम Youtube पर सफल होने के लिए [Pro Youtube Tips For Success ] कुछ Success Tips Share करने वाले है , तो continue पढ़ते रहिये , और आपको यूट्यूब चैनल से रिलेटेड को भी हेल्प या जानकारी चाहिए , या कोई कमेंट हो तो निचे लिखें।

Pro Tips – Youtube me Success Kaise Paye ?

Let Start-Youtube Channel me Success Pane ke 4 Rules

Success Tips 1- जब भी अपना खुद का यूट्यूब चैनल Start करो , सबसे पहले सोचो आपका रूचि किस फील्ड में ज्यादा है , जैसे की मेरा रूचि लोगो को ब्लॉगिंग , सोशल मीडिया , या और कोई आनलइन तरीको से पैसे कैसे कमाए , या लोग को ऑनलाइन मार्केटिंग के बारे में जानकारी हिंदी भाषा में और आसान भाषा में उपलब्ध कराना है।

Same ऐसे ही आपका कोई रूचि होगा , जैसे मान लीजिये आपका रूचि मोबाइल , गैजेट , या टेक में हो सकता है , या आपका रूचि कॉमेडी में हो सकता है , तो अपना एरिया चुने , और कुछ समय देकर विचार करे आपने अभी तक क्या सीखा है , इससे आपको अपने ज्ञान और रूचि के बारे में पता चल जाएगा , उसके बाद अपना यूट्यूब चैनल स्टार्ट कर सकते है।

Success Tips 2 – शुरुआत में वीडियो 2 से 3 मिनट का बनाये और डेली basics और वीकली बेसिस अपलोड करते रहे। जैसे मान लीजिये शुरुआत में आप 10 मिनट का वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड करते है , तो कौन देखेगा आपका वीडियो ? , यदि आप अपने वीडियो की लेंथ छोटी रखेंगे तो आपके चैनल पर वाच टाइम अच्छे से मेन्टेन होगा और आपका चैनल grow होने लगेगा।

Success Tips 3 – अपना नीचे कभी मत चेंज करे , नीचे (Niche) मतलब आपका इंटरेस्ट रूचि से रिलेटेड वीडियो ही बनाते रहे , कई लोग शुरुआत में अपने रूचि के अनुसार वीडियो बनाते है और शुरुआत में वीडियो पर व्यूज कम आने के कारण अपना नीचे बदल देते है , ऐसा करना बिलकुल ठीक नहीं होता , और बाद में आप कन्फुज़ हो जाएंगे , क्योकि वीडियो पर व्यूज अब भी नहीं आने वाले।

Success Tips 4 – अपने चैनल पर वीडियो कन्सिस्टेन्सी के साथ अपलोड करते रहे , कन्सिस्टेन्सी मतलब daily या Weekly जो टाइम आपने सेलेक्ट किया है , उसी समय पर अपना वीडियो Youtube पर अपलोड करें , ताकि आपके वीडियो की SEO अच्छे से हो सके। बिना कन्सिस्टेन्सी से वीडियो अपलोड करने से आप यूट्यूब पर कभी सफल नहीं हो सकते।

मैंने आपको यहाँ पर मोबाइल से यूट्यूब चैनल कैसे बनाये , [Mobile se Youtube Channel Kaise Banate hai ] और Youtube चैनल की सेटिंग कैसे करते है , के साथ साथ मैंने आपको यूट्यूब के सीक्रेट सक्सेस टिप्स बताये है , जो आपको एक सफल youtuber बना देंगे।

यदि ये आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें , जिससे आपके भाई या दोस्त भी youtube में सक्सेस पाए , इससे हमारा देश आगे बढ़ेगा। आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताये। आपका किसी चीज की प्रॉब्लम हो रही है , तो हमें contact पेज पर लिखे , thank you

Leave a Comment