domain name buy karna जरुरी है की नहीं Blogging ke liye

domain name buy karna सीखिए : दोस्तों आज का टॉपिक है ब्लॉगिंग और आज हम जानेंगे की ब्लॉगिंग के लिए domain name Buy करना जरुरी है की नहीं क्युकी जो लोग इस फील्ड में नए होते हैं , उनके मन में confusion होती है , और confusion भी ढेर सारी होती है , उन्ही confusion में से एक कन्फूशन ये भी है , इसका कारण internet पर सही और सटीक जानकारी का ना होना है। इंटरनेट पर विजिट और रिसर्च करते हुए मुझे ये question मिला काफी लोगों ने पूछा है , तो चलिए जानते हैं क्या Domain Name जरुरी है और है तो क्यों ?ये भी पढिए – गूगल meet मे क्यू लगाया गया टाइम लिमिट जाने कितना है मासिक सब्स्क्रिप्शन

Blogging Ke Liye Domain Name Buy Karna जरुरी है की नहीं
Blogging Ke Liye Domain Name Buy Karna जरुरी है की नहीं

यदि आप ब्लॉगिंग स्टार्ट करना चाहते हैं और ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते हैं , तो इसके बारे में पूरी नॉलेज होना जरुरी है। Domain Name की बात करें , तो जब आप Free Blogging Sites से कोई ब्लॉग शुरू करते हैं , तो आपको उस प्लेटफॉर्म द्वारा एक subdomain मिलता है और इसी यूआरएल (URL) पर आपकी Blog Run होती है , कुछ लोग नए होंगे तो उनको subdomain क्या होता है नहीं पता होगा। SubDomain का मतलब ये है की आप main domain में kuch अलग keyword या Word अलग से ऐड करके एक दूसरा Url बना लेते हैं , और आपका ब्लॉग इसपे भी run करेगा।

Domain Name Buy Karna जरुरी है की नहीं

अब बात आती है Domain Name Buy क्यों करें जब हमारा काम free subdomain से हो रहा है। जब हम ब्लॉगिंग सिख रहे हैं , तो हमे इस बात का बखूबी ज्ञान होना जरुरी है। जब भी आप blogging शुरू करते हैं तो आप एक Brand का निर्माण करते हैं , अब चाहे वो Brand छोटा हो या बड़ा इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। Domain Name एक Brand Name है , क्युकी इससे आपकी पहचान होती है , और यदि आप Subdomain के बारे में जानते हों तो , आपको पता होगा की Domain Name के साथ Subdomain ऐड करने से आपके website या Blog का नाम लम्बा और लेंथी हो जाता है।

एक लम्बा Domain हो या Subdomain लोग अक्सर भूल जाते हैं , और लोगो को सिर्फ छोटे नाम ही याद रहते हैं , इसलिए जब आप एक नया Blog start करें तो catchy और short Domain Name Choose करें , ताकि आपका ब्लॉग विजिटर के mind में याद रहे। लोगो के दिमाग में यदि आपका ब्लॉग याद रहेगा तो वो लोग आपके ब्लॉग पर विजिट करेंगे , जिससे आपके ब्लॉग पर traffic बढ़ेगा। और हर एक blogger का प्रथम और लास्ट उद्देश्य यही होता है , की वो अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक (Traffic) कहाँ से लाये। क्युकी जितना ज्यादा ट्रैफिक उतना ज्यादा कमाई।

सस्ता डोमेन नेम कहाँ से खरीदें जानिए

हम जब भी कोई वस्तु खरीदते हैं , तो Cheap की बात तो आती ही है , तो अब चलिए जानते हैं Cheap Domain कहाँ से buy कर सकते हैं , वैसे तो market में कई सारे Domain Sell करने वाले online Website है , जो सस्ता डोमेन बेचने का दावा करते हैं , लेकिन उनका दावा झूठा होता है , क्युकी जब मैंने ऐसे कई domain purchase करने का सोचा और buy किया तो पता चला की domain बेचने वाली वेबसाइट पहले साल के लिए domain सस्ता देकर दूसरे साल Renevel के नाम पर ज्यादा पैसे ले लेते हैं।

यदि आप Cheap Domain Name Websites के बारे में जानना चाहते हैं , तो आपको इसके लिए स्टेप बाय स्टेप domain selling website पर जाना होगा और पता करना होगा , कौन सी domain seller cheap rate में डोमेन दे रहा है। वैसे मैंने इसके बारे में एक अच्छी वीडियो बनायीं है , जिसको watch करने के बाद आपको पता चल जाएगा की ये domain बेचने वाली website कैसे Customer को चुना लगाती है। मैंने इस वीडियो में 3 domain Selling website के Price ratio को Calculate करके बताया है , कि कौन सी Website cheap Domain sell करती है और कौन सी Expensive .

Climax :आज के आर्टिकल में मैंने आपको Cheap Domain Name कहाँ से ख़रीदे और blogging के लिए Domain Name खरीदना क्यों जरुरी है [Blogging Ke Liye Domain Name Buy Karna] इसके बारे में जानकारी दी है , ऐसे में अब आप आसानी से best price domain buy कर सकते हैं। पोस्ट को शेयर करें और अपने कोई सवाल हो तो निचे कमेंट जरूर करें।

Leave a Comment