JioMart क्या है? What is jiomart in + jiomart Pro Business model

 JioMart क्या है?  देश की नई दुकान कैसे बनेगी ?

आज हम JioMart क्या है , उसके बारे में जानकारी बताएँगे और यह आगे जाकर देश की नई दुकान कैसे बनेगी e-commerce क्षेत्र में , वो भी समझाने ने की कोशिश करेंगे। 

आपको तो पता ही होगा की Mukesh Ambani नी ने Jio में बहुत निवेश किया है। उन्होंने  ‘Jio 4G’, ‘Jio fibre’, ‘Jio Money’, आदि   शुरू किये  है। उन सबमे उन्होंने  सफलता हासिल की है।  अब वह  e-commerce  के क्षेत्र में भी अपना हाथ आजमाना चाहते है। इसीलिए उन्होंने इसकी की मई, 2020 . 

अनुक्रम 

1. JioMart Platform क्या है ?

2. JioMart कैसे  सबसे अलग है ?

3. JioMart Franchise का  Business Model.

4.  JioMart application   कैसे डाउनलोड करे। 

5. JioMart Cities

6. JioMart ‘Online Grocery store’ देश की नई दुनिया कैसे बनेगा ? 

 1.JioMart Platform क्या है?

Mukesh Ambani ने  Reliance Retail को ओर आगे ले जाने  के इरादे से JioMart की शुरुआत की है।  JioMart Platform  एक ‘Online Grocery Store’ है जिसका आप इस्तेमाल करके आप घर बैठे जो भी घर की जरूरी वस्तुए मँगवा सकते  है।अबसे  आपको बहार जाकर किराने  की दुकानों में चकर काटने की कोई जरुरत नहीं है। इसकी मदद से आप घर बैठे कुछ भी घर की दैनिक उपयोग आने वाली चीजे मंगवा सकते हो। 

2. JioMart कैसे  सबसे अलग है ?

आप अभी पूछोगे की अभी मार्केट  में ओर भी  Online Stores है जो किराने  की चीजे बेच रहे है जैसे की ‘Amazon’, ‘Grofers’ ,’Big Basket’, आदि है जो  यह चीजे बेच रहे है ।  तो फिर  JioMart में ऐसा क्या नया हे जो वह उनसे अलग हे और वह उसे लोगो को अपनी तरफ आकर्षयक करता है। 

इसका जवाब  JioMart के इन 5 फायदों में छुपा हुआ है। 

 1 . Free Delivery  : 

 दूसरे  ऑनलाइन स्टोर्स में आप को कुछ सस्ती चीजो मे ही  फ्री डिलीवरी मिलती है। लेकिन  अगर आप इसके जरिये खरीदेंगे तो आपको हर एक  चीज में फ्री डिलीवरी का विकल्प मिल जायेगा। फिर वो चीज 1 पैसे की हो या १०००० रुपए , आप एक चीज ले या फिर हजार  सभी  में आपको एक भी रुपीया डिलीवरी करने का नहीं देना पड़ेगा। 

2. No Minimum or Maximum order :

 इसका मतलब यह हे की आप इस platform की मदद से  घर बैठे आपकी जितनी भी जरुरियत हो उतनी  मात्रा में चीजे मंगवा सकते हो।  अगर आपकी जरुरत  एक साबुन की हो तो भी आप मंगवा सकते हो या आपकी जरूरत 10000 साबुन की हो तो भी आप बिना किसी भी टैक्स या शुल्क भरे आराम से अपने  घर पर ला सकते हो।

jiomart Online store kya hai
jiomart Online store – जिओमार्ट क्या है

अगर आप किसी भी और platform  से लोगे तो आपको या तो नहीं मिलेगा या फिर आपको ज्यादा रुपए देकर  मंगवाना पड़ेगा। एक बात बता दूँ की आप अगर १० हजार से ज्यादा मात्रा में खरीदना हो  तो उसमे आपको व्हाट्सएप्प (Whatsapp) के द्वारा मंगवाना पड़ेगा। 

3. 5 % डिस्काउंट :

 Jio  का नाम आये ओर  डिस्काउंट की बात न हो तो  बात कैसे हजम होगी। 

तो जी हां  JioMart  स्टोर से आप अगर कोई भी वस्तु मंगाते हो तो यह आपको हर किसी चीज में  5 % डिस्काउंट देते  है।  उदाहरण  के तोर पर समझलो अगर आप 5 रुपए का तेल मंगवाते हो या फिर १० रूपये की मेग्गी, आपको हर किसी भी चीज पर कमसे कम 5 % का डिस्काउंट अवस्य मिलेगा।  दूसरे स्टोर्स पर आपको को इतनी सस्ती  चीजों में डिस्काउंट मिलता नहीं है। अगर आप थोक (bulk) में  लेते हो तो हि मिलेगा। 

3. JioMart Franchise का  Business Model:

 आपने बहुत से बिज़नेस मॉडल देखे होंगे जैसे की “B2B commerce”
“B2C commerce”,आदि। लेकिन  JioMart Franchise का बिज़नेस मॉडल अलग ही है। इसका सबसे अलग हे क्योकि, यह बड़ी-बड़ी कंपनी से साथ Deal नहीं  करती है। यह उन छोटे-छोटे किराने वालो से माल लेकर आपको सस्ते दामों में बेचती है। यह उन किराने वालो को इस Competitive दौर में मदद करने के इरादे से शुरू की है।

इस Lockdown  की परिथिति में काफी किराने वाले अपने  ग्राहकों को खो चुके है।  इसके मद्देनजर रहखते हुए और स्वदेशी चीजों को प्रमोट करने  के लिए  RELIANCE इसकी पहल की है।  इसलिए इसका बिज़नेस मॉडल अलग हे और इसे ‘O2O COMMERECE’ कहते है।  यानी ‘ONLINE TO OFFLINE COMMERCE ‘.

4.  JioMart application   कैसे डाउनलोड करे। 

यह application  दोनों ‘ANDROIOD’ और ‘IOS’ OPERATING SYSTEMS में उपलब्ध है। 

Whatsapp Web क्या है और कैसे use करें ?

Successful इंसान कैसे बनें पूरी जानकारी A to Z – ये भी पढ़े

इसे डाउनलोड  करने के लिए आपको आपने फ़ोन के गूगल प्ले स्टोरे या अप्प स्टोर जाना होगा। वहा जाकर आपको सर्च बार में “JioMart ” लिखना होगा।  उसके बाद आपको उसको डाउनलोड करने के लिए  ‘install’ पर क्लिक करना होगा और  application  डाउनलोड जाएगी।

अगर आपको यह application  न मिले तो में इस पोस्ट में उसकी वेबसाइट लिंक डाली हे आप उसपर जाकरभी डाउनलोड कर सकते हो। 

5. JioMart cities:

JioMart की शुरुआत अभी-अभी हुई है। यह  platform  को परखने के लिए उन्होंने पहले मुंबई, ठाणे और कल्याण में चालू की थी।  और उसने वहा पर खूब तेजीसे तरक्की करने  लगा।  तक़रीबन 6000 से ज्यादा किराने वाले इससे जुड़े और लाखो लोगो को चीजे पहुँचने में सफल  बने। 

इसलिए अब Reliance  उसे देश से हर शहर , जिले और गाँव तक पहुंचाने का   सोच रहे है।  अभी यह सेवा कुछ शहरो में ही उपलब्ध है।  लेकिन आने  वाले कल में हर जगह होगी। आने वाले कुछ सालो में यह platform 3 करोड़  किराने वालो से साथ जुड़ कर 20 करोड़ लोगो तक  पहुँचाना  चाहती है। 

6. JioMart ‘Online Grocery store’ देश की नई दुनिया कैसे बनेगा?

 इस  JioMart Online Grocery store  की टैग लाइन हे की ” देश की नई  दुकान”। इसका मतलब हे की यह देश में एक  Online E-commerce की  ऐसी मिसाल बनेगीं  की देश के हर घर में आपको इसका इस्तेमाल ही देखेंगे। यह कैसे होगा इसबारे में बताता  हूँ। 

 इस lockdown की   परिस्थिति में श्री नरेन्द्रे मोदी ने कहा था की, ‘स्वदेशी  चीजोंको  ज्यादा महत्व देना होगा। हमे विदेशी goods  का 

बहिष्कार करके स्वदेशी goods  का इस्तेमाल बढ़ना होगा और आत्म निर्भर बनना होगा।’  इससे  देश में स्वदेशी goods की उपयोगिता बड़ी और आने वाले समय में आत्मा निर्भर बने। 

इसलिए JioMart की  मांग भी बढ़ेगी क्यूकि, यह पूरा मॉडल स्वदेशी और लोकल चीजों को बेचता हे और बढ़ावा भी देता है।  इसलिए आने वाले समय में यह platform  सब प्रतियोजी को पीछे छोड़ कर देश की नई दुकान बनेगी। 

Leave a Comment