Phone को Reset कैसे करें – क्या डिलीट होगा

“जानिए आज Phone को Reset करना आपके लिए कितना खतरनाक हो सकता है यदि आपने अपने phone में रखे हुए files , photos और videos का backup नहीं लिया तो , PHONE RESET KAISE KARE BINA DATA DELTE KIYE”

PHONE RESET KAISE KARE BINA DATA DELTE KIYE
PHONE RESET KAISE KARE BINA DATA DELTE KIYE

यदि आप लोग अपने phone को reset करना चाहते हैं तो उससे पहले आपको यह जानकारी पूरा जरूर करनी चाहिए क्योंकि mobile reset करने से आपके फोन में पहले से उपलब्ध photos , videos , songs , files और ऐसे ही कई सारे जानकारी delete हो सकते हैं लेकिन यदि आप यहां पर दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ते हैं तो आप अपने फोन को reset करने से पहले सतर्क हो सकते हैं । 

और अपने फोन का data backup ले सकते हैं जो कि बहुत जरूरी है किसी भी फोन को रिसेट करने से पहले अपने फोन का बैकअप लेना बहुत जरूरी है और आज हम आपको बताने वाले हैं कि phone reset होने से आपको कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं तो आइए जानते हैं

फोन रिसेट करने से क्या होता है? (what happened if i reset my phone)

फोन रिसेट करने से क्या-क्या डिलीट होता है (reset my phone) उससे पहले यह समझना होगा कि फोन रिसेट करने से क्या होता है जब हमारा फोन धीरे चलने लगता है. 

 जब हमारे smartphone में network की प्रॉब्लम होने लगती है जब हमारे फोन में किसी भी apps को ओपन करने पर not responding बताता है,  जब हमारा फोन अच्छे से काम नहीं करता और बार-बार hangs होने लगता है तो ऐसे कंडीशन में हम अपने फोन को reset करके इन सारे प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं। 

 Phone को रिसेट करने का मतलब होता है अपने फोन में की गई मैनुअल सेटिंग को डिफॉल्ट सेटिंग में कन्वर्ट कर देना जो की factory reset करने से हो जाती है.

 जब हम अपने mobile को reset  करते हैं तो हम फोन में पहले वाली settings को कॉल करते हैं और ऐसा करने से हमारा फोन पहले जैसा हो जाता है। 

 अब आप लोग को समझ में आ गया होगा कि हमें फोन को रिसेट करने की जरूरत क्यों पड़ती है अब आइए जानते हैं कि फोन को रिसेट करने से कौन-कौन से डाटा डिलीट हो सकते हैं?

फोन रिसेट करने से क्या क्या डिलीट हो सकता है? (what data will be deleted if i reset my phone)

Phone factory reset  करना मतलब आपकी फोन में ज्यादा storage को कम करना कैच फाइल को डिलीट करना temporary files को डिलीट करना और इसके साथ ही unwanted apps को delete करना जैसी चीजें होती है इसमें आपके फोन में जो भी मेमोरी है .

जैसे कि external card या phone memory इन दोनों में से एक्सटर्नल कार्ड या एसडी कार्ड का जो डाटा है वह बच जाता है लेकिन आपके फोन मेमोरी में जितने भी डाटा होते हैं चाहे वह contact हो photo या videos हो Apps हो या किसी अन्य प्रकार की files हो वह सभी डाटा delete हो जाता है। 

तो बात आती है कि phone reset करने से यह सब डिलीट हो जाता है तो इससे हमारा बहुत नुकसान हो सकता है ऐसे में हम ऐसा क्या करें कि हमारा फोन भी रिसेट हो जाए और हमारा डाटा भी डिलीट ना हो। 

 इसके लिए एक उपाय है और इसको हम बोलते हैं बैकअप योर डाटा।  इसका मतलब है अपने फोन में मौजूद सभी तरह के कांटेक्ट , फोटो,  वीडियोस एप्लीकेशन पाइल्स का बैकअप ले लेना या बैकअप बना लेना यदि आप अपने डेटा का बैकअप बना लेते हैं.

 और इससे किसी अच्छी जगह पर जैसे कि अपने किसी लैपटॉप , कंप्यूटर या फोन में ही external storage या फिर cloud storage पर रख लेते हैं तो आप phone reset करने के बाद भी अपने पुराने डाटा को recover कर सकते हैं या restore कर सकते हैं। 

 इससे आपका फोन रिसेट हो जाएगा और फोन में जो फाइल डाटा थे वह भी डिलीट होने से बच जाएंगे। 

फोन को रिसेट कैसे करें? Phone Reset Kaise Kare ?

Phone Data Reset करना – यदि आप अपने मोबाइल फोन को फिर से नया बनाना चाहते हैं यदि आप अपने फोन में उपस्थित फैक्ट्री डाटा को रिसेट करना चाहते हैं यदि आप अपने फोन की Network setting को फिर से नया बनाना चाहते हैं ऐसे कंडीशन में आपको अपने फोन को रिसेट करना होगा और इसके लिए नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करना होगा.

phone reset se kya kya hota hai
  1. सबसे पहले अपने फोन की settings में जाएं. 
  2.  इसके बाद about phone वाले ऑप्शन पर क्लिक करें. 
  3.  यहां पर scroll करके नीचे की साइड में आपको जाना है. 
  4.  अब आपको यहां पर Backup Data का ऑप्शन मिलेगा. 
  5. Backup और Restore वाले ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपने फोन का डाटा बैकअप ले सकते हैं. 
  6. इसके बाद नीचे आपको Factory reset का ऑप्शन मिलेगा. 
  7.  यहां आपको factory रिसेट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 
  8.  इसके बाद यहां अपने फोन का PIN या lock ओपन करना होगा. 
  9.  इसके बाद आप ने यदि बैकअप ले लिया है तो Factory reset पर क्लिक करें. 
  10.  अब आपका phone reset होना शुरू हो जाएगा . 

दोस्तों यदि ऊपर बताए गए यह स्टेप्स आप ध्यान से फॉलो करते हैं तो आपका Phone Reset हो जाएगा और वह भी बिना किसी डाटा के डिलीट हुए. 

 यदि आपको Phone Reset करने के बाद क्या क्या डिलीट होता है इसके बारे में डिटेल में जानना है तो नीचे दिए गए वीडियो को क्लिक करके जरूर देखें और इस तरह के वीडियो के लिए आप युटुब चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं. 

 दोस्तों आपको यहां पर दी गई जानकारी पढ़ने में कैसी लगी इसके बारे में अपनी अपनी राय दे सकते हैं और इस तरह की जानकारी पढ़ने के लिए आप Megahindi वेबसाइट पर रोजाना विजिट जरूर करें साथ ही इस पोस्ट को अपने मित्रों के साथ व्हाट्सएप और फेसबुक ग्रुप में जरुर शेयर करें. 

Leave a Comment