WordPress Download Kaise Kare 5 .2 – वर्डप्रेस डाउनलोड कैसे करते है ? Hindi

WordPress Download करना बहुत आसान है , यदि आप वर्डप्रेस डाउनलोड करना चाहते है इसका मतलब आप नया वेबसाइट या ब्लॉग अपने लिए शुरू करने वाले है। वैसे ये एक अच्छा निर्णय है।

निचे दिए गए जानकारी जरूर पढ़े उसके बाद ही वर्डप्रेस डाउनलोड करे क्योंकि यहाँ पर दो तरह के WordPress Plateform है।

Wordpress Download Kaise Kare
WordPress Download Kaise Kare

१ .Wordpress Self Hosting

WordPress Download यानि वर्डप्रेस डाउनलोड करने से पहले आपको ये निश्चय करना होगा की आप कौन सा वर्डप्रेस डाउनलोड करना चाहते है , यदि आप नहीं खुद की होस्टिंग यूज़ करने वाले है तो आपको WordPress .org से वर्डप्रेस डाउनलोड करना होगा।

WordPress Self Hosting यानी आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को होस्ट करेंगे यानी आप चाहे तो किसी भी होस्टिंग कंपनी से होस्टिंग परचेस कर सकते है।

ध्यान दीजिये यदि आप खुद अपने ब्लॉग को होस्ट करते है तो आप यहाँ पर फील फ्री होकर जो कुछ भी चाहे अपने ब्लॉग या वेबसाइट के साथ कर सकते है।

यानी वर्डप्रेस सेल्फ होस्टिंग में आपको पूरी आजादी होती है , जोकि आपको वर्डप्रेस होस्टेड में पैसे देने के बाद भी नहीं मिलता है ,यदि आप एक new bie है तो आपको WordPress में Self Hosting ही लेनी चाहिए।

आपको WordPress Download karne se करने से पहले ये जान लेना चाहिए कि कौन सा वर्डप्रेस आपके लिए अच्छा रहेगा।

वर्डप्रेस डाउनलोड लिंक 

हम जानते है कि आपको वर्डप्रेस के बारे में थोड़ी बहुत नॉलेज तो होगी ही , और अगर नहीं है तो पहले वर्डप्रेस के बारे में जानकारी ले लें।

वर्डप्रेस एक कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है यानी CMS जिसका यूज़ करके लोग ऑनलाइन कंटेंट पब्लिश करते है और इसके 2 प्लेटफॉर्म है , एक प्लॅटफॉम उन लोगो के लिए है जो कोडिंग के बारे में बिलकुल नहीं जानते है।

यहाँ पर आपका question होगा क्या वर्डप्रेस पर बिना कोडिंग के ब्लॉग और वेबसाइट बनाया जा सकता है , तो इसका जवाब है हां – आप वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग और वेबसाइट दोनों बना  सकते है।

२.For  WordPress Hosting 

WordPress Hosted ब्लॉग या वेबसाइट का मतलब है आप किसी भी थर्ड पार्टी होस्टिंग कंपनी से अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को host नहीं करवा सकते है। मतलब आप खुद अपना ब्लॉग होस्ट नहीं कर पाएंगे।

WordPress Hosting का मतलब है आपकी वेबसाइट हो या आपका ब्लॉग , WordPress खुद ही Host कर देगा आपका ब्लॉग।

आपको इसके लिए वर्डप्रेस को पैसे देने होंगे , इसका मतलब है वर्डप्रेस के पास एक टीम है जो ये सारा काम करती है , यानी आप कह सकते है , इन सब चीजों के लिए like Web Hosting , होस्टिंग , Buy a Domain ,डोमेन एंड website building के लिए wordpress के पास पूरी की पूरी टीम है।

WordPress.Com vs WordPress.Org में डिफरेंस देखें 

और WordPress Hosting वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए सिर्फ आपको Pay करना होगा और बाकी सब वो टीम खुद ही आपके ब्लॉग या वेबसाइट को रेडी कर देगी।

कुल मिला के यदि आप कुछ नहीं जानते और आप एक प्रोफेसनल वर्कर है तो आपके लिए WordPress होस्टेड ब्लॉग या वेबसाइट ही सही रहेगा , आप चाहे तो ब्लॉगिंग (blogging ) के लिए Blogger  से भी ये सारा काम करा सकते है।

यदि आपके पास पैसे है और आप चाहते है कि आपको कुछ भी ना करना पड़े तो आप सिर्फ पैसे देकर आप वर्डप्रेस से अपना ब्लॉग बनवा सकते है , और वर्डप्रेस से वेबसाइट भी बनवा सकते है।

मैंने आपको पहले ही बताया है WordPress Download करने के दो विकल्प है तो चलिए जानते है हम फ्री में वर्डप्रेस डाउनलोड कैसे और कहाँ से कर सकते है।

यहाँ पढ़े और फ्री ब्लॉग आज ही बनाये 

सबसे पहले आपको deside करना होगा और यदि आपने क्लियर कर लिया है कि आपको कौन सा वर्डप्रेस डाउनलोड करना है। तो यहाँ निचे मै आपको WordPress Download karne ka link करने का लिंक दे रहा हूँ जिस पर क्लिक करके आप वर्डप्रेस डाउनलोड कर सकते है।

DOWNLOAD 

Why Use WordPress Self Hosting -वर्डप्रेस सेल्फ होस्टिंग क्यों यूज़ करना चाहिए 

  • वर्डप्रेस फ्री है।
  • वर्डप्रेस easy है।
  • वर्डप्रेस पर फ्री में थीम मिलते है।
  • वर्डप्रेस पर 50000 plugins फ्री में मिलते है।
  • वर्डप्रेस सेल्फ होस्टिंग में हम आगे अपनी ब्लॉगिंग इम्प्रूव कर सकते है।
  • वर्डप्रेस सेल्फ होस्टिंग हम काम पैसे से शुरू कर सकते है।
  • वर्डप्रेस में coding की जरुरत नहीं पड़ती है।
  • वर्डप्रेस में हम अलग से अपनी वेबसाइट re-design कर सकते है।
  • वर्डप्रेस इस्तेमाल करने में इजी भी है।
  • वर्डप्रेस हम थर्ड पार्टी होस्टिंग यूज़ कर सकते है।
  • वर्डप्रेस में हमें होस्टिंग चेंज करने का ऑप्शन मिल जाता है।

Why Use WordPress Hosting – वर्डप्रेस होस्टिंग क्यों यूज़ करना चाहिए \

  • वर्डप्रेस होस्टिंग हमें Auto Complete ब्लॉग डिज़ाइन देता है।
  • यहाँ पर भी आपको मल्टीपल थीम मिलता है। 
  • वर्डप्रेस होस्टिंग पर बिना Coding ड्रैग एंड ड्राप feature से हम वेबसाइट डिज़ाइन कर सकते है। 
  • WordPress Hosted साइट से हमें Hosting वर्डप्रेस से ही मिल जाता है। 
  • यदि हमें अपना ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करना है तो कुछ मिनटों में ready हो जायेगा।
  • यहाँ पर आपको प्री available थीम मिलते है , आप थर्ड पार्टी थीम नहीं यूज़ कर सकते है। 
  • यदि आप का कोडिंग में ज्यादा इंटरेस्ट नहीं है , तो ये आपके लिए है। 

यहाँ पर कुछ WordPress Queries दी गयी है , जो आपके वर्डप्रेस के बारे में मिले नॉलेज को और क्लियर कर देंगे। 

WordPress File का साइज कितना होता है ?,

WordPress 5.2.3 नया और लेटेस्ट version है और ऐसे में इसका फाइल साइज 11.+ something कुछ है , वर्डप्रेस के डाउनलोड फाइल का फॉर्मेट ZIP होता है , आपके पास इसका ZIP एक्स्प्लोरर होना चाहिए। 

क्या वर्डप्रेस से फ्री में वेबसाइट बना सकते है ?

जी हाँ , आप वर्डप्रेस में फ्री वेबसाइट और ब्लॉग बना सकते है , वर्डप्रेस एक ओपेन सोर्स सॉफ्टवेयर है , जो आपको WordPress .org की वेबसाइट पर लेटेस्ट version के साथ मिलता है। 

क्या WordPress (वर्डप्रेस) में हम अपनी Hosting यूज़ कर सकते है ?

हाँ , बिलकुल आप वर्डप्रेस में आप अपनी होस्टिंग यूज़ कर सकते है , और बाद में चाहे तो Hosting प्रोवाइडर को अपने हिसाब से change भी कर सकते है। 

WordPress Hosting क्या होती है ?

आपको कोई भी ब्लॉग या वेबसाइट इंटरनेट पर Run कराने के लिए एक Hosting कंपनी से service लेनी होती है , वैसे ही WordPress Hosting से हम अपनी ब्लॉग या वेबसाइट होस्ट कराते है।

यानी WordPress Hosting खुद ही Hosting की service देता है। 

वेब सर्वर क्या होता है ?

web server वो जगह होता है जहाँ पर आप वर्डप्रेस इनस्टॉल करते है , और आपकी वेबसाइट run होती है , आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को यहीं से मैनेज (Manage) करते है। 

वर्डप्रेस डॉट कॉम और वर्डप्रेस डॉट कॉम में क्या अंतर होता है ?

WordPress.com और WordPress.org में सबसे बड़ा और main difference है कि WordPress.com पर आपकी साइट खुद वर्डप्रेस ही होस्ट करता है , और WordPress.org एक फ्री सॉफ्टवेयर है जिसे आप अपने Hosting Server पर इनस्टॉल करते है , यानी WordPress.org में आप अपनी साइट खुद host करते है। 

वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर को किस जगह इनस्टॉल करते है ?

wordpress को हम अपने Web Server पर इनस्टॉल करते है। जो हमें Hosting Provide करने पर मिलता है , यदि आप का कोई प्रश्न है तो नीचे दिए गए बॉक्स में अपना प्रश्न लिखें। 

हम वर्डप्रेस क्यों यूज़ करते है ?

हम wordpress इसलिए यूज़ करते है , क्योकि ये फ्रीली हमारे लिए उपलब्ध है , और हमें और सभी CMS (Content Management System ) प्लेटफॉर्म से सस्ता पड़ता है। 

आप यदि वर्डप्रेस के बारे में और ज्यादा जानकारी चाहते है , रामजी टेक्निकल ब्लॉग पर डेली विजिट करते रहें। 

तो हमने यहाँ जाने कि वर्डप्रेस के दो प्लेटफॉर्म है , जहा पर एक हमारे लिए बिलकुल फ्री है ,और यहाँ से हम अपनी वेबसाइट को सेल्फ होस्ट करते है , और दूसरा वर्डप्रेस डॉट कॉम है जहां से हमें अन्य किसी की hosting की जरुरत नहीं होती है। 

यदि आप वर्डप्रेस डॉट कॉम से अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते है , तो नीचे दिए गए लिंक पर जाएं। 

WordPress की ऑफिसियल वेबसाइट 

WordPress Hosting Website 

आप https://wordpress.org/download/ पर जाकर वर्डप्रेस का नया और लेटेस्ट version डाउनलोड कर सकते है।

आपको windows , mac या कोई भी other ऑपरेटिंग सिस्टम ये वेबसाइट ऑटो डिटेक्ट कर लेती है , आप यहाँ से वर्डप्रेस का जीप (WordPress Zip File ) को डाउनलोड करें , और उसके बाद अपने वेब सर्वर पर डायरेक्ट इनस्टॉल कर सकते है। 

यदि वर्डप्रेस डाउनलोड और इनस्टॉल करने में किसी भी प्रकार की प्रॉब्लम हो तो हमें जरूर लिखे या सम्पर्क करे , हम आपकी जरूर हेल्प करेंगे। 

Leave a Comment