Computer में Windows Update कैसे करें?

दोस्तों आज हम सीखेंगे Computer में Windows Update करने का तरीका क्या है और कैसे करते हैं हम सभी आज टेक्नोलॉजी के युग में जीवन जीते हैं और जो भी काम होता है हमें डिजिटल तरीके से करना होता है आज के समय में सभी काम ऑफलाइन पर Online होते जा रहे हैं ऐसे कंडीशन में हमें कंप्यूटर और Laptop का इस्तेमाल करना होता है .

computer-me-windows-operating-system-aur-mac-sodtware-update-kaise-karen
Computer me windows update kaise kare hindi me

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमारे कंप्यूटर और लैपटॉप धीरे चलने लगते हैं या फिर कोई application software ओपन होने में ज्यादा समय लगता है इसी problem का solution करने के लिए हमें अपने computer के software को Update करना होता है.

 Computer के Windows software को Update करने का मतलब यह है कि हम अपने कंप्यूटर के System software को अपडेट करना चाहते हैं ताकि जो भी नया फीचर्स हो वह मिल सके .

इसके अलावा हमारा जो operating system है वह अपडेट हो जाने के कारण हमारा कंप्यूटर फास्ट तरीके से काम करने लगता है और तरीके से काम करने लगता है आइए जानते हैं computer / laptop को Update कैसे करें. 

कंप्यूटर को अपडेट कैसे करें? (windows operating system update kare)

कंप्यूटर को अपडेट करने का मतलब है हमारे Computer में जो ऑपरेटिंग सिस्टम है उसको अपडेट करना उसके साथ ही हमारे कंप्यूटर में जितने भी सॉफ्टवेयर हैं उनको अपडेट कर लेना .

Computer software को Update करना अलग चीज है और कंप्यूटर में जो ऑपरेटिंग सिस्टम है उसको अपडेट करना अलग चीज है .

इन दोनों में सबसे महत्वपूर्ण कंप्यूटर में Windows Update करना है तो आइए जानते हैं कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट कैसे करें .

कंप्यूटर के operating system को update करने का तरीका अलग हो सकता है क्योंकि अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अलग-अलग इंटरफेस होता है हम यहां पर आपको windows operating system को अपडेट करने का तरीका सिखाएंगे.

जिन लोगों के Computer में windows operating system है और जो लोग विंडोज का कोई भी version इस्तेमाल करते हैं वह लोग यहां दिए गए तरीके को Steps follow कर अपने कंप्यूटर में ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट कर सकते हैं.

कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज को अपडेट करने का तरीका- (Update windows Software tips)

  • सबसे पहले Windows icon पर क्लिक करें.
  •  इसके बाद Windows settings  पर क्लिक करें.
  • इसके बाद विंडोज अपडेट पर क्लिक करें. 
  • अब चेक फॉर अपडेट पर क्लिक करें .
  • इसके बाद windows update Start शुरू हो जाएगा.

ऊपर बताए गए तरीके से आप अपने कंप्यूटर को अपडेट कर सकते हैं लेकिन यदि आपके कंप्यूटर में Windows Update को disable करके रखा गया है तो इस स्थिति में आपको अपने विंडोज कंप्यूटर को manually अपडेट करना पड़ेगा.

Windows update manually – विंडोज कंप्यूटर को मैनुअली अपडेट कैसे करें?

  • सबसे पहले Windows icon पर क्लिक करें.
  •  इसके बाद Settings बटन पर क्लिक करें.
  •  अब windows update पर क्लिक करें.
  •  इसके बाद Check for update पर क्लिक करें.
  • Download and Install Update पर क्लिक करें.

इस तरीके से आप अपने कंप्यूटर को मैनुअली अपडेट कर सकेंगे. 

यदि आपके कंप्यूटर में Mac OS ऑपरेटिंग सिस्टम है और आप Apple का ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल करते हैं इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं.

Mac Computer को Update कैसे करते हैं?

  • कंप्यूटर में Apple Menu पर क्लिक करें.
  • अब System preferences पर क्लिक करें.
  • फिर Software update पर क्लिक करें. 
  • अब आपका Mac PC Update होना शुरू हो जाएगा.

इस तरीके से आप अपने Computer , पीसी या लैपटॉप में Mac os को Update कर सकते हैं.

Computer अपडेट कैसे करें? Windows या Mac OS-

दोस्तों Computer को अपडेट करने के लिए ऊपर बताए गए तरीकों से आप लोग अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट कर सकते हैं यहां पर हमने कंप्यूटर में दो तरह के operating system को अपडेट करने का तरीका बताया है जिसमें Windows ऑपरेटिंग सिस्टम और macintosh operating system को Update कैसे करते हैं इसके बारे में जानकारी दी है.

यदि आप कंप्यूटर में Software update करने के बारे में कुछ और जानना चाहते हैं तो नीचे अपने सवाल कमेंट करें और इस तरह की जानकारी के लिए megahindi पर हो जाना विजिट करें. 

Leave a Comment