Computer में Windows update stop कैसे करें।

 Computer में windows को update करना बहुत जरूरी टास्क होता है लेकिन ऐसा कई बार होता है कि हम कोई महत्वपूर्ण कार्य कर रहे होते हैं लेकिन उसी समय विंडो अपडेट होना शुरू हो जाता है ऐसे में हमारे काम में रूकावट होने लगती है .आज हम आप लोगों को बताने वाले हैं computer में विंडो अपडेट को कैसे स्टार्ट किया जा सकता है ताकि हमारे काम करने के समय में हमारा system update ना हो . computer mein windows update stop kare

तो आइए जानते हैं और इस जानकारी को ध्यान से पढ़े और अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें ताकि उन लोग को भी कंप्यूटर पर काम करते समय कोई बाधा ना आए।

 Windows  update क्या होता है।

image 9
computer me windows update stop kaise kare windows 11

Windows update का मतलब यह है कि आपको विंडोज का लेटेस्ट अपडेट मिलता है जिसमें आपको नए नए फीचर्स के साथ विंडोज नया बनता जाता है .

और Computer में हमारे काम करने की विधि और समय दोनों को सुविधाजनक बनाता है जब हम अपने कंप्यूटर को  update कर लेते हैं तो लेटेस्ट फीचर्स मिलने से हमें काफी ज्यादा काम करने में आसानी होती है।

Windows अपडेट करने से हमारे  Computer की  security boost होती है .

और यह हमें दुनिया भर के हैकर से हमारे कंप्यूटर सिस्टम को सुरक्षित रखती है ऐसे में समय-समय पर विंडो अपडेट करना बहुत जरूरी होता है इसके साथ ही कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर अपडेट करना भी जरूरी होता है

Computer में windows update disabe करें?

computer में विंडो अपडेट को बंद करने के कई सारे तरीके हैं लेकिन हम यहां पर आपको जबरजस्त तरीका बताने वाले हैं जिसको इस्तेमाल करने के बाद आप लोग windows update को हमेशा के लिए stop कर सकते हो और फिर जब आपको लगे कि अपने कंप्यूटर सिस्टम को अपडेट करना है तो आप फिर से यहां से ही चालू कर सकते हो।

कंप्यूटर में windows update करने का तरीका / Computer me update kaise roke

यहां हम नीचे आसान स्टेप में windows update stop करने का शानदार तरीका बताने वाले हैं जिसको करने के बाद आप हमेशा के लिए विंडो अपडेट को disable कर सकते हो लेकिन उसके लिए आपको थोड़ी सी technical जानकारी होनी चाहिए जो हम नीचे आप लोगों को देने वाले हैं।

windows update stop karne ka strong tarika sikhe

Windows update stop करने का तरीका

  • windows के search बार पर क्लिक करें।
  • यहां पर services app को सर्च करें।
  • यदि आपको यह अपना मिले तो।
  • Run App को सर्च करें।
  • RUN ऐप में services.msc टाइप करें और Enter करें।
  • यहां पर आपको windows की सभी services की लिस्ट आ जाती है।
  • नीचे की साइड में आपको windows update service का ऑप्शन दिखाई देगा ।
  • Windows update पर डबल क्लिक करें।
  • Windows update service  बॉक्स में startup type में manually सेलेक्ट करें ।
  • अब नीचे दिए गए ऑप्शन में से Stop पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Apply पर क्लिक करें।

यहां दी गई जानकारी को ध्यान से समझ कर करना होता है कोई अन्य विंडो की services को disable कर देने से आपके computer system में गड़बड़ी हो सकती है इसलिए बहुत ही सटीक तरीके से यहां दिए गए तरीके को अपनाएं और अपने computer में windows update को बंद करें

Windows अपडेट करने के फायदे 

हमें समय-समय पर अपने Computer के विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करते रहना चाहिए अब ऊपर बताए गए तरीके से अपने कंप्यूटर में विंडो अपडेट को स्टॉप जरूर कर लें .

लेकिन इसे समय-समय पर windows update करते रहने से आपका system upto date रहेगा और दुनिया का कोई भी hacker आपके कंप्यूटर system को हैक नहीं कर सकता है.

अपने windows operating system को update करने या करते रहने से हमें लेटेस्ट विंडो के फीचर्स भी मिलते हैं इसके अलावा कई सारे लेटेस्ट शॉर्टकट मिलते हैं जिससे हम computer पर अपने काम को अच्छे से कर सकते हैं. 

वहीं पर computer में विंडो को अपडेट करते रहने से हमारे कंप्यूटर की परफॉर्मेंस भी बढ़ जाती है यानी हमारा कंप्यूटर पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर स्लो वर्क करें तो अगर नए ऑपरेटिंग सिस्टम को हम install करें तो हमारे कंप्यूटर की speed पहले से ज्यादा बढ़ सकती है. 

Windows update करने के नुकसान

वैसे तो windows update करने के ज्यादा नुकसान नहीं है लेकिन यदि आप विंडो अपडेट को हमेशा चालू रखते हैं यानी यदि आप अपने कंप्यूटर में विंडो अपडेट को auto update पर सेट करके रखते हैं तो इससे आपके computer में काम करते वक्त डिस्टरबेंस हो सकता है .

इसके अलावा यदि आपका computer या लैपटॉप का system low quality का है तो बार-बार विंडो अपडेट होने से आपका लैपटॉप या computer hang करना शुरू कर सकता है या उसकी परफॉर्मेंस low हो सकती है. 

Computer mein windows update kaise kare – conclusion

आज हमने कंप्यूटर में windows update को disable करने का तरीका सिखा लेकिन हमने यह भी सीखा कि हमारे कंप्यूटर में विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करते रहने से हमारे कंप्यूटर की speed बढ़ सकती है.

हमने windows update stop कैसे करें और विंडो अपडेट करते रहने से हमें क्या फायदा होता है इन सभी चीजों के बारे में जानकारी मिली यदि आपको इस टॉपिक से  संबंधित कोई और जानकारी चाहिए .

तो आप नीचे अपने सवाल टाइप कर सकते हैं हम आपको जल्दी जवाब देंगे और इस तरह के पोस्ट करते रहने के लिए आप हमारे वेबसाइट megahindi.com पर रोजाना विजिट करें.

Leave a Comment