विंडोज 10 के अपडेट को कैसे रोके | windows 10 update kaise band kare

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं विंडोज 10 के अपडेट को कैसे रोके कैसे permanently इसको stop कर दें कैसे इसको हमेशा के लिए डिसएबल कर दें क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि जब एक बार हम अपने लैपटॉप में windows 10 या फिर विंडो के अलग-अलग latest version को update करते हैं तो एक बार अपडेट शुरू होने के बाद यह बार-बार जब भी विंडो का अपडेट आता है हमारा लैपटॉप अपडेट (laptop update) होना शुरू हो  जाता है. 

windows 10 ko update hone se kaise roke
windows 10 ko update band kaise kare

 बात तब आती है जब हमारा laptop और computer update होता रहता है और हमारे पास लिमिटेड इंटरनेट डाटा का सोर्स रहता है. 

 यानी हमारे पास इंटरनेट डाटा कम रहता है और हमारा जो windows update है वह बैकग्राउंड में internet data खर्च करते रहता है . 

कह सकते हैं एक तरह से यह उन लोगों के लिए जिनके पास limited internet data होता है उनके लिए घाटे का सौदा है इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं विंडो 10 को अपडेट होने से कैसे रोकें yaa windows 10 ko update hone se kaise roke ?

विंडो 10 को अपडेट होने से रोकने के लिए आपको नीचे दिए गए tips को फॉलो करना है और यदि आपको और आसानी से विंडो 10 अपडेट को स्टॉप (windows 10 update disable permanently) करने का तरीका सीखना है तो आप नीचे दिए गए video को ध्यान पूर्वक देखें उससे पहले मैं जिन लोगों को नहीं पता मैं बता दूं windows 10 update क्या होता है?

विंडोज 10 क्या होता है || windows 10 kya hota hai

विंडोज 10 अपडेट एक system software का अपडेट है जो microsoft के द्वारा latest windows 10 update रिलीज किया जाता है । ये भी पढिएघर बैठे online पैसे कैसे कमाते हैं लाखों लोग

 अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को और ज्यादा बेहतर और नए feature के साथ secure बनाने के लिए. माइक्रोसॉफ्ट हमेशा अपने प्रोडक्ट को अपडेट रखता है ताकि है कैसे अपने कस्टमर के personal computer या data को सुरक्षित रखा जाए. 

 इसके अलावा windows operating system को और बेहतर बनाया जाए और सिक्योर बनाया जाए ताकि माइक्रोसॉफ्ट का प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके. जाहिर सी बात है कि कोई भी product इस दुनिया के हर कोने में तभी पहुंच सकता है . 

 जब सभी के हिसाब से प्रोडक्ट अच्छा हो और microsoft इसीलिए अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को हमेशा अपडेट और नया वर्जन लांच करते रहता है. ये भी पढिए – Windows 11 update कैसे करते हैं अपने कंप्युटर में

 कुछ दिनों पहले ही माइक्रोसॉफ्ट ने विंडो 10 का लेटेस्ट अपडेटेड वर्जन विंडो 11 रिलीज किया है जो कि इस जमाने के टेक्नोलॉजी और इंटरनेट का इस्तेमाल को और आसान बनाने में मदद करता है. 

 इसके साथ ही काफी secure operating system के तौर पर देखा गया है आइए अब जानते हैं  अपने laptop या computer में जो windows 10 update होता रहता है उसको कैसे Stop किया जाए. 

विंडो 10 को अपडेट होने से कैसे रोकें? | How to stop windows 10 update downloading

Windows 10 को अपडेट होने से कैसे रोकें? – windows 10 ko update stop kaise roke

how to stop your windows update in laptop 2022

वैसे तो आपको विंडो 10 को disable करने के कई सारे तरीके internet पर बताए गए हैं और google हो या Youtube आप यहां पर windows 10 update stop होने के ढेर सारे उपाय देख सकते हैं और सीख सकते हैं .

लेकिन आज मैं आपको विंडो 10 को अपडेट होने से रोकने के लिए क्या करना है उसके लिए permanent solution बताने वाला हूं तो नीचे दिए गए windows 10 update को रोकने का तरीका ध्यानपूर्वक पढ़ें – ये भी पढ़ें – विंडोज़ 11 activate कैसे करें फ्री में

Windows 10 update stop करने का सही तरीका –

  • सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप के WINDOWS ICON के साइड में दिए गए SEARCH BOX में control panel सर्च कर लेना है. 
  •  आप चाहे तो डायरेक्ट सर्च बार में services type करके services app को ओपन कर ले.
  • इसके बाद आप डायरेक्ट windows component में आ जाते हैं जहां पर आपको विंडोज की सभी services की list दिखाई देती है.
  •  अब आपको यहां पर scroll करके  नीचे की साइड में जाना है और windows update वाले services को देखना है.
  • Windows update वाले services पर डबल क्लिक करके आप इसके प्रॉपर्टीज विंडोज को ओपन कर सकते हैं.
  •  इसके बाद आपको यहां पर दिए गए startup type में disabled का चुनाव करना है.
  •  और नीचे दिए गए ऑप्शन में start बटन पर click कर देना है.
  •  इसके बाद आपको अप्लाई बटन पर क्लिक कर देना है.
  •  अब आप ओके बटन पर क्लिक कर दीजिए.

 आप देखेंगे कि आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में windows 10 update होने से रुक जाएगा और जब तक आप यह windows update services का startup manually , start नहीं करते तब तक आपका लैपटॉप या computer विंडो 10 अपडेट ऑटोमेटेकली download नहीं करेगा.

विंडोज़ अपडेट बंद कैसे करें टिप्स | windows 10 ka auto update kaise band kare

दोस्तों यदि आपको ऊपर बताए गए बातों से आपका विंडो टेन अपडेट होने से रुक जाता है तो अच्छी बात है यदि आप ऊपर बताए गए तरीके को इस्तेमाल  करते हैं लेकिन फिर भी आपका windows 10 update successfully stop नहीं होता तो आप ऊपर दिए गए video को ध्यान से देखें. 

यहाँ दिए गए वीडियो में हमने बताया है विंडो 10 को अपडेट होने से कैसे रोकें (windows 10 ko update hone se kaise roke) और यह परमानेंट सलूशन है जिसका इस्तेमाल करके आप लोग अपने लैपटॉप और कंप्यूटर में विंडो टेन को अपडेट होने से रोक सकते हैं. 

windows 10 update होने से रोकने के लिए आपको यह तरीका सबसे कारगर मालूम पड़ेगा और आप का ढेर सारा internet data बच जाएगा जो कि पहले background में windows update download होने में खर्च हो जाता था. 

 इसी तरीके के पोस्ट के लिए आप megahindi वेबसाइट पर रोजाना विजिट करें और यदि कुछ और पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपने सवाल पूछ सकते हैं. 

3 thoughts on “विंडोज 10 के अपडेट को कैसे रोके | windows 10 update kaise band kare”

Leave a Comment