विंडो 10 64 बिट के लिए 3 जीबी रैम पर्याप्त है ?

आज हम जानेंगे विंडो 10 के बारे में कि क्या विंडो 10 हमारे सिस्टम के कम साइज वाले मेमोरी (R.A.M) में पर्याप्त रहेगा या फिर क्या विंडो 11 हमारे सिस्टम में चल सकता है कम से कम कितनी जीबी स्टोरेज (storage) हमारे Computer सिस्टम को चलाने के लिए सही रहता है .

और कम से कम स्टोरेज में कौन सा windows ऑपरेटिंग सिस्टम चल सकता है यह सब जानेंगे आज के इस आर्टिकल में तो बने हमारे साथ आइए जानते हैं- Windows 10 ke liye kitna gb RAM hona chahiye?

विंडो 10 64 बिट के लिए 3 जीबी रैम पर्याप्त है ?
विंडो 10 64 बिट के लिए 3 जीबी रैम पर्याप्त है ?

विंडोज 10 क्या होता है? – विंडो टेन एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने डिजाइन किया है आज के समय में विंडो 10 फ्री में डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए उपलब्ध है. 

आज से कुछ समय पहले windows 10 download करने के बाद एक प्रोडक्ट की लगता था इंस्टॉल करने के लिए यानी विंडो 10 के लिए एक लाइसेंस खरीदना जरूरी होता था लेकिन अब विंडो 11 के आने के बाद विंडो 10 को फ्री में डाउनलोड और बिना किसी licsence key के इंस्टॉल करने के लिए उपलब्ध कराया गया है. 

 यह भी  पढ़िए – विंडो 10 को अपडेट कैसे किया जाता है पूरी जानकारी हिंदी में

 यह भी  पढ़िए – मोबाइल से लैपटॉप में फोटो कैसे ट्रांसफर करें

कोई भी computer user अपने कंप्यूटर में विंडोज 10 को डाउनलोड कर सकता है और बिना किसी प्रोडक्ट की के सिस्टम में विंडो 10 इंस्टॉल कर सकता है. विंडो 10 को डाउनलोड करने के लिए आप माइक्रोसॉफ्ट की ऑफिशियल वेबसाइट microsoft.com पर विजिट कर सकते हैं. 

 यहां हम कुछ पूछे गए सवालों के जवाब देने की कोशिश कर रहे हैं जो हर एक कंप्यूटर यूजर्स के लिए जानना जरूरी है यदि वह अपने कंप्यूटर में विंडो 10 या विंडो 11 डाउनलोड या इंस्टॉल करना चाहता है. 

विंडोज़ 10 64 बिट के लिए 3 जीबी रैम पर्याप्त है – is 3gb ram enough for windows 10 64 bit 

पहला सवाल है विंडोज 10 64 बिट ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए 3GB रैम पर्याप्त है कि नहीं है इसका जवाब यह है कि आप विंडो 10 का सबसे oldest windows version अपने 3GB रैम वाले सिस्टम में इस्तेमाल कर सकते हैं 64 bit  ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक नॉर्मल रिक्वायरमेंट 4GB रैम है लेकिन आप 3GB रैम के साथ विंडोज के अलग वर्जन जैसे की विंडो 7 और विंडो 8 इस्तेमाल कर सकते हैं. 

 विंडो 10 64 बिट ऑपरेटिंग सिस्टम 3GB रैम वाले computer या लैपटॉप में काम कर सकता है लेकिन मल्टीटास्किंग में यह आपके system को शुरू कर देगा और आप अच्छे से काम नहीं कर पाएंगे इसमें आपको बार-बार  परफॉर्मेंस का यीशु आता रहेगा और आपका लैपटॉप slow काम करेगा. 

यदि आपके लैपटॉप में क्या computer में 3GB रैम है तो आप एक्सटर्नल राम के जरिए अपने लैपटॉप का RAM बढ़ा सकते हैं मार्केट में आपको अलग से टाइम मिल जाता है जिसका इस्तेमाल आप अपने कंप्यूटर और laptop में कर सकते हैं फिर आप देखेंगे आपका सिस्टम अच्छे से काम करेगा और बेहतर performance देगा.

लो रैम के लिए कौन सा विंडोज बेस्ट है? Which Windows is best for low RAM?

Low Ram और स्टोरेज के लिए कौन सा विंडोज बेस्ड होता है यदि आपके लैपटॉप में 2GB 3GB के समथिंग रैम है तो आपको विंडोज के छोटे वर्जन इस्तेमाल करना चाहिए कहने का मतलब यह है कि आप कम रैम वाले सिस्टम के साथ विंडो 7 और विंडो 8 वर्जन वाले ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करके आसानी से आप कंप्यूटर पर काम कर सकते हैं और इस तरीके से आपका लैपटॉप या कंप्यूटर अच्छा परफॉर्मेंस भी दे सकता है..

यदि आपके पास लैपटॉप है और आपके लैपटॉप में कम रैम है यह 1GB 2GB हो सकता है लेकिन आप एक्सटर्नल रैम स्लॉट के जरिए अपने लैपटॉप में रैम की कैपेसिटी बढ़ा सकते हैं.

आप ऑनलाइन रैम आर्डर कर सकते हैं और अपने लैपटॉप या सिस्टम में रैम की क्षमता को बढ़ा सकते हैं कम से कम 4GB का रैम वाला कंप्यूटर सिस्टम या लैपटॉप बेस्ट होता है किसी भी 64-bit वाले ऑपरेटिंग सिस्टम या विंडोज इंस्टॉल करने के लिए.

 यदि आपके सिस्टम में 4GB कम से कम रैम है तो आप कोई भी काम एक स्टैंडर्ड लेवल पर कर सकते हैं यह एक मानक रिक्वायरमेंट होता है जिसका इस्तेमाल आप अपने दिल्ली वर्क के लिए कर सकते हैं.

यदि आप इससे ज्यादा और अपने computer का इस्तेमाल करते हैं तो आपके कंप्यूटर में RAM की क्षमता को बढ़ाना जरूरी होता है इसके लिए “8GB” का रैम बेस्ट माना गया है.

क्या विंडोज 11 के लिए 3 जीबी रैम काफी है?- Is 3 GB RAM enough for Windows 11?

सवाल है विंडो 11 के लिए 3GB रैम पर्याप्त है कि नहीं इसका सीधा जवाब है क्योंकि जब विंडो 11 लांच हुआ था तो माइक्रोसॉफ्ट के मालिक ने पहले ही बोल दिया था कि कम से कम 4GB रैम वाले लैपटॉप होने जरूरी हैं या फिर कंप्यूटर है तो कम से कम 4GB रैम होना जरूरी है. 

आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में 3GB रैम के साथ विंडो 11 इंस्टॉल नहीं कर सकते यानी आपको यदि अपने लैपटॉप में विंडो 11 इस्तेमाल करना है तो आपके लैपटॉप में रैम की साइज कम से कम 4GB होनी चाहिए इसके अलावा आप विंडो 11 को यूज करने के लिए system requirements के बारे में जानकारी ले सकते हैं क्योंकि विंडो 11 को काफी स्मूथ बनाया गया है .

और इसके लिए कई सारी रिक्वायरमेंट होने जरूरी है अब नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपने लैपटॉप के लिए  विंडो 11 मिनिमम सिस्टम रिक्वायरमेंट्स (windows 11 minimum system requirements) की जानकारी ले सकते हैं.

विंडोज 11 कितने जीबी है? – How many GB is Windows 11? –

 विंडो 11 सॉफ्टवेयर (ISO file) का साइज 4.54 GB का है और किसी भी कंप्यूटर में विंडो 11 पूर्ण करने के लिए कम से कम 4G का रैम होना जरूरी है windows 11 setup को कंप्यूटर में run करने के लिए कम से कम “27 जीबी” की मेमोरी या space की जरूरत होती है.

Windows 11 को आप माइक्रोसॉफ्ट की website से Download कर सकते हैं इस सॉफ्टवेयर की साइज 4.54 GB है और इसके लिए सबसे पहले आपको विंडो 11 मिनिमम सिस्टम रिक्वायरमेंट्स के बारे में जानकारी लेनी चाहिए इसके लिए आपको एक software को अपने Laptop या Computer में डाउनलोड और इंस्टॉल करना जरूरी होता है जिसका नाम है पीसी हेल्थ चेकअप टूल.

PC health check up tool software , microsoft की वेबसाइट से अपने लैपटॉप में डाउनलोड कर सकते हैं यह एक फ्री सॉफ्टवेयर है जो विंडो 11 के लिए मिनिमम  सिस्टम रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी देता है और आपको पता चल जाएगा कि आपका सिस्टम विंडो 11 (windows 11) ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत तो को पूरा करता है कि नहीं.

क्या विंडो 10 के लिए 4GB RAM पर्याप्त है? – Is 4GB RAM enough for win 10?

सवाल है क्या विंडो 10 के लिए 4GB रैम सही है? या फिर क्या 4GB रैम वाला लैपटॉप विंडो 10 की क्षमता को सह सकता है इसका जवाब है हां एक नॉर्मल Basis पर आप windows 10 का इस्तेमाल अपने लैपटॉप के 4GB RAM के लिए कर सकते हैं नॉर्मल इंटरनेट सर्फिंग और नॉर्मल काम windows 10 से कर सकते हैं.

 वहीं पर आपको यदि बड़े साइज के software या apps का इस्तेमाल करना है तो आपके लैपटॉप में या कंप्यूटर में रैम की साइज को इनक्रीस करनी होगी या नहीं अपने rAM को बढ़ाना होगा इसके लिए आप किसी कंप्यूटर हार्डवेयर शॉप (Computer hardware shop) की मदद ले सकते हैं.

आज के समय में किसी भी लैपटॉप या कंप्यूटर के लिए कम से कम 4GB RAM का होना जरूरी होता है ताकि आप नियमित तौर से मानक लेवल का काम कर सके . आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड , पावर पॉइंट , माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल या फिर इंटरनेट सर्फिंग ऐसा काम आप 4GB रैम वाले लैपटॉप के साथ आसानी से कर सकते हैं .

लेकिन वही आपको यदि gaming करनी है तो भी आपके लैपटॉप के RAM को बढ़ाना होगा यह 8GB हो सकता है यानी लैपटॉप में गेमिंग करने के लिए आपको कम से कम 8GB रैम का होना जरूरी हो सकता है.

यह भी पढ़िए – विंडो 10  फ्री में कहां से डाउनलोड करें ?

यदि आप अपने गेमिंग एक्सपीरियंस को और भी अच्छे लेवल पर ले जाना चाहते हैं तो यह 16 जी बी रेम (16 GB RAM) आपके लिए powerfull pc बन सकता है जिसमें आप हर तरह के gaming कर सकते हैं और दूसरे काम भी कर सकते हैं.

क्या विंडोज 10 फ्री है? – Is Windows 10 free?

Next है क्या विंडो 10 फ्री है ? अभी तक तो यह फ्री नहीं था लेकिन जब से विंडो 11 आया है तो उसके बाद से विंडोज 10 फ्री हो गया है आप माइक्रोसॉफ्ट की ऑफिशियल वेबसाइट से विंडोज 10 फ्री में डाउनलोड (Download windows 10 free for 4 GB RAM) कर सकते हैं और इसे बिना किसी प्रोडक्ट की के अपने लैपटॉप और कंप्यूटर में इंस्टॉल किया जा सकता है.

आजकल कई सारे लैपटॉप windows 10 pro के साथ आते हैं जो कि पहले से इंस्टॉल (Pre – install) हुए रहते हैं इसके लिए आपको कोई पैसा नहीं देना होता यह totaly फ्री software हैं.  

इसके अलावा यदि आपके computer में windows के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे की विंडो 7 और विंडो 8 पड़े हैं तो भी आप अपने कंप्यूटर को विंडो 7 से विंडो 10 में अपग्रेड (upgrade) कर सकते हैं और इसके लिए कोई भी पैसा नहीं देना पड़ेगा आप यह काम फ्री में कर सकते हैं.

लेकिन वही जो लोग windows 11 को अपने लैपटॉप में download या फिर इंस्टॉल करना चाहते हैं तो इसके लिए उनको एक लाइसेंस खरीदना पड़ सकता है या फिर जिन लोगों के पास विंडोज 10 का लाइसेंस वर्जन है वह लोग विंडो 11 को आसानी से अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल कर सकते हैं और विंडो 11 का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Windows 10 के सभी feature विंडो 11 ऑपरेटिंग सिस्टम में मिल जाते हैं वही विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम का लुक काफी शानदार और अट्रैक्टिव बनाया गया है आप अपने windows 11 PC में android apps को इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए किसी भी ऑनलाइन या ऑफलाइन emulator सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं होगी.

क्या 4GB मेमोरी अच्छी है? – Is 4 GB of memory good? 

4GB मेमोरी अच्छी है या नहीं 4GB मेमोरी अच्छी नहीं होती यह 4GB रैम हो सकता है 4जीबी रैम आपके कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए एक नॉर्मल रिक्वायरमेंट है इसमें आप विंडोज के किसी भी वर्जन का इस्तेमाल कर सकते हैं .

क्योंकि 4GB RAM एक मानक रिक्वायरमेंट है वहीं यदि आप विंडो 11 ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो कम से कम 4GB रैम वाले सिस्टम के साथ आपको कुछ और चीजों का ध्यान देना पड़ेगा कैसे कि आपके लैपटॉप में डीटीएम कितना है विंडो 11 को अपने लैपटॉप में run कराने के लिए आपके लैपटॉप में टीटीएम (T.T.M) का वर्जन 2.0 से ज्यादा होना चाहिए.

आज हमने सीखा –

आज हमने सीखा विंडोज़ 10 64 बिट के लिए 3 जीबी रैम पर्याप्त है ? windows 11 और विंडो 10 के लिए कम से कम कितना जीबी रैम चाहिए और क्या कम से कम कितनी साइज और स्टोरेज में विंडो 11 चलेगा यहां पर कई सारे सवालों के जवाब आपको दिए गए हैं जिससे यह पता चलता है कि कम से कम रैम और कम से कम स्टोरेज में कौन सा विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम चल सकता है .

यदि इसके अलावा भी आपको कोई सवाल पूछना है तो आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने मित्रों के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूलें और ऐसे ही जानकारी के लिए आप megahindi.com वेबसाइट पर विजिट करें.

Leave a Comment