Data Transfer kaise kare Mobile se laptop me फोटो कैसे भेजें

आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं मोबाइल से लैपटॉप में फोटो (photo) ,वीडियो (Video ) और डाटा ट्रांसफर (data transfer) कैसे करें। और साथ में हम जानेगे कि वो कौन सी सावधानियां हैं जिसे हमे फ़ोन से कंप्यूटर (computer) में फाइल (file) डालते समय ध्यान रखनी है।

सबसे पहले हमें ये देखना है की हम अपने मोबाइल से कौन सी विधि से डाटा ट्रांसफर (data transfer ) करने की सोच रहे है।

डाटा ट्रांसफर कैसे करें (data transfer kaise kare hindi me )-
data transfer kaise kare mobile se

यहाँ पर अपने फ़ोन से दो प्रकार से फोटो और वीडियो (photo & Video ) pc में डाले जा सकते हैं , एक तो आप किसी डाटा केबल (data Cable) की मदद से फ़ोन से डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं या वायरलेस (Wireless) के जरिये भी हम मोबाइल से कोई फाइल (file) अपने कंप्यूटर (computer) में भेज सकते है।

हम आप पहले डाटा केबल (data cable) के मदद से फोन से लैपटॉप में फोटो send करेंगे।

डाटा ट्रांसफर कैसे करें (data transfer kaise kare hindi me )-

मोबाइल से लैपटॉप (Laptop) में डाटा ट्रांसफर करने के लिए आप सबसे पहले अपने फोन (phone) के usb (यु एस बी ) पोर्ट में डाटा केबल का एक छोड़ ( mobile charging portion ) लगाए।

Whatsapp Phone में फिंगरप्रिंट लॉक कैसे लगाते हैं – Tips & Tricks

उसके बाद आप use केबल का दूसरा सिरा अपने लैपटॉप (Laptop) में लगाएं जिसके जरिये आपको अपना फाइल (File) laptop में भेजना है।

अब आपको मोबाइल फ़ोन में एक नोटिफिकेशन आएगा जिससे आपको अपने फ़ोन से फोटो और वीडियो लैपटॉप में भेजने के लिए परमिशन (Permission ) देना होगा।

लोग Gb Whatsapp क्यों यूज़ करते हैं – Tips & Tricks

इसके बाद आप अपने लैपटॉप या pc का माय कंप्यूटर (My Computer) ड्राइव ओपन करें और अपने मोबाइल फ़ोन के आइकॉन को क्लिक करें , उसके बाद उस फोटो , वीडियो और फाइल को सेलेक्ट (select ) करें , जिसे आपको अपने फ़ोन से लैपटॉप में भेजना है।

आप right click करके उस फोटो (photo) , वीडियो (Video) या फाइल (File) को कॉपी करें और अपने लैपटॉप (Laptop ) के डेस्कटॉप पर पेस्ट कर दें , आप चाहे तो अपने लैपटॉप में दूसरा फोल्डर बना कर उसमे भी मोबाइल (Mobile ) से Copy किया गया डाटा पेस्ट कर सकते है।

डाटा ट्रांसफर करते समय ध्यान रखने वाली बातें –

आपको लैपटॉप में डाटा ट्रांसफर करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होता है , वरना आपके लैपटॉप या कंप्यूटर (Laptop or computer ) में virus जा सकता है।

तो बेहतर होगा आप मोबाइल से डाटा ट्रांसफर करते समय सबसे पहले अपने फ़ोन को स्कैन (Scan) कर लें। और उसके बाद ही लैपटॉप में डाटा ट्रांसफर (file transfer ) करें।

अपने फ़ोन में Whatsapp update कैसे करें – टिप्स & ट्रिक्स

यहाँ हमने सीखा मोबाइल फोन से लैपटॉप फोटो या अन्य डाटा ट्रांसफर कैसे किया जाता है डाटा केबल का use करके , इसी तरह हम दूसरी विधि यानी वायरलेस डाटा ट्रांसफर (data transfer ) कर सकते है।

इसका मतलब है बिना डाटा केबल (bina data cable ) के फ़ोन से लैपटॉप में डाटा ट्रांसफर करना या कोई भी फोटो और वीडियो को अपने फोन से कंप्यूटर में भेजना।

इसके लिए आपको अपने फ़ोन में और अपने लैपटॉप में कोई भी एक डाटा शेयरिंग सॉफ्टवेयर (data sharing application ) इनस्टॉल करना होता है और उसके बाद हम बिना डाटा केबल से अपने मोबाइल से डाटा ट्रांसफर कर सकते है।

लैपटॉप में डाटा ट्रांसफर करना – data transfer via online without bluetooth

आपने अभी तक जो भी सीखा उसमे ये बताने कि कोशिश किया गया है कि मोबाइल से डाटा ट्रांसफर कैसे करे बिना usb cable लेकिन ये तरीका कुछ अलग ही है , ये मोबाइल डाटा शेयरिंग (files sharing ) का नया तरीका है।

आप इस नए टिप्स का इस्तेमाल करके किसी भी लैपटॉप से मोबाइल (Laptop To mobile ) या मोबाइल से लैपटॉप में (Mobile to laptop) डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। वो भी ऑनलाइन बिना किसी प्रॉब्लम के।

अपने मोबाइल से डाटा ट्रांसफर करने का तरीका :

सबसे पहले आप अपने लैपटॉप में aircopy application ऑनलाइन डाउनलोड और इनस्टॉल करें उसके बाद अपने मोबाइल फोन में एक QR scanner app प्ले स्टोर से इनस्टॉल कर लें।

अब लैपटॉप में aircopy apps को open करें , और मोबाइल से पीसी (Mobile to pc ) का option सेलेक्ट करें , यदि आप लैपटॉप से मोबाइल में डाटा शेयर करना चाहते है तो पीसी से मोबाइल (Pc to mobile ) का चुनाव जरूर करें।

अब आप अपने मोबाइल में QR अप्प ओपन करें और लैपटॉप की स्क्रीन पर दिख रहे QR Code को अपने मोबाइल से स्कैन करे , इसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक वेबसाइट का एड्रेस दिखाई देगा , जैसे go to website : aircopy.com उस लिंक पर क्लिक कर दें।

अब मोबाइल स्क्रीन पर डाटा ट्रांसफर करने का tool दिखेगा और सेलेक्ट फाइल का ऑप्शन शो होगा , फिर आप अपने मोबाइल में से जो भी फाइल अपने लैपटॉप (Laptop ) या pc में भेजनी है या ट्रांसफर करनी है .., उन सभी files को सेलेक्ट करके अपने लैपटॉप में भेज सकते हैं।

क्या आपने सिख लिया अपने फ़ोन से लैपटॉप में फाइल ट्रांसफर (File transfer ) करना या कोई और प्रॉब्लम आ रही है ,

अपना कमैंट्स निचे लिखें हम आपका जवाब जल्दी ही दिया करेंगे। आप हमे सपोर्ट करने के लिए और Mobile data transfer tips अपने मित्रो को बताने के लिए इस पोस्ट को फेसबुक और whatsapp group में शेयर जरूर करें। धन्यवाद

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Apps कैसे Download करें ? step by step

ये भी पढ़ें – Windows 11 Release Date ? कब आएगा

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Multiple Desktop कैसे सेट करें ?

ये भी पढ़ें – Computer का Full Form क्या है ? Explain

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Software Download /Install कैसे करें ?

ये भी पढ़ें – Windows 10 में New User Account कैसे बनाये ?

ये भी पढ़ें – Windows 10 Update Uninstall कैसे करें ? Step by Step

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Bluetooth Driver update कैसे करें ?

ये भी पढ़ें – Windows 10 Update कैसे करें ? How to Update Windows 10

4 thoughts on “Data Transfer kaise kare Mobile se laptop me फोटो कैसे भेजें”

  1. M data cable ko apne mobile se connect karta hu to file transfer ka notification hi nhi aata h,kripaya bataiye m kaise connect karu

    Reply
    • dobara data cable nikal kar lagaye , eske baad bhi option nahi aata to aap direct system me jakar apni file transfer kar skte hain.

      Reply

Leave a Comment