यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन कैसे करें? youtube monetization kaise kare

यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन कैसे करें? youtube channel monetization kaise kare
यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन कैसे करें? youtube channel monetization kaise kare

इस पोस्ट में हम जानेंगे यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन क्या होता है (youtube channel ko monetize kaise kare) और यूट्यूब चैनल को मोनेटाइजेशन कैसे करते हैं इसके लिए हमें क्या-क्या स्टेप फॉलो करने पड़ेंगे कौन-कौन सी चीजें करनी पड़ेगी ताकि हम अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकें. 

Youtube एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के साथ साथ ही दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट है यहां पर लोग वीडियो देखते भी हैं और वीडियो बनाते भी हैं.  वीडियो जो बनाता है उसे पैसे मिलते हैं और जो वीडियो बनाता है उसे वीडियो क्रिएटर कहते हैं. 

Youtube video से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले चैनल बनाने होंगे उसके बाद अपने यूट्यूब चैनल पर आपने जो भी वीडियो पब्लिश किया है उस वीडियो को देखने के बाद लोगों ने आपके चैनल को सब्सक्राइब किया होगा तो ऐसे में आपके चैनल पर 1000 subscribers होने चाहिए. 

 इसके साथ ही आपके Channel पर जो videos देखे गए हैं उन वीडियो से आने वाले watch time की संख्या 4000 घंटे से अधिक होनी चाहिए.  यदि आपने यह goal पूरा कर लिया है यार गाइडलाइंस को Achieve कर लिया है तो आप का Youtube Channel monetization हो सकता है. 

 दूसरे तरीके से कहें तो अब आप अपने चैनल से पैसे कमा सकते हैं. आप अपने videos को monetization कर सकते हैं ताकि आप के वीडियो पर आने वाले विज्ञापन (advertising) से आप को यूट्यूब की कमाई हो सके. 

जब एक बार आप अपने यूट्यूब चैनल को इस योग्य बना लेते हैं कि आप अपने youtube channel से पैसे कमा सके तो इस सिचुएशन को यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन हो गया है , कहते हैं. 

यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन कैसे करें? – Youtube Monetization kaise kare Google

यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन क्या होता है आपने पढ़ लिया होगा अब आइए जानते हैं Yotube से पैसे कमाने के लिए अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइजेशन कैसे करें (youtube channel monetization kaise kare) और इसके लिए आपको क्या करना होगा? 

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको youtube partner program के साथ जुड़ना होगा जिसे हम YPP भी कहते हैं और YPP में जुडने के लिए आपको अपने चैनल पर 4000 watchtime और 1000 subscribers का goal पूरा करना होगा

 सबसे पहला जो कंडीशन है अपने Channel से पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब चैनल बनाने के बाद अपने चैनल पर वीडियो पब्लिश करने पड़ेंगे यानी अपने यूट्यूब चैनल पर आपको कम से कम 50 videos upload करने पड़ेंगे. 

और इन videos पर जो व्हाट्स टाइम आएगा उसको देखना पड़ेगा कि आपने जो वीडियो publish किया है उससे आपके यूट्यूब channel पर कम से कम चार हजार घंटे (4000 watching hour) का वॉच टाइम पूरा हो चुका है. 

Youtube आपको 4000 घंटे का बॉस टाइम पूरा करने के लिए 12 महीने का समय देता है यानी आपको अपने चैनल पर 4000 घंटे और 1000 सब्सक्राइब पूरा करने के लिए पूरे के पूरे 1 साल का समय है. 

यूट्यूब स्टूडियो मोनेटाइज़ करना | Youtube Studio Monetization Tips

 यदि आप इन 12 महीनों के भीतर अपने यूट्यूब चैनल पर 1000 subscriber में पूरा कर लेते हैं और 4000 घंटे का watch time भी पूरा कर लेते हैं तो आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइजेशन करने के लिए रेडी कर चुके हैं. 

यूट्यूब का पहले जो गाइडलाइन (Rule) था उसके हिसाब से 4000 hour का watch time और 1000 subscribers पूरा करने के बाद हमें यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन के लिए अप्लाई करना होता था.

youtube monetization kaise kare

ये भी पढिए – अपने यूट्यूब चैनल का नाम कैसे रखें 7 टिप्स

 लेकिन अब ऐसा नहीं है जैसे ही आपका Youtube channel पर 1000 सब्सक्राइब और पूरा हो जाते हैं और 4000 घंटे का watch time भी पूरा हो जाता है तो आपका यूट्यूब चैनल Monetization review के लिए ऑटोमेटिक apply हो जाता है. 

और जब आपको  यूट्यूब की तरफ से monetization approval मिल जाता है तो आपको अपने यूट्यूब चैनल Gmail account पर आपको यूट्यूब की तरफ से approval email आ जाता है कि आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन हो चुका है. 

इसके बाद आपको गूगल Adsense Account create करना होता है जिसकी मदद से आप यूट्यूब से होने वाली कमाई (youtube income) को अपने बैंक खाते में मंगा सके. 

गूगल ऐडसेंस पर अकाउंट बनाना बिल्कुल आसान है आपको उसी Gmail id  से google adsense login कर लेना है और आपका ऐडसेंस account  बन जाता है. 

 इसके बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल में ऐडसेंस अकाउंट को add करना होता है और आपका काम पूरा हो चुका. 

क्या Youtube short से चैनल monetization हो सकता है? 

Youtube short , यूट्यूब के द्वारा बनाया गया एक अलग प्लेटफार्म है इसे टिक टॉक प्लेटफार्म से लोगों के प्रति ज्यादा पसंद किया जाने से प्रेरित होकर बनाया गया है. 

Youtube shorts से आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइजेशन नहीं कर सकते लेकिन आप यूट्यूब शॉर्ट्स बनाकर पैसे कमा सकते हैं. 

 Shorts और Youtube video दोनों अलग-अलग Product है.ये भी पढिए – घर बैठे पैसे कमाने के शानदार तरीके

 आप चाहे तो अपने यूट्यूब चैनल पर यूट्यूब शॉर्ट्स बना सकते हैं या youtube short video के लिए अलग से चैनल क्रिएट कर सकते हैं. 

Youtubeमें shorts क्रिएटर को Promote करने के लिए 100 करोड़ डॉलर का fund allowance किया है.  

मतलब साफ है इन 100 करोड़ डॉलर को शॉर्ट क्रिएटर में बांटा जाएगा और यूट्यूब के इस नए प्लेटफार्म शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म के प्रमोशन में इन पैसों का इस्तेमाल किया जाएगा. 

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करने के लिए क्या करते हैं ?youtube monetization requirements 2022

यूट्यूब चैनल को मोनेटाइजेशन करने के लिए आपको सिर्फ अपने चैनल पर video upload करते जाना है और आपके चैनल पर जो वीडियो आएगा उस पर views आने चाहिए. 

जब आप अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करते जाएंगे और आपके चैनल के वीडियो पर views आता जाएगा ऐसे में एक समय आता है जब आप का youtube video viral हो जाता है. 

 जब आपने किसी एक यूट्यूब वीडियो को वायरल कर दिया तो आपका काम हो जाता है आपको आसानी से 1000 subscribers मिल जाएंगे और 4000 घंटे का watch time भी पूरा हो जाता है.

मतलब साफ है कि आपको ऐसे अच्छे-अच्छे वीडियो बनाने होंगे ताकि आपका कोई एक वीडियो यूट्यूब पर वायरल हो जाए और उस पर ढेर सारी views आ जाए इसके बाद आपका youtube channel आसानी से monetization हो जाएगा. 

 और जब तक आपका कोई videos viral नहीं होता है तब तक आपको अपने चैनल पर “unique content” अपलोड करते जाना है मतलब अच्छे-अच्छे videos,  trending topics पर बनाकर अपने चैनल पर अपलोड करते जाएं और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म [facebook and whatsapp] पर शेयर भी करते जाइए. 

युटुब चैनल मोनेटाइज करने में क्या प्रॉब्लम आता है? Youtube Monetization Rules

Youtube channel monetize करने में कुछ Problem भी आते हैं जैसे कि मान लीजिए आपको किसी और चैनल का वीडियो डाउनलोड करके अपने चैनल पर अपलोड नहीं करना चाहिए क्योंकि यूट्यूब का एल्गोरिथ्म आपको आसानी से पकड़ सकता है. 

 और आपके चैनल को मोनेटाइजेशन भी नहीं करेगा. Youtube एक प्लेटफार्म है जहां पर आप अपने कंटेंट को पब्लिश कर सकते हैं या फिर किसी दूसरे का content  license के द्वारा लेकर publish कर सकते हैं. 

 यदि आप दूसरे युटुब चैनल के video download कर  के अपने यूट्यूब चैनल पर पब्लिश करेंगे तो इससे आपके यूट्यूब वीडियो पर कॉपीराइट क्लेम आ जाता है.  

कॉपीराइट कंटेंट का मतलब यह होता है कि आपने किसी दूसरे चैनल का वीडियो उसके परमिशन के बिना अपने चैनल पर अपलोड कर दिया है. 

यदि आप अपने Channel पर ऐसे वीडियो अपलोड करेंगे जिस पर copyright claim आए तो आप इस वीडियो से अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइजेशन नहीं कर सकते. 

ये भी पढिए – youtube पर successul कैसे बनें प्रो टिप्स free में

 इसके अलावा यूट्यूब आपकी उस video को आप के यूट्यूब चैनल से remove कर देगा. 

 यूट्यूब चैनल पर सिर्फ यूनीक कंटेंट ही आप अपलोड कर सकते.  और यदि आप चाहे तो किसी दूसरे चैनल के वीडियो को भी अपलोड कर सकते हैं लेकिन उसमें कुछ अलग होना चाहिए. 

यानी आप किसी दूसरे चैनल के content को edit करके अपने चैनल पर अपलोड कर सकते हैं और वह भी उस Channel के owner से परमिशन लेकर. 

यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन कैसे करें? Youtube channel
Monetization Kare

तो दोस्तों अभी तक हमने देखा कि यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन करने के लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा और कौन-कौन से काम करने पड़ेंगे.  यदि आपको ऊपर बताया कि जानकारी को पढ़ने के बाद आपके मन में कोई सवाल आता है तो आप नीचे कमेंट में टाइप कर सकते हैं. 

यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन कैसे करें (Youtube channel Monetization Kaise Kare) इसके लिए हमने एक वीडियो भी बनाया है जिसको आप नीचे लिंक पर क्लिक करके वीडियो में दी गई जानकारी को आसानी से समझ सकते हैं कि अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइजेशन कैसे करना चाहिए और कौन सा काम करें जिससे आपका Youtube channel बहुत जल्द से जल्द monetize हो जाए.

यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हो और समझ में आई हो तो आप इस जानकारी को अपने whatsapp और फेसबुक group पर भी शेयर कर सकते हैं ताकि दूसरे अपने लोगों तक इस जानकारी को पहुंचाया जा सके.

 यदि आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इस जानकारी को शेयर करेंगे तो और लोगों का भी भला होगा और उनके भी Youtube channel monetize हो सकते हैं और उसके बाद लोग आपको अच्छे Dost के तौर पर देखेंगे कि आपने उनके प्रॉब्लम को सॉल्व कर दिया. 

अगर आप इसी तरीके के और जानकारी पढ़ना और समझना चाहते हैं तो आप रोजाना megahindi.com वेबसाइट पर विजिट करें और इसी तरह के टेक्नोलॉजी पोस्ट पढ़ें और अपने मित्रों के साथ शेयर करें. 

Leave a Comment