यस बैंक के मालिक का नाम क्या है (yes bank owner name)

दोस्तों आज हम जानेंगे यस बैंक के मालिक का नाम क्या है (yes bank ke malik ka naam kya hai) और यस बैंक का founder कौन है Yes बैंक किस देश की Company है.  यस बैंक अपने share price को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहता है क्योंकि यस बैंक का शेयर का प्राइस आज के समय में ₹20 से भी कम है. यस बैंक भारत देश की संपत्ति है और यह एक प्राइवेट सेक्टर का popular bank है. Yes bank अपने market value के हिसाब से निफ़्टी की 50 कंपनियों में शामिल रहा है और निफ्टी फिफ्टी के लिस्ट में रहने के कारण यस बैंक पर काफी ज्यादा मात्रा में ट्रेड किया जाता है. 

yes bank ka malik kaun hai naam
yes bank ka malik kaun hai naam

 यानी कह सकते हैं कि Yes बैंक का नाम बड़े-बड़े बैंकों की list में शामिल है और मुचल फंड कंपनियां भी यस बैंक को अपने पोर्टफोलियो में शामिल रखती हैं.  यस बैंक कंपनी का फंडामेंटल strong होने के कारण investor इसे अपने पोर्टफोलियो में जगह देते हैं लेकिन Yes bank पर भारी कर्ज होने के कारण पिछले कुछ समय में यस बैंक का share price बहुत तेजी से down हुआ है. 

 आइए आप जानते हैं यस बैंक का मालिक कौन है(yes bank ka malik kaun hai) और इससे जुड़ी हुई सभी जानकारी. दोस्तों यदि आपको यहां दी गई जानकारी पढ़ने में अच्छी लगी हो तो आप अपने मित्रों के साथ भी इसे शेयर करें आप इसे whatsapp और फेसबुक ग्रुप में भी शेयर कर सकते हैं आपको  मेगा हिंदी पर बैंक से जुड़ी हर जानकारी मिलती है.

Yes bank की शाखाएं ग्रामीण और शहरों में पाई जाती हैं और यह दोनों इलाकों में अपनी सेवाएं उपलब्ध करता है वही है अगर देखा जाए तो यस बैंक की सबसे ज्यादा ब्रांच city में देखने को मिल जाती है यदि आपको यस बैंक में account खुलवाना हो तो कम से कम ₹10000 का Monthly average balance रखना पड़ता है इसलिए गांव के लोग यस बैंक का इस्तेमाल कम करते हैं और शहर के लोग यस बैंक का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं. 

 यस बैंक अपनी loan सेवाओं के कारण ज्यादा प्रचलित हुआ है और जिन्हें बैंकों से लोन लेना हो उनके लिए yes bank एक पसंदीदा बैंक है यस बैंक अपने credit card पर लोन की सुविधा जल्द ही उपलब्ध करा देता है. 

यस बैंक का मालिक कौन है और इसका नाम क्या है?(yes bank owner name)

यस बैंक के मालिक का नाम Rana kapoor है और इनका जन्म दिल्ली में 1957 में हुआ है.  राना कपूर अपनी पूरी पढ़ाई दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) से ही किए  हैं.  यस बैंक के मालिक राना कपूर आज के समय के हिसाब से 63 साल के हैं. 

राना कपूर अपने बैंक के सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर भी है लेकिन 2020 में yes bank के दूसरे बैंकों में विलय (कुछ हिस्सा) होने के कारण यस बैंक के सीईओ का पद किसी और व्यक्ति को दे दिया गया यानी अब 2020 के बाद यस बैंक के सीईओ राना कपूर नहीं रहे. 2020 में यस बैंक का शेयर प्राइस क्रैश हुआ था जिसके कारण राना कपूर को सीईओ का पद छोड़ना पड़ा.

Yes बैंक कौन से देश की कंपनी है?

दोस्तों यदि आप ध्यान से पड़ेंगे तो मैंने इसके बारे में ऊपर ही बता दिया है कि Yes Bank भारत देश की संपत्ति है इसका मतलब यह है कि यह बैंक भारत देश की Company है और एक private sector का bank है जिसकी शुरुआत राना कपूर और अशोक कपूर ने वर्ष 2004 में महाराष्ट्र के मुंबई शहर से की थी और इस समय भी Yes bank का हेड क्वार्टर मुंबई में स्थित है यस बैंक अपने बैंकिंग और लोन जैसी Retail banking सेवाओं के लिए जाना जाता है.

यहाँ वीडियो देखें – https://youtu.be/3OXgJ6W-ofk

यस बैंक कंपनी का वैल्यूएशन ज्यादा होने के कारण यह काफी लंबे समय तक nifty 50 में आने वाली कंपनियों के लिस्ट में रहा.  भारत में बैंकों  इस बैंक के 1000 से भी ज्यादा बैंक की शाखाएं हैं और यदि yes bank के एटीएम प्रॉपर्टी की बात करें तो यह 1800 से ज्यादा एटीएम पूरे भारत में स्थापित कर चुका है,जहां से लोग यस बैंक की बैंकिंग और फाइनेंशियल सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं.

Conclusion – यस बैंक का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है? 

दोस्तों यहां दी गई जानकारी में आप लोग को यस बैंक के बारे में काफी जानकारी मिली होगी पर आपको पता चल गया होगा कि Yes Bank का मालिक कौन है और malik का क्या नाम है .यस बैंक किस देश की company है यहां हम आपको बता दें कि यस बैंक के सीईओ 2020 से पहले राना कपूर थे और वर्ष 2020 के बाद यस बैंक के सीईओ CEO – prashant kumar हो चुके हैं और यह 6 मार्च 2020 से Yes bank का कार्यभार संभाल रहे हैं.

यस बैंक से जुड़ी हुई अन्य जानकारी/

1.Yes bank के Founder कौन है?

Yes Bank के फाउंडर राना कपूर और अशोक कपूर हैं. यस बैंक के मालिक राणा कपूर का जन्म (rana kapoor birth place) दिल्ली में हुआ था और 2004 में Rana Kapoor और ashok kapoor ने मिलकर इस बैंक की शुरुआत की थी. 

2.Yes bank का सीईओ (C.E.O) कौन है?

यस बैंक के सीईओ का नाम प्रशांत कुमार है.

3.Yes bank सरकारी है या प्राइवेट?

यस बैंक एक प्राइवेट सेक्टर का बैंक है जिसे राना कपूर और अशोक कपूर ने 2004 में शुरू किया था.

4.Yes Bank पर कितना कर्ज है?

यस बैंक पर कुल कितना कर्ज है इसके बारे में जानने के लिए आपको Company का बैलेंस शीट देखना पड़ेगा वैसे आपको बता दें कि जून 2021 के अंत तक yes bank का ऋण 163654 करोड रुपए था लेकिन यह बढ़कर 2022 के अंत में यह राशि 14% से बढ़कर₹186598 करोड़ रुपए हो गया.

ये भी पढिए –

Leave a Comment