Trending Searches on / off कैसे करें windows 10 में

Trending Searches एक ऐसा फीचर्स है जो आपको विंडोज 10 के लेटेस्ट वर्जन में माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से दिया गया है.  ट्रेंडिंग सर्चस पर आप latest trends और रियल टाइम में लोग क्या search कर रहे हैं internet पर इसके बारे में जानकारी मिलती है.  कई लोगों के laptop और कंप्यूटर में ट्रेंडिंग सर्चस वाला फीचर्स दिखाई नहीं देता है ऐसे में आपके मन में भी सवाल आता होगा कि ट्रेंडिंग सर्चस के बारे में कैसे जानकारी लें .

image 15
how to turn on off trending searches on windows 10

 कंप्यूटर या लैपटॉप में Trending Searches को on या off  कैसे करते हैं. यदि आप भी इसी सवाल को लेकर यहां तक पहुंचे हैं तो आप बहुत सही जानकारी पढ़ रहे हैं यहां पर मैं आप लोगों को बताने वाला हूं, windows 10 में ट्रेंडिंग सर्चस को ऑन या ऑफ कैसे किया जाता है तो इसके लिए आपको यह पूरी जानकारी ध्यान से पढ़ ली होगी. 

Trending Searches क्या है ?

Laptop या कंप्यूटर में ट्रेंडिंग सर्चस को ऑन या ऑफ करने से पहले किन लोगों को नहीं पता है उनको बता देना trending searches एक ऐसा feature है जिसकी मदद से हमें इंटरनेट पर trending topics के बारे में जानकारी मिलती है . 

trending topics का मतलब यह होता है कि लोग इंटरनेट पर रियल टाइम में कौन-कौन से कीवर्ड को search कर रहे हैं या किन-किन चीजों के बारे में जानकारी सर्च कर रहे हैं। 

ट्रेंडिंग टॉपिक्स , trending searches बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी होती है जो किसी भी क्रिएटर के लिए जरूरी होता है जो ऑनलाइन कंटेंट बनाते हो जैसे यूट्यूब पर video बनाना या blog पर आर्टिकल लिखना।  ऐसे में ट्रेंडिंग सर्चस वाला फीचर आपके लिए भी काम आ सकता है। 

आइए आप जानते हैं विंडोज 10 लैपटॉप या कंप्यूटर में ट्रेंडिंग सर्चस को ऑन कैसे किया जाता है?

Windows 10 में ट्रेंडिंग सर्चस ऑन कैसे करते हैं?

माइक्रोसॉफ्ट ने ट्रेंडिंग सर्चस वाले feature की सेटिंग को आपके लैपटॉप के taskbar वाले setting में रखा हुआ है इसका मतलब यह है कि आप डायरेक्ट desktop से ही ट्रेंडिंग सर्चस को ऑन या off कर सकते हैं.  यदि आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में trending searches को on करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए इस Steps को ध्यानपूर्वक फॉलो करिए. 

  1. सबसे पहले अपने लैपटॉप में  taskbar पर राइट क्लिक करें.
  2. इसके बाद यहां पर कई सारे आपको features और ऑप्शन मिलेंगे। 
  3. यहीं पर आपको टॉप साइड में search का ऑप्शन दिखाई देगा। 
  4. यहां पर आपके माउस का cursor ले जाना है। 
  5. इसके बाद यहां पर show search highlights का ऑप्शन दिखाई देगा। 
  6. यहां पर दिए गए show search highlight पर click कर देना है। 

 अब आपके लैपटॉप के सर्च बार में ट्रेंडिंग सर्चस का ऑप्शन आ जाएगा और आप रोजाना इंटरनेट पर क्या ट्रेंड चल रहा है इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं। 

Windows 10 में ट्रेंडिंग सर्चस off कैसे करते हैं?

windows 10 में ट्रेंडिंग सर्चस ऑन कैसे करते हैं इसके बारे में ऊपर बताया गया है यदि आप विंडो 10 कंप्यूटर में ट्रेनिंग सचिव को ऑफ करना चाहते हैं तो आप ऊपर दिए गए स्टेप को फॉलो करके सो सर्च हाइलाइट्स वाले ऑप्शन को uncheck कर सकते हैं इसके बाद आपके windows 10 में trending searches का ऑप्शन नहीं दिखाई देगा. 

तब तो आप लोग को समझ में आ गया होगा windows 10 कंप्यूटर , लैपटॉप में trending सर्च इसका फीचर्स कैसे काम करता है और कैसे आप अपने laptop में trending searches icon को हटा सकते हैं या फिर trending searches को ऑन कैसे करें इसके बारे में आपको जानकारी मिल गई होगी. 

यदि अब भी आप अपने computer में trending searches को on/off नहीं कर पा रहे हैं तो यहाँ दिए गए वीडियो को आप देखकर आसानी से सीख सकते हैं. 

Leave a Comment