गरीब vs अमीर | Garib vs Amir ki kahani hindi me 2021

यदि आप गरीब से आमिर बनना चाहते है , और पैसे से पैसा बनाना चाहते है , तो ही ये वीडियो देखें , इस वीडियो में आपको एक गरीब आदमी आमिर कैसे बन सकता है , और एक गरीब , गरीब ही क्यों रहता है , इसके बारे में डिटेल में जानकारी मिलेगी

यदि आप गरीब से आमिर बनना चाहते है तो एक बात जरूर खुद से पूछे आखिर क्यों अमीर अमीर होता जाता है , और गरीब या तो गरीब ही रहता है , या उससे भी गरीब हो जाता है। अगर इस प्रश्न का उत्तर आपके दिमाग में आ गया तो समझ लेना की आप गरीब से आमिर बनने वाले है।

garib vs amir
गरीब vs अमीर की कहानी पार्ट

गरीब vs अमीर की कहानी पार्ट 1 (garib vs amir part 1) एक गांव में दो भाई रहते थे , हलाकि दोनों भाई स्वभाव से बिलकुल अच्छे दिखते थे , और उनके माँ बाप ने दोनों को सामान शिक्षा भी दिलाई थी लेकिन उसके बाद भी उन दोनों में एक डिफरेंस था एक बहुत आलसी था और एक मेहनती था। एक का नाम राम और दूसरे का नाम जय था , वैसे नाम तो दोनों भाइयो के अच्छे थे लेकीन “नाम में क्या रखा है “ अमिताभ बच्चन जी का ये dialoge तो आपने सुना ही होगा।

दोनों ने अपने गॉव से निकल कर शहर में जाकर काम ढूढ़ने की सोची , दोनों राजी होकर शहर गए ,कई महीनो तक जब काम नहीं मिला तो , लौट के घर आ गए। अब थोड़ा ध्यान दीजियेगा जो मेहनती भाई था यानी जय उसने कहा भाई गांव जाकर ही कोई काम कर लेंगे , तो उसके छोटे भाई राम ने कहा तुम ठीक कहते हो भाई।

गरीब vs अमीर की कहानी पार्ट 2 (garib vs amir part 2)-जब दोनों वापस अपने गांव लौट आये। वैसे उनके गांव में कोई ज्यादा स्तर पर विकास नहीं हुआ था और बहुत से लोगो के घर में आज भी चूल्हे पर ही खाना बनता था , और दो – चार थे तो उनको शहर से गैस का सिलेंडर मॅगवाना पड़ता था , ऐसे में गैस का सिलेंडर काफी मॅहगा होता।

यहीं पर जो मेहनती भाई यानी की जय ने सोचा की हम लोगो को गैस का सिलेंडर पहुचायेंगे ,हम शहर जाएंगे और भाड़े पर एक गाडी लेकर शहर से अपने गांव में गैस का सिलेंडर पहुचायेंगे , तो हमारे गांव का विकास भी हो जाएगा और हमें रोजगार भी मिल जाएगा। तो राम ने कहा हां भाई तू ठीक कह रहा है।

गरीब vs अमीर (garib vs amir) की कहानी पार्ट 3 – अब दोनों भाइयो ने कुछ पैसे जो उन्होंने इकठ्ठा किये और कुछ घर से लेकर अपना काम शुरू कर दिया लोगो को फायदा होने लगा , उनके गांव का विकास भी होने लगा और राम और जय को पैसे भी मिलने लगे , लेकिन जो जय था वो उससे ज्यादा कुछ नहीं सोचा , और बस वही काम को अपना रोजगार मानकर अच्छे से पैसे कमाता था।

लेकिन जो उसका आलसी भाई राम था वो तो भाई आलसी था , उसे कहाँ मेहनत करनी थी अब गैस पहुँचाने में मेहनत तो लगनी थी तो कुछ दिन तो उसने वो काम किया फिर छोड़ दिया। ऐसे ही दो चार दिन बीते तो राम के दिमाग में एक आईडिया आया। एक बार उसने गरीब vs अमीर (garib vs amir) के बारे में और एक वीडियो देखा था , की एक लड़के ने पानी का पाइपलाइन बनाकर अमीर बन गया और उसे भी अमीर बनना ही था , लेकिन राम बहुत आलसी था , उसने वही पाइपलाइन वाला आईडिया इस गैस के बिज़नेस में अपनाने का सोचा , और शहर जाकर कुछ लोगो से बात की।

गरीब vs अमीर की कहानी पार्ट 4 – तो गरीब और अमीर की कहानी में हमने अभी तक राम और जय के बारे में इतना सब कुछ जाना की जय तो मेहनती बंदा था उसने कैसे अपने दिमाग का इस्तेमाल किया और , एक नया रोजगार बनाकर खूब मेहनत करके पैसे कमाता था। लेकिन राम जो आलसी था उसने क्या किया कुछ दिन तो तो अपने काम को किया लेकिन बाद में उसने शहर जाकर नए इनोवेशन की सोची , अब यहाँ कहानी में ट्विस्ट आ रहा है।

राम ने शहर में देखा था की शहर में ट्रैफिक की समस्या है , और ज्यादा तर लोग सिलेंडर का इस्तेमाल नहीं बल्कि गैस की पाइपलाइन का इस्तेमाल करने वाले थे , तो उसने बिना कोई देर किये यही गैस की पाइपलाइन अपने गांव में लाने का काम किया। कुछ दिन तो उसे बहुत प्रॉब्लम हुई क्योकि ये उसके लिए एक नया काम था उसको कुछ पता नहीं था।

लेकिन उसने कुछ ही दिनों में शहर जाकर इस गैस के पाइपलाइन अपने गांव में बिठाने के बारे में सारी जानकारी लेकर ,गांव में काम स्टार्ट किया , उसके कुछ दिनों के बाद जब सब कुछ रेडी हो गया तो राम ने सस्ती कीमतों पर लोगो को गैस की सुविधा देने लगा अब उसे ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी थी , और धीरे धीरे राम जो की बहुत आलसी था उसने अपने अंडर थोड़ा सा बदलाव लाकर एक नया इनोवेशन करके ढेरो पैसे कमाने लगा , और धीरे धीरे उन पैसे से दूसरे गावो में भी गैस की सुविधा लोगो को सस्ते कीमतों पर देने लगा , और कुछ ही सालो में राम जो जय से भी गरीब था देखते ही देखते उस पुरे क्षेत्र का अमीर आदमी बन गया था।

इस गरीब vs अमीर की कहानी से हमे क्या शिक्षा मिलती है , हम भले ही कुछ नहीं जानते , या हमारे अंदर बुरी आदत भी है , तो भी हम अपने अंदर थोड़ा सा बदलाव करके अपनी पूरी लाइफ बदल सकते है , हमने यहाँ ये भी देखा की जय जो बहुत मेहनती था उसने ही इस गैस के काम को शुरू करने और लोगो को सर्विस देने का काम शुरू किया था .

लेकिन राम ने नया इनोवशन किया , और कुछ में मेहनत करके अपने लिए आराम का काम बना लिया , उसे अब ज्यादा मेहनत नहीं करनी होती थी और , वो जय से ज्यादा पैसे भी कमाता था। वहीं जय ने कुछ इनोवशन नहीं किया और अब इसके कस्टमर भी काम होने लगे थे क्योकि राम ने लोगो को सस्ती और अच्छी सुविधा दे रहा था जिससे जय के सारे कस्टमर राम के पास चले गए , और जय फिर से गरीब हो गया।

आशा करता हु आप लोगो को इस कहानी से बहुत कुछ सिखने को मिला होगा , आपको कुछ कहना है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते है , अगर हमसे सम्पर्क करना चाहते है , तो Contact us पेज पर हमें लिखे। इस पोस्ट को जो की एक आलसी इंसान को भी गरीब से अमीर बनाने का गुण सिखाती है , अपने दोस्तों को शेयर करें , जिससे हमारे लोग और हमारा देश और मजबूत राष्ट्र बनेगा।इसके साथ ही आप भी एक सफल और अमीर इंसान बन जाएंगे।

4 thoughts on “गरीब vs अमीर | Garib vs Amir ki kahani hindi me 2021”

Leave a Comment