Google Adsense में टैक्स इनफार्मेशन कैसे भरते हैं ? पूरी जानकारी

Google ऐडसेन्स (Adsense) ने youtubers को बुरी खबर सुना दिया जब हर Adsense अकाउंट के पेज पर गूगल ऐडसेंस टैक्स इनफार्मेशन भरने का फॉर्म दिखा और इसके बाद से हर भारतीय youtuber को us में Adsense से होने वाली कमाई के लिए Tax देना होगा । मतलब साफ है यदि किसी चैनल पर us से Views आ रहे हैं , तो उस channel के ओनर को us views से होने वाली कमाई का १५ % से २४ % तक टैक्स देना होगा । ये भी पढ़िए – Google ने क्यों लगाया गूगल मीट में टाइम लिमिट क्या अब वीडियो कॉल पर देने होंगे पैसे

यदि भारत में कोई youtubers है , जो Google adsense पर अपना Tax information भर रहा है , तो उसको 15 % टैक्स देना होगा और जो youtuber ये टैक्स फॉर्म नहीं भरता उसे यूट्यूब views से होने वाली पूरी कमाई का २४ % टैक्स में देना होगा ।

Google Adsense में टैक्स इनफार्मेशन कैसे भरते हैं ? पूरी जानकारी
Google Adsense में टैक्स इनफार्मेशन कैसे भरते हैं ? पूरी जानकारी

यदि आप एक youtuber हैं और आपके चैनल पर monetization enable है तब आपको चैनल पर इसके बारे में notification मिला होगा और साथ में mail आपके adsense पर Youtube new टैक्स के बारे मे जानकारी वाला आ गया होगा ।

मान लीजिए यदि आपके चैनल पर us views से $100 कमाई हो रही है , और आप tax information नहीं देते तो आपको $24 टैक्स देना होगा और यदि आप टैक्स इनफार्मेशन देते हैं तो आपको us views से हुई earning का सिर्फ 15 % टैक्स ही देना होगा यानि आपके 100 डॉलर में से 15 डॉलर ही टैक्स में कटेंगे , और बाकी पैसे आपको मिल जाएंगे ।

इसका साफ साफ मतलब है कि आप टैक्स के बारे मे जानकारी देकर अपने लिए काफी tax बचा लेंगे । यदि आपको tax भरना है तो आप नीचे बताए गए गाइड को ध्यान से पढ़ें और समझिए –

1 . Google Adsense में आपको जो पहले notification मिला है , उस notification लिंक पर डायरेक्ट क्लिक करें नहीं तो आप ऐडसेंस अकाउंट लॉगिन करने के बाद तुरंत payment option में जाएँ और वहाँ आपको add tax info का ऑप्शन मिलेगा । यहीं से टैक्स information भरने का प्रोसेस शुरू किया जाता है इसलिए इस बटन को क्लिक करें ।

2 . आप जैसे ही इस बटन पर क्लिक करते हैं तो आपको इस पेज को अपने google अकाउंट से लॉगिन करना होगा ताकि आपके Adsense अकाउंट का varification हो पाए , कि ये अकाउंट आपका ही है और टैक्स फॉर्म भरने की प्रकीरिया चालू किया जाए ।

3 . यहाँ आपको एक us tax info form भरने के लिए पहला स्टेज यानि प्रक्रिया शुरू होगी , अब आपको अपना adsense account का टाइप यानि आपका अड़सेंस अकाउंट इन्डविजूअल अकाउंट है या फिर non – individual अकाउंट है सिलेक्ट करना होगा । यदि आप अपने adsense income को डायरेक्ट अपने personal saving bank account में मंगाते हैं तो आपका ऐडसेंस अकाउंट इन्डविजूअल अकाउंट है ।

और यदि आपने कोई बिजनस रजिस्टर किया हुआ है और अपने बिजनस अकाउंट में ऐडसेंस से होने वाली earning को मंगाते हैं , तो ये एक Non – Individual अकाउंट होगा ।

एक बार आपका अकाउंट सिलेक्ट हो जाए तो आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें ।

4. यहाँ आपसे एक सवाल पूछा जाएगा कि क्या आप us के सिटिज़न हैं , तो आपको यहाँ No select करना है और फिर Form type में w – 8ben को सिलेक्ट करके नेक्स्ट स्टेप पर जाना होगा ।

5 . अब यहाँ पर आपके स्क्रीन पर w – 8 ben form ओपन हो जाएगा । आपको यहाँ आपका Full Name और Citizenship list से India सिलेक्ट करें जैसी बेसिक जानकारी देनी होगी ।

फिर यहाँ आपको tin नंबर (Taxpayer Identification number) डालना होगा । आपको बता दें की भारत में tin को pan कहते हैं , इसका मतलब है जहां आपसे tin मांगा जाता है वहाँ आपको कन्फ्यूज़ नहीं होना है , ये tin क्या है आपको डायरेक्ट अपना pan यानि Permanent account Number दे देना है ।

तो यहाँ Foreign tin में आप अपना pan नंबर इंटर करें और next बटन पर क्लिक करें ।

6 . ये सेक्शन आपके address details के लिए होगा , यानि आपको यहाँ अपना एड्रैस भरना होगा ।

7 . इस सेक्शन में Tax Treaty के बारे में पूछा जाता है , तो आपको यहाँ yes सिलेक्ट करना है और Country name में देश का सिलेक्ट करें ।

यहाँ पर दिए गए adsense , motion picture & tv या other copyright सामने मिलते हैं आपको check box में क्लिक कर देना है ।

8 . अब यहाँ पर आपने जो फॉर्म भर दिया है , unme भरे हुए इनफार्मेशन का प्रिवू देख सकते हैं , कि आपने जो जानकारी दी है वो सही है , या इनमे कुछ बदलाव करना है । यानि कोई गलत जानकारी भरी गई है तो आप इसे सुधारे और फिर और सबमिट करने से पहले सब कुछ सही होने पर ही next बटन पर क्लिक करें ।

9 . यहाँ आपको अपना नाम टाइप करना है और दिए गए ऑप्शन मे से पहले ऑप्शन पर क्लिक करें ।

10 . इस सेक्शन मे आपको 2 ऑप्शन दिए जाएंगे ।

१ . क्या आपने us में कोई services दिया है ? पूछेगा

अगर आपने us में कोई सर्विस दिया है तो yes को सिलेक्ट करें । और नहीं दिया है तो आपको No पर क्लिक करना होगा ।

२ . यहाँ भी दो ऑप्शन मिलेंगे – क्या आप पहले कभी ऐडसेंस से पैसे मंगाए हैं ?

यदि आपने adsense से earning की है और अभी आपका adsense income आया नहीं है तो No , और यदि आपने ऐडसेंस से पैसे मंगाया है तो yes बटन पर क्लिक करें ।

11 . अब जैसे आप अपना टैक्स इन्फो फॉर्म सबमिट करते हैं , तो आपके सामने एक पेज ओपन होकर आएगा और आपको Approved का symbal दिख जाएगा । ये फॉर्म आपको 31 मार्च के पहले ही भरकर सबमिट करना है ।

यदि आप ये तरीका अपना कर Google Adsense tax form भरते हैं तो अपने कमाई पर लगने वाले टैक्स को बचा सकते हैं और ये 31 may तक फॉर्म सबमिट कर देना है और यदि आप ऐसा नहीं करते तो आपको अपने youtube adsense से होने वाली कमाई का 24 % टैक्स देना होगा ।

इस टॉपिक से जुड़े कुछ प्रश्नों और जवाब

Q 1 – Google Adsense tax फॉर्म नहीं भरने पर क्या होगा ?

यदि आप ये टैक्स फॉर्म नन्ही भरते हैं तो गूगल आपके टोटल youtube income से २४ % कमाई टैक्स के रूप में ले लेगा। , जिससे आपको ज्यादा नुकसान हो सकता है।

Q 2 – मेरा Youtube channel मोनेटाइज नहीं है तो क्या मुझे ये फॉर्म भरना है ?

नहीं ! ये टैक्स फॉर्म सिर्फ वही youtuber भरेंगे जिनका यूट्यूब चैनल monetize हो गया है या होने वाला है और ये ऑप्शन भी सिर्फ इनके पेज पर ही दिखाई देगा।

Q 3 – मैं एक ब्लॉगर हूँ क्या मुझे भी अपनी blogging इनकम पर टैक्स देना होगा ?

नहीं , adsense किसी भी ब्लॉग से होने वाली कमाई पर टैक्स नहीं लेगा , यानी जो लोग सिर्फ Blogging से income करते हैं उनको कोई टैक्स देने की जरूरत नहीं है। यानी 0 % Tax on Blogging Adsense income .

Q 4 – क्या मुझे अलग से कोई और टैक्स देना होगा ?

नहीं आपको कोई भी अलग से टैक्स नहीं देना है , यहाँ से टैक्स जो भी कटना है वो आपके आने वाली इनकम सोर्स से कट जाएगा यानी Adsense से आटोमेटिक tax कट कर जितना income बचेगा आपके bank में आ जाएगा।

यहाँ हमने सीखा की कैसे हमे Adsense tax form भरना है ? मुझे उम्मीद है ये जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी यदि आपको कोई सवाल पूछना है तो आप निचे कमैंट्स में लिखें।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

Leave a Comment