Google chrome में वेबसाइट का शॉर्टकट कैसे बनाएं?

google me website ka app kaise banaye
google me website ka app kaise banaye

Google chrome में वेबसाइट का शॉर्टकट कैसे बनाते हैं अगर आप इस टॉपिक में इंटरेस्टेड हैं तो इस आर्टिकल को पूरे ध्यान से पढ़िए क्योंकि आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं काफी सारे ऐसे काम होते हैं जो कि बिना किसी वेबसाइट को ओपन किए नहीं हो सकते . 

और ऐसे में हम उस website के नाम को याद भी नहीं रह सकते तो यहां पर chrome का एक फीचर्स है जिसका इस्तेमाल करके हम लोग गूगल क्रोम में वेबसाइट का shortcut बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं यह पूछ क्रोम में किसी भी वेबसाइट का app install करने जैसा है. 

“ तो आइए जानते हैं Chrome shortcuts क्या होता है? और कैसे इसका इस्तेमाल करके हम लोग किसी भी वेबसाइट का ऐप बना सकते हैं.” 

क्रोम शॉर्टकट्स? (chrome shortcut kya hai)

Chrome shortcuts एक ऐसा tools है जिसका इस्तेमाल करके हम किसी भी वेबसाइट का App बना सकते हैं और उसे अपने कंप्यूटर के डेक्सटॉप पर रख सकते हैं. 

 मतलब साफ है कि यदि मान लीजिए कि हमें कोई website पसंद आ जाती है और हम उसे रोजाना विजिट करना चाहते हैं और उस पर रखी हुई सामग्री का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऐसे में हमें आज के technology के समय में ज्यादा कुछ याद नहीं रहता है . 

या फिर कई सारे multitasking होने के  कारण हमें उस website का Naam याद नहीं  रहता.  तो हम उन वेबसाइट को अपने computer में किसी ऐप के जैसे install कर सकते हैं और इसी को क्रोम शॉर्टकट्स (chrome shortcut) कहा जाता है. 

Google में वेबसाइट का शॉर्टकट कैसे बनाएं?

गूगल क्रोम में वेबसाइट का shortcut बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कीजिए यहां हम आपको आसान भाषा में समझाएंगे कैसे आप स्टेप by स्टेप procedure को फॉलो करते हुए किसी भी वेबसाइट का शॉर्टकट क्रिएट कर सकते हैं या फिर इसे ऐप में कन्वर्ट कर सकते हैं तो आइए जानते हैं.

Google chrome में वेबसाइट का डेस्कटॉप shortcuts बनाने का तरीका?

  1. सबसे पहले क्रोम browser को ओपन करें.
  2. अब chrome ब्राउजर में मनपसंद website को सर्च करें.
  3.  उस website को ओपन करें.
  4. इसके बाद chrome browser में profile picture के ऊपर दिए गए तीन डॉट पर क्लिक करें.
  5. इसके बाद आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें More tools एक ऑप्शन मिलेगा.
  6. Morte tools पर क्लिक करें इसके बाद आपको कई सारे ऑप्शन फिर से दिखाई देंगे.
  7.  इसके बाद यहां दिए गए ऑप्शन में create shortcut का ऑप्शन मिलेगा.
  8.  आपको create shortcuts पर क्लिक कर देना है.
  9.  इस उस windows ओपन होगी और यहां पर आपको website का नाम Rename करने का ऑप्शन मिलता है. 
  10. आप चाहे तो यहां पर वेबसाइट को rename कर सकते हैं इसके बाद ओके बटन पर क्लिक कर दें.
  11. अब आपके मनपसंद वेबसाइट का app आपके computer या लैपटॉप की desktop पर show हो जाएगी. 

गूगल क्रोम का यह शॉर्टकट काफी यूज़फुल है और आप इसी तरीके से मल्टीपल वेबसाइट का शॉर्टकट बना सकते हैं और इससे अपने कंप्यूटर के डेक्सटॉप स्क्रीन पर रख सकते हैं और जब भी आप कंप्यूटर का इस्तेमाल करेंगे तो डायरेक्ट ली आप इन वेबसाइट को ऐप के जरिए एक्सेस कर सकते हैं.

Google chrome में शॉर्टकट कैसे बनाएं किसी website का?

दोस्तों यहां हमने सीखा कैसे google chrome का एक शानदार फीचर्स हमारे लिए कई सारे कामों को आसान बना देता है कैसे हम chrome browser में shortcut बना सकते हैं कैसे हम किसी भी वेबसाइट को App में कन्वर्ट कर सकते हैं और इसके लिए हमने यहां पर तरीका भी सीखा.

 तो यदि आपको इस तरह की जानकारी अच्छी लगती है और आप भी ऐसे ही technology post पढ़ने में इंटरेस्टेड हैं तो आप रोजाना मेरा हिंदी की वेबसाइट पर विजिट करें आप चाहे तो megahindi.com वेबसाइट का shortcut इसी तरीके से बना सकते हैं. 

Leave a Comment