Laptop में Youtube App डाउनलोड कैसे करें और इंस्टॉल करें ?

laptop me youtube download aur install kare
laptop me youtube download aur install kare

Laptop में Youtube app को डाउनलोड कैसे करें और इंस्टॉल कैसे करें यदि आप को नहीं पता कि यह काम कैसे हो सकता है तो आपके लिए ही यह जानकारी लिखी गई है तो इस जानकारी को पूरे ध्यान से पढ़ें तभी आप लोग को समझ में आएगा कि यूट्यूब ऐप को कैसे डाउनलोड और इंस्टॉल किया जा सकता है . 

लेकिन उससे पहले मैं आप लोग को एक बात बताना चाहता हूं कि यदि आप लोग Youtube ऐप को install करना चाहते हो तो इस के दो तरीके हैं और इन 2 तरीकों से आप लोग अपने पीसी में Youtube app को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हो. 

 लेकिन इनमें से सबसे आसान तरीका है उसके बारे में मैं आज आप लोगों को बताने वाला हूं इसके सिवा है मैं दूसरा तरीके के बारे में भी brief में जानकारी दूंगा तो आइए जानते हैं Youtube app को download और इंस्टॉल कैसे किया जा सकता है? 

Laptop में यूट्यूब ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल कैसे करें? (two ways to install youtube in laptop)

लैपटॉप में youtube app download करने का दो तरीका है और इन दोनों तरीकों में जो सबसे आसान तरीका है उसके बारे में हम यहां बताने वाले हैं  लेकिन उससे पहले हम आपको एक दूसरा तरीका भी बता देते हैं जो कि कई लोगों को पता नहीं है .

आप यूट्यूब ऐप को emulator app के जरिए भी अपने laptop में चला सकते हो यह उसी तरीके से काम करेगा जिस तरीके से आप लोग यूट्यूब ऐप को अपने स्मार्टफोन में चलाते हो लेकिन इसके लिए आपको दो से तीन जीबी का android emulator software का इस्तेमाल करना पड़ेगा तभी आप लोग किसी भी ऐप को डायरेक्ट play store से डाउनलोड कर सकते हो और इंस्टॉल कर सकते हो.

Laptop में यूट्यूब ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करने का आसान तरीका

नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करके आप लोग अपने कंप्यूटर या laptop में Youtube app को डाउनलोड कर सकते हो और install कर सकते हो और यह सिर्फ 2 मिनट का काम है –

PC में किसी भी ऐप को इंस्टॉल कैसे करें-

  1. सबसे पहले आपको chrome browser में यूट्यूब की वेबसाइट को ओपन करना है.
  2.  इसके बाद आपको ब्राउज़र में दिए गए राइट साइड में टॉप पर 3dot वाले settings पर क्लिक करना है.
  3.  इसके बाद यहां दिए गए ऑप्शन में से more tool पर क्लिक करना है.
  4.  इस कई और ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमें क्रिएट शॉर्टकट नाम का ऑप्शन दिखाई देगा.
  5.  आपको create shortcuts पर क्लिक करना है.
  6.  इस छोटा विंडो दिखाई देगा इसमें आपको ओपन इन new windows पर चेक कर देना है.
  7. अब आपको OK बटन पर क्लिक कर देना है.
  8.  इस आप देखेंगे youtube app आपके लैपटॉप में desktop पर आ चुका होगा. 
  9. इस तरीके से आप किसी भी appको डेक्सटॉप पर ला सकते हैं.
  10. यह कैसा तरीका है जिससे आप किसी भी website को ऐप के रूप में अपने पीसी में install कर सकते हैं.

CHROMEशॉर्टकट के माध्यम से यूट्यूब ऐप इंस्टॉल करने के फायदे और नुकसान?

यहां हमने जो आपको App बनाने का तरीका बताया है यह google chrome का एक शानदार फीचर है जिसका इस्तेमाल हम किसी भी वेबसाइट को ऐप के रूप में इंस्टॉल करने के लिए करते हैं और यही तरीका है कि हम युटुब की वेबसाइट को ऐप या desktop app के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

 यदि आप Youtube app को emulator software की मदद से अपने पीसी या लैपटॉप में डाउनलोड और इंस्टॉल करना चाहते हो तो उसके लिए आपके लैपटॉप में कम से कम 8GB का रैम होना जरूरी है . 

यदि इससे low specifications वाला PCआप इस्तेमाल करते हैं तो आपका पीसी या लैपटॉप hang करेगा और आप emulator app का इस्तेमाल अच्छे से नहीं कर पाएंगे या फिर आपके पीसी की speed कम हो सकती है.

Chrome shortcut का इस्तेमाल करने से आपके लैपटॉप पर कोई भी इफेक्ट नहीं पड़ता और आप आसानी से किसी भी वेबसाइट का शॉर्टकट बना सकते हैं और उसको ऐप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

Laptop में Youtube App को download और इंस्टॉल कैसे करें – Conclusion

दोस्तों आज हमने सीखा कैसे आप क्रोम का इस्तेमाल करके Youtube app को अपने लैपटॉप में install कर सकते हैं और इसी तरीके से आप किसी भी  वेबसाइट को ऐप के रूप में डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं और इसके लिए आपको सिंपल सा टिप्स बनाना है. 

 यदि आपको यहां पर दिए गए टिप्स पसंद आए हो तो आप इसी जानकारी को अपने मित्रों के साथ व्हाट्सएप और फेसबुक ग्रुप में भी शेयर कर सकते हैं और ऐसे ही इंटरेस्टिंग और टेक्नोलॉजी पोस्ट के लिए हमारे वेबसाइट megahindi.com पर रोजाना विजिट करें.

Leave a Comment