Skip to content
Home » Home » Laptop ka avishkar kisne kiya ? लैपटॉप का आविष्कार [हिन्दी में जानिए]

Laptop ka avishkar kisne kiya ? लैपटॉप का आविष्कार [हिन्दी में जानिए]

Laptop ka avishkar – लैपटॉप का आविष्कार ऐडम ओसबोर्न (adam osborne) ने किया था । हालाकी कई बार इस सवाल को (laptop ka avishkar kisne kiya aur kab kiya) पूछा जा चुका है लेकिन इस विषय पर कोई भी लेख गूगल मे उपलब्ध नहीं था इसलिए मैने आज का विषय “लैपटॉप का आविष्कार किसने किया है” चुना है लेकिन इसके अलावा भी आज आप लोग लैपटॉप के आविष्कार के बारे में बहुत कुछ जानेंगे | कंप्युटर में @ कैसे टाइप करें

laptop ka avishkar kisne kiya  लैपटॉप का आविष्कार

लैपटॉप को पहली बार ऐडम ओसबोर्न ने बनाया । और लैपटॉप को पहली बार 1980 में बनाया गया था । जब इसके बारे मे किसी exam में पूछा जाए तो आपका जवाब कुछ इस प्रकार होना चाहिए – लैपटॉप का आविष्कार adam osborne ने 1980 में किया था ।

लैपटॉप का आविष्कार करने वाला व्यक्ति के बारे में जानकारी (who make first laptop in the world)

लैपटॉप को बनाने वाला व्यक्ति adam osborne एक ब्रिटिश नागरिक था , ये एक लेखक के साथ साथ software publisher और computer designer भी थे । ऐडम ओसबोर्न का जन्म thailand देश में हुआ है इनके द्वारा बनाया गया लैपटॉप का मॉडल laptop osborne 1 था और इस portable laptop की अवधारणा 1980 में ऐडम ओसबोर्न के द्वारा ही की गई थी ।

मतलब लैपटॉप का आविष्कार (laptop ka avishkar) एक ब्रिटिश नागरिक ने वर्ष 1980 में किया था । और इस लैपटॉप का model इसके नाम के ऊपर ही रखा गया था laptop osborne 1 । लेकिन इस ब्रिटिश नागरिक का जन्म थायलैंड में हुआ था । call forwarding क्या है इसके फायदे और नुकसान

बहुत महंगा था दुनिया का पहला Laptop osborne 1

दुनिया का पहला लैपटॉप laptop osborne 1 को साल 1980 में launch किया गया था लेकिन इस लैपटॉप को बाजार में बेचने के लिए 1981 में लाया गया । उस समय इस लैपटॉप की कीमत $1795 डॉलर थी । यदि इसे आज के inr में बदले तो इस लैपटॉप (laptop osborne 1 price) की कीमत कुल 148,985 भारतीय रुपये होगी (dollar rate = 1 डॉलर =83 रुपये)

adam osborne के द्वारा बनाया गया ये लैपटॉप बहुत वजन वाला था । इस लैपटॉप का कुल वजन लगभग 12 किलोग्राम था । laptop osborne 1 का operating system cp/m 2.2 पर काम करता था ।

“दुनिया का पहला लैपटॉप की कीमत 148,985 भारतीय रुपये “

“दुनिया का पहला लैपटॉप का वजन 12 किलोग्राम “

‘दुनिया का पहला लैपटॉप का ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम CP/M 2.2″

Laptop osborne 1 में coding और online features भी थे adam osborne ने अपने इस laptop model को launch करने के बाद वर्ष 1983 में अपनी खुद की एक कंपनी भी खोली । जब इस कंपनी की सस्थापन किया गया तो इस मौके पर ऐडम ओसबोर्ने की कंपनी को एक साथ 100 , 000 (1 लाख) लैपटॉप के order मिले थे ।

इस भारी भरकम लैपटॉप के ऑर्डर को पूरा करने में ऐडम ओसबोर्ने को पूरे 25 महीने लगे थे । यानि 2 वर्ष 1 महीने का समय लगा था । Laptop को अपडेट करके इसकी speed बढ़ाने की तकनीक

लैपटॉप के बारे में संबंधित जानकारी (laptop related other fact in hindi)

लैपटॉप का फूल फॉर्म क्या है ? (laptop ka full form kya hai)

Laptop full form = lightweight analytical plateform toal optimized power ” है

लैपटॉप का फूल फॉर्म हिन्दी में = लाइट वेट अनलिटिकाल टोटल आप्टमाइज़ पावर

लैपटॉप का नाम इतना बड़ा आपने पहली बार सुन होगा । लैपटॉप का इतना बड़ा नाम कोई नहीं use में ले सकता था इसलिए इसे छोटा करके laptop रख दिया गया ।

पहले लैपटॉप का आविष्कार हुआ था या डेस्कटॉप कंप्युटर का ?

पहले लैपटॉप का आविष्कार हुआ था इसके बाद desktop computer का आविष्कार हुआ था । वैसे ये बात मानने में थोड़ी अजीब लगती है लेकिन सच है ।

माउस का आविष्कार कब हुआ था ?

माउस का आविष्कार लैपटॉप के आविष्कार से पहले यानि 1960 में ही हो गया था । बाद में वर्ष 1982 के बाद लैपटॉप में mouse इस्तेमाल किया जाने लगा था ।

laptop में वाईफाई जैसी सुविधा कब चालू हुई था ?

लैपटॉप में वाईफाई की सुविधा बहुत बाद में चालू की गई है । वर्ष 1999 से लैपटॉप में wifi feature दिया जा रहा है । jio cinema premium का new plan के बारे में जानिए सिर्फ 29 /-month से शुरू

लैपटॉप का आविष्कार किसने किया और कब किया | laptop ka avishkar kisne aur kab kiya tha

मित्रों आज हमने सीखा की लैपटॉप का आविष्कार ऐडम ओसबोर्ने ने किया था । लेकिन इसके साथ हमने दुनिया के इस पहले लैपटॉप (laptop osborne 1 model) के बारे में काफी कुछ सीखा । हमने ये भी देखा की पहला लैपटॉप बहुत महंगा , बहुत भारी (havey weight) , और लंबा था ।

लैपटॉप के नाम के full form को देखा जाए तो काफी बड़ा laptop का नाम है , लेकिन इसे short name laptop कहते हैं । इस लेख को अपने मित्रों के साथ जरूर share करें । इस तरह की जानकारी पढ़ने के लिए google में megahindi search करें । डिजिटल themometer से बुखार कैसे नापे