Skip to content
Home » Home » थर्मामीटर से बुखार कैसे चेक करें | fever check (tharmometer) Pro Tips

थर्मामीटर से बुखार कैसे चेक करें | fever check (tharmometer) Pro Tips

Fever Check kaise kare- नमस्कार मित्रों आज हम आपको बुखार कैसे चेक करें थर्मामीटर से इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं । जिससे आप घर पर बुखार नाप सकते हैं । बुखार (fever check) कितना है कितना नहीं है आप एक थर्मामीटर (tharmometer) यंत्र से माप सकते हैं । यदि आप किसी डॉक्टर के पास जाएँ तो वो भी थर्मामीटर का उपयोग करके ही आपका fever check करता है । तो आइए जानते हैं की यदि आपके पास थर्मामीटर है तो आप अपना बुखार कैसे चेक करें घर पर (bukhar kaise check kare tharmamitar se)

आजकल बुखार कई प्रकार के होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की बुखार कोई बीमारी नहीं है बस ये किसी बीमारी का संकेत हो सकता है । जब भी हमारे शरीर का तापमान (temperature) अचानक से बढ़ जाता है तो हमारा शरीर गरम हो जाता है । जब हम स्वस्थ होते हैं तो हमारे शरीर का एक तापमान सामान्य होता है ।

थर्मामीटर से बुखार कैसे चेक करें  fever check (tharmometer)

थर्मामीटर से बुखार की जानकारी कैसे होती है ? || tharmamitar se bukhar ki jankari kaise hoti hai

जब डॉक्टर थर्मामीटर यंत्र से बुखार नापता है तो वो थर्मामीटर की reading पढ़ता है । थर्मामीटर से बुखार को चेक करने के लिए डॉक्टर थर्मामीटर को काँख के कोने में रखने को कहता है । और पूरे 1 मिनट तक थर्मामीटर को हमारे शरीर के काख में रखने के लिए बोलता है ।

और जब पूरे 1 मिनट हो जाए तो वो हमसे थर्मामीटर ले लेता है और थर्मामीटर पर जो तापमान होता है उसके आधार पर डॉक्टर हमे बताता है की हमे बुखार है की नहीं । या बुखार है तो कितना बुखार है । नॉर्मल बात करें तो वो हमारे शरीर (body) का temperature check करता है ।

थर्मामीटर का उपयोग कैसे करें || tharmometer ka upyog kaise kare || tharmamitar se bukhar kaise check karen

थर्मामीटर एक ऐसा यंत्र है जिसका उपयोग कोई भी कर सकता है । थर्मामीटर का उपयोग करके आप घर पर ही अपने बॉडी का तापमान नाप सकते हैं । और यदि आपको थर्मामीटर (tharmamitar) use करने आता हो तो आप अपना बुखार check कर सकते हैं या चाहे तो अपने घर में किसी सदस्य का फीवर (fever) check कर सकते हैं । आइए जानते हैं थर्मामीटर का उपयोग कैसे करें घर पर । ये भी पढ़ें – नॉर्मल डेलीवरी कैसे करें

घर पर थर्मामीटर से बुखार कैसे चेक करें || बुखार नापने का तरीका थर्मामीटर से | fever kaise check kare

  1. थर्मामीटर को अपने हाथ की काँख के कोने में रखें ।
  2. इसके बाद हाथ से हल्का सा दबा दें ताकि थर्मामीटर नीचे ना गिरे ।
  3. इसके बाद पूरे 1 मिनट तक थर्मामीटर को काँख में रखें ।
  4. इसके बाद थर्मामीटर को काँख से निकालें ।
  5. अब थर्मामीटर पर जो तापमान आया है उसको देखें ।
  6. यदि तापमान नॉर्मल से ज्यादा है तो आपको बुखार है ।

इस प्रकार आप थर्मामीटर से बुखार चेक (fever check) कर सकते हैं । आजकल डिजिटल थर्मामीटर का चलन शुरू हो गया है । बुखार नापने का थर्मामीटर चाहे नॉर्मल थर्मामीटर हो या डिजिटल थर्मामीटर आपको एक मेडिकल शॉप पर आसानी से मिल जाती है ।

बुखार नापने का थर्मामीटर कितने का आता है || tharmometer kitne ka aata hai || tharmometer price in india

जैसा की आपको पहले ही बताया है की थर्मामीटर एक छोटा सा यंत्र है जो की आसानी से बाजार में उपलब्ध होता है । आप किसी भी मेडिकल स्टोर से थर्मामीटर खरीदे सकते हैं । थर्मामीटर की कीमत 90 रुपये से लेकर 150 रुपये तक होती है । जिसमे आपको डिजिटल थर्मामीटर भी मिल जाता है । यानि डिजिटल tharmamitar की price भी यही है ।

डिजिटल थर्मामीटर से बुखार कैसे नापते हैं || digital tharmometer se bukhar kaise naape

डिजिटल थर्मामीटर एक ऐसा यंत्र है जिसका इस्तेमाल करके कोई भी body temperature check कर सकता है और आसानी से data reading कर सकता हैं । डिजिटल थर्मामीटर में एक एलसीडी डिस्प्ले (lcd dispaly) होती है जिसपे बहुत ही सरल तरीके से temperature (तापमान) show हो जाता है । आइए जानते हैं की digital tharmamitar se bukhar kaise naape?

  1. सबसे पहले Digital tharmometer की power बटन on करें ।
  2. इसके बाद आपको बीप सुनाई देगा ।
  3. थर्मामीटर की डिजिटल स्क्रीन (LCD display) पर 0 temp देखें
  4. इसके बाद थर्मामीटर की चमकीली और पतली साइड को अपने हाथ की काँख में दबाएं
  5. इसके बाद आपको 60 सेकंड तक इसे दबाए रखना होगा ।
  6. अब आप अपने हाथ में से डिजिटल थर्मामीटर निकालें
  7. और थर्मामीटर की temperature reading को देखें ।

इस प्रकार से आप डिजिटल थर्मामीटर का उपयोग करके बुखार नाप सकते हैं । लेकिन क्या आपको पता है की नॉर्मल बुखार कितना होता है या थर्मामीटर की reading कितनी होती है तो हम स्वस्थ होते हैं या नॉर्मल बुखार कितना होना चाहिए ?

Note – थर्मामीटर की रीडिंग (body temperature) को दो पैमानों पर मापा जाता है पहला डिग्री फ़ॉरेनहाइट और दूसरा डिग्री सेलसीअस

यहाँ पर हम आपको थर्मामीटर की नॉर्मल रीडिंग को टेबल में दिखा रहें हैं जिसका उपयोग करके आप बुखार के बारे में पता कर सकते हैं और घर से ही बुखार चेक कर सकते हैं ।

source: ACCUMAX

यहाँ पर आपको टेबल के माध्यम से नॉर्मल , low , moderate ,high ,और emerhency condition तक वाले बुखार की tharmamitar reading दी गई है । जिससे आप पता लगा सकते हैं की नॉर्मल बुखार कितना होता है और high fever कितना होता है ।

निष्कर्ष – fever kaise check kare || bukhar kaise mapa jata hai

thermometer se bukhar kaise check kare -आज हमने देखा कैसे बुखार नापे थर्मामीटर से घर पर । डिजिटल थर्मामीटर क्या होता है और कैसे डिजिटल थर्मामीटर से बुखार चेक करते हैं । थर्मामीटर का उपयोग करके कैसे आप घर पर ही बुखार नाप सकते हैं और ऊपर दिए गए टेबल में tharmometer reading से कितना bukhar है पता कर सकते हैं ।

यहाँ पर जो thermometer की reading दी गई है उसके आधार पर आपको ये भी पता चल जाएगा की आपको नॉर्मल बुखार है या high fever है । thermometer एक यंत्र है जिससे हम अपने body का temperature check करते हैं और उस body temperature के आधार पर जो data table में दिया गया है उसको देखते हैं फिर हमे पता चलता है की हमे कितना बुखार है । ये भी पढ़ें – मोबाइल से बुखार कैसे नापे

Disclaimer – यहाँ दी गई जानकारी बुखार कैसे नापे थर्मामीटर से (bukhar kaise nape thermometer se) लेख जानकारी के उद्देश्य से शेयर किया गया है । इसका मतलब है ये जानकारी educational purpose से दी गई है । यदि आपको बुखार है या ऐसी कोई medical condition है तो तुरंत किसी expert doctor से संपर्क करें ।