Youtube Channel Intro Kaise Banaye | Video इंट्रो कैसे बनाएं? 100 % फ्री

यदि आपका यूट्यूब चैनल है और आप अपने यूट्यूब चैनल को प्रोफेशनल youtube channel की तरह intro बनाना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब इन्ट्रो वीडियो कैसे बनाए फ्री में सीखना होगा इसलिए आपको आज के इस आर्टिकल में पूरी जानकारी मिलेगी कैसे यूट्यूब चैनल के लिए intros बनाना बनाया जाए.

और सबसे बड़ी बात यह है कि आप यहां से free में intro बना सकते हैं यहां पर कोई भी चार्ज नहीं लगेगा और professional intros बनाकर download भी कर सकते हैं .

इसके साथ ही मैं आपको बता दूं कि यहां पर youtube channel ke video का intro बनाना बहुत ही आसान है तो आइए जानते हैं यूट्यूब चैनल इंट्रो कैसे बनाया जाता है. (youtube channel intro kaise banaye)

youtube channel intro बनाने से पहले से पहले आपको यह जानना होगा कि आपका यूट्यूब चैनल किस category का है क्योंकि यहां पर हर एक कैटेगरी के लिए अलग-अलग intros होता है.

आपको यहां पर काफी सारे यूट्यूब चैनल के इंट्रो के लिए टेंपलेट मिल जाएंगे लेकिन आपको उन सारे टेंपलेट में से सिर्फ अपने यूट्यूब चैनल के कैटेगरी वाला टेंपलेट सेलेक्ट करना होगा . ये भी पढिए – youtube channel का नाम कैसे बदलते हैं जानकारी आसान है

Youtube Channel Intro Kaise Banaye | Video इंट्रो कैसे बनाएं?  free & easy

तो सबसे पहले अपने youtube channel की category के लिए मान लीजिए कि आप gaming के ऊपर video बनाते हैं तो गेमिंग कैटेगरी का channel intro template सिलेक्ट करना होगा इसके अलावा यदि आपका टेक्निकल चैनल है .

तो आपको technical intro के लिए जो है अलग से टेंपलेट search कर रहा होगा .

और यहां पर सब सारे template आपको free में और paid भी उपलब्ध है लेकिन आपको अपने हिसाब से फ्री में बनाना है तो आप फ्री वाले टेंप्लेट को सेलेक्ट कर ले उसके बाद से इसको कस्टमाइज करके आप आसानी से बना सकते हैं.

तो आइए जानते हैं youtube channel के लिए intro बनाने के लिए आपको किस वेबसाइट का इस्तेमाल करना पड़ेगा और कौन सा ऑनलाइन यूट्यूब चैनल इंट्रो (youtube channel intro) के लिए best online tool होगा-

यूट्यूब चैनल इंट्रो (youtube channel intros) बनाने का तरीका- 

सबसे पहले अपने computer को ऑन करें और गूगल सर्च ओपन करें.

अब आपको गूगल सर्च में canva.com वेबसाइट को ओपन करना है.

canva की website ओपन होने के बाद आपको टॉप बार में काफी सारे ऑप्शन मिलेंगे जहां पर template पर आपको कर जमा उसका ले जाना है और यहां पर इस सेक्शन में आपको यूट्यूब चैनल intro का ऑप्शन मिल जाता है.

सिंपली आफ template पर क्लिक करें और उसके बाद से youtube channel intro पर क्लिक करें.

जैसे ही आप youtube intros पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया वेब पेज ओपन हो जाएगा और यहां पर यूट्यूब चैनल के लिए काफी सारे intro के टेंपलेट दिखाई देंगे जिसमें आप अपने कैटेगरी के हिसाब से फिल्टर कर सकते हैं या फिर ब्राउज़ कर सकते हैं.

आपको यहां जो भी intros template दिखाई देंगे यहां पर फ्री और पेड दोनों टेंप्लेट दिखाई देंगे हमें यहां पर फ्री में youtube intro बनाना है तो हमें फ्री वाले टेंप्लेट पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आप सिंपल इसको customize करके अपने youtube channel के video के लिए intros बना सकते हैं.

यदि आप यहां पर दिए गए free template का इस्तेमाल नहीं करना चाहते और अपने लिए अलग से युटुब इंट्रो डिजाइन (design youtube intro) करना चाहते हैं तो blank intro पर क्लिक करें और अपने यूट्यूब चैनल के लिए अलग से इंट्रो डिजाइन करना शुरू कर सकते हैं .

एक बार जब आपका यूट्यूब channel intro बनकर तैयार हो जाता है तो आप इसे प्ले कर कर देख सकते हैं और उसके बाद से कस्टमाइज कर सकते हैं जब पूरी तरीके से शेयर हो जाए कि आपका youtube video intro ready है तो आप इसको डाउनलोड करके अपने यूट्यूब वीडियो में इस्तेमाल कर सकते हैं.

कैनवा की website पर online intro maker tool को इस्तेमाल करके आप आसानी से youtube video intros बना सकते हैं। 

यहां पर बनाया गया template को और यूट्यूब video intro को आप easely download कर सकते हैं और अपने यूट्यूब चैनल के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं यह बिल्कुल फ्री है और बहुत इजी है यहां पर youtube channel intro develop करना और अपने यूट्यूब चैनल की category के लिए बनाना। 

यूट्यूब की अलग-अलग कैटेगरी के लिए channel intros कैसे बनाएं-

यदि आप अपने यूट्यूब चैनल की कैटेगरी के हिसाब से youtube intros बनाना चाहते हैं तो आपको सिंपली अपने यूट्यूब चैनल की कैटेगरी के हिसाब से चैनल intro template सेलेक्ट करना पड़ेगा.

मान लीजिए कि आपका youtube channel gaming से रिलेटेड है तो आप इसके लिए गेमिंग टेंपलेट का इस्तेमाल करके intro बना सकते हैं या फिर आप अपने अन्य चैनल कैटेगरी के हिसाब से टेंपलेट सेलेक्ट करके intro बना सकते हैं। 

क्या canva par intro download करने के पैसे लगते हैं?

नहीं ! canva par आप free में youtube intro बना सकते हैं और intro अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर download भी कर सकते हैं इसके लिए कोई भी पैसा नहीं लगता। 

canva पर आप free में youtube channel intro बना सकते हैं और intro अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर download भी कर सकते हैं इसके लिए कोई भी पैसा नहीं लगता। 

कैनवा पर यूट्यूब चैनल इंट्रो बनाने के लिए हमें क्या करना पड़ेगा?

canva की वेबसाइट पर यदि आप youtube channel intro बनाना चाहते हैं तो आपको सिर्फ एक अकाउंट बनाने की जरूरत है सिंपली आप गूगल अकाउंट से भी लॉगिन कर सकते हैं। 

कैनवा वेबसाइट से कितने सेकंड का इंट्रो बनाने को मिलेगा?

canva website online intro maker की हेल्प से आप कितने सेकंड का चाहे उतने सेकंड का youtube channel intro बनाकर रेडी कर सकते हैं और download भी कर सकते हैं वह भी बिल्कुल फ्री में है। 

यूट्यूब चैनल के लिए इंट्रो कितने सेकंड का अच्छा होता है?

यूट्यूब चैनल के हिसाब से 5 से 10 सेकंड का best video intro होता है ज्यादा lengthy intro कोई भी ऑडियंस देखना पसंद नहीं करता इसलिए 5 से 10 सेकंड का युटुब इंट्रो ही रखना बेस्ट होता है। 

यूट्यूब channel के intro में क्या क्या इस्तेमाल करना चाहिए जिससे intro गुड लुकिंग लगे?

यूट्यूब चैनल के इंट्रो बनाने में टैक्स आपके यूट्यूब चैनल का नाम और यूट्यूब चैनल की category आप किस टॉपिक पर वीडियो बनाते हैं इसके साथ आप कुछ इमेज और video graphics का इस्तेमाल करके अपने यूट्यूब चैनल के लिए best intro बना सकते हैं। 

canva की वेबसाइट का इस्तेमाल करके हम क्या क्या बना सकते हैं?

यदि आप canva की online website का इस्तेमाल करें तो यहां पर आप youtube channel art , youtube channel intros ,और youtube channel logo के अलावा काफी सारे ग्राफिक्स वाले design कर सकते हैं इसके अलावा आप पोस्टर कार्ड youtube thumbnail जैसी चीजों को भी बना सकते हैं और यह बिल्कुल फ्री है। 

आशा करता हूं पर बताया गई जानकारी से आपको अपने youtube channel के लिए video intros बनाना आ गया होगा (youtube intro kaise banaye online) यदि आपको यूट्यूब चैनल के लिए इंट्रो (youtube intro maker) बनाने का तरीका (make youtube intro online free) पसंद आया तो इस आर्टिकल को शेयर करें और यदि आप इसके बारे में कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। 

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

Leave a Comment