कैसे यूट्यूब चैनल का नाम चेंज करें (Change your channel name on youtube)

यूट्यूब चैनल का नाम चेंज करना – यूट्यूब चैनल का नाम बहुत मैटर करता है यदि आपका सपना एक successful Youtuber बनने का है , क्युकी जब एक बार आप अपने youtube चैनल के नाम से प्रसिद्ध हो गए, फिर यूट्यूब चैनल का नाम चेंज करना कठिन हो जाता है ।

यहाँ हम ये नहीं कह रहे हैं कि यूट्यूब चैनल का नाम चेंज नहीं हो सकता , लेकिन ये ध्यान रखना होता है कि यूट्यूब पर हमारी पहचान youtube channel के नाम से ही शुरू हुई है , और यदि हम अपना यूट्यूब चैनल का नाम चेंज करते हैं या बदलते हैं तो ये हमारे चैनल की सेहत के लिए खतरा हो सकता है । ये भी पढिए – youtube channel का नाम क्या और कैसे रखें पूरी जानकारी के साथ

आज को टॉपिक बहुत ही सेन्सिटिव टॉपिक है इसलिए ये पोस्ट आपको पूरा ध्यान से रीड करना चाहिए , कि youtube channel का नाम चेंज कैसे करें और चैनल का नाम कैसे बदलें

कैसे यूट्यूब चैनल का नाम चेंज करें (Change your channel name on youtube)
कंप्युटर पर चैनल का नाम चेंज करें

क्या हमारे youtube channel name change करने से कुछ नुकसान हो सकता है , या यदि हम अपना यूट्यूब चैनल का Naam Change करें तो फायदा हो सकता है । ये भी पढिए – यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं पूरी जानकारी

आखिए क्यू big youtube channel के ओनर अपने चैनल का नाम चेंज नहीं करते, क्या है इसकी वजह जानेंगे आज के इस पोस्ट मे । लेकिन उससे पहले आइए जानते हैं यूट्यूब चैनल (Youtube channel) का नाम कैसे चेंज करें ?

कंप्युटर पर चैनल का नाम चेंज करें

यूट्यूब चैनल का नाम चेंज करना तो आसान है , यदि आप नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करें तो आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम आसानी से चेंज कर सकते हैं , लेकिन क्या आपका वाकई आप अपना यूट्यूब चैनल का नाम बदलना चाहते हैं , लेकिन क्यू आप हमे नीचे comment box मे अपनी problem जरूर शेयर करें । ये भी पढिए – Fb (Facebook) Name Change कैसे करें , पढ़ें पूरी जानकारी

यूट्यूब पर नाम बदलते समय इसका ध्यान रखें कि यूट्यूब नेम चेंज करते ही , आपका गूगल अकाउंट से जुड़े हुई दूसरी सेवाएं जैसे – जीमेल (Gmail ) पर और google account name भी change हो जाएगा ।

आप चाहें तो चैनल का नाम mobile और computer दोनों वर्जन पर बदल सकते हैं , तो चलिए हम कंप्युटर पर चैनल का नाम कैसे बदलें इसके बारे मे जानकारी लेते हैं ।

यूट्यूब चैनल का नेम चेंज करने के लिए नीचे दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करें

1 पहले यूट्यूब ओपन करें : इसके लिए अपने पीसी के chrome ब्राउजर को ओपन करें और यूट्यूब नाम बदलने के लिए यूट्यूब का लिंक youtube.com टाइप करें और सर्च करें ।

2 अब अपना यूट्यूब प्रोफाइल icon पर क्लिक करें : आपको यहाँ टॉप राइट मे एक गोलाकार प्रोफाइल आइकान मिलेगा । आपको इसपे क्लिक करना है ।

कंप्युटर पर चैनल का नाम चेंज करें
कंप्युटर पर चैनल का नाम चेंज करें
  • यदि आप youtube कि website ओपन करते हैं और Sign in लिख कर आता तो Sign in पर क्लिक करें और अपना गूगल अकाउंट का ईमेल और पासवर्ड टाइप करके Enter करें । इसके बाद अपना प्रोफाइल का icon पर क्लिक करें ।

3 अब Settings वाले ऑप्शन पर क्लिक करें : जब आप प्रोफाइल आइकान पर क्लिक करते हैं तो आपको यहाँ एक settings का ऑप्शन दिखाई देगा , आपको इसपे क्लिक करना है , उसके बाद यूट्यूब अकाउंट कि settings ओपन हो जाएगी ।

4 दूसरा चैनल सिलेक्शन करें : यदि आपने जिस अकाउंट से लॉगिन किया है , अगर आप उसको छोड़ नीचे दूसरे चैनल का नाम बदलना चाहते हैं तो दूसरे प्रोफाइल आइकान पर क्लिक करें और दूसरे चैनल को सिलेक्ट करें । इसके लिए Switch account पर क्लिक करें ।

चैनल नाम बदलना
चैनल नाम बदलना
  • यदि आपके एक अकाउंट पर multiple youtube Channels हैं , तो इस तरह से आप अन्य चैनल का नाम बदलने के लिए स्टेप फॉलो करें ।

5 अब Your Channel पर क्लिक करें : ये आइकान आपको सामने ही दिखाई देता है , यहाँ आपको क्लिक करने के बाद आपको Customize Channel पर क्लिक करना है । और इसके बाद …

Your Channel पर क्लिक करें
Your Channel पर क्लिक करें
  • एक अलग विंडो ओपन होगी और यहाँ Channel Customization लिखा होगा । और यहाँ आपको 3 ऑप्शन मिलते हैं ।
Customize Channel
Customize Channel

पहला Layout , दूसरा branding और तीसरा basic info आपको तीसरे ऑप्शन यानि Basic info पर क्लिक करना है , अब आपको चैनल का नाम edit करने का ऑप्शन मिल जाएगा । जहां आपको अपना नया चैनल नाम टाइप करना होगा ।

Basic Info पर क्लिक करना है
Basic Info पर क्लिक करना है

6 अपना चैनल का नाम बदलें : इस ओपन विंडो मे आपके चैनल का पुराना नाम दिखाई देगा । आपको इसी जगह पर अपने चैनल का नया नाम Type करना है । और फिर Publish बटन पर क्लिक करें।

चैनल का नाम बदलें
चैनल का नाम बदलें

note : आपके चैनल का नाम 90 days के बाद एक बार बदला जा सकता है , मतलब आप कभी भी चैनल का नाम 90 दिन के बाद बदल सकते हैं ।

7 इसके बाद Change Name पर क्लिक करें : जब आप ओके पर क्लिक करते हैं , तो अगैन एक बार confirm करने के लिए Notification पॉप अप विंडो ओपन होगा , यहाँ पर आप Change name और Cancel का बटन मिलता है ।

आपको चैनल का नाम बदलने के लिए change name पर क्लिक करना है , इसके कुछ देर बाद आपके चैनल का नया नाम दिखने लगेगा ।

  • किसी किसी condition मे ये कुछ मिनट ले सकता है , लेकिन आप sure रहें आपका चैनल नाम बदला जा चुका है ।

Mobile par apne youtube channel ka naam kaise badle

1 सबसे पहले youtube ऐप ओपन करें : अपने mobile मे यूट्यूब का ऐप ओपन करें और ये आपको गूगल ऐप्स के फ़ोल्डर मे मिल जाएगा ।

  • यदि आप अपने youtube account से लॉगिन नहीं हैं , तो अपना ईमेल और password डालें और अपने यूट्यूब अकाउंट मे लॉगिन करें ।

2 अब अपना Profile picture आइकान पर क्लिक करें : आपका प्रोफाइल पिक्चर यूट्यूब ऐप के दाई ओर ऊपर की साइड मे होता है , इसपर क्लिक करते ही आपके profile मेनू खुल जाएगा । ये भी पढिए – Successful youtuber कैसे बने पूरी जानकारी पढिए

3 जरूरत के अनुसार चैनल सिलेक्ट करें : यदि आप अपने लॉगिन अकाउंट के अलावा कोई और चैनल का नाम change करना चाहते हैं , तो नीचे की तरफ तीर जैसा निशान दिखेगा जो आपके पहले अकाउंट के प्रोफाइल पिक्चर के साइड मे होता है । इसपे क्लिक करें और जो चैनल का नाम बदलना चाहते हैं , उसको सिलेक्ट करें । और दूसरे चैनल के profile icon पर क्लिक करें ।

4 अब Your channel पर क्लिक करें :आपको योर चैनल का ऑप्शन ऊपर कि साइड मे मिल जाता है ।

5 अब Edit Channel पर क्लिक करें : यह आपको आपको चैनल प्रोफाइल आइकान के नीचे दिखाई देगा , और इसके दूसरे साइड मे Manage channel का ऑप्शन मिलता है , आपको एडिट चैनल पर क्लिक करना है ।

6 चैनल का नाम चेंज करें (बदलें): यहाँ आपको आपके पुराना चैनल का नाम दिखाई देगा और इसके side मे पेंसिल जैसा आइकान शो होगा आपको अपना चैनल का नाम चेंज करने के लिए pencil आइकान पर क्लिक करें ।

  • जैसे ही आप इस पेंसिल वाले आइकान पर क्लिक करते हैं , आपको चैनल का नाम एडिट करने का ऑप्शन मिलगा । आप अपने चैनल का नाम change करने के लिए अपना चैनल का नया नाम टाइप करें ।

7 Right Icon वाले निशान पर क्लिक करें : ये निशान टॉप राइट कॉर्नर मे मिल जाता है । इसके अलावा इस आइकान के बदले Ok या Done आइकान भी दिख सकता है । आपको अपने चैनल का नाम टाइप करके इस निशान पर क्लिक कर देना है , इसके बाद आपके चैनल का नाम अपडेट हो जाएगा ।

  • जैसा कि मैंने कंप्युटर मे यूट्यूब का चैनल नाम चेंज करने के दौरान बताया था कि चैनल का नया नाम अपडेट या चेंज होने मे कुछ मिनट लग सकते हैं ।

यूट्यूब चैनल का नाम बदलने के फायदे और नुकसान | Youtube Channel Naam Change Karne ke Fayde aur Nuksan

यूट्यूब चैनल का नाम बदलने के फायदे –

  1. आपके subscribers को चैनल नाम पसंद आ सकता है ।
  2. चैनल की दोबारा branding आपके लिए बेहतर हो सकता है ।
  3. चैनल का नाम Market trend के हिसाब से बेहतर फायदा दे सकता है ।
  4. चैनल का नया नाम चेंज करने से पहले अपने सब्स्क्राइबर से पूछें ।
  5. नया चैनल नाम आपके content को match करना चाहिए ।

यूट्यूब चैनल का नाम बदलने के नुकसान –

  1. आपके subscribers को पुराना चैनल का नाम पसंद होगा नया नहीं ।
  2. आपके सब्स्क्राइबर को channel पहचानने मे गलती हो सकती है ।
  3. आपके नया चैनल नाम से channel की पॉपुलरिटी पर असर पड़ सकता है ।
  4. बार बार चैनल का नाम बदलने से चैनल कि performance खराब हो सकती है ।

इस पोस्ट मे आपको अपना चैनल का नाम बदलने के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी दी गई है , यदि आपको यूट्यूब चैनल के नाम के बारे मे कुछ और पूछना हो तो नीचे कमेन्ट मे टाइप करें और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें , इसके आपके बारे मे अच्छी सोच बनेगी ।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

Leave a Comment