Youtube channel के लिए Name कैसे चुने? 7 Tips

यूट्यूब चैनल के लिए बेस्ट नेम कैसे चुने? (youtube channel ke liye best name kaise rakhen) यूट्यूब चैनल अपने आप में एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां दुनिया भर के क्रिकेट अपनी अपनी क्रिएटिविटी यानी टैलेंट या फिर रचनात्मकता के जरिए पूरे दुनिया भर में अपने अपने ऑडियंस के साथ कनेक्टेड रहते हैं और यूट्यूब दुनिया का दूसरा सर्च इंजन है और वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट है जहां पर आए दिन कई हजार घंटों के वीडियो अपलोड होते हैं और ना जाने कई हजार घंटे वीडियो देखे जाते हैं.

यूट्यूब चैनल नेम क्या होता है? (Youtube channel name kya hota hai)

Youtube चैनल ना हम एक ऐसा नाम होता है जिससे कोई भी audience आपको पहचानता है और आपके चैनल को पहचान मिलती है आप लंबे समय के बाद इसी नाम से पॉपुलर हो सकते हैं इसलिए यूट्यूब चैनल नाम (youtube channel name) अच्छा रखना और short रखना जरूरी होता है. ये भी पढिए – Youtube चैनल पर सक्सेस्फल कैसे बने टिप्स और जानकारी हिन्दी मे

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर  creators और ऑडियंस दोनों Video content के द्वारा एक दूसरे से कनेक्ट रहते हैं इसलिए पिछले गए वर्षों में यूट्यूब की popularity कई गुना बढ़ गई है और यूट्यूब ऑनलाइन पैसे कमाने (Best money Making plateform) का एक बेहतरीन माध्यम बन गया है.

यूट्यूब चैनल के लिए बेस्ट नेम कैसे चुने?
Youtube channel name kya rakhen 2022 trick

लेकिन सबसे पहली बात यह है कि यूट्यूब चैनल के लिए (youtube channel ke liye) क्या करना होगा ताकि एक नया बंदा यूट्यूब से पैसे कमा सके हम यहां बात करने वाले हैं यूट्यूब चैनल के लिए नाम क्या रखें (youtube channel ke liye naam kya rakhe hindi me) और कैसे चुनें ताकि हमारे यूट्यूब चैनल की मार्केटिंग बहुत अच्छे से हो और लोगों को समझ में आ जाए कि हमारे यूट्यूब चैनल के नाम (channel ka naam youtube) के हिसाब से हमारा कांटेक्ट भी आता है या फिर अपलोड किया जाता है.

Youtube चैनल के लिए नेम कैसे रखना चाहिए टिप्स और जानकारी

क्या बेस्ट यूट्यूब चैनल नाम रखने से हमें सक्सेज मिल सकती है? ( Is best youtube channel name is good for Success)

यूट्यूब चैनल के लिए नाम रखने से हमें यूट्यूब पर Success नहीं मिल सकती लेकिन शुरुआत में जब हम चैनल start करते हैं तो यूट्यूब चैनल के लिए नाम सोच समझ कर रखना होता है ताकि समय बीतने पर लोगों को हमारे यूट्यूब चैनल का नाम (channel ka naam kya rakhe) याद रहे और वह आसानी से यूट्यूब सर्च में यूट्यूब चैनल के नाम को सर्च (youtube channel name search) करके हमारे कांटेक्ट को यानी वीडियो को देख सकें.

यूट्यूब चैनल का नाम चुनने के लिए 7 बेहतरीन टिप्स (Best Youtube Channel ka naam rakhne ke liye 7 Tips )

  1. Youtube चैनल का naam रखने से पहले अपने कैटेगरी को चुने और यह समझे कि आप किस कैटेगरी के ऊपर वीडियो बनाना चाहते हैं.
  2. यूट्यूब चैनल नाम search और रखने से पहले आपको अपने शौक यानी इंटरेस्ट के अनुसार नाम सोचना चाहिए आजकल internet पर कई ऐसे यूट्यूब चैनल नेम जनरेटर टूल्स (youtube channel name generater online tools) है जिनका इस्तेमाल करके अपनी रूचि के अनुसार youtube चैनल नाम search कर सकते हैं.
  3. Youtube channel का naam शार्ट रखें ताकि लोगों को एक बार में ही आपके यूट्यूब चैनल का name याद हो जाए और फिर जब भी वह यूट्यूब पर आपके वीडियो देखने के लिए है तो आसानी से आपका यूट्यूब चैनल का नाम सर्च करके आप की वीडियो को watch कर सकते हैं.
  4. यूट्यूब चैनल का नाम 4 से 10 अक्षरों के अंदर रहे तो बहुत ही बढ़िया है इससे ऑडियंस को आपके युटुब चैनल का नाम याद हो जाएगा और रिमेंबर रहेगा.
  5. Youtube channel ka naam रखने से पहले 4 से 5 चैनल नाम का लिस्ट बनाएं और यह ढूंढे कि कौन से चैनल नाम आपकी personality को शोभा देगा आप चाहें तो अपने नाम का भी youtube channel name रख सकते हैं ताकि लोग आने वाले समय में आपको आपके नाम से पहचानेंगे और आपके नाम को कोई भी बंदा याद भी रख सकता है.
  6. यूट्यूब चैनल का नाम रखने से पहले आपको यह सोचना चाहिए कि youtube एक ऐसा plateform है जहां पर हम मार्केटिंग के जरिए अपना एक brand डिवेलप करते हैं इसलिए आप youtube पर बार-बार chanel का नाम change नहीं कर सकते ऐसा नहीं है कि यूट्यूब आपको इसकी इजाजत नहीं देता है, आप यूट्यूब चैनल का नाम चेंज kar सकते हैं लेकिन बार-बार यूट्यूब चैनल का नाम चेंज करने से आपके ऑडियंस को समझ में नहीं आएगा कि आप क्या करना चाहते हैं इसलिए पहले बार में यूट्यूब चैनल का नाम रखकर आप अपने चैनल की ब्रांडिंग कर सकते हैं. ये भी पढिए – Youtube चैनल का नेम चेंज कैसे करें टिप्स इन हिन्दी
  7. Youtube channal का नाम अच्छा हो यह तो ठीक है लेकिन यह नहीं होना चाहिए कि आपके यूट्यूब चैनल का नाम अच्छा रखने से लोग आपके यूट्यूब चैनल पर आएंगे और आप के वीडियो देखेंगे आपके यूट्यूब चैनल का नाम अच्छा (achcha youtube channel ka naam) हो लेकिन आपके youtube channel पर जो video upload है वह भी अच्छा होना चाहिए क्योंकि नाम में क्या रखा है यह डायलॉग तो आपने सुना ही होगा काम में सब कुछ रखा होता है तो यदि आप अपने काम से लोगों को एड्रेस करेंगे तो आपके यूट्यूब चैनल का नाम एक बड़ा ब्रांड नेम बन सकता है .  और लोग आपके यूट्यूब channel के कंटेंट को देखना पसंद करेंगे आप कुछ ही दिनों में यूट्यूब पर superstar के रूप में उभरने लग . इसके साथ ही आपके यूट्यूब चैनल की growth यूट्यूब पर सक्सेसफुल बनने का सपना और नाम शोहरत के साथ पैसा भी आपके पास आने लगेगा तो अपने चैनल का नाम (channel ka naam) रखने से पहले आपको अपने इंटरेस्ट के अनुसार काम भी करना होगा तब जाकर आप यूट्यूब पर सक्सेज हो सकते हैं.

तो आज हमने सीखा यूट्यूब पर चैनल का नाम कैसे रखना चाहिए (Youtube channal ka naam kya rakhen) या फिर यूट्यूब पर चैनल का नाम क्या रखें कि लोग हमें पसंद करने लगे हमने यह भी सीखा कि Youtube ka naam रखने से हमें कोई फायदा नहीं होता लेकिन लंबे समय के बाद जब हमारा Youtube channel grow करता है और लोगों को हमारे वीडियोस पसंद आते हैं हमारे कंटेंट पसंद आते हैं तो हमारे यूट्यूब चैनल का ब्रांड बन जाता है और ब्रांड का नाम अच्छा हो तो लोगों को जल्दी याद होता है इसलिए हमें अपना नया यूट्यूब चैनल स्टार्ट करने से पहले यूट्यूब चैनल का नाम भी अच्छे से रखना चाहिए .

Pro Tips – Youtube चैनल नाम रखने से पहले हमें अपने रुचि के बारे में एक पेज पर लिखना चाहिए और यह देखना चाहिए कि हमें किस विषय में ज्यादा जानकारी है उसी विषय के अनुसार हमें यूट्यूब चैनल का नाम सोचना चाहिए यदि आप सिंपल और पर्सनालिटी based videos बनाना चाहते हैं तो आप अपने युटुब चैनल का नाम अपने नाम को ही बना सकते हैं (make your name as youtube channel name) जिससे बाद में लोग आपके नाम से यूट्यूब चैनल पर आएं और ऐसे आपके नाम की पॉपुलर भी हो जाए ताकि बाद में आप एक बड़े स्टार बन सकते हैं. 

Youtube चैनल का नाम रखने से पहले हमें 4 से 6 Youtube channel name की list बना लेनी चाहिए ताकि हमें अच्छे से समझ में आया कि कौन सा नाम लोगों को ज्यादा पसंद आएगा यदि यह जानकारी आपको पसंद आई है तो आप इसको अपने अन्य दोस्तों के साथ whatsapp और फेसबुक पर शेयर कर दें और ऐसे ही जानकारी के लिए megahindi.com पर विजिट करें.

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

Leave a Comment