Skip to content
Home » Home » Computer me : ब्लूटूथ कैसे On करें || पूरा ज्ञान || fix pc bluetooth

Computer me : ब्लूटूथ कैसे On करें || पूरा ज्ञान || fix pc bluetooth

PC bluetooth problem & solution – यदि आपके Personal Computer (PC) में bluetooth on कैसे होता है नहीं पता तो आज का ये लेख आपलोगों के लिए ही है । पीसी का ब्लूटूथ ऑन कैसे करें और पीसी में ब्लूटूथ कहाँ पर होता है (where is bluetooth in my pc) इसके साथ ही आपके पीसी में bluetooth है की नहीं ये सब कुछ आपको यहाँ इस लेख से पता चल जाएगा । तो आइए जानते हैं pc bluetooth की सभी जानकारी.

पीसी (PC) में ब्लूटूथ कैसे ऑन करें || पूरा ज्ञान (pc bluetooth)

क्या आपको पता है की laptop में bluetooth आसानी से on हो जाता है लेकिन जब आप किसी computer में bluetooth on करते हैं तो ही Problem होती है । क्या आपको पता है इसके पीछे का कारण क्या है और क्यों आपके desktop computer pc में bluetooth ऑन नहीं होता ?

आइए जानते हैं हमारे पीसी में bluetooth on क्यों नहीं होता है । और कैसे पता चलेगा की आपके desktop pc में bluetooth available है ?? कंप्युटर में @ कैसे लिखें

पीसी में bluetooth on क्यों नहीं होता | why pc bluetooth not working

आजकल desktop computer के मुकाबले laptop computer को ज्यादा prefer किया जाता है , क्योंकि लैपटॉप आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है और लैपटॉप को हम आसानी से किसी भी position में इस्तेमाल कर सकते हैं ।

लेकिन desktop को इस्तेमाल करने के लिए हमे कुर्सी पर बैठना पड़ेगा । और दूसरा कोई option नहीं है । ग्राहक desktop computer लेना नहीं चाहते । हालाकी लैपटॉप की तुलना में computer pc ज्यादा fast और comptible होता है ।

नतीजा desktop कंप्युटर बनाने वाली companiya लैपटॉप पर ज्यादा ध्यान देती है और desktop pc पर उतना ध्यान नहीं देती । तो desktop कोई संस्था (orgnization) वाले लोग या जिसको desktop computer जरूरी है वही खरीदता है । लैपटॉप अपडेट कैसे करें आसानी से

कैसे पता करें pc में ब्लूटूथ है की नहीं | is my pc has bluetooth or not

आप अपने पीसी में पहले check करें की आपके पीसी में bluetooth है की नहीं । इसके लिए आपको अपने डेस्कटॉप पीसी के windows search को ओपन करें । और फिर device manager ओपन करें ।

यहाँ पर आपको bluetooth का option तभी दिखेगा जब आपके computer में ब्लूटूथ होगा ।

आप अपने computer में direct bluetooth search करें । यदि आपके pc में bluetooth होगा तो इसका logo दिखेगा । इसके अलावा आप action center से भी अपने पीसी में ब्लूटूथ है की नहीं पता कर सकते है ।

आइए अब जानते हैं की हमारे computer में ब्लूटूथ on करने का सही तरीका क्या है । इसके लिए आप नीचे दिए गए step को follow करें – पीसी में app update कैसे करें

Computer में bluetooth on कैसे करें | how to turn on bluetooth in your computer

अपने पीसी में ब्लूटूथ को on करने के लिए computer की setting ओपन करें ।

इसके बाद आपको devices वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा

अब आपको यहाँ bluetooth दिखेगा । और इसको on करने का बटन भी ।

bluetooth on करने के लिए turn on बटन पर क्लिक करें ।

अब आपके computer में bluetooth turn on हो जाएगा ।

इस तरह से आप अपने पीसी में ब्लूटूथ चालू कर सकते हैं ।

Note – यदि आपके desktop पीसी में bluetooth नहीं है तो आप अपने computer में bluetooth adapter use कर सकते हैं । bluetooth adapter को आप amazon / flipkart से खरीद सकते हैं । bluetooth adapter की कीमत 100 से 200 रुपये होते है ।

यदि आपके computer / laptop में bluetooth है लेकिन काम नहीं कर रहा है तो नीचे दिए गए स्टेप को follow करें और अपने pc के bluetooth problem को fix करें ।

Computer में bluetooth काम नहीं कर रहा है | what to do if bluetooth not working in pc || update bluetooth driver in pc

यदि आपके लैपटॉप / कंप्युटर में ब्लूटूथ होते हुए भी काम नहीं कर रहा है तो आप अपने पीसी में bluetooth driver को update करें । कई बार हमारा bluetooth driver outdated हो गया होता है ।

तो यदि हमारे पीसी का bluetooth driver upto date नहीं है तो भी हमारे computer का bluetooth कार्य नहीं करता है और bluetooth not working बताता है ।

ऐसे में यदि आप अपने पीसी का bluetooth driver update कर लें तो आपके पीसी में bluetooth फिर से कार्य करना शुरू कर देगा । call forwarding क्या है और कैसे करें

Conclusion- turn on bluetooth in pc , fix pc bluetooth and update bluetooth driver

पीसी में सब कुछ हो लेकिन bluetooth नहीं हो तो हमारा काफी कार्य अधूरा राहत है ऐसे में यहाँ बताए गए tips का use करके आप अपने computer में bluetooth on कर सकते हैं और यदि फिर भी bluetooth not working windows 10 हो तो device manager में bluetooth driver को update करें ।

ये सब काम करके आप अपने pc में bluetooth problem fix कर सकते हैं और यदि किसी pc में bluetooth का option नहीं दिया है तो bluetooth adapter use करके bluetooth fix कर सकते हैं । अपने android phone में call recording कैसे करें

disclamer- यहाँ दी गए जानकारी सिर educational purpose के लिए दी गई है । जिसका मतलब है आपको सही जानकारी देना । इसे अपने share करें और दूसरों की care करें । अपने सवाल comment करें

bluetooth turn on , fix bluetooth not working windows 10 , bluetooth adapter price and know everything about bluetooth problem in desktop computer pc etc.