Skip to content
Home » Home » Website kya hai | वेबसाइट क्या है | और कहाँ उपयोग किया जाता है

Website kya hai | वेबसाइट क्या है | और कहाँ उपयोग किया जाता है

वेबसाइट क्या (Website kya hai) होती है वेबसाइट एक तरह का कई सारे वेब पेज (webpage) का कॉन्बिनेशन होता है और यह internet पर किसी भी कंपनी और संस्था की पहचान होती है वेबसाइट में कई सारे वेबपेज जुड़े होते हैं जिस पर अलग-अलग जानकारी और इंफॉर्मेशन (information) दी गई होती है वेबसाइट किसी भी कंपनी के बारे में डिटेल प्रोवाइड करने का चिट्ठा (blog) होता है कोई भी इंफॉर्मेशन चाहिए तो आप किसी कंपनी के बारे में उसकी वेबसाइट से पता कर सकते हैं । आइए जानते हैं वेबसाईट क्या होता है (website kya hota hai)

यदि आप चाहे तो किसी भी प्रोडक्ट को एक website की मदद से इंटरनेट पर मार्केटिंग कर सकते हैं और उस प्रोडक्ट को वेबसाइट के जरिए पूरे इंटरनेशनल मार्केट में भेज सकते हैं वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान है आज के समय में आज के समय में वेबसाइट दो से ₹5000 के अंदर बन जाती है यदि आप मोबाइल के साथ कंप्यूटर पर भी चाहते हैं कि आपका वेबसाइट दिखे तो आपको अपने वेबसाइट में रेस्पॉन्सिव (responsive) थीम का इस्तेमाल करना चाहिए । जानिए website कैसे बनाया जाता है हिन्दी मे जानकारी

आप वेबसाइट से पैसे भी कमा सकते हैं शुरुआत में आपको अपने वेबसाइट के मार्केटिंग (website marketing) पर ध्यान देना होगा इसके बाद आप वेबसाइट पर ऐड लगाकर पैसे कमा सकते हैं (make money from website) लेकिन वेबसाइट से अर्निंग के लिए आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक (traffic) आना बहुत जरूरी है कि आप की वेबसाइट पर लोग आने चाहिए और लोगों के द्वारा आपके वेबसाइट पर दी गई सामग्री या प्रोडक्ट के बारे में जानकारी एक्सेस करनी चाहिए यदि आप वेबसाइट को पॉपुलर बनाना चाहते हैं तो अपने वेबसाइट मैं अपने प्रोडक्ट से related keywords का इस्तेमाल जरूर करें.

Website kya hai | वेबसाइट क्या है | और कहाँ उपयोग किया जाता है
Website kya hai | वेबसाइट क्या है और इसके उपयोग

 मान लीजिए कि आप किसी खास product मोबाइल के बारे में जानकारी देने वाले हैं या आप मोबाइल को सेल करने वाले हैं smartphone को बेचना चाहते हैं अपने वेबसाइट की मदद से तो आपको अपने वेबसाइट को मोबाइल वाले सभी कीवर्ड (keyword) का इस्तेमाल एफपीओ के द्वारा करना पड़ेगा इससे जब कोई भी आपका वेबसाइट एक्सेस करेगा तो डायरेक्टली वह आपके द्वारा वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए प्रोडक्ट को खरीद सकता है.

क्या आप वेबसाइट क्या होता है (website kya hai) और वेबसाईट का इस्तेमाल कहाँ होता है समझ गए ? यदि आप website के बारे में और जानना चाहते हैं तो नीचे कमेन्ट में लिखें ।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है