अमीर कैसे बने | अमीरों की ये 5 आदतें | Rich People habits

अमीर कैसे बने & अमीरों की 5 आदतें जो आपको अमीर बना देगी (Amiro ki 5 daily aadte jo aapko bhi amir bana degi) – यदि आप अमीर बनना चाहते हैं तो आपको इस Article को पूरा ध्यान से पढ़ना चाहिए सुनना चाहिए और समझना चाहिए क्योंकि यदि इस आर्टिकल में और वीडियो में अमीरों की 5 Daily आदतें के बारे (Rich People 5 Habits Make You Richer) में जान लिया तो दी गई जानकारी आप को अमीर बना सकती है तो आइए जानते हैं अमीर बनने का कौन सा तरीका है जो हमें भी अमीर बना सकता है

1. Jiwan me bada socho – जीवन में काइक मोटू करवू छे गुजराती में एक डायलॉग है गुजरात के रहने वाले धीरूभाई अंबानी जिन्होंने पूरे भारत में अपने बिजनेस हुनर के लिए जाने जाते हैं उन्होंने ही देश के युवाओं को एक संदेश दिया कि थिंक बिग (think big) मतलब बड़ा सोचो सबसे पहले सोचो क्योंकि विचारों पर किसी का एकाधिकार नहीं होता। 

जीवन में एक बड़ा लक्ष्य बनाना (make big goal in life) इसलिए जरूरी है क्योंकि छोटे लक्ष्य को पूरा करने के बाद आप संतुष्ट हो जाते हैं इसके बाद अपने जीवन का काफी बड़ा हिस्सा आप व्यर्थ ही गवा देते हैं इसलिए यदि आप अपने लाइफ में एक बड़ा गोल या बड़ा सपना (big dream) देखते हैं तो उस सपने को पूरे करने के लिए आप अपनी पूरी जान लगा देते हैं और एक दिन वह सपना पूरा हो जाता है।

अमीरों की 5 आदतें जो आपको अमीर बना देगी (these 5 rich person habits make you rich in life)
अमीरों की 5 आदतें जो आपको अमीर बना देगी (5 rich person habits)

अमीरों की 5 आदतें जो आपको अमीर बना देगी (these 5 rich person habits make you rich in life)

2. take action – बड़ा सोचने से कोई अमीर नहीं बन जाता इसके लिए आपको एक्शन भी लेने पड़ेंगे क्योंकि सोचने में आपको कोई भी एनर्जी लगाने की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन जब आप एक्शन लेते हैं तब आप एक कदम आगे बढ़ते हैं वहीं पर जो लोग सिर्फ सोचते हैं वह कुछ नहीं कर पाते और दिमाग के ख्याली पुलाव में बसे रहते हैं इसलिए जीवन में सिर्फ बड़ा सोचना ही काफी नहीं है इसके लिए आपको कड़े और बड़े कदम उठाने जरूरी हैं।

यदि आप बड़े कदम उठाने से डरते हैं तो कोई घबराने की जरूरत नहीं है आप पहले एक कदम आगे बढ़ाएं फिर आपको दूसरा कदम रखने के लिए जगह खुद ब खुद मिल जाएगा ऐसे करते करते आप अपने सपनों को पूरा करने के लिए बड़े कदम भी उठाने हैं शुरू कर देंगे इससे आपको काफी लाभ होगा और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

3- aasawadi bane – इसमें कोई शक नहीं कि आप जो सोचते हैं वही बनते हैं जो देखते हैं वही करते हैं जो सुनते हैं वही कहते हैं इसलिए जैसे विचार आपके मन में आएंगे उसी प्रकार के व्यवहार आपके द्वारा होगा इसलिए हमेशा आशावादी बने आशावादी बनने का अर्थ है अपने दिमाग में सकारात्मक विचार लाना क्योंकि नकारात्मक विचार से आप अपने जीवन में सफल नहीं हो सकते।

नकारात्मक विचार आपके मन को कमजोर बनाते हैं और सकारात्मक विचार आपके अंदर उत्साह भरते हैं यदि जीवन में बड़े आदमी बनना चाहते हैं तो हमेशा आशावादी बने रहे क्योंकि आज तक कोई भी बड़ा आदमी नहीं बन पाया है जिसने अपने मन में निराशा और नकारात्मक विचार पाल रखा हो मशहूर बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन जी ने भी कहा है कि हमेशा सकारात्मक विचार मन में रखें।

हार मानकर आप फिर वहीं पर आ जाते हैं जहां से शुरू किया था (never giveup in your life)

4- haar Naa maane – जीवन जितना आप सोचते हैं उससे कहीं और कई गुना बड़ा होता है आप यदि कभी भी अपने मन में निराशा (negativity) का भाव नहीं आने देंगे तो आप हमेशा जीवन के एक नए पायदान पर पहुंच जाएंगे यदि आप हार मान जाते हैं तो आप वहीं पर फिर से आ जाते हैं जहां से अपनी सपनों की जर्नी शुरू की थी।

सबके जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं लेकिन सिकंदर वही बनता है जो पीछे मुड़कर नहीं देखता और हमेशा आगे रहने की सोचता है और अपने कदम आगे बढ़ाता है इसलिए जीवन में मिली हुई हार से कभी पीछे ना हट हैं और कभी हार ना माने। (never giveup)

5- amiro jaisa soche – यह बात 100% सही है कि यदि आप अमीरों जैसा नहीं सोचेंगे तो आप rich कभी नहीं बन सकते हैं यदि आप अमीर बनना चाहते हैं तो आपको अमीर हो जैसा ख्याल मन में रखना होगा और यदि बड़ा बनना चाहते हैं तो बड़े आदमी कैसा विचार मन में लाना होगा इसी के साथ यदि आप पैसे वाला बनना चाहते हैं तो पैसे वाला आदमी क्या सोचता है क्या करता है उसी तरीके का (think like rich man) आपको अपने दिमाग में विचार लाना पड़ेगा और उसी प्रकार एक्शन भी लेना पड़ेगा।

जैसे –

कोई क्रिकेटर बनना चाहता है तो वह सचिन तेंदुलकर (sachin tendulkar) को फॉलो करता है , कोई सिंगर बनना चाहता है तो वह अरिजीत सिंह (arjit singh) को फॉलो करता है यदि कोई पॉलीटिशियन बनना चाहता है तो वह नरेंद्र मोदी (narendra modi) को फॉलो करता है .

उसी प्रकार यदि आप एक बड़ा बिजनेसमैन (businessman) बनना चाहते हैं तो आपको भी अपने लिए कोई एक ऐसा mentor ढूंढना होगा जो पहले से उस field में हो यानी यदि आप बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो आप को मुकेश अंबानी (mukesh ambani) को follow करना चाहिए ।

और यदि आप दुनिया मेंअमीर बनना चाहते हैं तो आपको दुनिया के सबसे सफल अमीर इंसान (successful rich person of the world) के बारे में जानना चाहिए और उसने अपने जीवन में कौन कौन से कदम उठाए इसके बारे में पढ़ना चाहिए और किसी एक अमीर इंसान को फॉलो करें तभी जाकर आप अपने जीवन में उसी तरीके से कदम उठाकर अमीर बन सकते।

और हां सिर्फ follow करने से कुछ नहीं होता आपको action तो हर हालत में लेने ही पड़ेंगे।

अमीरों की ये 5 आदतें जो किसी को भी अमीर बना दे || habits of successful people in hindi

वीडियो को एक लाइक देकर आप हमारा मोटिवेशन बढ़ा सकते हैं इससे हमें कोई पैसा नहीं मिलता बस आपका प्यार मिलता है इसी तरीके का वीडियो चाहते हैं तो aajkibook चैनल को अभी subscribe कर लें और बैल आइकन को भी दबा दीजिएगा ताकि कोई भी video मिस ना हो।

आपको यहाँ बताई गई ” अमीरों की 5 आदतें जो आपको अमीर बना देगी ” टॉपिक पर लिखी गई जानकारी कैसी लगी , नीचे कमेन्ट करके हमे जरूर बताएं और यदि इसी तरह की जानकारी चाहते हैं तो नीचे कमेन्ट करें और मित्रों को वहाट्सप्प पर शेयर करें ।

1 thought on “अमीर कैसे बने | अमीरों की ये 5 आदतें | Rich People habits”

Leave a Comment