फोटो की साइज कैसे कम करें  || Photo ki Size Kaise Kam karen

photo की size कैसे कम करें ( How To Resize Your Images Online in laptop)– आज हम सीखेंगे “फोटो की साइज कैसे कम करें” क्योंकि काफी बार ऐसा होता है जब हम ऑनलाइन फॉर्म भरने जाते हैं तो वहां पर कम साइज की photo मांगी जाती है या नहीं आपको एक Warning दिया जाता है कि आप 50 KB के साइज वाली फोटो को आप अपलोड कर सकते हैं.

या online form मे फोटो अपलोड करने के लिए कोई और आपको Photo size Limit (for example = 50 kb size ka photo upload kare) दे दिया जाता है ऐसे में बहुत जरूरी होता है कि हमें एक photo resize करने वाला app हो (photo ki size kam karne ka app) जिसका इस्तेमाल करके हम अपने image की size कम कर सकें तो इसलिए आज का टॉपिक हमारा यही है आइए जानते हैं photo ki size kaise kam kare online .

Photo की Size कम कैसे करें? (resize your image online )

फोटो की size को कम (resize) करने के लिए आपके पास दो तरीके हैं एक तो आप अपने मोबाइल फोन में किसी photo resizer app को mobile me download kare और install कर लीजिए और उसका इस्तेमाल करके अपने picture की size को कम कर लीजिए.

और दूसरा है लैपटॉप आप laptop का इस्तेमाल करके image की size को कम कर सकते हैं .

फोटो की साइज कम कैसे करें?  How To Resize Your Images Online 
photo ki size ko chhota kaise kare online

आप किसी भी photo की size छोटी (resize) कर सकते हैं तो हम यहां पर जो ट्रिक्स बताने वाले हैं वह ऑनलाइन फोटो की साइज कम करने के तरीके पर बात करने वाले हैं तो आइए जानते हैं फोटो की साइज कैसे कम किया जा सकता है ऑनलाइन .

फोटो की साइज कम करने का तरीका ऑनलाइन (how to decrease photo size online easy way)

  1. सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप में गूगल chrome browser को ओपन कर लेना है.
  2.  इसके बाद आपको google search बार में decrease photo size search करना है.
  3. दिखाए गए search result में से दूसरे नंबर की website रीसाइज पिक्सेल (Resizepixel) को (photo ki size kam karne ka app) ओपन कर लेना है 
  4. अब आपके कंप्यूटर या laptop की स्क्रीन पर एक वेबसाइट ओपन हो जाएगी
  5. इस वेबसाइट का खास फीचर्स यह है कि आप को आसान इंटरफ़ेस मिल जाता है.
  6.  इस आसान online tool का इस्तेमाल करके आप अपने photo ki size kam कर सकते हैं.
  7.  आप इस website का इस्तेमाल करके अपने photo को crop कर सकते हैं.
  8.  इसी ऑनलाइन free photo tool का इस्तेमाल करके अपने photo को compress कर सकते हैं.
  9. अपने photo को छोटा करने के लिए Resize tool पर क्लिक करें.
  10.  अपने कंप्यूटर या laptop से किसी photo को select करें.
  11.  अब upload बटन पर क्लिक करें.
  12.  इसके बाद आपका photo इस website पर अपलोड हो जाएगा.
  13.  अब आप resize image पर क्लिक करके अपने फोटो को Resize कर सकते हैं. 

यहां बताए गए आसान टिप्स का इस्तेमाल करके आप किसी भी फोटो की साइज को छोटी बना सकते हैं (photo resize kaise kare laptop me) या कम कर सकते हैं इसके अलावा यहां पर दिए गए कई features का इस्तेमाल करके।

आप किसी भी इमेज को छोटा कर सकते हैं image crop कर सकते हैं compress कर सकते हैं और एक इमेज फॉर्मेट से दूसरे फॉर्मेट में convert भी कर सकते हैं.

 यदि आपको photo की size कम करने का तरीका वीडियो के माध्यम से देखना हो तो आप नीचे दिए गए वीडियो को देखकर स्टेप बाय स्टेप image की resize करना सीख सकते हैं.

kisi bhi photo ka size kaise kam karte hain sikhen

यहां आपने सीखा किसी भी फोटो की साइज कैसे कम करें (photo ka size kaise kam kare) यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो अपने मित्रों के साथ व्हाट्सएप और फेसबुक ग्रुप में जरूर शेयर करें और ऐसे ही रोचक जानकारी के लिए megahindi.com पर रोजाना विजिट करते रहें यदि आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो हमारा सबसे पॉपुलर आर्टिकल फ्री में पैसे कैसे कमाए 41 तरीके से या फिर घर बैठे पैसे कैसे कमाए जरूर देखें.

Leave a Comment