Skip to content
Home » Home » Youtube Channel Delete Kaise Kare | आसान तरीका सीखें

Youtube Channel Delete Kaise Kare | आसान तरीका सीखें

क्या आप अपना यूट्यूब चैनल डिलीट करना (youtube channel delete kaise kare) चाहते हैं यदि ऐसा है तो क्यों डिलीट करना चाहते हैं चलिए यह सवाल थोड़ा अटपटा है लेकिन इसका जवाब नीचे दीजिएगा जरूर क्या आपका यूट्यूब चैनल groww नहीं कर रहा है तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके यूट्यूब चैनल पर सक्सेसफुल कैसे बने इसके बारे में जानकारी ले सकते हैं । ये भी पढिए youtube पर सक्सेसफूल कैसे बने स्टेप बाय स्टेप जानकारी

megahindi चैनल पर आपको यूट्यूब पर success पाने वाले content free में प्रोवाइड किए जाते हैं लेकिन यदि आप किसी अन्य वजह से youtube चैनल डिलीट करना चाहते हैं तो यहां दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़िए.

यूट्यूब चैनल के बारे में सामान्य जानकारी-

youtube पर रोजाना कई लाख channel शुरू किए जाते हैं लेकिन उनमें से कुछ चैनल ही success होते हैं क्योंकि सक्सेस पाने के लिए आपको धैर्य की आवश्यकता होती है

और यदि आप यूट्यूब चैनल को सक्सेसफुल यूट्यूब channel बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कंसिस्टेंसी की जरूरत होती है consistency का मतलब यह है कि आपको अपने यूट्यूब चैनल पर निरंतर quality वाले वीडियोस upload करने होंगे और publish करने होंगे यदि आप कंसिस्टेंसी का पालन नहीं करते हैं .

और यूट्यूब पर क्वालिटी वाले video publish नहीं करेंगे तो आपका यूट्यूब चैनल ग्रो नहीं करेगा ऐसी कंडीशन में आप demotivate हो सकते हैं लेकिन यदि आप कुछ धैर्य रखें और निरंतर मेहनत करते रहे तो अपने यूट्यूब चैनल को सबसे स्कूल बना सकते हैं. आइए जानते हैं यूट्यूब चैनल डिलीट कैसे करें (youtube channel kaise delete kare ) या फिर यूट्यूब चैनल डिलीट करने का तरीका कौन-कौन से हैं.

apna youtube channel kaise delete kare
apna youtube channel kaise delete kare

यूट्यूब चैनल डिलीट कैसे करें (youtube channel delete kaise kare 2022)

Youtube channel को delete करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप में गूगल अकाउंट से लॉगइन करना पड़ेगा इसके बाद आपको मैंने इस google account पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपको Data and personalization वाले ऑप्शन पर click करना पड़ेगा.

और नीचे की तरफ scroll करके जाना पड़ेगा आपको नीचे की साइड में download your data और डिलीट गूगल सर्विसेस (delete a google services) का ऑप्शन मिलेगा आपको google services पर क्लिक कर देना है इसके बाद यहां पर गूगल की काफी सारी सर्विसेज की लिस्ट आ जाएगी इनमें से आपको यूट्यूब चैनल वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.

इसके बाद आपसे पासवर्ड type करने को बोलेगा यहां पर आपको अपने गूगल अकाउंट का पासवर्ड इंटर कर देना है इसके बाद से आपको ऑप्शन मिलेगा कि आप अपने youtube videos को delete करना चाहते हैं यूट्यूब कमेंट को डिलीट करना चाहते हैं और यूट्यूब channel को डिलीट करना चाहते हैं .

नीचे दिए गए services list में से आप चेक कर सकते हैं इसके बाद से डिलीट पर क्लिक करें इसके बाद फिर से गूगल आपको आपका ईमेल आईडी (gmail id) enter करने के लिए बोलेगा और पासवर्ड इंटर (type your password) करने के लिए बोलेगा इसके बाद आप अपना ईमेल आईडी और password type करें और आपका youtube channel delete हो जाएगा.

यूट्यूब चैनल डिलीट करने का पहला तरीका स्टेप बाय स्टेप-(terminate your videos and content first way step by step)

सबसे पहले अपने लैपटॉप या mobile में यूट्यूब वेबसाईट (youtube website) ओपन करें

यूट्यूब की website ओपन करना
यूट्यूब की website ओपन करना

इसके बाद अपने youtube channel profile photo पर क्लिक करें

प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें
प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें

अब youtube studio पर क्लिक करें

click on yt stdio desktop
click on yt stdio desktop

इसके बाद आपको yt स्टूडियो में settings पर क्लिक करना है

click on yt studio settings
click on yt studio settings

अब आपको यहाँ channel वाले ऑप्शन में दिए गए advanced settings पर click करना है

click on advanced settings in channel
click on advanced settings in channel

अब मैनेज यूट्यूब अकाउंट पर क्लिक करना है –

click on manage youtube account
click on manage youtube account

इसके बाद आपको फिर से एक नया window ओपन हुआ दिखाई देगा और यहाँ पर आपको view advanced settings पर क्लिक करना होगा

click on view advanced setting
click on view advanced setting

यहाँ आपको डिलीट चैनल (delete channel) का ऑप्शन मिलेगा इसपे क्लिक करें

click on delete channel
click on delete channel

इसके बाद आपको अपना google account का password type करना है –

type your google account password
type your google account password

अब यदि अपना channel hide करना चाहते हैं तो पहले ऑप्शन पर क्लिक करें और channel delete करना चाहते हैं तो दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करें –

click on i want to permanently delete my channel
click on i want to permanently delete my channel

अब एक नया विंडो ओपन होगा और कुछ ऑप्शन दिखेगा । आप नीचे दिए गए image में देख सकते हैं

click on delete channel
click on delete My Content

यहां पर दिए गए ऑप्शन में आपको बताया जाएगा यदि आप delete my content वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके चैनल पर कौन-कौन से servicesdelete हो जाएंगी और डिलीट ही नहीं permanently delete हो जाएंगे , तो आइए जानते हैं आपके channel से क्या क्या delete होगा ?

पहले तो आप के youtube channel पर upload किए गए वीडियो होंगे यह डिलीट हो जाएंगे इसके बाद यदि आपने यूट्यूब प्ले लिस्ट बनाई हुई है तो वह भी डिलीट हो जाएगा इसके बाद आपके चैनल के subscribers का डाटा भी डिलीट हो जाएगा इसके बाद आपने जिस को सब्सक्राइब किया है वह data भी डिलीट हो जाएगा इसके बाद आपने किसी यूट्यूब चैनल पर कमेंट किया है तो वह comments भी delete हो जाएगा इसके बाद यहां बताया गया है कि आपने किसी कमेंट को like किया है या फिर reply किया है तो वह भी डिलीट हो जाएगा इसके अलावा यदि आपने यूट्यूब पर कुछ search किया है और जो भी videos देखे हैं उसका वॉच हिस्ट्री (watch history) भी डिलीट हो जाएगा.

अगला ऑप्शन में बताया गया है कि यदि आपका कुछ भी पैड सब्सक्रिप्शन (paid subscription) है जैसे – youtube premium ,youtube tv और channel membership वह सभी cancel हो जाएंगे लेकिन आप जब तक आपका biling cycle खत्म नहीं हो जाता तब तक आप इसे access कर सकते हैं.

तो यदि अब आप अपने youtube content को delete करना चाहते हैं तो delete my content पर click कीजिए इसके बाद से आपका यूट्यूब चैनल डिलीट हो जाएगा यह दो से 4 मिनट या फिर 1 से 2 दिन लग सकता है डिलीट होने में लेकिन प्रोसेस शुरू हो जाएगा और आपका चैनल डिलीट हो जाएगा जैसे ही आप डिलीट माय अकाउंट पर क्लिक करते हैं तो एक नया पेज ओपन होगा यह एक verification page होगा यहां पर आपको अपना गूगल अकाउंट का पासवर्ड type करना पड़ेगा और gmail email id type करनी पड़ेगी इसके बाद से आपका youtube channel delete हो जाएगा.

Youtube channel delete करने का दूसरा तरीका (second ways to delete youtube channel videos)

Yahan Diye Gaye video main aapko YouTube channel delete Karne Ka Tarika bataya Gaya Hai step-by-step yadi aap apne YouTube channel ke sabhi video ko delete karna chahte hain aur apne YouTube comments aur reply ko delete karna chahte hain to Aap Yahan Diye Gaye video mein step-by-step Dekh Kar Sikh sakte hain is video ko dekhne ke bad aap apne YouTube channel ko delete Karne yogya Ho Jaenge.

how to delete your youtube channel step by step 2022

यहां दिए गए जानकारी में आपको पता है यूट्यूब चैनल डिलीट कैसे करना है ? (youtube channel delete karna) कृपया पूरा स्टेप फॉलो करें तो इस तरीके से अपना यूट्यूब चैनल डिलीट कर सकते हैं यदि ये जानकारी आपको पसंद आई हो तो आप अपने मित्रों को जरुर शेयर करें और ऐसे इंटरेस्टिंग आर्टिकल के लिए megahindi.com पर जरूर विजिट करें.