Successful Youtuber Kaise bane+ 5 Pro Youtube tips (हिंदी में)

“आज आपको यूट्यूब का सीक्रेट बता ही देता हूँ जो आपको एक Successful Youtuber बना देगा , अगर आप Best Successful Youtuber बनना चाहते हैं ,तो आप इस पोस्ट में बताये गए 5 Point जरूर ध्यान से पढ़ें “

Successful Youtuber Kaise bane+ 5 Pro Youtube tips (हिंदी में)
img – Youtuber Kaise bane 2021 guide

सबसे पहली बात आपको सक्सेसफुल बनने के लिए क्या चाहिए , मेहनत और लगन ?

तो आप अपने अंदर इस पॉइंट को नोट कर लीजिये , और आपके youtube Channel को grow कराने में इसका इस्तेमाल कीजिये।

अब हम आपको 5 youtube tips के बारे में बताएँगे जो आपको एक Populer Youtuber बना देगा और जब आप पॉपुलर होंगे तो सक्सेसफुल भी हो जायेंगे।

Successful Youtube tips 1 .- अपना niche कभी ना बदले :

आप अपने यूट्यूब चैनल पर वो वीडियो बनाये जो वाक़ई में आपको पसंद हो यानी जो आप भी इंजॉय करते हो।

जैसे हो सकता है आप कॉमेडी वीडियो पसंद करते हो , तो आपको चाहिए कि आप कॉमेडी पर ही वीडियो बनाये , यदि आप का इंटरेस्ट tech Video में है तो आप comedy Youtube Channel या Comedy Video बिलकुल ना बनाये।

एक्चुअली होता कुछ ऐसा है , की जब आप उस टॉपिक पर वीडियो बनाते हैं जिसे आप पसंद नहीं करते तो आप जल्दी ही बोर हो जाते हैं।

और आपके चैनल पर views भी कम आता है , ऐसे में आप हताश और निराश हो जाते हैं ,और कुछ दिनों में डिमोटिवेट होकर अपना niche बदल देते हैं।

बार बार अपने यूट्यूब चैनल पर अपना niche बदलना आपको Ek successful Youtuber बनने के रास्ते में एक पत्थर है।

तो आप अपने चैनल पर उस टाइप का वीडियो बनाये जिसे आप भी पसंद करते हैं , इससे आप कम views आने पर भी डिमोटिवेट नहीं होंगे। और आगे जाकर आपका चैनल ग्रो होने लगेगा।

Youtube चैनल grow कराने के लिए Tips -2

Explore Your Topic as long as :

अब एक्स्प्लोर योर वीडियो टॉपिक का मतलब क्या है ?

ध्यांन से जानिये इसका मतलब है यदि आप किसी एक टॉपिक [ जैसे – मेरे इस पोस्ट का title है – सक्सेसफुल यूटूबर कैसे बने और 5 youtube tips ] पर वीडियो बना लिए है।

तो अब आप उसी वीडियो पर अनालिसिस कीजिये की आप उस वीडियो को और एक्सप्लोर कर सकते हैं क्या ?

यदि आपने वीडियो बनाया है यूट्यूब चैनल कैसे बनाये

तो इस टॉपिक को एक्स्प्लोर करने वाला टाइटल कुछ ऐसा होगा –

  • Mobile से youtube channel कैसे बनाये।
  • यूट्यूब चैनल क्यों बनायें ?
  • Youtube चैनल किस niche पर बनाये।
  • Successful Youtuber Storie
  • Successful Youtuber Salary
  • Successful Youtuber ka Channel
  • Succesful Youtuber vlog Channel
  • Successful Youtuber कैसे बनते हैं। etc …….

जब आप अपना टॉपिक एक्सप्लोर करेंगे तो आप पाएंगे कुछ दिनों के बाद आपके चैनल पर व्यूज आने शुरू हो जायेंगे , लेकिन एक बात का ध्यान रखे , Dont Change Your Niche

Successful इंसान कैसे बने जानिये टॉप सीक्रेट एक click में

Blog बनाने का ये तरीका आपको एक smart ब्लॉगर बना देगा

सक्सेसफुल यूटूबर बनने के लिए पॉइंट 3 – Consistancy :

आप कहेंगे कन्सिस्टेन्सी क्या होता है , तो कन्सिस्टेन्सी का मतलब निरंतरता से है । यानी आप अपने यूट्यूब चैनल पर डेली या वीकली , जो समय आपके लिए सूटेबल हो कन्सिस्टेन्सी के साथ वीडियो अपलोड करते हैं।

यदि आप वीडियो अपलोड करेंगे तो ही यूट्यूब पर सक्सेसफुल बन सकते हैं , आप किस टाइप का वीडियो बनाते है , कॉमेडी , टेक , ड्रामा, साइंस ,स्पोर्ट्स या ऑटो ये कुछ कटेगोरी है , जो भी केटेगरी का वीडियो बना रहे हो। Consistancy जरूर फॉलो करें।

कोई भी काम यदि आप निरन्तर करते रहे तो आपको सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकता , एक छोटा सा कार्य भी यदि निरन्तर किया जाय तो , वो कार्य बड़ा बनने में ज्यादा समय नहीं लगता। आपने बचपन में एक लाइन जरूर सुनी होगी –

करत करत अभ्यास सील पर बनत निशान

यानी अभ्यास करने मात्र से एक रस्सी भी पत्थर पर भी निशान बना सकती है , ठीक उसी प्रकार यदि आप वीडियो अपलोड करते जाएंगे तो , आप भी youtube पर अपना निशान छोड़ पाएंगे यानी यूट्यूब स्टार बन सकते हैं और इंडिया के टॉप यूटूबर की लिस्ट में अपना नाम शामिल करा सकते हैं।

Successful youtuber kaise bane youtube par

यूट्यूब टिप्स no. 4 [ महत्वपूर्ण कीवर्ड ]

यूट्यूब पर वीडियो बनाने से पहले keywords का चयन जरूर कर लें। ध्यान दीजिये आपके वीडियो का कीवर्ड्स बहुत important पहलू है आपके वीडियो को Youtube सर्च तक ले जाने के लिए।

हम सभी जानते है , जब हम नया चैनल (Channel)बनाते है , तो हमारे पास पर्याप्त मात्रा में Subscribers नहीं होते , इसलिए हमारे वीडियो पर व्यूज ना के बराबर या कम ही होते हैं , ऐसे में हमारे वीडियो पर व्यूज लाना काफी अहम हो जाता है।

और हमारे चैनल पर व्यूज (Views) का मुख्य स्रोत सब्सक्राइबर और आर्गेनिक ट्रैफिक (Organic traffic) ही होता है।

जब हम अपने वीडियो के टाइटल में वीडियो से रिलेटेड कीवर्ड इस्तेमाल ( keyword use ) करते है तो यूट्यूब का बोट हमारे वीडियो को कीवर्ड से identify करता हैं और हमारे वीडियो को यूट्यूब सर्च में भेजता है जहाँ से हमारे चैनल पर views आना शुरू हो जाता है।

जब हमारे वीडियो पर व्यूज बढ़ेंगे तो सब्सक्राइबर्स भी बढ़ेंगे।

ध्यान दें अपने टॉपिक से रिलेटेड कीवर्ड को अपने वीडियो में २ से ३ बार sub keyword के फॉर्मेट में जरूर use करें , और अपने वीडियो के टाइटल को Discription में और tag में भी जरूर लिखें , यूट्यूब आपके वीडियो को तभी identify कर पायेगा जब आप अपने चैनल के meta tag को सावधानी से proper फॉर्मेट में लिखेंगे।

सक्सेसफुल यूटूबर ( Successful Youtuber ) बनने के लिए Pro tips 5 : Watch time

जैसे एक ब्लॉग के लिए विज़िटर का रुकना जरुरी होता है , जैसे किसी blog के पोस्ट पर Avg. Duration आपके ब्लॉग को grow करने में मदद करता है उसी तरह एक youtube channel पर एक viewer के द्वारा बिताया गया समय उस यूट्यूब चैनल को grow करने में मदद करता है।

किसी भी चैनल का watch time उस चैनल पर अपलोड किये गए वीडियो के वाच टाइम से होकर गुजरता है यानी यदि आपके वीडियो पर watch time प्रॉपर आएगा तो आपके चैनल का वाच टाइम भी मेंटेन होगा।

आप ऊपर के सभी youtube tips फॉलो करोगे लेकिन ये पांचवा टिप्स फॉलो नहीं करोगे तो आपके चैनल की ग्रोथ (Channel growth) रुक जायेगी।

तो यहाँ से एक बात निकल कर सामने आती है की कुछ भी करो लेकिन जब कोई आपका वीडियो देखेगा नहीं तो आप ग्रो कैसे करोगे , तो यदि आप अपने को यूट्यूब पर एक सफल यूटूबर और Youtube Creator के रूप में देखना चाहते है तो आपको ऊपर के सभी पॉइंट्स के साथ ये भी सीखना पड़ेगा की आप अपने वीडियो में वो कौन से वैल्यू प्रोवाइड कर रहे है। जिससे कि जो भी आपके वीडियो के thumbnail को क्लिक करें , आपका वीडियो जरूर देखे।

इसका मतलब है की आप अपने वीडियो को एक वैल्यू डिलीवर के रूप में ट्रीट करें , जो भी टॉपिक choose करें एनालिसिस करके वीडियो बनाये , अपने वीडियो में प्रॉपर images का इस्तेमाल जरूर करें , वीडियो में लिए गए टॉपिक को अच्छे से cover करें , साफ़ और क्लियर आवाज में बोले , ज्यादा शोर ना मचाये।

जैसा आप किसी वीडियो को देखते समय वैल्यू (Value) ढूढ़ते है कि सामने वाला वीडियो में क्या बता रहा है और वो जो कुछ बता रहा है , वो आपके कितने काम का है , ठीक ऐसा आपके दर्शक (viewer) भी आपके वीडियो में उसी प्रकार वैल्यू ढूढ़ रहें होंगे , कि आप ने उनको कितना कुछ अपने वीडियो में बताया या सिखाया।

तो आप हम ने आपको यूट्यूब चैनल को कैसे ग्रो करायें से लेकर आप कैसे एक सफल और सक्सेसफुल यूटूबर (ek successful youtuber) बन सकते है के बारे में बताया आपको कितनी वैल्यू मिली इस पोस्ट से हमे जरूर बताएं , साथ ही इस पोस्ट को whatsapp और facebook पर अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें।

निचे कमेंट में आप अपना कमेंट भी लिख सकते है हमे आपके फीडबैक और प्रश्नों का इन्तजार रहता है। हम जल्दी ही आपके सवालों के जवाब देते है, तो अपने प्रश्न जरूर निचे लिखें।

1 thought on “Successful Youtuber Kaise bane+ 5 Pro Youtube tips (हिंदी में)”

Leave a Comment