PUBG Game का मालिक कौन है?

pubg ka malik aur owner kaun hai
pubg ka malik aur owner kaun hai

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जाने वाले हैं पबजी मोबाइल गेम के बारे में PUBG Mobile Game किसने बनाया ? पब्जी गेम का मालिक कौन है (pubg ka malik aur owner kaun hai) पब्जी किस देश की कंपनी है या फिर पब्जी गेम को किस देश ने डेवलप किया है पब्जी जैसा गेम बनाने में आपको कितने रुपए लगेंगे? 

और PUBG Game को कब Launch किया गया?  ये सभी टॉपिक पर बात होगी तो यदि आप इन सभी टॉपिक में इंटरेस्टेड हैं तो इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़िए और आर्टिकल को पूरा जाने के बाद आपको पब्जी गेम के मालिक के बारे में और इससे जुड़ी हुई जानकारी सब कुछ मिल जाएगी.

Pubg ka full Form kya hai ? = Player Unknown’s Battlegrounds

पब्जी गेम कब लांच किया गया ? (pubg game kab launch hua tha)

Pubg game का मालिक कौन है  और यह किस देश की कंपनी है इसके बारे में जानने से पहले हम जानेंगे कि पब्जी गेम दुनिया में आया ही कब था तो देखिए सबसे पहली बात यह है कि पीसी हो या कंप्यूटर या फिर लैपटॉप या टैबलेट हर प्लेटफार्म हर ऑपरेटिंग सिस्टम पर आप Pubg game को खेल सकते हैं पब्जी गेम को 2017 में launch किया गया था .

pubg kis desh ki company hai
pubg kis desh ki company hai

और इस Pubg game के लांच होने के बाद गेमिंग इंडस्ट्री में बाढ़ सी आ गई या नहीं जो गेम खेलने वाले थे उन्होंने कई सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए अगर बात की जाए पब्जी गेम खेलने वालों की और उनमें सबसे ज्यादा जो मोबाइल यूजर हैं उन यूजर्स के लिए पब्जी शूटिंग गेम नंबर वन गेम है. 

पब्जी गेम  का मालिक कौन है? ( pubg mobile ka owner kaun hai )

पब जी मोबाइल गेम का मालिक कौन है इसके बारे में जानने से पहले हमें जानना होगा कि पब्जी गेम को बनाया किसने था क्योंकि पब्जी गेम को जिस इंसान ने बनाया है वही इसका मालिक होगा और यदि आप पब्जी गेम के SEO के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके बारे में भी आपको जानकारी मिल जाएगी. 

दोस्तों पब्जी गेम को डिवेलप करने वाले ब्रेंडन ग्रीन (Brendan Greene) और उनकी team है लेकिन इस game को बनाने का आईडिया ब्रेंडन ग्रीन का था क्योंकि जब यह अपने कॉलेज के दिनों में पढ़ाई करते थे तो इन्हें शुरू से Shooting game और royal game खेलने का शौक था और आगे जाकर उन्होंने इसी शौक को करियर में तब्दील कर दिया और यहीं से शुरुआत हुई शूटिंग गेम बनाने की. 

ब्रेंडन ग्रीन अपने करियर की शुरुआत गेमिंग से ही किए और उन्होंने शुरुआत में गेम किंग ऑफ द किल (game king of the kil) में काम किया इसके साथ ही कई साल तक इस कंपनी से जुड़े रहे और उनके काम को काफी पहचान मिली। 

 जब कोई अपने काम को बहुत ध्यान से करता है और अपने काम में expert बन जाता है तो उसे कई देशों से ऑफर मिले लगता है और इसी तरह का एक offer मिला साउथ कोरिया की बहुत बड़ी कंपनी Bluhole का।  जब ब्लूहोल स्टूडियो की तरफ से Brendan Greene को Mail आया। 

इस Bluhole Company का offer था कि ब्रेंडन ग्रीन और इनकी टीम के साथ मिलकर एक गेम का निर्माण किया जाए और इसका नाम Pubg Game रखा जाए और इसी अच्छे ऑफर को देखते हुए Brendan Greene ने भी साउथ कोरिया की इस कंपनी से हाथ मिलाने का निर्णय कर लिया और वहां जाकर उन्होंने pubg corporation जैसी कंपनी के साथ काम करके पब्जी गेम को बनाया। 

पब्जी का मालिक का नाम Chang Byung gyu है , और यह सिर्फ पब्जी गेम के मालिक ही नहीं बल्कि पूरे पबजी कॉर्पोरेशन के मालिक है।  लेकिन यदि आप पब्जी गेम को पसंद करते हैं .

और आपको सिर्फ पब्जी Game के मालिक का नाम पता करना है तो आप ब्रेंडन ग्रीन को भी इसका मालिक मान सकते हैं क्योंकि पब्जी गेम को बनाने का काम जिन्होंने किया है वह Brendan Greene ही है ।

तो आप Pubg Mobile Game के मालिक का नाम ब्रेंडन ग्रीन के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन पूरे पबजी कॉर्पोरेशन के प्रोड्यूसर और मालिक की बात करें तो ये Chang Byung gyu हैं । 

Pubg Game को बनाने में किसने पैसा लगाया है ? 

दोस्तों अब थोड़ा बात करते हैं पब्जी गेम को बनाने में कितने पैसे लगे होंगे क्योंकि पब्जी गेम कोई छोटा-मोटा गेम नहीं है इसमें हाई लेवल के ग्राफिक हाई लेवल के कोडिंग हाई लेवल के फीचर्स और मल्टी कनेक्टिंग जैसा ऑप्शन मिलता है।  पब्जी गेम को बनाने में हजार या लाख नहीं बल्कि इसमें करोड़ों रुपए लगे हुए हैं. 

पब्जी गेम को खेलना जितना आसान है उतना ही मुश्किल है Pubg Game को बनाना क्योंकि इसमें कई लोगों की टीम होती है जो मिलकर काम करती है और इतने बड़े लेवल का Game बनाने के लिए सिर्फ एक इंसान काफी नहीं है लेकिन किसी भी Start को शुरू करने के लिए एक आईडिया की जरूरत होती है और वह आइडिया जिसने बनाया उसी को हम उस स्टार्टअप का Founder मानते हैं. 

 इसलिए PUBG GAME का जो MALIK है उसका नाम ब्रेंडन ग्रीन है क्योंकि इन्होंने ही पब जी मोबाइल गेम वाले आइडिया पर काम किया है.  लेकिन वही पब्जी कंपनी के मालिक के बारे में बात करें तो इनका नाम Chang Byung gyu hai ,  जिन्होंने ब्रेंडन ग्रीन को अपने पास बुलाया । 

और इस high level वाले game को बनाने का ऑफर दिया और पब्जी गेम को बनाने में जितने भी पैसे लगे हैं वह सभी पैसे Chang Byung gyu ने लगाए हैं और इसलिए Pubg game ke owner की बात करें तो पब्जी के ओनर का नाम Chang Byung gyu है .  

Pubg जैसा गेम बनाने में कितने पैसे लगते हैं?

दोस्तों यदि आप पब्जी जैसा गेम बनाना चाहते हैं या फिर इसी जैसा कोई game develop करना चाहते हैं तो यह सिर्फ 1 दिन का काम नहीं है और सिर्फ एक इंसान का काम नहीं है आपको इसके लिए team hire करनी पड़ेगी जो Gaming Industries में अव्वल हो और आपको अपने टीम के साथ काम करना पड़ेगा। 

 यदि आप पब्जी जैसा गेम बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कम से कम ₹5000000 से लेकर ₹10000000 होने चाहिए।  पब्जी जैसा गेम बनाने में हाई लेवल का स्किल और हाई लेवल का ग्राफिक्स इस्तेमाल किया जाता है और इससे पब्लिशिंग करना मार्केटिंग करने में जो कॉस्ट आती है उसको तो अभी आप अलग ही मानिए। 

पब्जी किस देश की कंपनी है ? (pubg kis desh company ka hai )

PUBG कोई छोटा-मोटा game नहीं है इसमें इतने सारे features डालना कोई एक इंसान का काम नहीं है आप अकेले इस काम को नहीं कर सकते इसके लिए आपको एक टीम build करना पड़ेगा जो मिलकर काम करें तभी जाकर आप पब्जी जैसा गेम बना सकते हैं। 

 यहां पर आपने देखा कि कैसे Pubg mobile game का idea आया और कैसे साउथ कोरिया देश की कंपनी ने ब्रेंडन ग्रीन के साथ मिलकर पब्जी गेम को बनाने का अपना project  पूरा किया और आज यह कंपनी पब्जी गेम से करोड़ों रुपए कमा रही है यानी Pubg Game की कंपनी एक साउथ कोरिया देश की कंपनी है। 

पब्जी कंपनी का सीईओ कौन है ? (pubg ka ceo kaun hai)

दोस्तों किसी भी कंपनी का maalik कोई और होता है लेकिन उसी कंपनी का CEO कोई और होता है और हमने यहां ऊपर जो भी जानकारी पढ़ा उसमें हमने जाना कि पब्जी कंपनी का मालिक कौन है

अब हम आपको बताने वाले हैं Pubg company का CEO / Owner कौन है.  दोस्तों पब्जी कंपनी का सीईओ Changhan Kim  है जो कंपनी के हर निर्णय को अंतिम मोहर लगाते हैं.  यानी Changhan Kim ही पबजी कॉर्पोरेशन के चीफ एक्सिक्यूटिव ऑफिसर है . 

पब्जी का फाउंडर कौन है?और इसका नाम क्या है ? pubg lite ka baap / Founder kaun hai ?

दोस्तों अभी तक हमने जाना कि पब्जी जैसे गेम बनाने में कितने पैसे लगते हैं और पब्जी गेम का आईडिया कहां से आया लेकिन यदि आप जानना चाहते हैं पब्जी के Founder का नाम क्या है तो क्या आप इसका जवाब दे सकते हैं पब्जी गेम के फाउंडर ब्रेंडन ग्रीन ही है. 

यदि कोई आपसे पूछे पब्जी का फाउंडर कौन है तो आप बता सकते हैं पब्जी गेम के फाउंडर Brendan Greene है जिन्हें Playerunknown के नाम से भी जाना जाता है यह Irish video game develop हैं . 

ब्रेंडन ग्रीन को असली पहचान पब्जी बैटलग्राउंड (PUBG : Battlegrounds) में काम करने से मिली और इसी के बाद इन्हें लोग अच्छे से जानते हैं. साल 2019 में ब्रेंडन ग्रीन ने पब्जी स्पेशल project और player unknown production के डेवलपमेंट Work को छोड़ दिया. 

1. pubg kis company ka hai ? 

पब्जी गेम एक साउथ कोरिया की कंपनी पबजी कॉर्पोरेशन (PUBG Corp.) में बनाया गया है इस तरह से आप समझ सकते हैं कि पब्जी पबजी कॉर्पोरेशन नाम की कंपनी का Game है. 

2. pubg kitne log khelte hain / pubg ke kitne user hai ?

पबजी मोबाइल गेम को 30 मिलियन daily active player खेलते हैं. पब्जी गेम को खेलने में जो सबसे नंबर वन प्लेयर है उसका नाम है  जेपी यान1 (ZpYan1) . Full Name is Zhou Pinyan .

Zhou Pinyan की उम्र 20 साल है और इन्होंने NewHappy-  Esport टीम से खेल कर हाई लेवल का सक्सेज हासिल किया है. 

3. पूरी दुनिया में PUBG का number one player कौन है? 

 पूरी दुनिया में पब जी मोबाइल गेम को खेलने में सबसे ज्यादा सक्सेसफुल प्लेयर ZpYan1 है . 

4. भारत में पब्जी गेम का बेस्ट प्लेयर कौन है ?

नमन माथुर (Naman MAthur) पब्जी गेम में सबसे बेस्ट प्लेयर हैं जो भारत से आते हैं. लेकिन इनको मोर्टल नाम से ज्यादा प्रसिद्धि मिली है क्योंकि इन्होंने Pubg मोबाइल के videos को इसी नाम से upload किया है. 

5. pubg mobile game kitne gb /mb ka hai ?

पब जी मोबाइल गेम का साइज 990 MB है. और इसको कंप्यूटर पर  खेलने के लिए 40gb का space यानी स्टोरेज होना जरूरी है. 

पबजी मोबाइल लाइट गेम का size खेलने के लिए 600 MB का स्पेस आपके फोन में होना जरूरी है. 

6.pubg mobile lite ke liye kitni ram chahiye ?

पब्जी गेम को खेलने के लिए कंप्यूटर पर कम से कम 1GB का रेम होना जरूरी है और 600mb का स्टोरेज होना जरूरी है. 

7. pubg kis desh company ka hai ?

पब्जी साउथ कोरिया देश की कंपनी है. 

8. pubg mobile kisne banaya 

पबजी मोबाइल गेम को ब्रेंडन ग्रीन ने बनाया है. 

9. pubg mobile lite ko kaise download karen ?

Pubg mobile lite games को आप Android पर गूगल play store से पबजी मोबाइल सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं इसको install करने के लिए install बटन पर click करें.  वहीं पर आईफोन यूजर्स से app store से डाउनलोड कर सकते हैं. 

PUBG game को इंस्टॉल करने से पहले आपके फोन में VPN होना जरूरी है तभी आप पब जी मोबाइल गेम को खेल सकते हैं. 

 पबजी मोबाइल गेम को download करने से पहले आपको app store  या google प्ले स्टोर से कोई भी अच्छी क्वालिटी का VPN app डाउनलोड कर ले उसके बाद ही पबजी मोबाइल गेम को डाउनलोड करें. 

10. pubg mobile lite ko kaise update kare ?

PUBG मोबाइल लाइट को अपडेट करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाना है और वहां पर Pubg mobile टाइप करके , search करना है उसके बाद से दिए गए पब्जी आइकॉन पर क्लिक करना है और Update बटन पर क्लिक कर देना है इसके बाद से आपका pubg mobile lite update हो जाएगा. 

11. pubg mobile lite ko kaise chalu kare ?

पबजी मोबाइल गेम को सबसे पहले गूगल play store से या एप स्टोर से डाउनलोड करें उसके बाद से अपने फोन में इंस्टॉल करें उसके बाद से आपको अपनी ID  बनानी पड़ेगी आईडी बनाने के बाद आप pubg mobile lite गेम को खेलना शुरू कर सकते हैं. 

12. pubg mobile lite me name kya likhe?

PUBG मोबाइल लाइट गेम खेलने से पहले आपको एक आईडी बनानी होती है और आईडी में अपना यानी Pubg Player का नाम लिखना होता है पब्जी गेम खेलने वाले करोड़ों लोग हैं इसलिए आप के नाम से आईडी ना बने तो घबराने की कोई बात नहीं है आप pubg mobile lite game में अपने naam के आगे कुछ एक्स्ट्रा सिंबल या नंबर टाइप करके अपना नाम लिख सकते हैं और इसके बाद आपकी pubg id बन जाएगी. 

13. PUBG Mobile kab aaya tha?

वैसे तो PUBG Mobile Game को OFFICIAL LAUNCH करने का तारीख 30 जुलाई 2016 है . लेकिन पब्जी गेम को खेलने के लिए , इस Pubg यानी प्लेयर अननोन बैटलग्राउंड (PlayerUnknown’s Battlegrounds) गेम को सर्वप्रथम एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए 19 मार्च 2018 को launch कर दिया गया था. 

14. Pubg mobile global update kaise kare ?

पबजी मोबाइल का ग्लोबल अपडेट पाने के लिए आपको पब जी मोबाइल की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा और यहां से आप Pubg mobile का ग्लोबल अपडेट download सकते हैं. 

15 . pubg mobile india apk download kaise kare ?

PUBG mobile game apk download करने के लिए आपको किसी भी एप्लीकेशन डाउनलोड करने वाली वेबसाइट पर विजिट करना पड़ेगा यह एक third party website होती है जहां पर आप किसी भी तरह के games को डाउनलोड कर सकते हैं यहां से आप अपने android फोन और ios में भी पब जी मोबाइल को डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए कई वेबसाइट आपको Google में मिल जाएंगे. 

आज आपने क्या सीखा ? 

आशा करता हूं आप लोग को समझ में आ गया होगा कि PUBG का मालिक / Founder / Owner / C.E.O कौन है ?और पब्जी किस देश की कंपनी है ? इसके साथ पब्जी को किसने बनाया एण्ड Pubg game से संबंधित जानकारी यहां पर मिल गई है.

 यदि इसके बाद भी आप लोगों को PUBG mobile या pubg mobile lite game के बारे में कुछ और पूछना है तो ऐप नीचे कमेंट बॉक्स में अपने सवाल पूछ सकते हैं और यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने व्हाट्सएप या फेसबुक पेज पर भी इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ शेयर जरूर करें. 

Leave a Comment