Windows 10 Laptop में Whatsapp कैसे चलाएं और कैसे खोलें

windows 10 में Whatsapp कैसे चलाएं या ओपन करें ? – दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आप लोग को बताने वाला हूं whatsapp को desktop pc पर कैसे चलाया जाता है यदि आपके लैपटॉप में विंडो १० ऑपरेटिंग सिस्टम है और यदि आप जानना चाहते हैं विंडो 10 में व्हाट्सएप कैसे चलाएं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए इस पोस्ट में आपको व्हाट्सएप download कैसे करें विंडो 10 लैपटॉप में और इंस्टॉल कैसे करते हैं . 

windows 1o me whatsapp kaise chalaye
windows 1o me whatsapp kaise download karu

इसके साथ ही व्हाट्सएप कैसे चलाया जाता है यह सभी जानकारी आपको यहां पर मिल जाएगी तो पूरे पोस्ट को ध्यान से पढ़िए और पसंद आए तो अपने मित्रों के साथ व्हाट्सएप पर भी शेयर करिए. 

 दोस्तों whatsapp  एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसे दुनिया में बहुत ज्यादा लोग use करते हैं व्हाट्सएप पर चैटिंग करते हैं व्हाट्सएप पर ऑडियो कॉल , वीडियो कॉल कर सकते हैं । 

लेकिन यह एक मोबाइल पर चलने वाला एप्लीकेशन है. whatsapp  एक ऐसा मैसेजिंग ऐप है जिसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में किया जाता है.

लेकिन ऐसे बहुत लोग हैं जो whatsapp को laptop पर इस्तेमाल करना चाहते हैं क्योंकि इनका ज्यादातर वक्त computer और लैपटॉप पर काम करते हुए बीत जाता है । 

 ऐसे में यह चाहते हैं कि व्हाट्सएप को लैपटॉप में कैसे चलाया जाता है यदि आप भी इस टॉपिक में इंटरेस्टेड हैं तो आइए जानते हैं Windows 10 लैपटॉप में व्हाट्सएप कैसे चलाएं? 

दोस्तों whatsapp को अपने कंप्यूटर या pc में इस्तेमाल करने से पहले हमें अपने windows 10 पीसी में व्हाट्सएप डाउनलोड करना पड़ेगा और डाउनलोड करने के बाद इंस्टॉल करना पड़ता है तो आइए सबसे पहले जानते हैं विंडो 10 में व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करते हैं. 

पीसी में व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें (whatsapp kaise download kare pc me )

whatsapp  को अपने विंडोज 10 लैपटॉप या कंप्यूटर पीसी में डाउनलोड करने के लिए हमारे पास दो ऑप्शन मौजूद हैं पहला ऑप्शन यह है कि हम व्हाट्सएप को अपने pc में ही माइक्रोसॉफ्ट स्टोर एप से डाउनलोड कर सकते हैं.

 और दूसरा ऑप्शन यह है कि हम whatsapp को किसी website से यानी third party स्रोत से download कर सकते हैं हम यहां पर आपको legel तरीके से अपने विंडोज 10 लैपटॉप में व्हाट्सएप को डाउनलोड कैसे किया जाता है इसके बारे में बताएंगे. 

व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें लैपटॉप में Windows 10 – 

  1.  अपने लैपटॉप या पीसी (pc) में माइक्रोसॉफ्ट स्टोर ऐप को ओपन करें.
  2.  अब माइक्रोसॉफ्ट store app के लेफ्ट साइड में Apps वाले ऑप्शन पर click करें.
  3.  यहां सर्च बार में व्हाट्सएप का icon दिखाई देगा.
  4.  यदि आपको यहां whatsapp app का आइकॉन दिखाई नहीं देता है तो.
  5.  माइक्रोसॉफ्ट स्टोर एप में सर्च बार में whatsapp टाइप करके search करें.
  6.  अब आपको व्हाट्सएप एप्लीकेशन दिखाई देने लगेगा.
  7.  इसके बाद आप whatsapp app पर क्लिक करें.
  8.  इसके बाद व्हाट्सएप आइकॉन के नीचे Get और update का ऑप्शन दिखाई देगा.
  9.  पहली बार व्हाट्सएप डाउनलोड कर रहे हैं तो Get वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.
  10.  अब आपके laptop में whatsapp download होना शुरू हो जाएगा.

दोस्तों एक बार whatsapp app आपके लैपटॉप में डाउनलोड हो गया तो अब इसे अपने लैपटॉप में इंस्टॉल करने की जरूरत होती है बिना व्हाट्सएप इंस्टॉल किए आप लैपटॉप में व्हाट्सएप चला नहीं सकते तो आइए आप जानते हैं विंडोज 10 लैपटॉप में व्हाट्सएप इनस्टॉल कैसे करते हैं. 

विंडो 10 में व्हाट्सएप इंस्टॉल कैसे करते हैं (windows 10 me whatsapp kaise install kare )

यदि आप किसी वेबसाइट से Whatsapp app को download करते हैं तो इससे मैनुअली आपको अपने पीसी में इंस्टॉल करना पड़ता है लेकिन यदि आप व्हाट्सएप को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में windows 10 के माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से डाउनलोड करते हैं तो एक बार डाउनलोड करने के बाद यह Microsoft store app ऑटोमेटिक आपके लैपटॉप में व्हाट्सएप install होना शुरू कर देता है. 

अब दोस्तों हमारे लैपटॉप में whatsapp install हो चुका है आइए अब जानते हैं विंडो 10 लैपटॉप में व्हाट्सएप कैसे चलाएं और वह भी स्टेप बाय स्टेप –

विंडो टेन में व्हाट्सएप कैसे चलाएं (windows 10 me whatsapp kaise chalaye)

दोस्तों व्हाट्सएप को अपने लैपटॉप में चलाना आप बहुत ही आसान है और आप लोग व्हाट्सएप को अपने लैपटॉप में 2 तरीके से चला सकते हैं . कई लोग यह पूछते हैं कि व्हाट्सएप को लैपटॉप में कैसे चलाएं और कई लोग गूगल में यह भी सर्च करते हैं कि लैपटॉप में व्हाट्सएप कैसे चलाएं बिना फोन के. 

 तो यदि आप लोग बिना Phone के व्हाट्सएप अपने लैपटॉप में चलाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक अलग से सॉफ्टवेयर अपने पीसी में डाउनलोड करना पड़ेगा जिसका नाम है bluestack emulator software. 

 और यदि आप लोग सिर्फ अपने विंडोज 10 लैपटॉप में व्हाट्सएप चलाना चाहते हैं जो आपके मोबाइल पर पहले से ही इस्तेमाल किया जा रहा है तो आप को कोई भी सॉफ्टवेयर डाउनलोड और install करने की जरूरत नहीं है या किसी भी emulator software को अपने लैपटॉप में डालने की जरूरत नहीं है. 

 आइए आप जानते हैं कि अपने windows 10 laptop में whatsapp कैसे चलाते हैं? 

लैपटॉप में व्हाट्सएप कैसे खोलें ? Windows 10 में whatsapp कैसे कनेक्ट करते हैं 

  • सबसे पहले आपको अपने windows search बार में व्हाट्सएप टाइप करना है और ओपन करना है.
  • इसके बाद आपको अपने फोन में whatsapp को open कर लेना है.
  • अब आपको अपने फोन के व्हाट्सएप में 3dot setting पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको Linked devices feature मिलता है.
  • इस लिंक डिवाइस पर click करना है.
  • अब आपके मोबाइल में यदि security lock है तो इसे खोलना होगा.
  •  इसके बाद से आपको एक QR Code स्केनर दिखाई देगा.
  •  इस क्यूआर कोड स्कैनर को लैपटॉप पर दिखाएं दे रहे whatsapp qr code पर पॉइंट करना होगा.
  •  मतलब आपको अपने लैपटॉप में दिखाई दे रहे व्हाट्सएप क्यूआर कोड को अपने मोबाइल के व्हाट्सएप QR Code scanner से scan करना है.
  •  इसके बाद से आप देखेंगे कि आपके मोबाइल में जो भी व्हाट्सएप है जो भी chat है वह आप अपने  लैपटॉप कंप्यूटर या pc पर इस्तेमाल कर सकते हैं.
  •  पहले लैपटॉप में व्हाट्सएप चलाते समय video call या voice call का ऑप्शन नहीं आता था लेकिन अब व्हाट्सएप ने अपने आप में बदलाव करते हुए लेटेस्ट फीचर्स launch कर दिया है.
  • whatsapp के इस latest feature से अब आप अपने लैपटॉप पर व्हाट्सएप से वीडियो कॉल कर सकते हैं.

आपने अब तक क्या सीखा ?

Conclusion – Windows 10 में व्हाट्सप्प कैसे खोलें या ओपन करें ? Laptop / Pc

तो दोस्तों इस तरीके से आप लोग भी अपने Windows 10 / 11 computer , laptop या pc में व्हाट्सएप इस्तेमाल कर सकते हैं यदि आपको इस विषय में कुछ और पूछना है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपने सवाल पूछ सकते हैं । 

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने मित्रों के साथ व्हाट्सएप या फेसबुक के ग्रुप में भी शेयर कर सकते हैं. 

1 thought on “Windows 10 Laptop में Whatsapp कैसे चलाएं और कैसे खोलें”

Leave a Comment