Twitter का वर्तमान मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है ?

twitter ka malik kaun hai
twitter ka malik kaun hai

आज के इस आर्टिकल में हम लोग सीखेंगे Twitter का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी मानी जाती है आपने इससे पहले ट्विटर का बहुत इस्तेमाल किया होगा और बड़े-बड़े सेलिब्रिटी से लेकर नेता भी ट्विटर का खूब इस्तेमाल करते हैं पिछले कुछ सालों में भारत में ट्विटर इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ी है। 

आजकल बहुत सारे सोशल मीडिया वेबसाइट हैं लेकिन उन सभी में Twitter का एक अपना ही Network है यह एक messaging सोशल नेटवर्किंग साइट है जो दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से बिल्कुल अलग है . 

वैसे एक काफी सारे लोगों के मन में सवाल होगा कि आखिर Twitter कंपनी का Owner कौन है और इसे किसने शुरू किया था यदि आपको भी इस सवाल का जवाब चाहिए तो आपको यह पोस्ट पूरा पढ़ना होगा। 

Twitter क्या है ? और किसलिए इस्तेमाल किया जाता है 

जिन लोग को पता नहीं है उनको बता दें कि Twitter एक सोशल मीडिया वेबसाइट है जिसे Micro blogging site के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यहां पर सिर्फ कुछ शब्दों में ही message टाइप करके आप किसी को भी डायरेक्ट replay कर सकते हैं और किसी के पोस्ट पर अपने विचार साझा कर सकते हैं . 

Twitter ka full form meaning  – Typing What I am Thinking that Everyone’s Reading 

Twitter का फुल फॉर्म हिंदी में ऊपर बताए गए सेंटेंस या ट्विटर का फुल फॉर्म पढ़ने से पता चलता है कि ट्विटर का हिंदी में मतलब होता है की “मैं जो सोच रहा हूँ उसको टाइप करूँ कि हर कोई इसे पढ़ सके”

Twitter फेसबुक जैसे – सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से बिल्कुल अलग है यह एक तरह से सीधा Site है जिसका इस्तेमाल करके आप किसी सेलिब्रिटी , नेता और अपने दोस्तों से Contact कर सकते हैं और तो और अपने विचार भी जाहिर कर सकते हैं। 

Twitter पर किए गए Post को Tweet करना कहा जाता है और यदि कोई उसी पोस्ट पर कमेंट करें तो उसे रिट्वीट करना कहा जाता है। आइए आप जानते हैं twitter का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है इससे संबंधित जानकारी विस्तार से। 

ट्विटर के मालिक का नाम क्या है? -Twitter ka malik aur Owner kaun hai 

यदि आप किसी विचार को या किसी Post को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक फैलाना चाहते हैं तो आप ट्विटर का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ट्विटर के द्वारा किए गए Twit Viral हो जाते हैं। 

 और Twiter पर Post इसलिए वायरल होते हैं क्योंकि इसमें आपको Facebook की तरह ढेर सारे feature नहीं होते , जो कि ज्यादातर लोगों के द्वारा इस्तेमाल नहीं किए जाते नहीं होते हैं और twitter पर सीधा पोस्ट किया जाना होता है । 

इसी कारण लोगों का twitter पर प्रक्रिया भी सीधे आ जाता है लोग अक्सर रिट्वीट करते हैं और Post को शेयर कर देते हैं । Directly इसमें ज्यादा Feature ना होने की वजह से लोग डायरेक्ट इस पर Response देते हैं बहुत से लोगों को पता नहीं है कि twitter के Founder कौन है और ट्विटर को आखिर किसने बनाया है । 

यदि आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो को बता दें कि Twitter micro blogging वेबसाइट को 21 मार्च 2006 में launch किया गया था । 

और इस वेबसाइट को America में बनाया गया था यानी इससे साफ है कि ट्विटर अमेरिका देश की कंपनी है।  Twitter का मालिक जैक डोर्सी है लेकिन यदि Twitter के बनाने के पीछे के लोगों का नाम जानना हो , तो यहाँ 4 नाम है जिनके नाम में Jack Dorsey ,  Biz Stone , Noah Glass और Evan Williams मुख्य है । 

ट्विटर 2022 का वर्तमान मालिक कौन है? Twitter ka Malik / CEO kaun Hai 2022 me

वर्तमान में Titter का मालिक अभी भी 2022 में जैक पैट्रिक डोर्सी हैं । क्योंकि लोगों का मानना है कि Jack Patrick Dorsey शुरू से ही ट्विटर की देखरेख करते रहें हैं और टि्वटर के CEO के रूप में भी चुने गए हैं । 

Jack Patrick Dorsey kaun hain ?

Jack Patrick Dorsey  एक अमेरिकन कंप्यूटर प्रोग्रामर है और Tech entrepreneur भी हैं जैक डोर्सी Square  नाम के startup के फाउंडर , मालिक और सीईओ भी है। 

Twitter को develop करने का सबसे पहले विचार इन्हीं को आया था Jack Dorsey एक ऐसी सेवा का निर्माण करना चाहते थे जिससे वे अपने दोस्तों के बारे में कोई जानकारी डायरेक्ट share कर सकें .

Twitter Naam की site को बनाने के लिए जैक डोर्सी को तीन और लोगों की Help लेनी पड़ी थी।  जिनका नाम है Evan Williams , Noah Glass and Biz Stone

ट्विटर का पहला नाम Twitch रखा गया था लेकिन बाद में जैक डोर्सी नहीं से बदलकर ट्विटर कर दिया Twitter का मतलब होता है नर्वस और त्रिवियल में Fast तरीके से बात करना. 

ट्विटर कौन से देश की कंपनी है? Twitter kis desh ki company hai 

ट्विटर अमेरिका देश की  कंपनी है जो शुरू ही अमेरिका में की गई थी Twitter को सबसे पहले अमेरिका में लॉन्च किया गया था लेकिन बाद में इसकी Popularity को देखते हुए पूरी दुनिया के लिए फ्री कर दिया गया आज के समय में ट्विटर का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है . 

और ट्विटर पर ज्यादातर News Trend करते हैं यानी यदि आपको किसी न्यूज़ के बारे में जानकारी लेनी हो तो आप Twitter पर डायरेक्ट visit कर सकते हैं क्योंकि यहां पर ट्रेंडिंग News और headlines trend करते रहते हैं. 

ट्विटर का हेड क्वार्टर कहां पर है? twitter ka mukhyalay kahan hai 

Twitter एक Onine माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट है जिसकी स्थापना 21 मार्च 2006 में हुई थी twitter का मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को , कैलिफोर्निया में है जो कि अमेरिका में पाया जाता है. 

Twitter एक माइक्रो ब्लॉगिंग साइट है जिसके यूजर पूरी दुनिया भर से हैं ट्विटर इस्तेमाल करने वालों की संख्या बिलियन में पहुंच चुकी है यदि गूगल के Play Store में देखें तो twitter app को 500 मिलियन से ज्यादा लोगों ने Download किया है ट्विटर को app और website दोनों तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है. 

अभी तक आपने क्या सीखा ?

आशा है आप लोग को पता चल गया होगा Twitter कंपनी का मालिक कौन है ? और इससे किन लोगों ने बनाया है ट्विटर किस देश की Company है तथा यहां पर आपको यह भी पता चल गया कि ट्विटर का इस्तेमाल कितने बड़े बड़े लोग करते हैं ऐसे में टि्वटर पर फॉलोअर्स की संख्या बढ़ना लाजमी है.

India की बात की जाए तो भारत में Twitter पर सबसे ज्यादा Narendra Modi को Follow किया गया है और पीएम नरेंद्र मोदी के करीब 50.5 मिलियन फॉलोअर्स हो चुके हैं.  यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है और हेल्पफुल लग रही हो तो आप इस पोस्ट को अपने व्हाट्सएप ग्रुप में मित्रों के साथ जरूर शेयर करें.

Leave a Comment