HDFC BANK का मालिक कौन है और यह किस देश की Company है

दोस्तों आज की पोस्ट में हम लोग H.D.F.C Bank के बारे में जानकारी लेंगे जैसे कि एचडीएफसी बैंक का मालिक कौन है और इसे कौन चलाता है इसके साथ ही हम जानेंगे HDFC बैंक किस देश की Company है और इसकी शुरुआत कब हुई थी इसके अलावा HDFC Bank से जुड़ी हुई कई सारी महत्वपूर्ण जानकारी तो आइए इस पोस्ट को पूरी तरीके से समझते हैं?

hdfc bank ke malik ka naam kya hai aur ye kis desh ki company hai
hdfc bank ka malik kaun hai ,naam kya hai aur ye kis desh ki company hai

H.D.F.C Bank के बारे में जानकारी?

एचडीएफसी बैंक Private sector का bank है और भारत में इसकी सबसे ज्यादा शाखाएं हैं इसमें आप हर तरह के खाते खुलवा सकते हैं hdfc bank अपने ग्राहकों को बहुत अच्छी services देता है . 

और यही कारण है कि H.D.F.C बैंक भारत की टॉप लेवल की बैंक कहलाती है यहां पर आपको FD से लेकर mutual fund और हर तरह के insurance plan भी अच्छे इंटरेस्ट Rate के साथ मिलते हैं. 

HDFC बैंक के कर्मचारी ग्राहकों से अच्छा व्यवहार करते हैं और समय-समय पर अपने ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से सेवाएं देते रहते हैं . 

आप एच डी एफ सी बैंक (hdfc) से क्रेडिट कार्ड , डेबिट कार्ड और अपने मनपसंद और जरूरत के हिसाब से खाता खुलवा सकते हैं और अन्य सुविधाएं ले सकते हैं. 

यदि आपको एचडीएफसी Bank से Loan लेना है तो बाकी सभी बैंकों के मुकाबले hdfc bank में लोन लेने की सुविधा काफी आसान होती है इसमें आपको हर तरह के जो offer हैं . 

और जो आपके हिसाब से हो सकता है उस तरीके से flexible Rate और जरूरत के हिसाब से Loan मिल सकता है . 

यदि आप HDFC Bank में Account खुलवाना चाहते हैं तो बहुत ही कम समय में आप एचडीएफसी बैंक में अकाउंट खुलवा सकते हैं. 

एचडीएफसी (HDFC BANK) बैंक का पूरा नाम क्या है और इस का फुल फॉर्म क्या है? 

HDFC Bank का Full Form – हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कारपोरेशन लिमिटेड बैंक है यदि हम इसे यानी एचडीएफसी बैंक का फुल फॉर्म अंग्रेजी में जाना चाहे तो यह कुछ इस तरीके से होगा-

HDFC KA FULL FORM = Housing Development Finance Corporation Limited

एचडीएफसी बैंक का मालिक का नाम क्या है? (HDFC ke Malik Kaun Hai aur iska naam kya hai ?)

एचडीएफसी बैंक के मालिक हसमुखभाई पारेख हैं और इन्होंने ही 1994 में HDFC BANK की स्थापना की थी.  एचडीएफसी बैंक भारत देश से लेकर दूसरे देशों में भी अपनी banking services  प्रदान करती है. 

HDFC बैंक अपने CUSTOMER को बहुत ही अच्छी सुविधाएं देती है एचडीएफसी बैंक का ATM CARD या दूसरे मास्टर / Visa Card को दूसरे देश में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और जरूरत पड़े तो आप सिर्फ कार्ड से ही विदेशों में Payment कर सकते हैं. 

 एच.डी.एफ.सी (hdfc) बैंक के Founder , Hasmukhbhai Parekh का जन्म भारत के Gujarat, राज्य के सूरत शहर में 10 मार्च 1911 को हुआ था . हसमुखभाई पारेख को शुरू से ही Business बनने का शौक था और उनका दिमाग फाइनेंस में  ज्यादा लगने के कारण उन्होंने बैंकिंग  में ही अपना बिजनेस शुरू किया और आज एचडीएफसी बैंक सिर्फ देशों में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अच्छी पहचान रखती है.

HDFC BANK अपने ग्राहकों को बेस्ट क्वालिटी की सर्विस प्रदान करती है आइए अब जानते हैं एचडीएफसी बैंक से जुड़ी हुई कुछ और जानकारी हिंदी में. 

HDFC BANK किस देश की कंपनी है?

बहुत कम लोगों को पता है कि एचडीएफसी बैंक भारत देश की कंपनी है और यह एक प्राइवेट सेक्टर का बैंक है एचडीएफसी के मालिक हसमुखभाई पारेख भारतीय हैं . 

और HDFC बैंक की शुरूआत इन्होंने ही की है जो कि अब पूरे भारत के साथ-साथ दूसरे देशों में भी अपनी सुविधाएं देती है के अलावा आपको बता दें कि hdfc bank भारत का सबसे बड़ा private bank है. 

HDFC BANK  का CEO कौन है ? 

 एचडीएफसी बैंक के सीईओ शशिधर जगदीशन (Sashidhar Jagdishan) है खिलौने 27 अक्टूबर 2020 से एचडीएफसी के सीईओ पद का भारत संभाले रखा है.  HDFC का headquarter भारत के मुंबई शहर में बनाया गया है. 

HDFC BANK की शुरुआत किसने की थी?

एचडीएफसी बैंक की शुरुआत Hasmukhbhai Parekh (Gujarati Businessman) ने किया था जोकि एक गुजराती बिजनेसमैन है। 

HDFC BANK की स्थापना कैसे हुई और कब हुई?

एचडीएफसी बैंक की स्थापना हसमुखभाई पारेख ने की थी और इसे अगस्त 1994 में शुरू और स्थापित किया गया था.

HDFC BANK सरकारी है या प्राइवेट? 

एचडीएफसी बैंक एक Private Sector का Bank है जो पूरे भारत में फैला हुआ है.

HDFC BANK का मुख्यालय कहां पर है?

एच.डी.एफ.सी बैंक का मुख्यालय मुंबई शहर में है जिसे भारत का इकोनामिक जोन भी कहा जाता है. 

एचडीएफसी बैंक का मालिक कौन है ? Conclusion

दोस्तों हमने सीखा की HDFC Bank के Malik का Naam, हसमुखभाई पारेख है और Hasmukh bhai Parekh ने इस बैंक की स्थापना अगस्त 1994 को Surat जिले से की थी . 

अगर आप अपने ऊपर बताए गए एचडीएफसी बैंक के बारे में पूरी जानकारी ध्यान से पढ़ी होगी तो आपने देखा होगा कि हसमुखभाई पारेख जो कि एक गुजराती समुदाय से आते हैं या गुजरात राज्य से आते हैं उन्होंने कैसे एक  छोटी सी शुरुआत करके HDFC Bank को पूरे भारत में Expand कर दिया.

 एचडीएफसी बैंक का एक्सपेंशन अभी भी चालू ही है और इसे हर साल भारत के  हर एक राज्य  के सभी छोटे बड़े शहरों में hdfc bank की शाखाएं खोलने का काम चल रहा है. 

 एचडीएफसी बैंक भारत देश की संपत्ति है और अपने ग्राहकों को अच्छी सुविधा देने के लिए जानी जाती है यदि आपको HDFC bank के बारे में कुछ और जानकारी चाहिए यदि कुछ सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में टाइप करें और इस जानकारी को अपने व्हाट्सएप और फेसबुक दोस्तों के साथ भी शेयर करें. 

Leave a Comment