Youtube Channel बनाने से पहले क्या क्या करना होता है?

Youtube channel banane se pahle kya kya karna chahiye
Youtube channel banane se pahle kya kya karna chahiye

चैनल बनाने से पहले क्या क्या करना होता है? – काफी सारे लोगों का सवाल होता है Youtube Channel बनाने से पहले क्या-क्या करना चाहिए या फिर क्या-क्या चीजें करनी पड़ेगा तो आज के इस आर्टिकल में हम समझेंगे नए युटुब चैनल बनाने के लिए कौन-कौन से काम करने पड़ेंगे और कौन-कौन सा टिप्स आजमाना पड़ेगा यह जो tips यहां पर बताया जा रहे हैं वह हंड्रेड परसेंट इस्तेमाल किए गए और 4 साल के अनुभव के बाद बताए जा रहे हैं तो आइए जानते हैं नए यूट्यूब चैनल बनाने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है?

youtube channel banane se pahle kya karna chahiye 8 tips

Youtube Channel बनाने के लिए आपको सिर्फ एक Google Account की जरूरत होती है जिसमें आपको जीमेल का ईमेल आईडी में ही आएगा और आपका Youtube account login करने के बाद आपका यूट्यूब चैनल बन जाएगा इसके लिए बहुत ज्यादा hightech जानकारी की जरूरत नहीं है। 

 आजकल एक 5 साल का बच्चा भी Youtube Channel बना सकता है लेकिन यूट्यूब चैनल को बनाने के बाद यूट्यूब चैनल को ग्रोथ देने के लिए क्या-क्या चीजें आपको सीखनी चाहिए वह सब कुछ आपको आज के इस लेख में मिल जाएगी तो आगे बढ़ते रहिए और 8 टिप्स में आपको पता चल जाएगा कि मैं Youtube Channel बनाने से पहले क्या क्या करना होता है?

Youtube Channel बनाने से पहले क्या-क्या करना होता है?

1. best youtube channel name – 

यदि आप अपना एक नया यूट्यूब चैनल बनाना चाहते हैं और अपने स्किल को शेयर करना चाहते हैं या फिर आप क्रिएटिविटी दिखाना चाहते हैं लोगों को नेम फेम और यूट्यूब से पैसे कमाना चाहते हैं तो बहुत जरूरी है कि आपको अपने यूट्यूब चैनल को एक ब्रांड के रूप में प्रस्तुत करना पड़ेगा। और ब्रांड बनाने के लिए आप को छोटा और यूनीक यूट्यूब नेम ढूंढना पड़ेगा। 

बेस्ट युटुब चैनल नेम के लिए आप ऑनलाइन युटुब चैनल नेम जेनरेटर टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने कैटेगरी या नीचे के हिसाब से अपने लिए एक unique और best youtube channel name choose कर सकते हैं. 

आपको यूट्यूब का चैनल नाम छोटा और मेमोरेबल होना चाहिए ताकि लोग आपके साथ बहुत आसानी से जुड़ सकें यदि आपको एक उदाहरण के तौर पर बताएं तो रिलायंस ने अपने टेलीकॉम कंपनी को एक ब्रांड के रूप में पूरे भारत में प्रदर्शित किया जिससे हम और आप जियो के नाम से जानते हैं .

Jio के मालिक कौन हैं ?और क्या करते हैं यह अलग टॉपिक है लेकिन अगर हम बात करें तो जिओ एक ब्रांड नेम है और हर किसी के जुबान पर जियो आसानी से आ जाता है यदि ऑनलाइन सर्च करना हो तो भी जिओ आसानी से सर्च किया जा सकता है और क्योंकि जिओ छोटा नाम है तो इसे आसानी से याद रखा जा सकता है.

इसलिए आपको अपने यूट्यूब चैनल का नाम छोटा और यूनिक रखना चाहिए यूट्यूब चैनल का नाम क्या और कैसे रखे हैं इसके लिए 7 प्रो टिप्स हमने बताए हैं यहां पर क्लिक करें और इसके बारे में जानकारी लें.

2. best niche for youtube content –

Youtube चैनल का नाम सलेक्शन करने के बाद जो दूसरा काम आपको करना है वह यह है अपने यूट्यूब चैनल के लिए बेस्ट Niche कैटेगरी सेलेक्ट करनी है .

क्योंकि इसके बिना आप अपने youtube चैनल को ग्रोथ नहीं दे सकते आपको कोई एक niche पर काम करना पड़ेगा कोई एक कैटेगरी में जाना पड़ेगा.

 और अपना नीच कंपटीशन के हिसाब से लो और हाई सर्च वॉल्यूम वाला रखना पड़ेगा जिससे आप आसानी से यूट्यूब चैनल को grow कर सके.

 यदि आप अपने Youtube Channel पर multi niche सिलेक्ट करते हैं और डिफरेंट टाइप के वीडियोस पब्लिश करते हैं तो आपका चैनल सही दिशा में ग्रोथ नहीं करेगा और आप डिमोटिवेट हो जाएंगे. 

 इसलिए किसी भी youtube चैनल को बड़ा brand channel बनाने और उसको कामयाब बनाने के लिए एक रास्ते पर चलना जरूरी है इसलिए अपने नए यूट्यूब चैनल के लिए एक नीच (niche) का चुनाव जरूर करें.

3. best topics for youtube video –

यूट्यूब channel के लिए Niche choose करने के बाद बारी आती है टॉपिक्स की टॉपिक का मतलब है आप किसी नीच पर डिफरेंट टाइप के वीडियोस बनाएंगे. अगर हम इसे उदाहरण से समझे तो मान लीजिए कि आपका नीच है कंप्यूटर तो आपको कंप्यूटर के अलग-अलग पाठ और कंप्यूटर के अलग अलग टाइप पर वीडियो बनाना चाहिए. 

topic एक niche में कई सारे हो सकते हैं लेकिन niche सिर्फ एक हो सकता है एक नीच पर अलग-अलग कीवर्ड पर वीडियोस बनाए जा सकते हैं. 

आपको अपने Youtube Channel के हिसाब से best topics का चुनाव करना चाहिए जो एवरग्रीन किया ट्रेंडिंग टॉपिक्स हो सकता है यूट्यूब के लिए बेस्ट ट्रेंडिंग टॉपिक्स कैसे चुने इसके बारे में यह जानकारी दी गई है आप इस पर क्लिक करके जरूर जानिए.

4. best keyword research for targeted ranking-

यूट्यूब चैनल और वीडियो का टॉपिक चुनने के बाद बारी आती है कीवर्ड रिसर्च की.  कीवर्ड रिसर्च करना बहुत जरूरी है इससे आपको किसी भी वीडियो के लिए यूट्यूब कीबोर्ड का सर्च वॉल्यूम और कंपटीशन के बारे में जानकारी मिलती है और इससे यह भी पता चलता है कि आपका वीडियो यूट्यूब में कौन से नंबर पर रिंग कर सकता है और अच्छा परफॉर्मेंस करेगा या नहीं. 

Youtube video keyword research करने के लिए ऑनलाइन कई सारे फ्री में tools मिल जाते हैं लेकिन हाल ही में यूट्यूब ने अपने क्रिएटर की हेल्प करने के लिए एक फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल , yt studio के एनालिसिस ऑप्शन में दे दिया है जिसका इस्तेमाल करके अब क्रिएटर आसानी से कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं.

YT-studio app , यूट्यूब कंपनी के द्वारा दिया गया एनालिसिस टूल है जिसकी help से हम अपने युटुब वीडियो के बारे में जानकारी ले सकते हैं कि हमारे यूट्यूब वीडियो पर कितने व्यूज आए और कहां कहां से आए इसके अलावा किस country से आए और भी कई सारी जानकारी आप youtube studio app से ले सकते हैं.

 इसके अलावा आप yt-studio से अपने channel को मैनेज कर सकते हैं.

Keyword research करने से हमें कीवर्ड के बारे में search volume और competition के बारे में जानकारी मिलती है और पता लगता है कि किसी एक keyword पर हम कितना ज्यादा views हासिल कर सकते हैं. 

 इसलिए अपने video topics चुनने के बाद videos के हिसाब से बेस्ट keyword research जरूर करें और इसकी एक लिस्ट बना लें.

5. upload video with consistency-

Youtube keywords research करने के बाद आपको जो काम करना है वह यह है कि अपने यूट्यूब चैनल पर कंसिस्टेंसी के साथ वीडियो कंटेंट अपलोड करने हैं.

कंसिस्टेंसी का मतलब होता है अपने यूट्यूब चैनल पर रेगुलर वीडियो अपलोड करना क्योंकि इससे आपके पुराने विवश इंगेज होते हैं और regular वीडियो upload करने से यूट्यूब को पता चलता है कि आप अपने काम को लेकर कितना सीरियस हैं.

यदि आप हफ्ते में चार वीडियो पब्लिश करते हैं और महीने में एक video publish करते हैं तो इससे कहीं ज्यादा अपेक्षित परिणाम आपको तब मिलेंगे जब आप अपने यूट्यूब चैनल पर रोजाना वीडियो अपलोड करें.

रोजाना वीडियो अपलोड करने से आपको अपने Youtube Channel के नीच के बारे में और ज्यादा एक्सप्लोर करने का समय मिलता है और आप अपने ऑडियंस के साथ बहुत जल्दी कनेक्ट हो पाते हैं. 

 नया यूट्यूब चैनल बनाने से पहले आपको यह सभी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करने से पहले आपको अपने youtube videos के topics और keywords की list बनाकर रखनी जरूरी होती है.

 यदि आपके youtube keywords और टॉपिक्स क्लियर हैं तो आप अपने यूट्यूब चैनल पर consistency के साथ videos upload कर सकते हैं जो कि आपके यूट्यूब चैनल को Growth करने में बहुत ज्यादा help करता है.

6. choosing  best trending topics for growing video views-

यूट्यूब चैनल बनाने से पहले आपको एक और काम करना पड़ेगा और वह है ट्रेंडिंग टॉपिक का सिलेक्शन सिर्फ कीवर्ड रिसर्च करने से आप किसी भी वीडियो पर ढेर सारे व्यूज नहीं ला सकते और अपना यूट्यूब चैनल ग्रो नहीं करा सकते. 

 यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करने से पहले आपको यह देखना चाहिए कि आपका वीडियो ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर बना हुआ है या नहीं ट्रेंडिंग टॉपिक्स वह टॉपिक्स होता है जिस पर आपको बहुत जल्दी व्यूज मिलने की संभावना होती है.

यदि आपने अभी-अभी अपना nay youtube channel start किया है तो आपको ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर ही वीडियो बनाना चाहिए जिससे आप के शुरुआती तौर पर आपके यूट्यूब चैनल में जो milestone  है यानी 1000 सब्सक्राइब और 4000 घंटे का वॉच टाइम आसानी से पूरा हो सकता है.

 और trending topics पर वीडियो बनाने से ही आपका Youtube Channel ज्यादा से ज्यादा यूट्यूब सर्च में तो हो सकता है क्योंकि ट्रेंडिंग वीडियो को लोग बहुत ज्यादा सर्च करते हैं .

और ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर वीडियो बहुत जदली बनाना होता है जिससे आपको लो कंपटीशन का फायदा मिलता है और high search volume का फायदा मिलता है.

7. show off in video content-

Youtube video बनाते समय आपको एक बात का खास ध्यान रखना है कि आपका ऑडियंस यानी की वीडियो देखने वाले व्यूवर्स बोर नहीं होना चाहिए. 

 आपको ऐसे video content बनाने चाहिए जिससे आपके यूट्यूब वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस रिटेंशन (audience retention) आ सके और आपका वीडियो यूट्यूब पर ज्यादा से ज्यादा पर recommend किया जा सके.

यदि आप अपने ऑडियंस का ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस रिटेंशन चाहते हैं तो आपको अपने वीडियो में शो ऑफ करना होगा. 

Show off करने का मतलब यह है कि आपको अपने वीडियो में main content के साथ मसाला भी डालना होगा ताकि आपका ऑडियंस आपके साथ पूरे वीडियो में engage रह सके . 

यदि आप boring content बनाएंगे तो आप के वीडियोस पर ज्यादा ऑडियंस रिटेंशन नहीं आएगा और watch time ज्यादा ना होने के कारण आप का वीडियो यूट्यूब पर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक नहीं पहुंच पाएगा. 

 इस तरह से आपके videos की lifecycle कम हो जाती है और इस वीडियो पर views आना बंद हो जाता है.  इसलिए अपने सभी वीडियो में show off करें और अच्छे से अच्छा कंटेंट बनाकर अपने Youtube Channel पर पब्लिश करें. 

8. share with social media platform-

Youtube Channel बनाने से पहले आपको ऊपर बताया जाए सभी 8 tips का ध्यान रखना बहुत जरूरी है सात बातों के बारे में हमने यहां चर्चा कर ली है आठवां tips यह है कि आपको अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो पब्लिश करने के बाद सबसे पहले अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने video को share करना है.  

अपने वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के profile page पर शेयर करने से आपको 2 फायदे होते हैं पहला फायदा यह है कि आपको शुरुआत में आप के वीडियो पर views मिल जाते हैं .

और दूसरा फायदा यह है कि सोशल मीडिया से आप के वीडियो पर इंस्ट्रक्शन होने के बाद youtube algorithm को पता चलता है कि आप के वीडियो पर सोशल एक्टिविटी हो रही है. 

शुरुआत में यदि आपको यूट्यूब वीडियो पर views लाने हैं तो आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का सहारा लेना ही होगा क्योंकि शुरुआत में आपको यूट्यूब पर कोई नहीं जानता है .

और इसलिए अपने video को publish करने के बाद सबसे पहले सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे कि फेसबुक,  टि्वटर,  इंस्टाग्राम,  लिंकडइन और व्हाट्सएप जैसे ग्रुप में अपने वीडियो को शेयर करें.

Conclusion – Youtube Channel बनाने से पहले क्या क्या करना होता है?

अगर हम ऊपर बताई गई सभी टिप्स को एक पैराग्राफ में समझे तो आपको पता चल जाएगा कि Youtube channel बनाने से पहले आपको अपने यूट्यूब चैनल के लिए एक बढ़िया छोटा सा और यूनिक चैनल का नाम सर्च (unique youtube channel name) करना होगा.  इसके बाद आपको अपने यूट्यूब चैनल के लिए Niche का सिलेक्शन करना होता है.  और इसके बाद बारी आती है अपने वीडियो के टॉपिक  की. 

Video topics चुनने के बाद आपको अपने वीडियो में mix content (example – related photo aur videos + comedy tadka) डालना होता है ताकि ऑडियंस को बोर ना लगे. और एक बार आपने अपना Youtube channel बना लिया तो अपने यूट्यूब चैनल पर consistency के साथ वीडियो पब्लिश करना होता है. 

 इसके बाद आपको चैनल पर वीडियो पब्लिश करने के तुरंत बाद अपने वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना होता है. 

 यदि आपको ऊपर बताए गए जानकारी पसंद आई तो आप इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर कर सकते हैं और इसी टाइप के अच्छे अच्छे जानकारी के लिए megahindi.com वेबसाइट पर रोजाना विजिट करें. 

Leave a Comment