Window 10 में डिस्प्ले की ब्राइटनेस कैसे कम की जाती हैं?

windows 10 mein brightness kam kaise karte hain computer aur laptop mein
windows 10 mein brightness kam kaise karte hain computer aur laptop mein

Window 10 में डिस्प्ले की ब्राइटनेस कैसे कम की जाती हैं? – आज का आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि आज हम आपको बताने वाले हैं windows 10 कंप्यूटर की ब्राइटनेस कैसे कम की जाती है या laptop की ब्राइटनेस कैसे कम की जाती है विंडो 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में क्योंकि यह बहुत ही इंपॉर्टेंट है. 

 यदि आप अपने computer में ब्राइटनेस ज्यादा रखते हैं तो आपके आंख खराब होने की ज्यादा संभावना है और इसलिए एक समान अनुपात में आपके कंप्यूटर या लैपटॉप या विंडो 10 का brightness setting होनी चाहिए तो आइए जानते हैं windows 10 में display की ब्राइटनेस कैसे कम करें?

लैपटॉप में डिस्प्ले की ब्राइटनेस कैसे कम किया जाता है? (windows 10 me brightness kaise kam karte hain)

यदि आपके पास लैपटॉप है तो laptop में display की ब्राइटनेस कम करने के लिए आपके लैपटॉप में अलग से ऑप्शन दिया गया होता है लेकिन यदि आपके पास कंप्यूटर है तो आपके कंप्यूटर का ब्राइटनेस कम करने के लिए आपके मॉनिटर में अलग से ऑप्शन दिया गया होता है.  ये भी पढिए – ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है पूरी जानकारी हिन्दी में

 कह सकते हैं कि windows 10 किसी भी डिवाइस में हो उस डिवाइस में डिस्प्ले की ब्राइटनेस कम करने का सुविधा दिया गया होता है यह आपके विंडो 10 में नहीं हो सकता है क्योंकि यह किसी भी सिस्टम के या डिवाइस के ऊपर होता है लेकिन latest windows version में यह ऑप्शन आपको दिया जा सकता है. 

 लैपटॉप में ब्राइटनेस कम करने का तरीका? (ways to decrease brightness in your laptop)

Laptop में डिस्प्ले की ब्राइटनेस कम करने के लिए आपको फंक्शन की (function key) का इस्तेमाल करना होता है . अलग-अलग ब्रांड के लैपटॉप में ब्राइटनेस कम करने का अलग-अलग तरीका दिया गया होता है बात किया जाए लैपटॉप की तो हमारे पास मान लीजिए asus company का लैपटॉप है और हमें आसुस कंपनी के लैपटॉप में डिस्प्ले की brightness कम करनी है तो इसके लिए क्या करना पड़ेगा. 

 सबसे पहले आपको अपने asus laptop के कीबोर्ड में दिए गए स्पेस बार के लेफ्ट साइड में दिए गए ऐड कीजिए लेफ्ट साइड में fn key मिल जाएगी और ऊपर की साइड में जो फंक्शन की (function key) है वहां पर आपको कोई फंक्शन की में ब्राइटनेस कम ज्यादा करने के लिए दो बटन दिए जाते हैं . 

तो यदि आप अपने आसुस लैपटॉप की Display का brightness कम करना चाहते हैं तो आपको इस fn key को press करके रखना है और function key में दिए गए ब्राइटनेस कम या ज्यादा करने वाले बटन को क्लिक करते रहना है जहां तक आप अपने लैपटॉप की display की ब्राइटनेस set करना चाहते हैं. 

कंप्यूटर में डिस्प्ले की ब्राइटनेस कम कैसे करते हैं (windows 10 mein brightness kam jyada kaise karte hain )

Computer में display की brightness कम करना बहुत आसान है क्योंकि इसके लिए आपको keyboard का शॉर्टकट नहीं बताने वाला यहां पर आपको मैं डायरेक्ट मॉनिटर में दिए गए सेटिंग का या बटन का ऑप्शन बताने वाला हूं जो कि बहुत ही आसान है जैसे आपकी ज़ी t.v का ब्राइटनेस कम या ज्यादा कर सकते हैं उसी तरीके से आप कंप्यूटर के ब्राइटनेस को कम ज्यादा कर सकते हैं अपने मॉनिटर में दिए गए बटन का इस्तेमाल करके. 

कंप्यूटर में डिस्प्ले की ब्राइटनेस कम करने का तरीका? (way to setting brightness in computer windows 10 /11 )

कंप्यूटर में डिस्प्ले की ब्राइटनेस कम करने के लिए आपको मॉनिटर (monitor) में दिए गए बटन का इस्तेमाल करना है इसमें आपको किसी भी एक बटन को press करना है उसके बाद आपको चार ऑप्शन दिए जाएंगे आपको नॉर्मल ब्राइटनेस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.

 और यहां पर दो ऑप्शन दिए जाते हैं जिसमें एक ब्राइटनेस और दूसरा कंस्ट्रक्ट का ऑप्शन दिया जाता है यह दोनों ही ऑप्शन से आप अपने कंप्यूटर में ब्राइटनेस की सेटिंग कर सकते हैं और अपने आंखों के लिए अच्छे और स्टैंडर्ड views की डिस्प्ले ब्राइटनेस रख सकते हैं .

वहीं पर आपको कुछ pri display setting भी मिल जाएगी जो आपके आंखों को आराम पहुंचाने के लिए जरूरी है और सही है यानी यह जो सेटिंग है आपको ऑटोमेटेकली दिया गया होता है जिसे आप एक बार सेट कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी भी बटन को प्रेस करना है.

 उसके बाद से ब्राइटनेस के right side वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद से आपको कंफर्ट यूज पर क्लिक कर देना है इसके बाद आपके कंप्यूटर में ब्राइटनेस और display ki settings अच्छी वाली हो जाती है और आपको आपके कंप्यूटर में जो डिस्प्ले है उसका कंफर्ट व्यूज वाला display मिल जाता है. 

Conclusion – विंडोज 10 में डिस्प्ले का ब्राइटनेस कम कैसे करें कंप्यूटर या लैपटॉप में? 

दोस्तों ऊपर बताया के तरीके में हमने कंप्यूटर हो या laptop किसी भी device में display का brightness कैसे कम किया जा सकता है इसके बारे में भरपूर जानकारी दी है और दो तरीके हमने बताएं यदि कुछ और पूछना चाहते हैं तो पीछे कमेंट बॉक्स में अपने सवाल लिख सकते हैं .

और जो हमने तरीका बताया है वह तरीका आपके computer या लैपटॉप में कौन सा विंडो वजन है इससे फर्क नहीं पड़ता क्योंकि यह जो सेटिंग है वह आपको आपके सिस्टम यानी है device में दी गई होती है जैसे कि आपके पास लैपटॉप है तो आपके लैपटॉप में यह brightness की setting करने के लिए ऑप्शन दिया गया होता है . 

और यदि आपका computer है तो आपके मॉनिटर में ब्राइटनेस की सेटिंग कम या ज्यादा करने के लिए ऑप्शन दिया गया होता है इसके अलावा विंडोज में भी शॉर्टकट होते हैं जिसका इस्तेमाल करके आप विंडो 10 में ब्राइटनेस कम कर सकते हैं चाहे कंप्यूटर हो या लैपटॉप. (windows 10 me brightness kaise kam karen computer ya laptop mein)

Leave a Comment