What is a Computer file and Folder In Hindi – कंप्युटर मे फाइल फ़ोल्डर क्या है?

What is a computer file and folder in hindi – कंप्युटर मे फाइल और फ़ोल्डर क्या होता है जानिए आसानी से सरल भाषा मे , कंप्युटर फ़ोल्डर क्या है , और कैसे बनता है , computer folder कहाँ उपयोग मे लाया जाता है ?

कंप्युटर फ़ोल्डर का मतलब क्या होता है ,(What is a computer folder in windows in hindi) , कंप्युटर फ़ोल्डर क्या होता है , आप इसे ऐसे भी पूछ सकते हैं , कंप्युटर मे फ़ोल्डर क्या होता है , या डेस्कटॉप मे फ़ोल्डर क्या होता है ? ये भी पढिए – Basic Computer for किड्स

Computer file Folder In Hindi - कंप्युटर मे फाइल और फ़ोल्डर क्या होता है?
फ़ोल्डर एक विशेष तरह का फाइल ही है , जिसमे आप एक या एक से ज्यादा अलग अलग प्रकार की फाइले रख सकते हैं

computer folder in hindi Deep Explain – “कंप्युटर फ़ोल्डर एक तरह की फाइल ही होती है , जिसमे कई सारी और फ़ाइलें हम रख सकते हैं , ये file(फ़ोल्डर) खाली भी रह सकती है , और इस file folder मे एक या एक से ज्यादा ढेर सारी फाइले भी रखी जा सकती है , आप किसी भी फ़ोल्डर मे photos , videos , Apps और अन्य files रख सकते हैं। “

आप एक Computer फ़ोल्डर मे किसी भी type का file रख सकते हैं , जैसे – jpg , png , apk , .doc etc , इसके अलावा आप कंप्युटर फ़ोल्डर मे Application Software , Windows version software , android apps , ios apps windows apps या और भी किसी भी प्रकार की download software file को रख सकते हैं ।

what is a folder in Folder in hindi – किसी भी folder के अंदर होने वाला फ़ोल्डर , Sub folder कहलाता है , जिसे हम फ़ोल्डर के अंदर रहने वाला फ़ोल्डर या किसी file folder name से भी जानते हैं , Computer मे किसी भी नए folder को बनाने पर फ़ोल्डर का default name , new folder ऑटोमैटिक आ जाता है ।

कंप्युटर फ़ोल्डर कैसे बनाते हैं – How to create a Computer folder in hindi

फ़ोल्डर क्या होता है (फ़ोल्डर का मतलब) – फ़ोल्डर का actually मतलब किसी फाइल मे किसी file को रखना होता है , जिसमे आप कोई भी software , apps , word file , excel file , transfer files , recevies files , Download files , upload files और photos भी रख सकते हैं । ये भी पढिए – कंप्युटर मे File transfer कैसे करें स्टेप by स्टेप

फ़ोल्डर कैसे बनाते हैं (How to make a folder in computer / Laptop or Mobile Smartphone in hindi)

किसी भी कंप्युटर , लैपटॉप और स्मार्टफोन मे फ़ोल्डर बनाना आसान होता है , यदि हम computer की बात करें , तो हम अपने computer के desktop से लेकर Computer के drive मे भी फ़ोल्डर बना सकते हैं ।

लैपटॉप मे फ़ोल्डर कैसे बनायें (How To Make A Folder In Laptop Step By Step)- किसी भी लैपटॉप के स्क्रीन पर (Desktop पर) फ़ोल्डर बनाने के लिए अपने माउस से right click करें , इसके बाद आपको छोटा सा विंडो ओपन होगा , जिसमे कई सारे विकल्प दिखाई देंगे , उसमे एक New जैसा लिखा हुआ दिखाई देगा , और आप फ़ोल्डर बनाने के लिए , अपने mouse के cursur को New आइकान पर ले जाएँ ।

इसके बाद एक अलग इस विंडोज़ से जुड़ा हुआ छोटा विंडो ओपन होगा , जिसमे शुरुआत मे पहला ऑप्शन Folder का मिलेगा , आपको इसपे क्लिक कर देना है ,और आपके computer / Laptop की screen पर एक new folder के नाम से एक फ़ोल्डर फाइल (folder file) बन जाएगी ।

computer me folder kaise बनाये
फ़ोल्डर कैसे बनायें
How To Make A Folder In Computer Step By Step - 

-right click on Computer screen > New > Folder > ok 

इसके बाद आप अपने फ़ोल्डर फाइल (Folder file name) का नाम type करें , या ऐसे ही enter press करें । आपका folder बन जाएगा , और यदि आपने कोई file name नहीं type किया है , तो आपके folder का Default name > New folder लिख कर आएगा ।

एक लाइन मे

[ फ़ोल्डर क्या है – फ़ोल्डर एक विशेष तरह का फाइल ही है , जिसमे आप एक या एक से ज्यादा अलग अलग प्रकार की फाइले रख सकते हैं ]

एक फाइल और फ़ोल्डर मे क्या अंतर होता है ? पूरी जानकारी

What Is The Difference Between A File And Folder In Computer In Hindi

कंप्युटर फाइल और फ़ोल्डर क्या है (What is a Computer file and folder) – कंप्युटर मे कोई कंप्युटर फ़ाइल एक common storage unit (कॉमन स्टॉरिज यूनिट) होती है , जहाँ आप कोई information लिख कर रख सकते हैं , Computer file कई प्रकार के हो सकते हैं , और different फाइल इक्स्टेन्शन वाले हो सकते हैं ।

जैसे की –

यदि आप Computer मे Microsoft word मे कुछ लिखते हैं , तो यहाँ डॉक्यूमेंट टाइप की फाइल (word Document file ) बनती है , और वहीं यदि आप माइक्रोसॉफ्ट excel मे कोई data sheet (डाटा शीट) बनाते हैं , तो वहाँ .xls file बनती है ।

दोनों ही जगहों पर जो काम हो रहा है , वो एक file मे ही हो रहा होता है , लेकिन अलग अलग file extension की वजह से पहला .doc file है , और दूसरा .xls file है ।

इसी प्रकार file के और भी प्रकार हो सकते हैं , जैसे कि – आपके Android mobile मे जो files बनते हैं , वो android files कहलाते हैं , इसी प्रकार जब आपके smartphone मे किसी Application (एंड्रॉयड ऐप्स) की files बनती है , तो वो आपके android mobile के अंदर उस पर्टीकुलर ऐप के नाम से सारे files बनते जाते हैं ।

इन files का अपना एंड्रॉयड फाइल इक्स्टेन्शन होता है , जिसे .apk से पहचाना जाता है , देखा जाए तो सभी अलग अलग प्रकार की फ़ाइलों के अलग अलग फाइल extension होते हैं ।

एंड्रॉयड फाइल इक्स्टेन्शन – What is Android File Extension In Hindi

एंड्रॉयड फाइल इक्स्टेन्शन क्या है (What is android file extension) – एंड्रॉयड फाइल इक्स्टेन्शन एक खास प्रकार की file होती है , जो एंड्रॉयड ऐप की प्रोग्रामिंग फाइल को रेप्रिज़ेन्ट करती है और इसका फाइल इक्स्टेन्शन (File extension) .apk होता है , .apk file को देखते ही हम पहचान जाते हैं , की ये के एंड्रॉयड फाइल है , जो सिर्फ android apps मे ही run करेगी ।

Android file किसी एंड्रॉयड ऐप के अंदर ही बनती है , यदि कोई android app की फाइल होगी , तो उसका फाइल इक्स्टेन्शन .apk होगा । ध्यान दीजिए – एक android app के अंदर भी folder बन सकता है , जो की एंड्रॉयड इक्स्टेन्शन से बिल्कुल free होगा ।

एक Android डिवाइस मे कॉमन फाइल और प्रोग्रामिंग फाइल दोनों अलग अलग होती है , Common file का एक अपना file extension होता है , वहीं पर programming file का अपना File extension होता है ।

किसी भी एक Computer file extension वाली फाइल किसी दूसरे फाइल इक्स्टेन्शन वाली file format मे ओपन नहीं हो सकती , और जिस फाइल इक्स्टेन्शन की file है , उस file extension को support करने वाला software और apps होना जरूरी होता है ।

फ़ोल्डर का मतलब हिन्दी मेFolder Full explain In Hindi

फ़ोल्डर क्या होता है ? what is folder in hindi ( folder kya hota hai ) – किसी भी डिवाइस मे folder एक अन्य file की तरह ही होता है , जिसमे आप एक या एक से ज्यादा किसी भी अलग file format वाली फाइल रख सकते हैं , एक folder पूरी तरह से खाली भी रह सकता है ।

एक फ़ोल्डर किसी भी system या device मे खुल सकता है , लेकिन किसी फ़ोल्डर मे रखी जाने वाली फाइले नहीं , किसी फ़ोल्डर मे रखी गई फ़ाइलों को ओपन करने मे उस system या डिवाइस जैसे – Computer , mobile phone और लैपटॉप मे उस file format extension को सपोर्ट करने वाला application और सॉफ्टवेयर का होना जरूरी है ।

फ़ोल्डर के प्रकार – types of folder – फ़ोल्डर तो प्रकार के होते हैं , एक सामान्य फ़ोल्डर (Folder) और दूसरा सब फ़ोल्डर (Sub folder) । किसी भी डिवाइस (Devices) मे पहली बार बनाये गए , फ़ोल्डर को सामान्य फ़ोल्डर कहते हैं , और इस folder के अंदर बनने वाले folder को sub folder कहते हैं ।

क्लाउड फ़ोल्डर किसे कहते हैं (What is cloud folder in hindi) – जब हम कोई फ़ोल्डर किसी online cloud storage जैसे कि – Google drive , one drive , या अन्य कोई cloud storage plateform पर बनाते हैं , तो इन cloud plateform पर बनने वाले folder को क्लाउड फ़ोल्डर कहते हैं ।

इस cloud folder मे भी आप sub cloud folder बना सकते हैं , आप किसी भी क्लाउड फ़ोल्डर को अपने mobile फोन , लैपटॉप और computer मे download भी कर सकते हैं ।

Conclusion – What Is A Computer file and Folder Full in hindi

आज के इस सेशन मे हमने सीखा –

  • कंप्युटर मे फाइल और फ़ोल्डर क्या होता है ?
  • कंप्युटर मे Folder kaise बनायें ?
  • फ़ोल्डर कितने प्रकार के होते हैं ?
  • फ़ोल्डर का एक्चुअल्ली मतलब क्या होता है ?
  • cloud folder क्या होता है ?
  • Computer file और folder मे क्या different होता है ?
  • फ़ोल्डर कितने प्रकार के होते हैं ?
  • android file extension क्या होता है ?
  • Computer folder मे कितनी फाइल रख सकते

    Leave a Comment