Resume Kaise Banaye Mobile Me जानिए आसान सही तरीका प्रो टिप्स 2021

Mobile me resume kaise banaye online : – जब भी हमें अपने लिए एक नया job search होता है तो बात आती है रिज्यूम की , रिज्यूम कैसे बनाया जाता है (resume kaise banate hain) लेकिन आपको बता दें यदि आप यह वाला आर्टिकल पूरे ध्यान से पढ़ते हैं तो रिज्यूम कैसे बनाएं मोबाइल में (resume kaise banaye mobile me) आसानी से सीख जाएंगे इसके अलावा आप चाहे तो अपने लैपटॉप पर भी रिज्यूम (resume) बनाना सीख सकते हैं और आज के समय में यह बहुत आसान काम है कैसे आइए जानते हैं रिज्यूम कैसे बनाएं.? ये भी पढिए – गूगल से पैसे कैसे कमाएं पूरी जानकारी पाएं

यदि आप अपने लिए एक ब्रांड न्यू job ढूंढ रहे हैं तो आपको उसी तरीके से अपना बायोडाटा तैयार करना होता है और  interviewer पर काफी अच्छा इफेक्ट पड़े इसके लिए हमें अपने cv यानी resume को बहुत अच्छे से डिजाइन करके इंटरव्यूअर के पास देना होता है इसके अलावा हमें प्रॉपर जानकारी भी होनी चाहिए जिस फील्ड में हम जॉब करना चाहते हैं ताकि फर्स्ट इंप्रेशन लास्ट इंप्रेशन हो जाए और हमारे जॉब पहले ही इंटरव्यू में फाइनल हो जाए आइए आप जानते हैं अपने लिए best resume format कैसे तैयार किया जाता है और कैसे आप ऑनलाइन अपने मोबाइल में रिज्यूम बनाना सीख सकते हैं.

Resume Kaise Banaye Mobile Me जानिए आसान सही तरीका प्रो टिप्स 2021
Resume Kaise Banaye Mobile Me 2021

मोबाइल में रिज्यूम कैसे बनाएं? Mobile me resume kaise banaye google docs

यदि आप अपने मोबाइल की मदद लेकर मोबाइल में रिज्यूम बनाना चाहते हैं तो यह काम पहले के मुकाबले इस समय काफी आसान हो गया है आपको गूगल प्ले स्टोर (google play store) पर काफी resume free temple वाले apps मिल जाएंगे जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से मोबाइल में रिज्यूम बना सकते हैं लेकिन हम यहां पर आपको थोड़ा डिफरेंट तरीका बताएंगे जिसको सीखने के बाद आप बिना किसी app के अपने मोबाइल में और computer में रिज्यूम बना सकते हैं- 

मोबाइल में रिज्यूम बनाने का तरीका / अपने मोबाइल में रिज्यूम कैसे बनाएं?

यदि आप रिज्यूम बनाना चाहते हैं तो इस विधि से mobile और laptop दोनों ही जगह online resume बना सकते हैं इसके लिए आपको google docs का इस्तेमाल करना चाहिए गूगल डॉक्स एक बहुत ही बेहतरीन फीचर्स है google का जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से resume बना सकते हैं आइए जानते हैं मोबाइल में रिज्यूम बनाने का सही तरीका क्या है ?

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में google chrome browser को ओपन करें यदि क्रोम ब्राउजर नहीं है तो भी आप किसी अन्य ब्राउज़र में गूगल अकाउंट (google account) को लॉगिन करें.
  • अब ऊपर की साइड में दाहिनी ओर google apps पर app menu पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आप google apps में गूगल डॉक्स का चुनाव करें और गूगल docs पर क्लिक करें.
  • अब आपको ऊपर ही blanck document के साइड में resume का फ्री template देखने को मिलता है.
  • आपको सिंपल इस टेंपलेट पर क्लिक करना है और इसके बाद बारी-बारी अपनी इंफॉर्मेशन को ऐड करते जाना है.
  • अब आपको इस resume को save कर लेना है किसी ऐसी जगह जहां पर आप इसको ले जाना चाहते हैं वहां भी रख सकते हैं इसके अलावा google docs पर भी यह रिज्यूम ऑटोमेटिक वही रहेगा और आप इसे चाहे तो ms word में कॉपी करके पेस्ट कर सकते हैं और अलग से ms word की file बनाकर किसी पेन ड्राइव में रख सकते हैं या फिर google drive में रख सकते हैं.

मोबाइल में रिज्यूम लिखने का तरीका-2021

  1. सबसे पहले आपको अपना कैरियर का objective लिखना चाहिए और इसमें आपको चार से पांच लाइनों में एक बेहतरीन साफ-सुथरे शब्दों में ऑब्जेक्टिव लिखना चाहिए ताकि interviewer पर काफी अच्छा इंप्रेशन पड़े इसमें आप अपने लाइफ के बोल आपको क्यों इस job से उम्मीद है आप इस company के लिए क्या कर सकते हैं और आप कितना अपना hard work लगा सकते हैं इसके अलावा आप अपने smartness का भी ऑब्जेक्टिव में मेंशन करें ताकि फर्स्ट इंप्रेशन इंटरव्यू पर काफी अच्छा पड़े. 
  2. अब इसके बाद आपको primery education qualification के बारे में जानकारी देनी चाहिए जिसमें आप 10वीं और 12वीं के साथ कुछ अन्य स्ट्रेंस के बारे में जानकारी दे सकते हैं कि आपको क्या पसंद है कौन सा subject आपको सबसे ज्यादा पसंद है और क्यों. 
  3. अब आपको अपने एजुकेशनल सर्टिफिकेट और degree के बारे में जानकारी देनी चाहिए आप इसको स्टेप बाय स्टेप लिखकर अच्छे से डिफाइन कर सकते हैं इसमें आप अपने डिप्लोमा कोर्सेज सर्टिफिकेट प्रोग्राम (diploma courses certificate program) और किसी अन्य कंपटीशन सर्टिफिकेट को भी मेंशन कर सकते हैं.
  4.  अब आपको एक्स्ट्रा sports के बारे में इंटरेस्ट और किसी comptition में आपने कोई फेम हासिल किया हो तो उसकी जानकारी दें.
  5. अब आप अपने area of interest के बारे में जानकारी दें कि आपको किस field में ज्यादा नॉलेज है जिसमें आप ज्यादा एक्सपर्ट हैं आपकी एक्सपर्टीज क्या-क्या है और आपके अंदर कोई एक्स्ट्रा टैलेंट हो तो वह भी यहां पर शामिल करें.

Resume में अपनी पूरी जानकारी लिखें-

यहां पर आपको अपने नाम (full name) और माता पिता के नाम के साथ जन्म तिथि (date of birth) एड्रेस , postel address , city और देश का नाम राष्ट्रीयता (nationality) के बारे में जानकारी देनी होती है इसको आप अच्छे से लिखकर और आपकी क्या-क्या हॉबी इस है आपको क्या-क्या पसंद है इसके बारे में भी आप जानकारी दे सकते हैं इसके अलावा आप अपनी करंट पोजीशन के बारे में जानकारी दे सकते हैं.

अब आप अपने सिग्नेचर , स्थान और तारीख के साथ अपने resume का फूटर कंप्लीट करके रख सकते हैं.

आशा करता हूं कि ऊपर दिए गए टॉपिक रिज्यूम कैसे बनाएं मोबाइल में (resume kaise banaye mobile se 2021) के बारे में दी गई जानकारी resume kaise banaye online आप सभी लोगों को बहुत पसंद आई होगी यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इस जानकारी को अपने मित्रों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें और ऐसे जानकारी के लिए आप रोजाना मेरा हिंदी डॉट काम (megahindi.com) पर विजिट करें.

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

Leave a Comment