Google Play store Account – गूगल प्ले खोलने का तरीका बताइए

आज के इस आर्टिकल में आपको (Google Play ) गूगल प्ले खोलने का तरीका बताऊंगा कैसे आप अपने मोबाइल हो या कंप्यूटर कुछ सिंपल स्टेप फॉलो करके गूगल प्ले खोल सकते हैं और एप्प्स इनस्टॉल कर सकते हैं। Google Play Store एक apps market plateform है , जहाँ से आप आसानी से किसी भी Android apps को download कर सकते हैं। ये भी पढिए – Google meet मे क्यू लगा टाइम लिमिट कितना लगेगा चार्ज

और अपने किसी भी Android Smartphone में Install कर सकते हैं। अब जो नए लोग हैं यदि उन्होंने कोई नया android फ़ोन लिया है , तो उनको पहली बार Google Play store Login करने में और Google Play store Account Setup करने में दिक्क्त हो सकती है। असल में उन्ही लोगों के लिए खास रूप से ये पोस्ट लिखा गया है।

यदि आप गूगल प्ले को अपने मोबाइल में खोलना चाहते हैं , और कुछ प्रॉब्लम हो रही है , तो आप ये पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें , और इसके बाद भी आपको आपके प्रॉब्लम का सलूशन नहीं मिल रहा हो तो नीचे अपने सवाल भी पूछ सकते हैं। हम आपके प्रॉब्लम का सलूशन जरूर देंगे। तो चलिए अब नए मोबाइल में गूगल प्ले खोलने का तरीका सीखते हैं। ये पोस्ट किसी नए बंदे को उसके मोबाइल में google play open करने के लिए लिखा गया है।

गूगल प्ले खोलने का तरीका सीखिए मोबाईल मे

सबसे पहले यदि आप अभी अभी एक नया phone लिया है तो और आपके पास कोई पहले से google Account नहीं है तो , आपको एक नया Google Account बनाने की जरुरत है। तो यदि आपके पास कोई गूगल अकाउंट नहीं है तो आप How to Create a Google account without gmail पर क्लिक करके अपने लिए एक नया Google Account बना सकते हैं। और यदि आपके पास Google Account पहले से है तो चलिए आगे का स्टेप जानते हैं।

यदि आप ने एक नया मोबाइल फ़ोन लिया है तो आपको फ़ोन में Google account से Login होना पड़ेगा , आपको अपना गूगल खाता की जानकारी जैसे – Email / Gmail ID या User ID और Google Password की जानकारी होनी जरुरी है , तभी आप अपने फ़ोन में Google Play ओपन कर सकते हैं। यदि आपके पास एक Google अकाउंट हो तो आप गूगल के सभी product इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे – Gmail , Youtube , Google Play store , Google Drive , Google Photos , Google Meet और Blogger etc .

मोबाइल में Google Play कैसे खोलें पूरी जानकारी :

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Google Account Login करें , यहाँ यदि आपके फ़ोन में सब कुछ setup किया गया हो , लेकिन Google Play Store ओपन करना हो , तो ये बहुत आसान है। आपके मोबाइल में Google का Apps Folder होगा और उस फोल्डर पर क्लिक करेंगे तो उसमे Google Play Store app दिया होगा , आपको इस एप्प को ओपन करना है।

इसके बाद आपको गूगल अकाउंट से लॉगिन होने को कहेगा। तो आपको अपने Google कहते की जानकारी इसमें डालनी होगी जैसे – User Id और Password . इसके बाद Login पर क्लिक करना होगा। यदि आपने जो Google user id और password सही enter किया है , तो आपको प्ले स्टोर से मोबाइल में app install करने का ऑप्शन मिलेगा नहीं तो , Incorrect User बताएगा। ऐसी कंडीशन में आप अपने सही google user id और पासवर्ड एंटर करें।

Google Play Store से App कैसे इनस्टॉल करें ?

 गूगल प्ले खोलने का तरीका (google play kholne ka tarika bataye)
गूगल प्ले खोलने का तरीका (google play kholne ka tarika bataye)

यदि आपने एक बार अपने मोबाइल फ़ोन में login कर लिया तो , अब आप अपने मोबाइल फ़ोन में google play store के सारे apps में से कोई भी एप्प अपने स्मार्टफोन में Install कर सकते हैं। इसके लिए google play search baar में क्लिक करना होगा और जिस app को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना चाहते हैं , उसका नाम type करें यानी [App Name] .

Example के लिए यदि आपके फ़ोन में Gmail का app नहीं है तो आपको गूगल प्ले स्टोर में Gmail app type करना होगा , इसके जब एप्प दिखाई दे तो इस पर क्लिक करें। इसके बाद आपको एक इनस्टॉल बटन दिखाई देगा , तो आपको इसपे क्लिक करके इस एप्प को अपने फ़ोन में install कर लेना है। इस तरह से आप गूगल के प्ले स्टोर से किसी भी app को अपने फ़ोन में इनस्टॉल कर सकते हैं।

End – इस आर्टिकल में मैंने आपको अपने फ़ोन में गूगल प्ले खोलने का तरीका (google play kholne ka tarika bataye) यानी अपने मोबाइल में First time Google Play अकाउंट कैसे ओपन करें इसके बारे में बताने की कोशिस की है , यदि आपको इस विषय में कुछ और पूछना है , तो निचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Apps कैसे Download करें ? step by step

ये भी पढ़ें – Windows 11 Release Date ? कब आएगा

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Multiple Desktop कैसे सेट करें ?

ये भी पढ़ें – Computer का Full Form क्या है ? Explain

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Software Download /Install कैसे करें ?

ये भी पढ़ें – Windows 10 में New User Account कैसे बनाये ?

ये भी पढ़ें – Windows 10 Update Uninstall कैसे करें ? Step by Step

ये भी पढ़ें – Windows 10 में Bluetooth Driver update कैसे करें ?

ये भी पढ़ें – Windows 10 Update कैसे करें ? How to Update Windows

Leave a Comment