Cab bill in hindi – Citizenship Amendment Bill Kya hai : जाने हिंदी में

यदि आप हिन्दू , सिक्ख और ईसाई समुदाय के अल्पसंख्यक है , चाहे आप पाकिस्तान , अफगानिस्तान , या बांगलादेश में नहीं रहना चाहते तो आपके लिए cab bill 2019 in hindi यानी citizenship amendment bill बहुत ही फायदेमद का बिल है।

काफी लोग CAB मतलब नहीं जानते cab यानी citizenship amendment bill लेकिन कुछ लोग इसका मतलब कुछ और निकालते है जैसे की Ola कैब but इस समय देश में नागरिकता संशोधन बिल पास हुआ है , और कितने लोगो को इसके बारे में कुछ पता नहीं है , कि CAB bill क्या होता है ?

Citizenship Amendment Bill Kya hai | Cab bill kya hai (जाने हिंदी में)
Citizenship Amendment Bill Kya hai

आज के इस आर्टिकल में हम CAB bill के बारे में चर्चा करेंगे , काफी सारे लोगो को पता नहीं है कि “What is cab bill “ या cab bill क्या होता है , तो आज आपको भी इसके बारे में जानकारी मिल ही जायेगी।

Cab bill in hindi Full Explain Citizenship Amendment Bill Kya hai

Cab bill kya haiCab in hindi का मतलब है सिटीजनशिप संशोधन बिल और cab का full Form citizenship amendment bill है , cab को हाल ही में लोकसभा में पास किया गया है , और पूरी बहुमत से राज्यसभा में भी CAB पास हो गया है।

आपको बता दे की यदि आप हिन्दू , सिक्ख और ईसाई समुदाय के अल्पसंख्य है , तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है , और यदि आप पाकिस्तान , बांग्लादेश और अफगानिस्तान के अल्पसंख्यक है , तो भी आपके लिए CAB bill 2019 नए साल पर एक गिफ्ट जैसा ही है।

आपको बता दे, सूत्रों की माने तो भारत में बीते कुछ वर्षो में काफी मात्रा में इन देशो से प्रताड़ित किये गए अल्पसंख्यक आ चुके है।

और इनका कहना है , की भारत में ही रहना चाहते है , चाहे वो मजदूरी करके ही अपना जीवन बिताये , इन लोगों में काफी मात्रा में बच्चे भी है , इन्ही कारणों को ध्यान में रखकर CAB यानी citizenship amendment bill 2019 को नए कानून के रूप में लाया गया है।

Cab bill के फायदे – Cab को नए कानून के लिए देश में काफी स्वागत भी किया जा रहा है , और लोगों में काफी उत्साह भी देखने को मिला है , नए CAB bill के अनुसार हिन्दू , सिक्ख और ईसाई समुदाय के अल्पसंख्य को इससे बहुत फायदा मिलने के चांस है , और ये लोग भारत में अपनी नागरिकता के लिए आवेदन भी कर सकते है।

Cab bill के नुक्सान – Cab bill 2019 को काफी लोगो का समर्थन मिल रहा है , लेकिन भारत के कुछ जगहों पर इसका खुल कर बहिस्कार भी किया जा रहा है।

जहाँ असम और केरल से ज्यादा मात्रा में लोगो खुल कर इस bill का विरोध प्रदर्सन कर रहे है। जिससे कुछ ज्यादा फर्क नहीं पड़ा और चुकी ये बिल अल्पसंखयकों के हित को ध्यान में रखकर बनाया गया है , तो इसलिए इसके लिए पूरा देश सरकार के इस फैसले का सम्मान कर रहा है।

तो आपको Cab का मतलब तो समझ में आ ही गया होगा , (CAB in hindi) यानी नागरिकता संशोधन बिल , पहले से बनाये कानून में कुछ बदलाव करना , जो दोनों सदनों ( लोकसभा और राजयसभा ) में पास होने के बाद ही बदला जा सकता है।

ये भी पढ़े – Cab के बारे में और जानने के लिए

यदि आप भी इन देशो के प्रताड़ित किये हुए अल्पसंख्यको में आते है , तो आज ही भारत में अपनी नागरिकता पाने के लिए आवेदन कर सकते है।

एक बार आपका का Cityzenship आवेदन स्वीकार हो गया तो आप भारत के जिम्मेदार नागरिक की सूचि में आपका भी नाम आ जाएगा और आप भी दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश के नागरिक बन जाएंगे। और आपको भारत में वोट देने का अधिकार प्राप्त मिल जायेगा। जिससे आप अपने भविष्य को और बेहतर बना सकते है।

आपको CAB 2019 यानी नागरिकता संशोधन बिल कैसा लगा हमें अपनी राय जरूर दें , क्या आप ऐसे बिल का समर्थन करते है , जो दूसरे देशों के प्रताड़ित किये गए अल्पसंख़्यकों को अपने देश में शरण देना चाहता है , और ना सिर्फ शरण बल्कि अपने भारत देश के नागरिक होने का अधिकार भी देगा।

आप हमें ईमेल भी कर सकते है , और ” what is Cab bill in Hindi 2019 ” पर बनाया गया पोस्ट आपको पसंद आया तो अपने सोशल मीडिया के दोस्तों , फेसबुक , व्हाट्सप्प और ट्विटर पर डायरेक्ट शेयर भी कर सकते है।

आप चाहे तो अपनी राय निचे कमेंट सेक्शन में भी लिख सकते है , इस पोस्ट को शेयर करने से किसी अल्पसंख्यक का भला हो जाए तो इस पोस्ट को जरूर व्हाट्सप्प पर शेयर करे।

Leave a Comment