पैसे कैसे कमायें Google से | पैसे कमाना सीखें मोबाइल से

आज हम आपको पैसे कैसे कमायें (Google se Paise Kaise Kamaye) के कई तरीकों के बारे मे बताने वाला हूँ , क्युकी काफी लोगों मे online paise kaise kamayen sawal triger कर रहा है । आज के समय मे हर छोटे बच्चे को भी पता है , कि गूगल एक ऐसी कंपनी है , जहां से लोग घर बैठे पैसे कमा रहे हैं । और यदि आप भी घर बैठे पैसे कमाने कि सोच रहे हैं , तो गूगल आपके लिए के बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. ये भी पढ़िए – एक सक्सेसफुल यूटूबर कैसे बने पूरा जानकारी

आज मैंने इसलिए पैसे कैसे कमाया जा सकता है इस के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी भाषा मे देने वाला हूँ , ताकि आपको भी Online पैसे कैसे कमायें के बारे मे जानकारी हो , क्युकी ये एक ऐसी जानकारी है , जिसे हमारे देश के युवाओ को इसकी बहुत ज्यादा जरूरत हैं ।

गूगल से पैसे कैसे कमायें
गूगल से पैसे कैसे कमायें २०२१

गूगल से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन , या एक लैपटॉप या एक कंप्युटर और उसमे Internet Connection होना जरूरी है , क्युकी ये दो चीजों से आप दुनिया मुठ्ठी मे कर सकते हैं , तो यदि आप भी गूगल से पैसे कमाना चाहते हैं , तो आज बताए हए पैसे कमाने के तरीके जरूर फॉलो करें ।

पैसे कैसे कमायेंGoogle se Paise Kaise Kamaye

गूगल क्या है ? What is Google और गूगल फूल फॉर्म इन हिंदी ?

Google एक बहुत बड़ी Search Engine कंपनी हैं , जहां हम Online किसी भी Queries को Search करके बड़ी आसानी से जवाब और जानकारी हासिल कर सकते हैं। गूगल का फुल फॉर्म इन हिंदी “ग्लोबल आर्गेनाइजेशन ऑफ़ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ़ अर्थ ” है और गूगल का फुल फॉर्म इन इंग्लिश “Global Organization of Oriented Group Language Of Earth” होता है। गूगल alphabet कंपनी का गूगल सर्च इंजन के अलावा और भी बहुत सारे प्रोडक्ट हैं ।

जैसे – Duniya का दूसरा सबसे ज्यादा use किये जाने वाला Video Search Engine Youtube भी Google कि ही कंपनी है । गूगल के products line मे Android ,Google Play store Google Drive , Google One , Google meet , Google Podcast , Gmail , Google Maps , Google Lens , Google Pay , Google Calender etc .

इतनी जानकारी लेने के बाद mind मे एक बात जरूर आई होगी आखिर गूगल को किसने बनाया है ?

गूगल को किसने बनाया था ?

गूगल को बनाने वाले दो स्टूडेंट हैं , पहला का नाम Larry Page और दूसरे का Sergey Brin है , ये दोनों स्टूडेंट एक ही यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट थे , स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी , अमेरिका में है।

ये दोनों छात्र शुरू से ही एक ऐसा सर्च इंजन बनाना (Search Engine ) चाहते थे , जिससे अपनी मन पसंद websites को जल्दी से Search करके find किया जा सके। और इस Search Engine में ऐसी क्षमता हो , जिससे सिर्फ अच्छी वेबसाइट ही सर्च इंजन के होम पेज पर Rank करे.

गूगल से पैसे कैसे कमायें हिंदी में ?

अब गूगल से पैसे कैसे कमाएं इसके बारे में जानकारी ले लेते हैं , लेकिन सबसे पहले हम बात करेंगे Google पर Online पैसे कमाने के तरीके के पीछे क्यूँ लोग भाग रहे है ? इसके पीछे कई सारे कारण हैं , इसमे से एक हैं , बढ़ती हुई बेरोजगारी कि समस्या ।

जिसके चलते लोग ऑटोमैटिक online switch करना चाहते हैं । वैसे इसमे कोई कोई बुराई भी नहीं । लेकिन Google se Online Paise kamana एक कला है , जो आपको सिखनी होगी ।

Google me पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं , आपको पहले डिसाइड करना होगा , कि आप कौन से तरीके से Google से पैसे कमाना चाहते हैं , पिछले कुछ सालों से Google के ही Video Sharing Plateform Youtube se Paise Kaise Kamaye ke बारे मे लोग जानना चाहते थे , और आज भी लोग Youtube से पैसे कमा रहे हैं.

क्युकी उनको Google se Paise Kamane के और तरीके मालूम नहीं है । लेकिन एक बात ये भी है , कि लोगों मे Google से Online Paise कमाने के तरीके जानने के बारे मे रुचि बढ़ी है ।

Google se Paise Kaise Kamayen Tarike | कई तरीके हैं

ये बात अलग कि आप भी Google se Paise Kaise Kamaye search करके ही इस आर्टिकल तक पहुंचे हैं , लेकिन आपको बता दें , यदि आप Youtube पर विडिओ पब्लिश करते हैं , और जब आपका यूट्यूब चैनल monetize होता है।

यानि जब आप अपने Video Upload करके Paise कमाते हैं , तो उसका Payment भी Google की ही कंपनी Google Adsense Payment करती है । यानि Youtube से जो कमाई होती है , वो भी Google से ही होती है , लेकिन यहाँ हम Google के अन्य तरीकों के बारे मे जानेंगे , कि Google से और कैसे पैसे कमाएं जा सकते हैं ।

१.Blogger.com से पैसे कैसे कमायें ?

गूगल से पैसे कमाने की बात आती है , तो सबसे पहले दो नाम ही आते हैं एक ब्लॉगर और दूसरा यूट्यूब। सबसे पहले blogger की बात करते हैं , ब्लॉगर पर आप खाता बना कर ऑनलाइन ब्लॉग पोस्ट लिखकर आप किसी प्रॉब्लम का सलूशन कर सकते हैं। ब्लॉग क्या है और ब्लॉग पोस्ट क्या है , इसके बारे में मैंने कल भी एक आर्टिकल पब्लिश किया है।

यदि आप गूगल से पैसे कमाना चाहते हैं , तो ब्लॉगर बेस्ट प्लेटफ्रॉम है , आपको अभी इसे शुरू करना चाहिए , लेकिन उससे पहले इसके बारे में पूरी जानकारी जरूर लें। जैसे मैं इस आर्टिकल के माध्यम से आपको गूगल से पैसे कैसे कमाएं टॉपिक पर आपको जानकारी शेयर कर रहा हूँ , ठीक इसी प्रकार आप भी किसी टॉपिक पर जिसके बारे में आपके पास नॉलेज हो , उस टॉपिक को लेकर ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते हैं।

यदि आप Blogger पर अपना एक ब्लॉग बनाना चाहते हैं , तो आपको एक Gmail या Email ID और एक Domain की जरुरत होगी , और यहाँ आपको कन्फुज नहीं होना है , आज के समय में सभी लोग एंड्राइड फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं , और एंड्राइड में गूगल का अकाउंट और जीमेल ईमेल आई डी रहता ही है , आप इस ईमेल का इस्तेमाल करके आप ब्लॉगर पर अपना अकाउंट बना सकते हैं।

अब दूसरी चीज यानी डोमेन की जरूरत है , यदि आप अपना एक यूनिक डोमेन से ब्लॉग बनाना चाहते हैं , तो इसके लिए आपको एक डोमेन (Domain) खरीदना पड़ेगा। ये डोमेन आपको डोमेन विक्रेता के वेबसाइट से खरीदना पड़ेगा।

आपको बता दें की डोमेन एक ऑनलाइन नाम होता है , जिसे एक आदमी खरीद लेता है , तो फिर दूसरा व्यक्ति बिना पहले वाले ऑनर के पर्मीशन के खरीद नहीं सकता।

दुनिया में हर एक Domain का एक Expiry Date होता है , और अगर किसी भी डोमेन को आप हमेशा अपने लिए रखना चाहते हैं , तो आपको हर वर्ष अपने Domain Name को Renew करवाना पड़ेगा।

किसी भी डोमेन का Price उसके Extension के अनुसार निर्धारित किया गया होता है।

यानी आप xyx नाम का Domain Buy करते हैं , तो इसका एक्सटेंशन .com , .org, .in , .tech, .mobi, .website , .biz , .online कुछ भी हो सकता है , लेकिन पूरी दुनिया में Domain Extension में .Com एक्सटेंशन सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

क्युकी ये आसानी से किसी भी यूजर को याद रहता है। एक साल का Domain Buy करने में आपको 450 से 850 रूपये तक pay करना पड़ सकता है।

लेकिन यदि आप Domain Renew करते हैं , यानी जब आपको Domain Expire होने लगता है , तो आपको हर दूसरे साल के लिए 1000 रूपये तक देने पड़ सकते हैं। Domain Renew आप किसी भी Domain Selling Website से कर सकते हैं। डोमेन कैसे ख़रीदे ?

Domain बेचने वाली website में Godaddy , Namecheap और Bigrock ये तीन पॉपुलर हैं , आप इन तीनो website में से किसी एक पर जाकर अपने लिए Domain Buy कर सकते हैं। ब्लॉगर में डोमेन ऐड कैसे करें ? Blogger me Domain Add kaise karen ?

जब एक बार आपने Domain Buy कर लिया तो आपको इस डोमेन को ब्लॉगर अकाउंट पर ऐड करना होगा , लेकिन कैसे ? यदि आप किसी Domain को Blogger पर कनेक्ट करना चाहते हैं , तो सबसे पहले आपको Blogger.com पर अकाउंट बनाना होगा , और ब्लॉगर पर अकाउंट बनाना बहुत आसान है , जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया की आपको एक गूगल अकाउंट की जरूरत है यानी जीमेल ईमेल की।

यदि आपके पास गूगल का अकाउंट है , तो आपको ब्लॉगर पर अकाउंट सिर्फ एक क्लिक में बना लेंगे। जब आप अपने गूगल अकाउंट से ब्लॉगर पर लॉगिन करेंगे तो , आपको एक डैशबोर्ड मिलेगा , और Blogger Dashboard के लेफ्ट साइड में आपको Setting का ऑप्शन मिलेगा , जहा पर जाके आपको खरीदे हुए डोमेन को ऐड करना है।

इसके लिए आपको Settings में Custom Domain का ऑप्शन मिलता है , और वहां से आप अपने ख़रीदे हुए ,Domain add कर सकते हैं।

इसके बाद आप ब्लॉगर पर Blog Post लिख सकते हैं , लेकिन आपको वो गलती नहीं करनी है , तो नए ब्लॉगर आते ही करते हैं , यानी आपको किसी के ब्लॉग का पोस्ट कॉपी पेस्ट नहीं करना है , अगर आप ऐसा करेंगे , तो आप गूगल से पैसे नहीं कमा सकते हैं। गूगल से पैसे कमाने के लिए आपको अपने आप ब्लॉग पोस्ट लिखना होगा।

और आपको ये ब्लॉग पोस्ट को Google में rank कराना होगा , Google में ब्लॉग पोस्ट रैंक कैसे करें इसके बारे में , बाद में बताऊंगा , पहले आप गूगल पैसे कैसे देता है , इसके बारे में जान लेते हैं , गूगल कभी भी कॉपी पेस्ट किये गए आर्टिकल को Search Result में रैंक नहीं करता , और जब तक आप Google में अपने पोस्ट रैंक नहीं कराएँगे , आप गूगल से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक नहीं ला सकते।

affiliate मार्केटिंग और adsense से पैसे कैसे कमायें

वैसे तो ब्लॉगिंग एक बहुत बड़ा सेक्टर है , और एक ब्लॉग से आप कई तरीको से पैसे कमा सकते हैं , लेकिन मैं आपको दो शानदार तरीको के बारे में आपको बताऊंगा , जो सबसे ज्यादा ब्लॉगिंग में पॉपुलर हैं। लेकिन उससे पहले गूगल पैसे कैसे देता हैं ?

ब्लॉग से पैसे कमाने का पहला ऑप्शन गूगल एडसेंस हैं , गूगल हमे एडसेंस से पैसे देता है। अब आप सोचेंगे की ये एडसेंस क्या है ?

एडसेंस क्या है ? एडसेंस एक गूगल का ही प्रोडक्ट और सर्विस है , जिसका यूज़ किसी भी website और ब्लॉग को monetize करने के लिए किया जाता है , यानी गूगल से पैसे ऐड लगा कर ही कमाते है , आप अपने ब्लॉग को रैंक भी करा लें लेकिन , अपने Blog पर बिना ऐड लगाए आप गूगल से पैसे नहीं कमा सकते।

एडसेंस एक website है , जो ऑनलाइन एडवरटाइजिंग बिज़नेस को मैनेज करता है , और सभी शुरआती ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर एडसेंस लगाके अपने ब्लॉग से पैसे कमाते हैं।

ब्लॉग में एडसेंस कैसे कनेक्ट करें ? यदि आपको अपने ब्लॉग में गूगल से पैसे कमाने है , तो आपको अपने ब्लॉग पर ऐड लगाना होगा। और ये तभी हो सकता है , जब आपका एक adsens account हो। आपको यहाँ भी उसी google account का यूज़ करके Adsens Account create कर सकते हैं।

एक बार जब आपका एडसेंस अकाउंट बन जाएगा , तो इसे 5 से 10 approvel मिलने में लगता है , और जब एक बार आपको एडसेंस का अप्प्रोवेल मिल गया , तो आप अपने वेबसाइट और ब्लॉग पर ads लगा कर गूगल से पैसे कमा सकते हो।

एडसेंस से पैसे कैसे मिलता है ? जब आप का एडसेंस अप्प्रोवेल मिल जाता है , तो आप अपने Blog पर Ads लगा सकते हैं , और जब भी आप ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं , और उस ब्लॉग पोस्ट को ऑनलाइन पब्लिश कर देतें है , तो जब कोई ऑनलाइन यूजर आपके ब्लॉग को पढता है , और किसी ads पर क्लिक करता है , तो आपको गूगल एडसेंस से पैसे मिलते हैं।

ब्लॉग से पैसे कमाने का दूसरा सबसे पॉपुलर तरीका एफिलिएट मार्केटिंग है।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ? यदि आप अपने ब्लॉग में किसी प्रोडक्ट का reviews लिखते हैं , तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। आसान भाषा में कहें , तो आपको अपने ब्लॉग पर दूसरे ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रोडक्ट के रिव्यु (Product Reviews)

लिखने होते हैं , और जब कोई आपके ब्लॉग पर डाले गए एफिलिएट लिंक के जरिये कोई Product buy करता है , तो आपको इसके बदले में Commission मिलता है।

blogging में amazon और Flipkart के एफिलिएट प्रोग्राम (Affiliate Program) बहुत पॉपुलर हैं।

Youtube है गूगल से पैसे कमाने का दूसरा सबसे पॉपुलर तरीका :

यदि आपके पास Smartphone है तो आप Youtube पर Videos Upload करके गूगल से पैसे कमा सकते हैं , क्युकी आज के समय में Youtube दुनिया का सर्वाधिक इस्तेमाल किया जाने वाला Videos Search Engine है। लेकिन बड़े दुःख के साथ कहना पड़ता है , की लोग अपने को कोसते रहते हैं , की उनके पास कोई dslr camera , mic नहीं होती है। ये भी पढिए – Youtube का चैनल नाम कैसे रखना चाहिए

लेकिन मजे की बात ये है , की ऐसे कई सारे youtuber जो इस समय लाखो रूपये कमा रहे हैं , उन्होंने अपने Youtube Channel की शुरुआत सिर्फ एक मोबाइल फ़ोन और एक mic से की थी। तो अब बात आती है , की हमारे पास आज के समय में सभी के पास स्मार्टफोन भी है , और इंटरनेट डाटा भी होता है , तो क्यों नहीं हम Youtube चैनल पर वीडियो बना कर पैसे कमायें।

यूट्यूब चैनल कैसे बनायें इसके बारे में मैंने एक शानदार पोस्ट लिखी हुई है , आप इसके बारे में पूरी जानकारी एक जगह से ही पढ़ सकते हैं , और अपना खुद का आज ही यूट्यूब चैनल बनायें।

लेकिन Youtube पर ऐसे कई सारे चैनल हैं , जो बन तो गए हैं , लेकिन लोग वीडियो अपलोड नहीं , करत्ते क्युकी कुछ लोग को पता ही नहीं की Youtube Videos किस टॉपिक पर बनायें?

इसके लिए आप खुद से एक सवाल पूछिए की आप किस फील्ड में अच्छी नॉलेज रखते हैं , और उससे संबंधित videos यूट्यूब चैनल पर अपलोड करें .लेकिन आप जो भी वीडियो बनाये उसमे लोगो को वैल्यू जरूर दें , तभी आप यूट्यूब पर एक सक्सेसफुल यूटूबर बन सकते हैं।

जब आप Youtube Channel पर videos upload करते रहेंगे , तो आपका यूट्यूब चैनल grow होना शुरू हो जायेगा , और आप तब Youtube की गाइडलाइन्स का पालन करें और अपने कंटेंट के अनुसार वीडियो पर ads लगायें। आप अपने यूट्यूब वीडियो पर एडसेंस

(Adsense) का इस्तेमाल करके गूगल यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप Affiliate Marketing अपने Youtube चैनल से भी करके यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका Sponsorship है , इसमें आप किसी कम्पनी का स्पॉन्सरशिप लेके यूट्यूब वीडियो बना सकते हो। इसके लिए आपको अलग से पैसे मिलते हैं।

Adsense का इस्तेमाल करके पैसे कैसे कमायें

यदि आप एडसेंस से पैसे कमाना चाहते हैं , तो आपके पास 2 सॉलिड सोर्स है , पहला Website /Blog और दूसरा Youtube Channel में। यानी आपको ये बात तो पता चल गयी की आप इन जगहों पर ऐडसेंस का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। अब आपको ऐडसेंस (Adsense) से पैसे किस तरीके को फॉलो करके कमाया जा सकता है।

जैसा की मैंने ऊपर आपको बताया है , की ऐडसेंस भी गूगल का ही एक Product एंड Services वाली Website है , जो सिर्फ पब्लिशर्स के लिए बनाया गया है , इसका मतलब ये है की यदि आपके पास कोई website , blog और Youtube channel है , तो आपके लिए ही ऐडसेंस बनाया गया है , और आप अपने Youtube चैनल या ब्लॉग पर ऐडसेंस के ads Content लगाके ऐडसेंस से पैसे कमा सकते हो।

लेकिन ऐडसेंस शुरू में आया था , तो Youtube channel और Blog किसी भी प्लेटफॉर्म के लिए Adsense का Approval मिलना आसान था , लेकिन जैसे जैसे – Youtube और Google Blogger के लिए Content Creator मिलते गए , वैसे वैसे Adsense Approval लेने के लिए गाइडलाइन्स बढ़ती गयी।

यानी यदि अब ऐडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए आपका Website / Blog को ऐडसेंस की गाइडलाइन्स को फॉलो करते हैं , तभी आपको Adsense का अप्रूवल मिलता है। और ऐसे ही यदि आपका यूट्यूब चैनल यदि ऐडसेंस , और यूट्यूब की गाइडलाइन्स फॉलो करेंगे , तभी आप अपने यूट्यूब वीडियो पर ads लगा कर पैसे कमा सकते हैं। ये भी पढिए – यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए सम्पूर्ण ज्ञान सिर्फ एक ही जगह पाएं

पहली ही बार में Adsense के लिए Apply करें और Approval मिल जाए , उसके लिए क्या करना है ?

सबसे पहले जब भी आप ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें , उससे पहले अपने blog /Website को Adsense की Requirement के हिसाब से चेक करके ही Adsense के लिए apply करें, यदि आप ऐसा करते हैं , तो आपके website /blog या Youtube channel के लिए Adsense का Approval मिलना काफी आसान हो जायेगा।

Google Play Store से पैसे कैसे कमायें ?

यदि आप कोई एंड्राइड मोबाइल या स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं , तो आपने किसी ना किसी प्ले स्टोर की एप्लीकेशन को खुद अपने मोबाइल में इनस्टॉल जरूर किया होगा। और सारे एंड्राइड फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर की एप्प्स होती है , क्युकी गूगल प्ले स्टोर एक एप्प मार्किट है , और आपके मोबाइल में डाला गया एंड्राइड os भी Google का ही प्रोडक्ट है , लेकिन open source os है।

तो आपको पता होगा की ये जो भी apps हम प्ले स्टोर से अपने फ़ोन में install करके use करते हैं , वो एप्प गूगल ने नहीं बनाये , बल्कि ये apps , Android Developer ने बनाये हैं , यानी ये जो डेवलपर हैं , वे हममे से ही कोई एक होता है।

यानी आप भी चाहे तो अपने apps गूगल की प्ले स्टोर apps market में पब्लिश कर सकते हैं। , लेकिन बात आती है , की आप गूगल प्ले स्टोर से पैसे कैसे कमाएंगे ?

यदि आप को मोबाइल apps बनाना आता होगा , तभी आप एप्प बना पाएंगे ना ?

वैसे ये कोई जरुरी नहीं , की आपको एप्प बनाना आता हो , तभी आप प्ले स्टोर से पैसे कमा सकते हैं , यदि आप किसी दूसरे app developer से app बनवाकर प्ले स्टोर पर पब्लिश कर देते हैं , तो भी आप गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमा सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाने के लिए आपके पास क्या क्या चाहिए ?

  • यूनिक Idea
  • एक एंड्राइड डेवलपर (Android Developer)

यानी यदि आपके पास ये दो चीजे हो , तो आप गूगल प्ले स्टोर से ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं , लेकिन ये यूनिक आइडिया क्या है और कैसे काम करता है ?

Unique Idea क्या है ? यदि आप गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाना चाहते हैं , तो आपको एक ऐसा एप्प चाहिए , जिसे लोग डाउनलोड करें , और बिना किसी अच्छे आईडिया पर एप्प बनाने से कोई फायदा नहीं है , क्युकी Unique Idea किसी भी App के successful होने में अहम रोल निभाता है।

एक Unique Idea वो है , जिस Idea पर कोई दूसरा काम ना कर रहा हो , सिर्फ आप ही उस आईडिया के बारे में अच्छे से जानते हो , और वो आईडिया लोगो की प्रॉब्लम को solve करता हो।

यानी यदि आप खुद के लिए एक Android app बनाना चाहते हैं , तो आपके पास एक Unique idea और content होना चाहिए , जो users की जरूरत के लिए काम आये।

फिर आप उस आईडिया को एप्प में बदल कर आसानी से Android Apps से पैसे कमा सकते हैं। चाहे आपको कोडिंग ना भी आता हो , तो भी कैसे ? एंड्राइड डेवलपर से

एंड्राइड डेवलपर क्या है ? एक एंड्राइड डेवलपर वो है , जो आपके लिए android app बनाता है , यानी सिर्फ आईडिया ही काफी नहीं होता , यदि आपके पास उस आईडिया को एप्प में कन्वर्ट करने का साधन ना हो , तो आप ऐसे आईडिया का क्या करेंगे ? इसके लिए आपको किसी अच्छे Android Developer से Contect करना होगा।

एक ऐसा डेवेलपर जो आपके Idea को App में कन्वर्ट कर सके , लेकिन यदि आप खुद एक एंड्राइड डेवेलपर बनना चाहें , तो भी बन सकते है , और Developer बन के भी आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं , क्युकी आजकल App Developer की डिमांड बहुत ज्यादा है।

अब मान लीजिये की आप App बनवा लिए तो आगे का प्रोसेस क्या है ? कैसे आप एप्प से पैसे कमाएंगे ? इसका जवाब है – by पब्लिशिंग योर एप्प इन प्ले स्टोर

गूगल प्ले में एप्प पब्लिश कैसे करें ? जब आपका एप्प बन जाएगा , तो इसके बाद आपको उस App को प्ले स्टोर पर पब्लिश करनी पड़ेगी।

लेकिन यूट्यूब और ब्लॉगर की तरह प्ले स्टोर फ्री नहीं है , आपको अपने app को प्ले स्टोर पर पब्लिश करना है , तो आपको प्ले स्टोर $25 One time देने होंगे। यानी सिर्फ एक बार $25 डॉलर में आपको गूगल प्ले कंसोल (Google Play Console) buy करना होगा , इसके बाद ही आप प्ले स्टोर पर अपना app पब्लिश कर सकते हैं।

Google Play Console को Buy करने के लिए ये $25 सिर्फ एक बार ही देना पड़ता है , और इसके बाद आप चाहे तो लाइफटाइम अनलिमिटेड एंड्राइड एप्प्स पब्लिश कर सकते हैं।

App को Promote करें : सिर्फ इतना ही नहीं आपके एप्प को Promote कराना होगा , क्युकी जब आपका App कोई अपने फ़ोन में Download करेगा तभी , तो आप प्ले स्टोर से पैसे कमाएंगे ना। यानी आपको उस App के Downloads बढ़ाने के लिए तयारी करनी है।

आप अपने App को Online Advertising के जरिये प्रमोशन करा सकते हैं , आप Youtube और Google दोनों जगह विज्ञापन चला सकते हैं , क्युकी ज्यादा आपके app Download किये जाएंगे , उतने ही आपको गूगल से पैसे मिलेंगे। यानी जितना ज्यादा आपके App लोगों द्वारा Downloads और यूज़ किये जाएंगे , उतने ही ज्यादा आप App से पैसे काम सकते हैं।

Admob को यूज़ पैसे कैसे कमायें ?

यदि आपको गूगल में App से पैसे कमाने है , तो आपको Admob पर अकाउंट होना बहुत जरुरी है , क्युकी Admob के जरिये हम किसी भी Android App को Monetize करते हैं , और एक बार आपका एप्प मोनेटाइज हो गया , तो उसके बाद आप Admob से पैसे कमा सकते हैं।

यानी इसका मतलब है , की यदि आपको Admob का इस्तेमाल करके पैसे कमाने हैं , तो आपके पास किसी एक App का होना जरुरी है , क्युकी बिना एप्प के आप Admob से पैसे नहीं कमा सकते हैं। आपके पास कम से कम एक App होना जरुरी है।

Admob से पैसे कमाना है , तो आपको Admob के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए और आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे। क्युकी बिना ये स्टेप फॉलो किये आप अपने App को monetize नहीं कर सकते। तो चलिए जानते हैं , App को Admob पर Monetize करने का तरीका।

  • इसके लिए आपको Admob की Website Official Admob.com पर जाना होगा।
  • Admob की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना है और इसके बाद आपको अपने Google Account की Email ID से sign up करना है।
  • ध्यान रहे , Signup करते समय अच्छे से जानकारी Fillup करें।
  • एक बार जब आपका Admob account बन जाए , तो आपको अपने App के लिए कई सारे Ad यूनिट्स बनाना पड़ेगा।
  • इसके बाद आप जो भी Ad Units बनाएंगे , उस यूनिट को अपने App में Add करना होगा।
  • अब आप अपने App में देखेंगे की Ads दिखने शुरू हो जायेंगे , और अब आप अपने App से पैसे कमा सकते हैं।

आशा करता हूँ आपको इस आर्टिकल मे गूगल से पैसे कैसे कमायें टॉपिक पर दी गई जानकारी पसंद आई होगी यदि आपको कुछ सवाल या पूछना हो तो , नीचे कमेन्ट मे बारे मे पूछ सकते , और इस पोस्ट शेयर जरूर कीजिए

Leave a Comment