Skip to content
Home » Home » Best Keywords Research Tools Kya Hota Hai? और कैसे मिलेगा ? प्रो टिप्स

Best Keywords Research Tools Kya Hota Hai? और कैसे मिलेगा ? प्रो टिप्स

काफी सारे लोग कमेंट कर रहे थे बेस्ट कीवर्ड रिसर्च टूल्स क्या होता है क्योंकि कीवर्ड रिसर्च टूल्स के बारे में हमें पता था लेकिन बेस्ट कीवर्ड रिसर्च टूल्स क्या है और कहां मिलेगा ये नहीं पता था , तो आज के आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा कहां से आपको बेस्ट keywords मिल सकते हैं और कैसे आप इन Free best keywords research tools का इस्तेमाल कर सकते हैं। [ What Is The Best Keywords Research Tool in hindi ] ये भी पढिए – seo Friendly article कैसे लिखा जाता है ?

Best Keywords Research Tool क्या होता है ?

Best Keywords Research Tools Kya Hota Hai? और कैसे मिलेगा ? प्रो टिप्स
top 7 best keywords research tool 2021 explained

सबसे पहले जानते हैं best keywords research टूल क्या होता है हम सभी जानते हैं ऑनलाइन की दुनिया में keywords का बहुत ही महत्व होता है यदि आप एक blogger हैं या यदि आप एक ब्लॉगर बनना चाहते हैं या फिर आप online पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको कीवर्ड रिसर्च टूल्स ( keywords research tools ) के बारे में जानकारी होनी चाहिए और आपको फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल्स (free Keywords generator) का इस्तेमाल करने का तरीका भी आना चाहिए आज हम इसी के ऊपर पूरा विस्तृत जानकारी देने वाले हैं कि कीवर्ड रिसर्च टूल्स क्या होता है ( keywords research tools kya hota hai) और बेस्ट कीवर्ड रिसर्च टूल्स कैसे मिलेगा। 

    बेस्ट कीवर्ड रिसर्च टूल्स एक ऐसा टूल्स होता है जिसमें आपको किसी भी keywords के बारे में सटीक जानकारी मिले और बेहतर एनालिटिक्स मिलें जैसे कि आप किसी एक पार्टीकूलर कीवर्ड को Google search करते हैं तो उस keywords बारे में सारी जानकारी देने वाला एक कीवर्ड रिसर्च टूल्स को हम best keyword research tool कह सकते हैं लेकिन आजकल लोग बेस्ट कीवर्ड टूल को बेचने लगे हैं और यदि आप इसको इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पैसे देने पड़ेंगे लेकिन फिर भी इंटरनेट पर आपको बहुत सारे best free keyword research tools मिल जाते हैं जिसका यूज करके आप अपने ऑनलाइन कीवर्ड रिसर्च टूल को इस्तेमाल करने का तरीका सीख सकते हैं। 

    एक अच्छा Keywords क्या है?

    एक अच्छा कीवर्ड ऐसा कीवर्ड होता है जो आपके पोस्ट को सर्च इंजन में स्थान दिलाए और इस कीवर्डस का सर्च वोलुम (search volume of a keyword) अच्छा होना चाहिए , high relavance और स्ट्रांग कन्वर्जन वैल्यू के साथ आपका कीवर्ड comptition के हिसाब से अच्छा होना चाहिए आपका कीबोर्ड कंपटीशन को बीट करने वाला होना चाहिए आपका कीवर्ड seo Friendly Keywords होना चाहिए यदि आप एक ऐसे कीवर्ड का इस्तेमाल करते हैं जो इन सारी चीजों को फॉलो करता है तो कहा जा सकता है कि आपने एक good keywords और बेस्ट कीबोर्ड सिलेक्ट किया है

    7 बेस्ट कीवर्ड रिसर्च टूल्स – best keyword research tool for seo 2021 (osm)

    1.semrush – semrush एक complete keywords research tool है जिसको आप कीवर्ड रिसर्च करने के लिए और अपने वेबसाइट की SEO ranking को इंप्रूव करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं यह एक बेहतर कीवर्ड रिसर्च टूल होता है जिसकी मार्केट में काफी डिमांड है इसके अलावा काफी बड़े ब्लॉग और डिजिटल marketer semrush tools का इस्तेमाल करते हैं। 

    2.ubersuggest : ubersuggest नील पटेल का keywords research tools है जिसे इंडिया में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है आप उबरसजेस्ट को paid करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं ubersuggest एक ऐसा कीवर्ड रिसर्च tool है जो सबसे सस्ता माना जाता है लेकिन क्या सभी paid tools सही एनालिटिक्स देते हैं इसके बारे में हम आगे बात करेंगे , कीवर्ड प्लानर टूल (google keyword planner tool) जो गूगल के द्वारा बनाया गया है उसमें भी कुछ डाटा एक्यूरेट आता । 

    3.गूगल कीवर्ड प्लानर ( google keyword planner ) – गूगल कीवर्ड प्लानर एक बहुत ही बेस्ट कीवर्ड रिसर्च टूल्स (best keyword research) है जिसका इस्तेमाल आप अपने blogging के लिए और कीवर्ड रिसर्च के लिए कर सकते हैं यह एक free tool है और गूगल एडवर्ड्स के लिए बनाया गया है keyword planner का इस्तेमाल में भी अपने लिए करता हूं यदि आप गूगल कीवर्ड प्लानर टूल का इस्तेमाल करते हैं तो आपको यहां पर monthly searches , कीवर्ड वॉल्यूम और High CPC rate वाले keywords आप research कर सकते हैं। 

    4.Ahref keywords Generator: मार्केट में Ahref कीवर्ड रिसर्च टूल बहुत ज्यादा महंगे वाला कीवर्ड रिसर्च टूल्स माना जाता है और इसको छोटे लेबल के ब्लॉक और इस्तेमाल नहीं कर सकते क्योंकि यह बहुत ही महंगा होता है लेकिन ऐसा माना जाता है कि ahref best keywords tool बेस्ट कीवर्ड रिसर्च टूल्स है।

     

    5.Moz Keywords explorer :- moz कीवर्डस एक्सप्लोरर भी एक बहुत ही बढ़िया कीवर्ड रिसर्च टूल्स है इसका इस्तेमाल करके आप अपने लिए online best cpc keywords निकाल सकते हैं यदि आप ऐमजॉन , flipkart से पैसे कमाते हैं तो आपके लिए moz tool एक बेहतर विकल्प हो सकता है जहां आपको बेस्ट कीवर्ड वॉल्यूम के साथ मिलता है । 

    6.Google trends – गूगल ट्रेंड अपने आप में ही एक बहुत ही बेस्ट गूगल के द्वारा डिवेलप किया गया बेस्ट कीवर्ड रिसर्च टूल्स हो सकता है क्योंकि इसमें आपको ट्रेंडिंग डाटा शो करता है यदि आप youtube पर वीडियो बनाते हैं या फिर blogs लिखते हैं तो google trends पर से आपको ट्रेंडिंग टॉपिक्स (trending topics) वाले keywords मिल सकते हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग पर और youtube channel पर ढेर सारे traffic generate कर सकते हैं सभी नए ब्लॉग और युटुब के लिए यह बहुत ही प्रिय ऑनलाइन कीवर्ड टूल्स (top online keywords tools) है जिसका इस्तेमाल ट्रेंडिंग टॉपिक को search करने के लिए किया जाता है। 

    7.गूगल सर्च कंसोल (google search console tool): यदि आप एक ब्लॉगर हैं तो गूगल सर्च कंसोल के बारे में जरूर पता होगा हाल ही में गूगल ने एक नया अपडेट जारी किया है जिससे आपको गूगल सर्च कंसोल में आपके द्वारा लिखे गए ब्लॉग और पोस्ट के research keywords list मिल सकते हैं क्योंकि इससे पता चलता है कि आपके ब्लॉग पर आने वाले traffic किस keywords topics से आ रहे हैं और आप इस कीवर्डस का इस्तेमाल अपने लिए नए ब्लॉग पोस्ट में कर सकते हैं और अपने ब्लॉग पर ढेर सारे ट्रैफिक ला सकते हैं इसलिए google search console आपके लिए best कीवर्ड रिसर्च tool हो सकता है 

    Keywords को कैसे सेलेक्ट करना चाहिए?

    सबसे पहले आपको एक कस्टमर के तरीके से सोचना पड़ेगा और अपने target audiance को आईडेंटिफाई करना पड़ेगा इसके बाद आपको एक keywords की list बनानी चाहिए। आपको कीवर्ड रिसर्च करते समय keywords comptition को जरूर देखना चाहिए कंपटीशन में आपको पता चलता है कि आपके द्वारा रिसर्च किया गया keywords आपके लिए कितना बेनिफिशियल साबित हो सकता है यदि आपका रिसर्च किया गया कीवर्ड कंपटीशन के हिसाब से अच्छा है तो आपको उस पर काम start करना चाहिए। 

    long-tail keywords इस्तेमाल करना चाहिए

    long-tail keyword का मतलब होता है एक लंबा कीवर्ड जिसमें काफी छोटे-मोटे कीवर्ड आ जाए यानि कोई बंदा यदि google search में एक लंबा कीवर्ड सर्च करता है तो भी आपका ब्लॉग पोस्ट गूगल सर्च मे आना चाहिए और top rank होना चाहिए ताकि उस में short keywords और long कीवर्ड वाले पोस्ट भी गूगल में रैंक होने लगे। 

    कीवर्ड रिसर्च टूल्स का इस्तेमाल करें? ( use keyword research tools )

    यदि आप keywords को सेलेक्ट करने का सोच रहे हैं और अपने blogpost के लिए good keywords रखना चाहते हैं तो एक paid keywords research tools का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है आज के समय में बिना कीवर्ड रिसर्च टूल्स के आप एक बेहतर कीवर्ड use नहीं कर सकते , यदि आपको कीवर्ड अच्छा मिलेगा तो ही आपके blog पर traffic आ सकता है और आप online पैसे कमा सकते हैं इसलिए सबसे पहला फोकस कीवर्ड (focus keywords) पर रखें और अपने ब्लॉग आर्टिकल के लिए बेस्ट keywords सेलेक्ट करें। 

    cpc का भी रखें ख्याल-

    यदि आप article लिखते हैं और अपने लिए keywords research कर रहे हैं तो कीवर्ड रिसर्च करते समय जो tools आप इस्तेमाल कर रहे हैं उसमें कीवर्ड रिसर्च के साथ कीवर्ड का high cpc और मीडियम सीपीसी रेट जरूर देखें । इसके अलावा आपके द्वारा चुना गया keywords , comptition के हिसाब से अनुकूल और medium cpc rate वाला होता है लेकिन ज्यादा हाई सीपीसी वाले रेट के चक्कर में ना पड़े क्योंकि यहां पर कंपटीशन ज्यादा होता है अपने लिए बेहतर कंपटीशन और मीडियम सीपीसी रेट वाले और मीडियम सर्च वॉल्यूम वाले keywords सेलेक्ट करें। 

    keywords search volume कैसे देखें-?

    Google keyword planner बहुत ही बेस्ट ऑप्शन है यहां पर आप किसी भी कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम (check search volume of a keyword) देख सकते हैं और इसके साथ ही आप cpc rate का पता कर सकते हैं इसके अलावा गूगल कीवर्ड प्लानर आपको कंपटीशन के बारे में भी अवगत करा देता है आप चाहे तो गूगल कीवर्ड प्लानर में कीवर्ड रिसर्च करने के बाद keywords list को एक्सपोर्ट (export) कर सकते हैं ।

    Google keyword planner से lsi keywords list export kaise kare ?

    आपको keywords research करने और list एक्सपोर्ट करने के लिए Google keyword planner को ओपन करें > इसके बाद से टूल्स मेनू पर क्लिक करें > इसके बाद से स्विच टू एक्सपर्ट मोड पर क्लिक करें > इसके बाद से आपको कीवर्ड प्लानर का मेन मीनू दिखाई देने लगेगा > आपको यहां पर डिस्कवर न्यू कीवर्ड पर क्लिक करना है। 

    कीवर्ड का इस्तेमाल कैसे करें? (use of best keywords)

    सबसे पहले अपने main keywords को अपने पहले 2 सेंटेंस में लिखने की कोशिश करें , कोशिश करें कि आपके article के पहले पैराग्राफ में आपका main फोकस कीवर्ड आना चाहिए इसके बाद से आप अगला keywords और कीवर्ड का variation use कर सकते हैं , आपको बार-बार किसी भी keywords को नहीं लिखना चाहिए इससे आपका ब्लॉग पोस्ट , keyword stuffing जैसा समझा जाएगा .

    आपको अपने आर्टिकल में lsi keywords का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें आप main keywords को लिखने से बच सकते हैं और छोटे-मोटे relative कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

    keyword density क्या होता है?

    यदि आप keyword density की बात करते हैं तो यह एक ऐसा फोकस कीवर्ड (focus keyphrase) होता है जिसे आपको पूरे article में सिर्फ 3% से 4% यूज किया जाना चाहिए आप बार-बार कीवर्ड और फोकस कीवर्ड को इस्तेमाल करने से बचें। इससे आपके blog ranking पर फर्क पड़ता है यदि आपने 200 वर्ड का पैराग्राफ लिखा है तो कोई भी कीवर्ड 6 बार आपके इन 200 वर्ड के पैराग्राफ में आ जाए तो आपके पोस्ट की कीवर्ड डेंसिटी 3 % गिनी जाएगी जो कि एक अच्छी कीवर्ड density मानी जाती है। 

    lsi keywords क्या होता है और इसको कैसे इस्तेमाल करें?

    lsi का meaning और full form latent semantic indexing होता है । किसी भी एक keywords का कई सारे lsi keywords हो सकते हैं इसका best example आपको गूगल सर्च इंजन से मिल सकता है । मान लीजिए आपने google में वेबसाइट लिखकर सर्च किया है तो जैसे या वेबसाइट लिखते हैं गूगल आपको ऑटोकंपलीट कई सारे कीवर्ड्स सर्च बार में दिखाता है वह सारे एलएसआई कीवर्ड्स हो सकते हैं।

    इसके अलावा आप स्क्रोल करके नीचे जाते हैं तो भी आपको सर्चस रिलेटेड टू वेबसाइट (searches related to website) वाले सेक्शन में आपको काफी सारे best lsi keywords मिल जाते हैं यदि आप अपने कीवर्ड रिसर्च के लिए गूगल कीवर्ड रिसर्च टूल (google keywords research tools) का इस्तेमाल करते हैं तो भी आपको यहां पर पूरी की पूरी lsi keywords की लिस्ट मिल जाती है। 

    best lsi keywords research tools

    lsi keywords generator tools आपको free में और paid दोनों सेक्शन में मिल सकता है LSIgraph एक ऐसा ऑनलाइन टूल है जो आपको 20 searches daily lsi keywords के लिए अलाउ करता है और इसका इस्तेमाल आप फ्री में भी कर सकते हैं 

    lsi keywords examples
    lsi keywords examples hindi

    दोस्तों ऊपर बताए गए आर्टिकल में हमने जाना बेस्ट कीवर्ड रिसर्च टूल्स क्या होता है ( Best Keywords Research Tools 2021 क्या होता है ) और 7 सबसे best keywords tools कौन-कौन से हैं इसके अलावा हमने जाना कि keywords को कैसे find करना चाहिए कैसे सर्च करना चाहिए LSI KEYWORDS क्या होता है best LSI keywords research tool कौन सा है ।

    इन सारी चीजों के बारे में हमने अच्छे से जानकारी को समझा यदि इसके बाद भी आपको कोई ऐसा सवाल है जो समझ में नहीं आ रहा है तो नीचे कमेंट में लिख सकते हैं यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और ऐसे ही जानकारी वाले आर्टिकल पढ़ने के लिए रोजाना megahindi website पर विजिट करें धन्यवाद

    ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है