क्या Online पैसे कमाये जा सकते हैं ? शुरुआत कैसे करें ? 2024

यदि आप अभी भी ये सोच रहे हैं कि क्या online पैसे कमाये जा सकते हैं , तो आप बहुत पीछे हैं , भारत में ही नहीं पूरी दुनिया भर में online paise kamaye jate हैं और ये पूरी तरह से सही है , लेकिन आपको सही जगह से जानकारी मिले और मिली हुई जानकारी को अमल में लाना आपके लिए online income का दरवाजा खोल सकती है ।

ये जानकारी यदि आप ले रहें हैं तो online के माध्यम से ले रहे हैं और यदि आप के पास कोई skill है या कुछ sharable है तो आप पूरे दुनिया में online community से जुड़ सकते हैं और घर बैठे पैसे कमा सकते हैं

आप अपने जानकारी को text , Images और videos के माध्यम से किसी भी online plateform या social media website का इस्तेमाल करके शेयर कर सकते हैं , और ऐसे मे online work from home से पैसे कमा सकते हैं ।

दुनिया में छोड़िए अपने देश भारत कि बात करें तो लाखों लोग घर बैठे सिर्फ online पैसे कमा रहे हैं , मेरी income का एक सोर्स Online ही है , और मैंने आज से 3 साल पहले online का सफर शुरू किया था ।

Online पैसे कमाने की शुरुआत कैसे करें (how to begain making Money online 2022)
Online पैसे कमाने की शुरुआत कैसे करें (begain making Money online 2024)

आज के समय मे मैंने online के जरिए लाखों रुपये कमाए हैं , इसलिए भारत में सरकारों के ऊपर सरकारी नौकरी का भांडा फोड़ना छोड़ दीजिए , क्युकी चाहे कोई भी सरकार आए हर किसी के लिए सरकारी नौकरी लाना असंभव है ।

क्योंकि technology आने से नौकरियां कम होनी तय है , और technology के बिना आपकी या किसी भी देश की तरक्की नहीं हो सकती ।

Online पैसे कमाने की शुरुआत कैसे करें (how to begain making Money online 2024)

यदि आप ने तय कर लिया है कि online income की शुरुआत करके रहेंगे , तो आप एक छोटे लेवल से इसकी शुरुआत करें , यदि आप Online पैसे कैसे कमाएं topic पर लिखा गया ये लेख पढ़ रहें हैं , तो ये technology का ही असर है

और इस समय आपके पास किसी ना किसी company जैसे [redmi , samsung , realme , apple , lenovo , asus , windows , google , oppo , vivo] का smartphone , computer या laptop होगा , ऐसे में आप इन gadgets का इस्तेमाल करके online पैसे कमाने की यात्रा शुरू कर सकते हैं।

यदि आप के पास कुछ creative जानकारी है तो आप अपना youtube चैनल शुरू कर सकते हैं , इसके बारे में जानकारी के लिए ये आर्टिकल जरूर पढ़ें 👉 youtube channel शुरू कैसे करें स्टेप बाय स्टेप guide in hindi ।

मेरी online कमाई का एक जरिया youtube चैनल है , और दूसरा website आप चाहें तो दोनों की शुरुआत बिना किसी high investment के कर सकते हैं , और जैसे जैसे आपको growth का signal मिले तो फिर कुछ पैसे भी इन्वेस्ट करके इसे बड़े पैमाने पर करें । ये भी पढिए – youtube चैनल का नाम क्या और कैसे रखें 2024

Youtube चैनल और website में क्या अंतर है और इसके लिए क्या क्या चाहिए ?

youtube चैनल पर आप अपनी जानकारी videos के माध्यम से share कर सकते हैं , और website पर आप अपनी jaankari “text और images” के रूप में शेयर कर सकते हैं ।

और youtube channel हो या website शुरू करना आज के समय में आप “0 रुपये” से इसकी शुरुआत कर सकते हैं । और अपने सपने की शुरुआत बिना किसी इनवेस्टमेंट के कर सकते हैं ।

जैसे आप ऑफलाइन फ्रॉड के बारे में सुने होंगे उसी प्रकार online फ्रॉड भी होते हैं , और यदि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी ना हो तो आपको इससे दूर ही रहना चाहिए ,

एक बात का ध्यान रखें यदि आपके पास कुछ skill है तो आपको किसी को भी पैसे देने की जरूरत नहीं है , आप बिना किसी को पैसे दिए online income की शुरुआत कर सकते हैं ।

Youtube videos बनाने के लिए क्या क्या होना चाहिए ?

यदि आपके पास एक mobile है तो भी आप mobile के camare से videos shot करके youtube चैनल पर upload कर सकते हैं , लेकिन video shot करने के बाद basic video editing करनी होती है ,

और इसके लिए आपके आप एक video editing app होना जरूरी है , सबसे कमाल की बात ये है कि free video editing app आपको google play store पर मिल जाएगी ।

यानि youtube चैनल को शुरू करने के लिए आपके पास जो चीजें होनी चाहिए वो free में उपलब्ध हैं , तो देर किस बात कि है आज ही youtube से पैसे कमाने की यात्रा शुरू करें और online income generate करें ।

Website बनाने के लिए क्या क्या होना चाहिए ?

यदि आप online पैसे कमाने के लिए दूसरे तरीके यानि website का चुनाव करते हैं तो आप अपनी website free में बना सकते हैं , और यदि आपको website कैसे बनाएं इसके बारे में जानकारी चाहिए तो नीली link पर क्लिक करें .

website को blog भी कहते हैं क्योंकि ज्यादातर ब्लॉग से पैसे कैसे कमाये के बारे में लोग search करते हैं , क्योंकि website पर जानकारी लिखी जाती है और इसे blog का फॉर्मैट दिया जाता है ।

आप blogger पर जाकर free में अपना blog बना सकते हैं और फिर अपनी जानकारी शेयर करना शुरू करें । internet के आने से काफी कुछ आसान होता गया है और आगे भी होता जाएगा , तो free internet sources का फायदा लेकर अपनी online पैसे कमाने का सपना पूरा कर सकते हैं ।

लेकिन लेकिन लेकिन , ये सब करने के लिए खुद पर विश्वास होना जरूरी है , और जैसे कि किसी भी काम करने के बाद रिजल्ट आने में थोड़ी देर लगती है , ठीक वैसे ही यहाँ पर भी है ,

तो आपको demotivate होने की जरूरत नहीं है , ज्यादातर लोगों को 4 से 6 महीने में result आने शुरू हो जाते हैं । तो मेहनत करना शुरू करिए और online पैसे कमाएं

ये सब जानकारी “क्या Online पैसे कमाये जा सकते हैं ?” के topic पर लिखी गई post आपको कैसी लगी और क्या आप online पैसे बनाना चाहते हैं इसके बारे में आप नीचे comment में लिखें । ऐसे ही आर्टिकल के बारी में जानकारी चाहिए तो इसे अपने मित्रों के साथ whatsapp और facebook पर भी शेयर करें , क्योंकि इससे काफी लोगों की जिंदगी बदल सकती है । धन्यवाद

1 thought on “क्या Online पैसे कमाये जा सकते हैं ? शुरुआत कैसे करें ? 2024”

Leave a Comment