Skip to content
Home » Home » Youtube se paise kaise kamaye 2021 – फास्ट तरीका सीखें प्रो टिप्स के साथ

Youtube se paise kaise kamaye 2021 – फास्ट तरीका सीखें प्रो टिप्स के साथ

आज का टॉपिक है यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए (Youtube se paise kaise kamaye) : आज हम आपको 3 स्टेप बताएंगे जिसका इस्तेमाल करके आप youtube से पैसे कमा सकते हैं दुनिया भर के लोग आज ऑनलाइन लर्निंग कर रहे हैं आज के समय में यूट्यूब सिर्फ video देखने का प्लेटफार्म नहीं रहा आज के समय में यूट्यूब सिर्फ सोशल मीडिया का प्लेटफार्म नहीं रहा । ये भी पढिए – गूगल से पैसे कैसे कमाएं पूरा जानकारी पाएं

आज के समय में यूट्यूब सभी के लिए कमाई का एक बेहतरीन जरिया बन चुका है जिसका इस्तेमाल करके लोग लाखों रुपए घर बैठे कमा रहे हैं ।

Youtube से पैसे कैसे कमाए 2021 - फास्ट तरीका सीखें प्रो टिप्स के साथ
Youtube se paise kaise kamaye – प्रो टिप्स के साथ

सिर्फ अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके और यदि आपके पास भी एक ऐसा ही स्मार्टफोन (smartphone) है या फिर  से और laptop या पीसी है तो आप internet की मदद से घर बैठे लाखों रुपए youtube से कमा सकते हैं तो आइए जानते हैं आज यूट्यूब से पैसे कमाने (youtube se paise kaise kamaye) के लिए आपको क्या करना पड़ेगा? 

यदि आप youtube पर success होना चाहते हैं और अपना समय खराब नहीं करना चाहते तो आपको 3 point पर focus करना पड़ेगा जिससे आप कम समय में यूट्यूब पर वॉच टाइम (watchtime) और सब्सक्राइब (subscriber) गेन करके आसानी से आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइजेशन (monetization) कर सकते हैं ।

और पैसे कमाने की शुरुआत कर सकते हैं इसके अलावा यदि आप हमेशा इन 3 स्टेप  को फॉलो करते रहेंगे तो आप बहुत जल्द यूट्यूब पर पॉपुलर हो सकते हैं।

youtube se paise kaise kamaye 2021 in hindi

यदि आप यूट्यूब पर नए हैं तो आपको बता दें youtube से पैसे कमाने के लिए हमें सबसे पहले यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर और यूट्यूब चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम का एक माइलस्टोन पूरा करना होता है इसके बाद आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइजेशन कर सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं वह 3 स्टेप कौन से हैं जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से 1000 सब्सक्राइब और और 4000 घंटे का वॉच टाइम जल्दी से जल्दी अपने यूट्यूब चैनल पर पूरा कर सकते हैं-

  1. passion ( पैशन )- यदि आप youtube से पैसा कमाना चाहते हैं तो बहुत जरूरी है कि आप युटुब के लिए पैशनेट हो और सिर्फ उस टॉपिक पर ही video बनाया है जिसे आप पसंद करते हो जिस टॉपिक में आपका इंटरेस्ट हो क्योंकि यदि आप उस topic पर वीडियो बनाते हैं जिसमें आपका इंटरेस्ट नहीं है । और आप किसी यूट्यूब चैनल के कंटेंट को देखकर या फिर कोई ऐसा channel है जो successful है , & पॉपुलर है उसका content देख  कर वीडियो बनाएंगे तो आप यूट्यूब पर सक्सेसफुल नहीं हो सकते। 

आपको यूट्यूब पर video publish करने के लिए एक ऐसा इंटरेस्ट search karna पड़ेगा जिसे आप पसंद करते हो और यह एक चीज आपको बांधकर रखता है कि आप यूट्यूब पर किस टाइप का कंटेंट डालेंगे , 

जिससे youtube का एल्गोरिथ्म आपके चैनल के वीडियो को relavancy के हिसाब से प्रमोट करता रहे और यह आपकी युटुब channel का success होने का प्रमाण है कि जब तक यूट्यूब आपके video को लाइक नहीं करेगा ।

और दूसरे youtube channel पर या दूसरे audience के पास recomend नहीं करेगा तब तक आप यूट्यूब पर सक्सेसफुल नहीं हो सकते और पैसे नहीं कमा सकते तो जरूरी है कि आप जो वीडियो यूट्यूब पर बनाकर डाल रहे हैं वह आपके इंटरेस्ट से रिलेटेड हो। 

2. Focus Keywords ( फोकस कीबोर्ड )– यूट्यूब पर वीडियो बनाने की बात तो समझ में आ गई कि आपको सिर्फ इंटरेस्ट के हिसाब से वीडियो बनाना है लेकिन आप किस topic पर किस keyword पर video बनाएंगे यह बहुत जरूरी होता है और आपको की वर्ड में कितने कीबोर्ड के 11 सी होनी चाहिए कौन सा keyword आपके इंटरेस्ट से related है वह सब चीज का ध्यान रखना बहुत जरूरी है और यदि आप success होना चाहते हैं तो सबसे जरूरी है कि आप किसी एक की वर्ड पर फोकस करते रहें। 

यह पूरी तरीके से प्रमाणित हो चुका है कि जब आप किसी एक keywords पर फोकस होकर content बनाते हैं तो आप बहुत जल्दी यूट्यूब पर अपने 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 वॉच टाइम पूरे कर लेंगे । 

किसी एक कीवर्ड (keywords) पर फोकस (focus) करना youtube यह समझता है कि आपको इसकी वर्ड के बारे में बहुत जानकारी है और इसलिए जब आप सिर्फ एक ही कीवर्ड को फोकस करके वीडियो बनाते हैं तो यूट्यूब आपके चैनल को प्रमोट करता है ।

और youtube आपके video को ज्यादा से ज्यादा लोगों को दिखाता है जिससे आप के वीडियो पर views बढ़ते हैं और आपके चैनल का 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाता है इसके बाद से आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइजेशन कर सकते हैं और यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं। 

3 . consistancy ( कंसिस्टेंसी )- कंसिस्टेंसी का मतलब होता है रेगुलर , निरंतरता यानी कि आपको अपने यूट्यूब चैनल पर रेगुलर वीडियो अपलोड करने होंगे आप इसको daily upload कर सकते हैं या फिर आप वीकली अपलोड कर सकते हैं या फिर आप एक वीक में दो वीडियो अपलोड कर सकते हैं यदि आप यूट्यूब पर कंसिस्टेंसी के साथ वीडियो अपलोड करते हैं तो आपके youtube channel को grow करने में ज्यादा वक्त नहीं लगता।  गुरु

यदि आप अपने यूट्यूब चैनल पर जल्दी से जल्दी 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का watch time पूरा कर लेते हैं तो आप के वीडियो पर ऐड दिखने शुरू हो जाते हैं और आपकी युटुब की इनकम भी शुरू हो जाती है।

इसलिए consistancy एक ऐसा हथियार है जिसका इस्तेमाल करके आप बहुत जल्दी ही यूट्यूब पर popular हो सकते हैं कंसिस्टेंसी और पैशंस में बहुत ही ताकत होती है इन दोनों को मिलाकर यदि आप यूट्यूब पर इस्तेमाल करेंगे तो आप बहुत जल्दी ही यूट्यूब पर successful हो सकते हैं। 

यदि आप कंसिस्टेंसी से वीडियो अपलोड करते हैं तो आपके चैनल पर बहुत ज्यादा व्यूज आने की संभावना होती है और आपके जो सब्सक्राइबर होते हैं वह एक्टिव सब्सक्राइबर होते हैं। 

यदि आप पैशन और एक फोकस कीवर्ड (one focus keyword) के साथ consistancy इस्तेमाल करके अपने यूट्यूब चैनल पर काम करते हैं तो 1000 subscribers और 4000 watching hour को पार करने में बहुत ज्यादा वक्त नहीं लगता और आप अपने यूट्यूब को monetize कर सकते हैं और जल्दी से जल्दी यूट्यूब वीडियो पर ऐड हो कर आ सकते हैं जितना जल्दी ही आपके youtube video पर ads show होने लगेंगे तो आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं। 

यूट्यूब से पैसे कब मिलता है – (Youtube se paise kab milte hai)

 यदि आप का युटुब चैनल (youtube channel) है और आप अपने यूट्यूब चैनल पर रेगुलर वीडियो अपलोड करते हैं तो बहुत जरूरी है कि आप के video पर ऐड दिखना शुरू हो जाए एक बार ऐड दिखना शुरू हो गया और आप के video पर ads यानी विज्ञापन दिखना शुरू हो जाता है तो आपकी युटुब इनकम शुरू हो जाती है लेकिन पहली बार जब आपको यूट्यूब पैसे देता है तो आपके ऐडसेंस अकाउंट (adsense account) में कम से कम $100 होना जरूरी है जब आपका $100 कंप्लीट हो जाएगा तो यूट्यूब आपके दिए हुए बैंक अकाउंट नंबर में पैसे ट्रांसफर (money transfer) कर देता है हालांकि यह काम यूट्यूब की ads partner कंपनी ऐडसेंस का होता है । 

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है