Youtube Channel शुरू करने में होने वाली परेशानी सॉल्व करें

आज का टॉपिक बहुत शानदार हैं ,Youtube Channel शुरू करने में होने वाली परेशानी का समाधान कैसे करें , यूट्यूब चैनल ओपन कैसे होगा (Youtube Channel Open Kaise Hoga)? और यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं (Youtube Se Paise Kaise Kamaye )सम्पूर्ण प्रॉब्लम सॉल्विंग आर्टिकल (Make Money from Youtube Problem Solve in one Article) , जो आपको यूट्यूब चैनल शुरू करने और , इसमें आने वाली बाधाओं से दूर कर देगा। हमलोग यूट्यूब पर वीडियो देखते (Duration in Watching Youtube Videos) हैं , और वीडियो देखते देखते , एक ऐसा वीडियो देख लेते हैं , जिनमे यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करके पैसे कैसे कमातें (Make money from uploading Youtube Videos) हैं।

मेरा यूट्यूब चैनल ओपन कैसे होगा - Mera Youtube Channel Open Kaise Hoga ?
मेरा यूट्यूब चैनल ओपन कैसे होगा – Mera Youtube Channel Open Kaise Hoga

कुछ लोगों को तो यूट्यूब चैनल कैसे शुरू करते (Youtube Channel Shuru kaise kare) हैं , पता हैं , लेकिन कुछ लोगों को सटीक नॉलेज ना मिलने से , दिक्क्त होती है , आज हम इन्ही प्रॉब्लम को कुछ यूट्यूब टिप्स से सोल्व (Problem Solving Youtube Tips) करने की कोशिश करेंगे , तो चलिए दोस्तों सबसे पहले यूट्यूब चैनल शुरू कैसे होगा इसके बारे में जानते हैं।

मेरा यूट्यूब चैनल ओपन कैसे होगा – Mera Youtube Channel Open Kaise Hoga ?

दोस्तों सच कहूं तो यूट्यूब पर आज की तारीख में चैनल ओपन करना जितना आसान कुछ नहीं है , क्युकी ये यूट्यूब का ही फीचर्स है , जिसकी वजह से एक आम आदमी भी यूट्यूब पर अपना खुद का चैनल ओपन कर (Open Youtube Channel Tips) सकता है , और इसके लिए बहुत ज्यादा टेक्निकल जानकारी और टेक्नोलॉजी में मास्टर होने की जरूरत नहीं है।

और यूट्यूब पर चैनल बनाना आसान (Easy to Make Youtube Channel) इसलिए है , क्युकी ये भी एक गूगल का ही प्रोडक्ट है , क्युकी गूगल ने यूट्यूब को खरीद लिया था , इसलिए अब आप सिर्फ एक गूगल अकाउंट से अपना यूट्यूब चैनल भी शुरू या ओपन (Start Youtube Channel from Google Account) कर सकते हैं , आपको कोई अलग से यूट्यूब के लिए खाता बनाने की जरूरत नहीं है।

यदि आपके पास Google अकाउंट है या Gmail अकाउंट है , तो आपका यूट्यूब चैनल एक सेकंड में ओपन (Open Youtube channel in 1 Second) होगा। यदि आप अपना यूट्यूब चैनल ओपन करना चाहते हैं , तो निचे दिए गए स्टेप को ध्यान पूर्वक फॉलो जरूर करें –

यूट्यूब चैनल ओपन करने के टिप्स – Youtube Channel Open Tips 2021

यदि मोबाइल में यूट्यूब चैनल ओपन करना चाहते हैं , तो इसके लिए आप अपने गूगल प्ले स्टोर से यूट्यूब एप्लीकेशन को इनस्टॉल (Install Youtube Apps) कर ले. और सिम्पली परमिशन देकर को यूट्यूब ऐप्प ओपन कर लें , ज्यादातर क्या होता है , लगभग सभी एंड्राइड स्मार्टफोन और फीचर्स फ़ोन में यूट्यूब ऐप होता ही है , लेकिन हमे ये पता नहीं होता की कहाँ पर होता है।

अपने फ़ोन में यूट्यूब ऐप को ओपन करने के लिए गूगल का फोल्डर ढूढें (Search Google Apps Folder in Phone) , जिस फोल्डर में गूगल के अन्य प्रोडक्ट होंगे जैसे – गूगल ड्राइव (Google Drive), गूगल टीवी (Google Tv ), गूगल मीट (Google Meet), जीमेल ऐप (Gmail app) और गूगल प्ले स्टोर (Google Play store) होता है , उसी फोल्डर में यूट्यूब ऐप (Youtube App) भी होगा।

तो अब आप यूट्यूब ऐप को ओपन करें और टॉप राइट कार्नर में जो सर्च लेंस जैसा आइकॉन दिखता है , उस के बगल में एक गोल आकार का सिम्ब्ल दिखाई देगा और आपके गूगल खाते में नाम आपने दिया होगा , उसका पहला अक्षर यानी पहला अल्फाबेट दिखाई देगा आपको इसपे पर क्लिक करना है।

नोट : – ( हो सकता है , आप पहली बार नए फ़ोन में यूट्यूब अप्प ओपन करें तो गूगल खाता ऐड करने को बोलेगा , ऐसी स्थिति में आप अपने गूगल खाते से एक बार यूट्यूब को लॉगिन करना पड़ेगा और यदि आपका फ़ोन एंड्राइड है , तो ये काम आसानी से हो जाएगा )

अब आपके फ़ोन के स्क्रीन पर ढेर सारे ऑप्शन दिखाई देने लगेंगे , जिनमे पहले में आपका नाम और मैनेज योर गूगल अकाउंट (Manage Your Google Account) दिखाई देगा।

और इसके बाद दूसरे और तीसरे को छोड़ कर चौथे नंबर के ऑप्शन में योर चैनल (Your Channel) दिखाई देगा , आपको बस एक बार इस ऑप्शन पर क्लिक करना है , और समझो हो गया।

यानी जैसे ही आप Your Channel Option पर क्लिक करते हैं , तो आपके फ़ोन की स्क्रीन पर आपका यूट्यूब चैनल ओपन हुआ दिखाई देगा , और अपलोड योर फर्स्ट वीडियो (Upload Your First Youtube Video) के साथ एक upload का निशान दिखाई देगा।

अब आपका यूट्यूब चैनल ओपन हो गया है , और आप यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं , लेकिन रुकिए क्या आपको यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड (Upload Video on Youtube Channel) करके के बारे में सम्पूर्ण जानकारी पता है , यदि हाँ तो निचे कमेंट करके हमे जरूर बतायें।

यदि आपको यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करने का सही तरीका (Right way to Upload Youtube Videos ) नहीं मालूम तो हम इसके बारे में आपको विस्तार से जानकारी देंगे , क्युकी यूट्यूब पर आपके वीडियो पर व्यूज तभी आएंगे जब आपको वीडियो अपलोड करने का सही तरीका मालूम होगा।

यूट्यूब पर वीडियो में ads लगाने का पूरा प्रोसेस a to Z ( Youtube Video Mein ads Lagane Ka Pura Process a to z)

यदि आपने अपना यूट्यूब चैनल ओपन कर लिया है , और अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो भी अपलोड करना शुरू कर दिया है , तो अब बात आती है , की यूट्यूब पर वीडियो में ads कैसे लगायें ? हम अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाएंगे , क्युकी पैसे कमाने के लिए तो हमने यूट्यूब चैनल शुरू किया है , ऐसे में यूट्यूब हमे वीडियो अपलोड करने के पैसे थोड़े ही देता है।

“हमारे यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड होंगे , उन यूट्यूब वीडियो पर व्यूज आएंगे और उस वीडियो में हमने ads लगाया होगा , और तब कोई यूजर वो ads देखता है , उसके बदले में यूट्यूब हमे पैसे देता है। “

हूँ ….इसका मतलब है हमे यूट्यूब वीडियो पर ads लगाने का पूरा प्रोसेस पता होना चाहिए –

तो क्या है वीडियो पर ad लगाने का पूरा प्रोसेस ?

यूट्यूब वीडियो पर ads लगाने से पहले के यूट्यूब टिप्स

सबसे पहले यदि आप एक नए यूटूबर हैं , मतलब आपने अभी अभी अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया है , तो आपको यूट्यूब चैनल पर Quality वीडियो डालना होगा ताकि आपके चैनल के वीडियो पर व्यूज के साथ वाच टाइम भी भरपूर आये।

अब आप बोलेंगे ये वाच टाइम क्या बला है ? देखिये यदि आप सोच रहें की आपने कुछ वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर डालें हैं , और उस वीडियो पर ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं , तो ऐसा नहीं होगा।

सबसे पहले आपको Youtube के नियम अनुसार एक टारगेट अचीव (Goal हासिल) करना पड़ेगा , जो 1000 यूट्यूब सब्सक्राइबर और 4000 वाचिंग ऑवर होगा।

यदि आप बिना इस कंडीशन को फॉलो किया आप वीडियो पर ads लगाना चाहते हैं , तो ऐसा अब नहीं हो सकता। यदि आपको यूट्यूब से पैसे कमाने हैं , तो आपको सर्वप्रथम ये टारगेट पूरा करना पड़ेगा।

और ये कोई मुश्किल काम नहीं है , इसके लिए यदि आपने कोई एक अच्छी क्वालिटी वीडियो यूट्यूब सर्च में रैंक करा दी , तो आपके 1000 subscriber और 4000 घंटे का वाच टाइम (Watch time) भी पूरा हो जाएगा।

और इसके बाद आप का चैनल monetization के लिए रेडी हैं , यानी monetization का मतलब है , की अब आप अपने चैनल के वीडियो पर ads लगाके पैसे कमा सकते हैं।

अपना Google Adsense Account बनाएँ – Create Your Google Adsense Account in Hindi

इस सेक्शन में हमे Youtube Videos पर Ads लगाने से पहले गूगल एडसेंस अकाउंट (Google Adsense Account) बनाना (Learn Make an Adsense Account ) सीखना है , क्युकी यदि आपने अपना Youtube Channel बनाया है , और Youtube चैनल पर videos भी पब्लिश कर दिए हैं , और आपके यूट्यूब वीडियो पर व्यूज आना भी शुरू हो गए हैं।

ऐसे में जब तक आप अपना गूगल एडसेंस खाता नहीं बनाते हैं , तब तक आपके खाते में पैसे नहीं आएंगे , इसका मतलब है , की बिना एडसेंस खाता बनायें आपके यूट्यूब वीडियो (Youtube Videos ) पर ads नहीं लग सकते , इसके लिए एडसेंस अकाउंट बनाना ( Must Create Adsense Account ) बहुत जरुरी है।

गूगल ऐडसेंस खाता कैसे बनायें टिप्स – Create Google Adsense Account Tips in Hindi

दोस्तों एडसेंस अकाउंट बनाना , यूट्यूब अकाउंट जितना ही आसान है , लेकिन ऐडसेन्स अकाउंट बनने के बाद अप्रूवल लेना पता है , और ये आसानी से मिल भी जाता है ,लेकिन सबसे पहले हम एडसेंस अकाउंट बनाना सिख लेते हैं –

एडसेंस अकाउंट बनाने के टिप्स | Make Adsense Account Fast in Hindi

  • सबसे पहले अपना गूगल अकाउंट बनायें (यदि आपके पास पहले से Google Account है तो इसे यूज़ करें) .
  • आपका ऐडसेंस अकाउंट बनाने के लिए एडसेंस की ऑफिसियल वेबसाइट (Google Adsense Official Website ) – www.Adsense.com पर विजिट करें। गूगल एडसेंस खाता बनाने के लिए यहाँ दिए गए लिंक पर क्लिक करें –how to create adsense website Link लेकिन पहले पूरा स्टेप जाने।
  • अपना एडसेंस अकाउंट बनाने के लिए free Adsense Website पर Signup करें , या Google अकाउंट से डायरेक्ट Google Adsense Account Login करें।
  • इसके बाद आपको Google Adsense Approal मिलने में सब कुछ ठीक रहा तो , 2 दिन के अंदर अप्प्रोअल मिल जाएगा।
  • कुछ Guideline के हिसाब से ठीक नहीं होगा , तो ही कुछ और दिन भी लग सकते हैं , एडसेंस अप्प्रोअल मिलने में , यदि ऐसा है तो 5 – 7 दिनों में आपको Adsense Approal मिल जाता है।

नोट – “आपको जल्दी से एडसेंस अप्रूवल मिले इसके लिए , सब कुछ स्टेप बाय स्टेप करना होगा “

एडसेंस अप्प्रोवल जल्दी कैसे मिलेगा (How to Get Fast Adsense Approal)

  • 1.सबसे पहले अपने Youtube Content बनायें (यूट्यूब कंटेंट मतलब वीडियो ).
  • इसके बाद यूट्यूब वीडियो पर ट्रैफिक लाने (Views पाने के लिए) अपने Videos को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करें।
  • अब इस दौरान यूट्यूब पर अपने पुराने वीडियो (Old Videos) से या अपने चैनल पर रिलेटेड फ्रेश कंटेंट (Related Fresh Content ) प्रोवाइड करें।
  • अब यूट्यूब चैनल के पहले 1000 Youtube Subscriber और 4000 Watching Hour का टारगेट पूरा करें।
  • यदि आप ऊपर बताये गए स्टेप फॉलो करके गूगल एडसेंस अप्प्रोअल के लिए ( Google Adsense Approal ) अप्लाई करेंगे , तो आपको बहुत जल्दी एडसेंस अप्प्रोअल (Fast Adsense Approal) मिल जायेगा। (Fast Google Adsense Approal tips 2021).

यूट्यूब वीडियो पर ads कैसे लगाएं स्टेप बाय स्टेप जानकारी और टिप्स –

आप यूट्यूब वीडियो पर ads दो तरह से लगा सकते हैं , पहला यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड करते समय ,और दूसरा वीडियो अपलोड हो जाने के बाद।

१. चैनल पर Video Upload करते समय Ads कैसे लगाएं ? इसके लिए सबसे पहले आपक यूट्यूब ऍप से अपने वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करना है , और उसी दौरान आपको monetization का ऑप्शन मिलता है।

monetization की सेटिंग में जाके आप अपने वीडियो पर मन चाहे ads लगा सकते हैं , जैसे – skippble ads , जो 5 सेकंड के बाद स्किप कर देते हैं , और अपने वीडियो में Non – skippble youtube ads भी लगा सकते हैं , इसके अलावा बैनर ads , card जैसे ads भी आप अपने यूट्यूब वीडियो में लगा सकते हैं।

यदि आपका Youtube वीडियो 8 min से ज्यादा लम्बा है , तो आप अपने Videos पर कई सारे ads Break भी लगा सकते हैं , इससे आपके वीडियो से होने वाली Income में बढ़ोत्तरी हो जाएगी।

२. यूट्यूब वीडियो को पब्लिश करने के बाद youtube Video में ads लगाना , वीडियो में Youtube ads लगाने का दूसरा तरीका है , और आप दूसरे तरीके को यूज़ करके यूट्यूब चैनल पर upload Videos में लगे हुए Ads को मॉडिफाई या Change भी कर सकते हैं।

Youtube Problems Solving Question and Answer in Hindi

Qusetion1- क्या Youtube पर Unlisted Videos में Watch Time बढ़ता है ?

यदि हम यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके अनलिस्टेड (Unlisted) कर देते हैं , और फिर अपने वीडियो को पब्लिश कर दें , तो भी हमारे Youtube Video का वाच टाइम बढ़ेगा , क्युकी किसी भी वीडियो को देखने के बाद ही वाच टाइम बढ़ता है , लेकिन यदि अनलिस्टेड किया गया वीडियो कोई नहीं देखता है , तो आपके वीडियो पर Watch time नहीं बढ़ेगा।

Unlisted किये गए वीडियो को जब आप किसी को उस वीडियो के लिंक शेयर करते हैं , तो ही कोई देख पायेगा। और वीडियो देखते के बाद Youtube वीडियो का watch time Increase हो जायेगा।

Qusetion2- बंद किया हुआ Youtube Channel कैसे चालू करें ?

यदि आपका यूट्यूब चैनल बंद हो गया है , तो आप अपने Youtube Channel पर वीडियो अपलोड करके फिर से चालू कर सकतें हैं , आपको बता दें , की यूट्यूब आपका चैनल बंद नहीं करेगा , हाँ आपको कम्युनिटी स्ट्राइक दे सकता है।

जिसमे आप 15 दिनों तक अपने Youtube Channel पर वीडियो अपलोड नहीं कर सकते हैं , और ना ही Youtube Post लिख सकते हैं। 15 दिनों के बाद आपके यूट्यूब चैनल पर स्ट्राइक तो रहेगा लेकिन आप अपने Youtube Channel पर Video और Post पब्लिश कर सकते हैं।

Qusetion3- क्या होता है , जब आप Youtube Videos Comment में गाली देते हैं ?

Youtube पर आप किसी के Video पर गाली वाला कमेंट नहीं कर सकते , नहीं तो ऐसी कंडीशन में यदि आपका यूट्यूब चैनल है , तो आपको Community Guideline strike मिल सकता है।

और आपका यूट्यूब चैनल नहीं है , तो आपको Youtube Videos पर Comment करने पर Block कर दिया जायेगा।

Qusetion4 – Youtube me videos saaf saaf nahi chal raha hai ? कारण

१.Youtube me वीडियो साफ़ और क्लीन नहीं चल रहा है , तो इसका सीधा कारण नेटवर्क हो सकता है।, Network यानी आपके मोबाइल / PC का इंटरनेट का Data कम है , या आपके इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड काम है।

आप यहाँ दिए गए Internet Data Speed Check कैसे करें , पर क्लिक करके अपने मोबाइल का इंटरनेट के स्पीड और Download data / Upload Data इनके बारे में जानकारी ले सकते हैं।

२. Data Saver On : यदि आपके Mobile Internet की स्पीड तेज़ है , लेकिन आपका यूट्यूब वीडियो स्लो (Youtube Videos) और धीमा चल रहा है ,videos साफ़ नहीं दिखाई दे रहा है , या वीडियो की क्वालिटी (Low Video Quality) ख़राब है, तो इसका दूसरा कारण Youtube का Data Saver सेटिंग है।

इसका मतलब है , आपको अपने मोबाइल में Youtube App में दिए गए Data Saver की Setting को मॉडिफाई या जरुरत पड़ने पर off कर देना चाहिए , इसके बाद आपके Youtube पर चलने वाले Videos साफ़ साफ़ दिखाई देने लगेंगे। ये भी पढ़ें Youtube में Data Saver ऑन/ऑफ कैसे करें ?

Q5 –Youtube Uninstall Karne se Kya Youtube Id band ho jati hai ?

Youtube app को Uninstall Karne se Youtube की Id band नहीं होती , और ना ही डिलीट होती है , आप दोबारा अपने Google /Youtube Account Login करके यूट्यूब कि id को use कर सकते हैं ।

और यदि आपके android phone मे Google Account अभी भी लॉगिन है , तो आपको Youtube Account Login करने कि जरूरत भी नहीं है , Youtube App ऑटोमैटिक लॉगिन (automatic Login) के लिए जरूरी जानकारी Google से ले लेगा और ये काम ऑटोमैटिक हो जाएगा ?

Q6- Youtube Channel ki Gmail ID Kaise Pata kare?

यदि आप अपने Youtube Channel कि Gmail Id को पता करना चाहते हैं , तो आप अपने Mobile फोन मे Youtube App को ओपन करें , और टॉप राइट मे जो प्रोफाइल Picture पर क्लिक करें । इसके बाद Manage Your Google account पर क्लिक करें ।

जब आप Manage google Account पर क्लिक करेंगे , तो आपको अपने Youtube Channel के Gmail Email id का पता चल जाएगा । ये भी पढ़ें – अपने Mobile मे गूगल खाता को मैनेज करना सीखें


Q7- यूट्यूब में लाइक कैसे किया जाता है? – Youtube Videos ko Like kaise kare?

यूट्यूब में लाइक कैसे किया जाता है इसके लिए आपको (Apne Youtube Video ko Like karne ke liye tips) अपने यूट्यूब चैनल पर चल रहे विडिओ के नीचे का tham Up का निशान को टच करना होगा , मतलब जब आप यूट्यूब विडिओ देख रहे होंगे , सिर्फ तभी ये निशान दिखाई देगा ।

यूट्यूब पर विडिओ को लाइक करने के लिए किसी भी एक विडिओ को प्ले करना जरूरी है , यदि आप कोई विडिओ नहीं देख रहें होंगे , तो आपको Video Like करने का जो बटन है , वो दिखाई नहीं देगा । ये जो लाइक करने का बटन है , वो अंगूठे को उपर कि साइड मे दिखाया गया है , और वहीं पर जो Dislike करने का बटन है , वो अंगूठे को नीचे कि साइड मे दिखाया गया है ।

Q8- Youtube me konsi category k channel jyada search hota he?

यूट्यूब मे यदि video category कि बात करें , तो Youtube पर Comedy Videos के channel ज्यादा search किये जाते हैं , कॉमेडी मतलब हंसी ,मजाक और Entertainment वाले विडिओ कि केटेगरी को ज्यादा Views भी मिलते हैं ।

लेकिन यदि आप एक नए Youtube channel को शुरू करने वाले हैं , तो Youtube Channel Category Search के साथ अपने शौक को भी फॉलो करें , जिसमे आपका interest भी हो , तभी आप अपने लिए एक Best Youtube करिअर बना पायेगे

Q9- Sultan movie youtube par kyon nahin chal rahi hai?

Youtube पर कोई मूवी नहीं चल रही है , इसका मतलब है , वो movie या तो यूट्यूब पर उपलब्ध नहीं है , या वो मूवी को रेंट पर देने के लिए अग्रीमन्ट हो गया है । यदि Youtube पर sultan Movie नहीं Chal rahi है , इसका सीधा सा मतलब है , कि Sultan movie को Rent पर डाल दिया गया है ।

Movie को Rent पर डालना क्या होता है – जब किसी movie को Youtube par रेंट पर डाल दिया जाता है , इसका मतलब है आप Youtube पर तब तक उस Movie को नहीं देख सकते , जब तक आप उसका Rent नहीं चुकाएंगे । इसका मतलब है , वो मूवी देखने के लिए आपको पैसे देने होंगे ।

जो Youtube Movies Rent पर है , उसको देखने के लिए पैसे देने होंगे । आप Youtube पर किसी भी Rent वाली मूवी को फ्री मे नहीं देख सकते आपको इसके लिए Google Pay , other upi pay , Credit card का इस्तेमाल करके आप उस Movie को देखना होगा , मतलब अब सुल्तान मूवी को देखने के लिए आपको पैसे देने होंगे ।

Q10- Youtube Par Kitne Age tak ke Log Video Bana skte hain?

कुछ दिनों पहले का सवाल है – Kitne age tak ke log motivation video bana sakte hai youtube per in hindi ? इसका जवाब बहुत आसान Youtube plateform पर Video बनाने के लिए जो minimum age है , वो 13 year है , यानि कोई भी एक 13 साल का बच्चा यूट्यूब पर विडिओ बनाकर अपलोड कर सकता है ।

लेकिन आपने Motivational Videos के लिए Age पूछा है , आप Youtube पर विडिओ बनाने के लिए पूरी तरह से upar Age लिमिट से फ्री हैं , यानि आप किसी भी Age मे हो आप Motivational से लेकर Technical , Macanikal , Comedy , फिल्म , स्पोर्ट्स , म्यूजिक , Inspirational Videos बना सकते हैं

आगे जारी है – आप अपने सवाल भी पूछ सकते हैं निचे

ये भी पढ़ें –

क्लिक करें – Youtube चैनल पर कमाई करने के लिए की दिशा निर्देश पढ़ें

Leave a Comment