Data Saver के फायदे और नुकसान Youtube में

हाँ , तो आ गए आप , आज हम Youtube में Data Saver कैसे इस्तेमाल करें और Data Saver का यूज़ करके Youtube पर data save kaise kare इसके बारे में बात करेंगे ,क्युकी Youtube Videos देखना तो फ्री हैं ,लेकिन Youtube Video फ्री में आप देखते नहीं है क्युकी डाटा खर्च होता है , तो क्या आप Youtube से अपना Data बचाने के लिए तैयार हैं ? यदि हां तो चलिए जानते हैं ?

Data Saver के फायदे और नुकसान Youtube में
Youtube par data saver kaise kare tips 2021
  • पैसा से डाटा खरीदो – डाटा को इंटरनेट में डालो – और अब देखो वीडियो
  • यानि ज्यादा डाटा खर्च मतलब , ज्यादा पैसे खर्च

आज के समय में high quality youtube content बहुत data consume करता है और हम सब यूट्यूब और डाटा यूज़ करना तो छोड़ नहीं सकते , लेकिन पैसे भी तो लगते हैं डाटा खरीदने में और डाटा खरीदो और जल्दी खत्म हो जाए तो बहुत बुरा फील होता है , हमारे यूट्यूब चैनल पर काफी लोग पूछ रहे थे की यूट्यूब पर डाटा कैसे बचाएं। मैंने सोचा कि इसका भी जवाब आज दे ही देते हैं।

Youtube Me Data Saver कैसे करें : Guide tips 2021

यदि Youtube में डाटा को बचाने की बात हो रही है तो यूट्यूब में डाटा save करना दूसरी app से थोड़ा आसान है , क्युकी इसके लिए आपको किसी third party app पर डिपेंड नहीं होना पड़ता। और कोई भी इस Data Save tips टिप्स का इस्तेमाल करके , अपने यूट्यूब का डाटा सेव कर सकता हैं। आप इस ट्रिक का इस्तेमाल करके 90 % data save कर सकते हैं।

  • Youtube Me Data save Kaise Kare Tips :

Youtube पर मोबाइल डाटा बचाने के लिए सबसे सॉलिड टिप्स है , Video data Saver settings . मतलब आपको यूट्यूब वीडियो में ही डाटा सेवर का ऑप्शन मिलता है।

इसके लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब app ओपन करना है और कोई भी एक वीडियो प्ले करना है यानी बिना वीडियो प्ले किये आपको कोई भी Data saver का Option नहीं मिलेगा।

अब जब आप कोई भी एक यूट्यूब वीडियो प्ले करोगे तो , सबसे पहले तो Skippable ads show हो यानी खुद के पैसे से डाटा खरीदो और , उसी डाटा का यूज़ करके Ads देखो। खैर छोड़िये इसमें हम कुछ नहीं कर सकते।

हम सिर्फ आपको आपका Mobile Data Youtube से कैसे बचाये , इसके बारे में बताएँगे , इसके लिए जब आप वीडियो पर से ads को skip कर देते हो तो , आपको top right में […] setting मिलती है , हो सकता है आपको ये data saver setting दिखाई ना दे , तो …..

….तो आपको बिलकुल भी घबराना नहीं है आप जैसे ही वीडियो पर tap करेंगे यानी एक बार touch करेंगे तो ये सेटिंग आपको दिखाई देगी।

आपको इस […] setting पर क्लिक कर लेना है , जैसे ही आप इस सेटिंग पे क्लिक करेंगे , आपको वीडियो के निचे कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे , जिसमे data saver option भी होगा।

आपको यहाँ पर सबसे पहले Reports और भी Quality और उसके नीचे भी कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे , हमे सिर्फ Reports के नीचे जो Quality setting है उस पर क्लिक करना है ,क्युकी यहीं से आप Youtube पर Data Save कर सकते हैं।

अब जैसे ही आप Quality Setting पर क्लिक करते हैं तो , एक अलग से ऑप्शन खुलेगा , और आपको निचे जो इमेज है उसी तरह कुछ डाटा दिखाई देगा ,यानी कुछ ऐसे——-

Auto(480p)
144p 
240p 
360p 
480p 
720p और 
1080p 

और इनमे से by default 720p या 1080p पर tick ✅ रहता है यानी आप जो Youtube video देख रहे हैं वो वीडियो High data consume कर रहा था। तो अब आप यदि यूट्यूब में अपना data save करना चाहते हैं तो सबसे कम यानी 144p पर tick ✅ कीजिये और Youtube पर 90% data save kijiye . और अब

Youtube में Data Saver के फायदे और नुकसान :

अब हम Youtube में Data saver के कुछ फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे , हमे ऊपर जो भी setting किया है उससे youtube पर हमारा डाटा बचेगा , और काफी मात्रा में डाटा बचेगा , इसमें कोई शक नहीं है।

लेकिन इस data saver का सीधा कनेक्शन Video की quality से है यानी इस data saver से जो नुकसान हो सकता है वो सिर्फ यही होगा की , आप यूट्यूब पर जो वीडियो देखोगे उसकी क्वालिटी थोड़ी कम होगी। जिससे कोई विशेष फर्क नहीं पड़ता। परन्तु…

आप यदि education और graphics Content वाला वीडियो देखते हैं , तो आपको इस data saver के नुकसान हो सकते हैं , नुकसान वही होगा की आपको कंटेंट साफ़ और क्लीन दिखाई नहीं देंगे।

लेकिन इस youtube data saver setting का फायदा ये है की आप maximum data save कर सकते हैं। तो आप यदि थोड़ी कम क्वालिटी वाला वीडियो देखने से आपका 90 % Data Save होता है , तो ये data saver setting का फायदा ही है।

Climax : इस आर्टिकल में हमने Youtube पर Data saver का यूज़ कैसे करते हैं और Data saver के फायदे और नुकसान क्या – क्या हैं , इसके बारे में पढ़ा और सीखा , मुझे तो Youtube में Data Save करने का ये आईडिया ज़्यदातर अच्छा ही लगा।

आपको ये Youtube data saver tips कैसा लगा हमे नीचे कमेंट करें और अपनी राय बताएं , यदि पोस्ट पसंद आयी तो दोस्तों के साथ शेयर भी करें। आपके पास कोई ऐसा Question है जिसका आपको जवाब चाहिए , तो भी कमेंट में लिखें। धन्यवाद

2 thoughts on “Data Saver के फायदे और नुकसान Youtube में”

Leave a Comment