इंटरनेट की स्पीड चेक कैसे करें मोबाइल हो या लैपटॉप में – प्रो टिप्स

आज हम लोग सीखेंगे इंटरनेट की स्पीड टेस्ट करने का फ़ास्ट तरीका क्या होता है और यदि आप कोई भी डिवाइस इस्तेमाल करते हैं चाहे वो लैपटॉप हो , टेबलेट हो या मोबाइल (Mobile) आप किसी भी डिवाइस से इंटरनेट की स्पीड चेक कर सकते हैं।

यदि आप भारत में इंटरनेट की बात करते हैं तो इंटरनेट की स्पीड की प्रॉब्लम बहुत होती है लेकिन इसके बावजूद भी भारत में इन्टरनेट यूजर की संख्या बढ़ती ही जा रही है इसमें कोई सक नहीं है।

20210209 184155 1
duniya ka sabse tezz internet speed kaun sa desh ka hai

लैपटॉप में इन्टरनेट की स्पीड कैसे चेक करें | How to check internet speed in laptop in hindi

तो आज हम आपको लैपटॉप या मोबाइल पर इन्टरनेट की स्पीड कैसे चेक कर सकते है लेकिन उससे पहले कुछ बातें और भी जानिये इंटरनेट के बारे में कि कौन सी कंपनी सबसे फ़ास्ट इंटरनेट स्पीड प्रोवाइड करा रही है।

यदि आप लैपटॉप यूजर हैं तो यहाँ से इन्टरनेट की स्पीड चेक करना बहुत आसान होता है क्युकी काफी लोग जो लैपटॉप यूजर हैं उनका यही सवाल होता है की लैपटॉप में इन्टरनेट की स्पीड कैसे चेक करें लेकिन यकीन मानिये ये बिकुल आसान है क्युकी यहाँ पर आपको कोई इंटरनेट स्पीड चेक करने वाला एप्प डाउनलोड करने की जरुरत नहीं होती है और इसिलए आप सिर्फ one क्लिक में इंटरनेट की स्पीड की जांच सकते हैं।

क्या आप जानना चाहते हैं की दुनिया का सबसे तेज़ इंटरनेट स्पीड किस देश की है यदि हम भारत की बात करें तो तेज़ इन्टरनेट स्पीड वाले देशों में टॉप 100 में भी नहीं आता हालांकि पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इण्टरनेट यूजर भारत में ही है.वहीं एक छोटा सा देश नॉर्वे तेज़ इंटरनेट के मामले में पहले स्थान पर है नॉर्वे में इंटरनेट की औसत स्पीड 52 MB प्रति सेकंड है और भारत में यही इन्टरनेट की स्पीड में औसत रेट सिर्फ 2 MB प्रति सेकेंड की है।

इंटरनेट की स्पीड चेक कैसे करें ? Internet ki Speed Check Kaise Kare?

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप में ब्राउज़र को ओपन करना है।

इसके बाद international ब्रॉडबैंड स्पीड इन्वेस्टीगेशन एजेन्सी द्वारा डेवेलोप किये गए website [ speedtest.net ] को अपने ब्राउज़र में टाइप कर देना है। यदि आप लैपटॉप (Laptop ) यूज़ करते हैं तो इस वेबसाइट का इस्तेमाल अपने लैपटॉप की इंटरनेट स्पीड चेक कर सकते हैं।

इसके लिए सिर्फ आपको इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद [GO] बटन पर क्लिक करना है और इसके बाद आपको इंटरनेट की स्पीड का पता चल जायेगा। आप स्क्रीन पर लैपटॉप में कोई भी डाटा डाउनलोड करने की इंटरनेट स्पीड और अपलोड करने की इंटरनेट स्पीड क्या है पता चल जायेगा।

और यदि आप अपने मोबाइल की इंटरनेट स्पीड टेस्ट करना चाहते हैं तो आप को इसी वेबसाइट का एंड्राइड एप्प ( प्लेस्टोर लिंक ) मिलेगा।

या आप अपने मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर में जाकर Speedtest by Ookla Internet speed test type करें और इसको इनस्टॉल कर लें।

इसके बाद आप जब चाहें अपने मोबाइल में इंटरनेट स्पीड टेस्ट कर सकते हैं।

Leave a Comment