Skip to content
Home » Home » Computer me pdf kaise banaye [free 100%]

Computer me pdf kaise banaye [free 100%]

आज की इस लेख में मैं आप लोग को एक ऐसी Computer की Free Tips बताने वाला हूं जिसे पढ़ने और समझने के बाद आप लोग कंप्यूटर में pdf कैसे बनाते हैं (computer me pdf kaise banaye free me) इसके बारे में सीख जाएंगे मैं जो टिप्स बताने वाला हूं वह पूरा 100% प्रतिशत फ्री है या इसके लिए कोई भी आपको पैसे देने की जरूरत नहीं है कई लोग पहले से ही पूछ रहे थे Computer में pdf कैसे बनाते हैं (laptop me pdf kaise banaye) इसके बारे में कोई टिप्स बताइए तो मैंने सोचा आज आपको बता ही दूं.

Computer me pdf kaise banaye [free 100%]

आज के समय में हर काम में pdf का use होता है चाहे वो पढ़ाई हो या किसी प्रकार का jobs । इसलिए pdf बनाना आना ही चाहिए । Pdf बनाने के लिए वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे tool मौजूद हैं जिनमें कुछ फ्री भी हैं लेकिन हर online pdf tool free में कोई ना कोई कमी जरूर है कैसे आप चाहो तो ऑनलाइन पीडीएफ बनाने के लिए इनका use कर सकते हैं लेकिन इसके लिए फिर भी internet data की जरूरत पड़ेगी ।

Computer me pdf kaise banaye | कंप्युटर में पीडीएफ़ कैसे बनायें [free pdf making tool]

कंप्यूटर में पीडीएफ बनाने के लिए मैं आप लोगों को जो तोल के बारे में जानकारी देने वाला हूं वह आपके लैपटॉप में ही है बस आपको उसे टूल को फ्री में इस्तेमाल करने आना चाहिए इसके लिए आपको सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट वर्ड app को ओपन कर लेना है और एक नई पेज ओपन करना है।

इसके बाद जो भी आप लिखना चाहते हैं टाइप करना चाहते हैं उसे पेज में टाइप कर लें टाइप करने के बाद जब आप इस पीडीएफ में कन्वर्ट करना चाहे तो उसके लिए सबसे पहले ctrl + S key को अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड से दबाएं । कंप्युटर में @ कैसे टाइप करे

अब आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर जो विंडो खुलेगी उसमें आपको जिस भी नाम से पीडीएफ बनाना है वह फ़ाइल नाम टाइप करें इसके बाद .pdf डॉट टाइप करके से बटन पर क्लिक करें.

आपके द्वारा लिखे गए डॉक्यूमेंट का पीडीएफ आपके कंप्यूटर में से हो जाएगा. इसी तरह का एक और टूल है जो google docs app में मिलता है.

कंप्यूटर में पीएफ कैसे बनाएं दूसरा तरीका | pc me pdf kaise banaye 2nd way

यहाँ पर computer में पीडीएफ़ बनाने के लिए जो tips बताने वाला हूँ इसके लिए आपके कंप्युटर में internet connect होना जरूरी है । आप इसके लिए अपने mobile से laptop में internet connect कर सकते हैं ज्यादा जानकारी के लिए ये जरूर पढ़ें –connect internet in laptop or computer

कंप्युटर में पीडीएफ़ बनाने का आसान तरीका | pc me pdf banana sikhe

कंप्यूटर में पीडीएफ बनाने के लिए आपको सबसे पहले Chrome ब्राउजर ओपन कर लेना है.

इसके बाद आपको अपने गूगल अकाउंट से लॉगिन कर लेना है.

अब आपको गूगल menu पर क्लिक करना है और docs app को ओपन कर लेना है.

इसके बाद new document पर क्लिक करें.

अब आपके सामने एक नया untitled document ओपन हो गया है आप यहां पर जो कुछ भी चाहे टाइप कर सकते हैं.

आप यहां पर अपने जरूरत के हिसाब से कोई image भी insert कर सकते हैं.

एक बार जब आपका document पूरा हो जाए तो मीनू में जाएं और

file>download >pdf

इसके बाद download as pdf पर क्लिक करें.

इस प्रकार आप अपने कंप्यूटर में पीडीएफ बना सकते हैं और इसे डाउनलोड करके किसी के साथ शेयर भी कर सकते हैं.

computer me pdf kaise banaye in hindi

यहां पर मैंने आप लोगों को कंप्यूटर में पीडीएफ बनाने के लिए दो तरीके बताए हैं जिनका इस्तेमाल करके आप लोग अपने computer में पीडीएफ बना सकते हैं और इस PDF को download करके अपने मित्रों के साथ शेयर कर सकते हैं.

आप लोग हमें कमेंट करके यह बताएं कि इन दोनों पीडीएफ बनाने वाले तरीकों (pdf making 2 methods) में से आपको कौन सा तरीका सबसे ज्यादा अच्छा लगा नीचे कमेंट करके बताएं और इस तरह की जानकारी के लिए मेगाहिंदी (megahindi) वेबसाइट पर रोजाना विजिट करें.