Skip to content
Home » Home » वाई – फाई नेटवर्क ऐड कैसे करें-wifi add network kaise kare

वाई – फाई नेटवर्क ऐड कैसे करें-wifi add network kaise kare

आज का टॉपिक है , wifi – वाईफाई कैसे ऐड करें चाहें लैपटॉप (laptop ) हो , कंप्यूटर हो (computer) , या मोबाइल (mobile) ,क्युकी काफी हमे इसकी बहुत जरूरत होती है , यदि हमे कंप्यूटर पर काम करना है और जरूरी है , तो कैसे करेंगे , या तो हम Wi fi router का use करके अपने कंप्युटर मे वाईफाई connect करें , या अपने mobile का wifi Network को Computer मे connect करके , अपने कंप्युटर मे इंटरनेट चलाएं ।

लेकिन क्या आपको पता है , आप वाईफाई को आसानी से अपने कंप्युटर (computer) मे कनेक्ट कर सकते हैं , और इसके लिए आपको कोई बहुत टेक्निकल (technical ) बनने की जरूरत नहीं है , तो चलिए आज के इस एपिसोड मे आपको Computer मे wifi add करने का तरीका बताते हैं ।

कंप्युटर मे वाईफाई कैसे ऐड करें - How to Add Wifi in Computer from Mobile in Hindi
How to Add Wifi in Computer from Mobile in Hindi

कंप्युटर मे वाईफाई कैसे ऐड करें – How to Add Wifi in Computer from Mobile in Hindi

पहले हम मोबाईल से कंप्युटर मे वाईफाई add करना सीखेंगे , और इसके बाद wifi Router से Computer मे वाईफाई ऐड करना सीखेंगे । यदि आप अपने फोन से लैपटॉप मे वाईफाई ऐड करना (add wifi in laptop from mobile) चाहते हैं , तो इसके लिए अपने मोबाईल के नेटवर्क कनेक्शन (Network Connection) के setting मे जाना होगा और , वहाँ से अपने Phone का Internet Connection Share करने कि setting करनी होगी ।

तो चलिए जानते हैं , Mobile से Laptop मे Wifi कैसे Add करें Step by step

इसके लिए आपको अपने एंड्रॉयड फोन (android phone setting ) कि सेटिंग मे जाना है , इसके बाद आपको पोर्टेबल हॉटस्पॉट (Portable Hotspot) मे जाना है , और इसपे क्लिक करना है , जब आप इसको क्लिक करेंगे , तो Portable Hotspot On / Off करने का विकल्प मिलेगा । ये भी पढिए – Computer मे @ कैसे लिखें

यदि आप अपने फोन का वाईफाई कंप्युटर मे add करना (add mobile wifi in computer) चाहते हैं , तो इसे On कर दें , और इसके नीचे ही Setup Portable Hotspot का भी सेटिंग मिलेगी , जहां पर ssid मे अपने मोबाईल के हॉटस्पॉट (Portable Hotspot) का नाम बदल सकते हैं ,।

और इसके नीचे सिक्युरिटी का सेटिंग मिलता है , यहाँ पर आप अपने Phone का Internet connection sharing करने के लिए एक पासवर्ड लगा सकते हैं , जिससे आपको जिसको अपने फोन के wifi hotspot का password देंगे सिर्फ वही , बंदा आपके मोबाईल का इंटरनेट use कर सकता है ।

वाईफाई का पासवर्ड कैसे सेट करें – how to setup password in wifi hotspot in hindi

अपने मोबाईल के वाईफाई हॉटस्पॉट (wifi hotspot in mobile) मे पासवर्ड लगाने के लिए पोर्टेबल हॉटस्पॉट (Portable Hotspot) पर क्लिक करने के बाद Security पर क्लिक करें , जैसे आप सिक्युरिटी पर क्लिक करेंगे , तो आपके मोबाईल कि स्क्रीन पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे ।

1, None और दूसरा 2. wpa2 – Personal

यदि आप अपने फोन के Portable Hotspot मे Password सेट करना चाहते हैं , तो आपको दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करना है , यानि wpa2 -Personal पर क्लिक करना है , इसके बाद आपको Password सेट करने के लिए बॉक्स मिलेगा , आपको जो भी पासवॉर्ड अपने वाईफाई हॉटस्पॉट के लिए रखना है ,आप इसमे टाइप कर सकते हैं , लेकिन यदि आप अपने वाईफाई का पासवर्ड (wifi password ) , minimum 8 character से कम सेट करेंगे , तो ये सेट नहीं होगा , इसलिए वाईफाई का पासवर्ड सेट (setup wifi password ) करते समय 8 कैरिक्टर तो टाइप ही करें ।

इसके अलावा आप अपने फोन से कंप्युटर मे वाईफाई चलाने (add wifi in Computer) के लिए , कितनी स्पीड से data share करना चाहते हैं , वो भी आप यहीं से सेटअप कर सकते हैं । आपको इसके लिए सिर्फ ap Band को select करना है , और 2.4 ghz से 5.0 ghz सेट कर देना है ।

Note : अपने फोन से computer मे wifi add करने के लिए और internet कनेक्ट करने के लिए कोई पासवर्ड कि जरूरत नहीं है , लेकिन यदि आप अपने फोन मे वाईफाई नेटवर्क मे पासवर्ड (password in mobile wifi network) लगा के नहीं रखेंगे , तो कोई भी आपके फोन का internet इस्तेमाल कर सकता है ।

अब अपने कंप्युटर के नेटवर्क सेटिंग (Network setting) खोलें और wifi select करें , और इसके बाद wifi on करें , अब आपके फोन का वाईफाई (wifi) network show होने लगेगा । आपको इस पे क्लिक करना है , और जो पासवर्ड आपने सेटअप किया था , उसको enter करना है , एक बार आपने अपने वाईफाई पासवर्ड डाल (Enter wifi password) दिया , तो आपने फोन का wifi computer मे add होने लगेगा , और अब आप कंप्युटर मे मोबाईल वाईफाई से नेट (Internet from mobile wifi) चला सकते हैं ।

कंप्युटर मे वाईफाई राउटर से वाईफाई कैसे ऐड करें – How to Add Wifi in Computer from Wifi Router in Hindi

किसी भी वाईफाई राउटर से अपने कंप्युटर , लैपटॉप और मोबाईल मे वाईफाई ऐड करना बहुत आसान है , आपको इसके लिए कोई विशेष जानकारी कि जरूरत नहीं है , आपको सिर्फ अपने डिवाइस के वाईफाई को ओपन करके पासवर्ड इंटर करना है ।

कंप्युटर मे वाईफाई कैसे कनेक्ट करें वाईफाई राउटर से – How to Connect Wifi in Computer from Wifi Router in Hindi

जैसे – यदि आप अपने कंप्युटर मे वाईफाई राउटर से वाईफाई कनेक्ट (connect wifi from wifi router) करना चाहते हैं , तो इसके लिए सिर्फ आपको अपने कंप्युटर कि सेटिंग ओपन करनी है , और network setting मे जाना है , और इसके बाद wifi के ऑप्शन का चयन करना है , इसके बाद आपको अपने कंप्युटर का वाईफाई ऑन करना है , और show available network पर क्लिक करना है ।

जैसे ही आप show available network पर क्लिक करेंगे आपको आपके वाईफाई राउटर (Wifi router) का नाम दिखाई देगा , आपको इसपे क्लिक करना है , और अपने वाईफाई राउटर का पासवर्ड (wifi router password) enter करना है , इसके बाद आपके वाईफाई राउटर से कंप्युटर मे वाईफाई ऐड हो (add wifi in computer in hindi) जाएगा ।

संक्षेप : आज के lession मे हमने कंप्युटर मे वाईफाई ऐड करना (connect wifi in computer in hindi) सीखा , मोबाईल और वाईफाई राउटर दोनों के इस्तेमाल से , उम्मीद है आपको अपने लैपटॉप और computer मे wifi add Network karna आ गया होगा , यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगती है , तो अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सप्प पर शेयर करना बिल्कुल ना भूले । धन्यवाद