VPN kya hota hai | हिन्दी में जानिए

VPN kya hota hai aur kaise use kare ? Vpn ka full form virtual private network hota hai , jab aap public network estemal karte hain to vpn ek protected network connection establish karta hai.What Is Vpn And How To Use It

VPN aapke internet traffic ko encrypt karta hai aur aapki online identity ko chhupata hai. Yadi aap vpn use karte hain to third parties websites ke liye aapki online activites aur aapka data chori karna kathin ho jata hai . vpn se realtime encryption service milta hai . Mtalab vpn aapko ek secure encryption deta hai aur iska istemal karke aaap secure data transfer kar skte hain. aaiye jaante hain VPN ke baare mein ki VPN Kya hota hai aur Kaise istemal kare?

vpn kya hota hai aur kaise kam karta hai what is vpn and how to use it
VPN kya hai aur kaam kaise karta hai?

यदि आप Internet का इस्तेमाल करते हैं तो आपने VPN का Full नाम Virtual Private Network जरूर सुना होगा क्योंकि आजकल यह काफी डिमांड में है और जहां भी इंटरनेट की सुविधा है , जहां पर इंटरनेट की security को लेकर बात होती है वहां पर वीपीएन का नाम जरूर लिया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं यह VPN क्या होता है और यह क्यों इतना जरूरी होता है ? यदि नहीं जानते तो कोई बात नहीं आज के आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं Vpn kya hai और यह कैसे काम करता है (Vpn Kya Hota Hai Aur Kaise Kam Karta Hai) इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है साथ ही आपको बताएंगे दुनिया की सबसे बेस्ट वीपीएन सर्विसेज (Best VPN Services in the World) कौन कौन कंपनी देती है।

VPN Kya Hota Hai? वीपीएन क्या होता है ?

वीपीएन क्या होता है ? वीपीएन यानी कि वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (Virtual private network) यह एक ऐसा नेटवर्क technology है जो unsecure नेटवर्क को secure network में बदलने का काम करता है इसके साथ ही रियल लोकेशन और आईडेंटिटी को छुपाने में हेल्प करता है यानी कि वीपीएन , internet यूजर की पहचान को पूरी तरीके से गोपनीय रखता है और यूजर के डाटा को hack होने से बचाता है साथ ही वीपीएन आपके फ्रीडम ऑफ इंटरनेट के अधिकारों की रक्षा करता है इसके अलावा आप vpn का इस्तेमाल करके आप इंटरनेट पर प्रतिबंधित सेवाओं और वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

VPN kaam Kaise Karta hai? (How vpn works in hindi)

जब आप Web browser में किसी Websites का यूआरएल डालकर search बटन पर क्लिक करते हैं तो सबसे पहले आपकी रिक्वेस्ट आपके इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के पास जाती है जिसे हम शॉट भाषा में आईएसपी (ISP) भी कहते हैं जहां पर आप की ऑनलाइन आईडेंटिटी , device id , location और डेटा Request जैसी कई सारी जानकारी चेक की जाती है और इसके बाद आपको उस वेबसाइट के server से जोड़ दिया जाता है इसके बाद भी आपके और उस वेबसाइट के बीच में जो डाटा का लेनदेन होता है । वह सब इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (internet service provider) के जरिए ही होता है ऐसे में आपका कोई भी डाटा गोपनीय नहीं रह सकता।

इसके अलावा आपका internet network भी पूरी तरह से सिक्योर नहीं रहता है जिससे आपके मन में भी हर पल data चोरी होने का खतरा बना रहा होता है इसके साथ ही कुछ वेबसाइटों की रिस्ट्रिक्शन भी होती है जो आपको blocked websites को एक्सेस करने से रोकती है कुल मिलाकर आपको प्राइवेसी सिक्योरिटी और फ्रीडम जैसी चीजों से जूझना पड़ता है लेकिन vpn इन सारी प्रॉब्लम का solution करने के लिए एकमात्र बेस्ट टूल है।

vpn Protocal क्या होता है ? (What Is VPN Protocol In Hindi)

वीपीएन प्रोटोकॉल क्या है (VPN Protocol Kya hota hai) – वीपीएन प्रोटोकोल एक नियम का set होता है जो VPN client और वीपीएन server के बीच connection stablish करता है जिससे वीपीएन क्लाइंट और वीपीएन सर्वर के बीच में जो डाटा का आदान-प्रदान होता है वह सिक्योरिटी के अनुसार secure माना जाता है इस समय वीपीएन सेवा देने वाले इन वीपीएन प्रोटोकॉल का उपयोग किया जा रहा है जिसमें PPTP , L2TP /IPSec, SSTP , OPenVPN aur softther लेकिन वायर गॉड (wireguard) एक एक्सपेरिमेंटल फेस में है।

VPN कैसे यूज़ किया जाता है- [How to use a vpn Service in 2021]

सबसे पहले एक Best VPNs सर्विस प्रोवाइडर का चुनाव करना चाहिए और उसकी वेबसाइट पर जाकर अपने सिस्टम के हिसाब से वीपीएन सॉफ्टवेयर डाउनलोड (VPN software download) करना चाहिए यदि आप इस स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप गूगल प्ले स्टोर (google play store) या एप स्टोर से mobile app डाउनलोड कर सकते हैं वहीं पर यदि आप चाहें तो chrome-extension भी install कर सकते हैं इसके बाद आपको अपना एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क अकाउंट बनाना (create virtual private account) चाहिए और उसमें login करके अपना लाइसेंस activate कर लीजिए बस आप वीपीएन यूज करने के लिए अब पूरी तरीके से तैयार हो चुके हैं।

vpn server और लोकेशन सेलेक्ट करने के बाद आप एक ऐसी दुनिया से connect हो जाते हैं जहां पर आपको कोई पहचान नहीं सकता है और ना ही आपके ऊपर कोई व्यक्ति नजर रख सकता है और थर्ड पार्टी से आपका डाटा चोरी होने का खतरा भी टल जाता है इसके अलावा यदि कोई वेबसाइट पर आपको एक्सेस करने के लिए block मिला हुआ है या किसी website ने आप को प्रतिबंधित किया हुआ है तो भी आप उस वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं ।

means आपको किसी भी वेबसाइट तक पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता है आप पूरी तरीके से स्वतंत्र हैं और बिना किसी चिंता के आप अपने इंटरनेट का मजा ले सकते हैं और इंटरनेट की आजादी को भी महसूस कर सकते हैं यहां तक कि आप गवर्नमेंट के द्वारा banned किए गए websites को भी access कर सकते हैं।

VPN को किस व्यक्ति के लिए इस्तेमाल करने की आजादी होनी चाहिए ?

वैसे तो कोई भी vpn का इस्तेमाल कर सकता है जो भी इंटरनेट का इस्तेमाल करता है लेकिन यदि आप नॉर्मल ब्राउजिंग या फिर ऑनलाइन मूवीस देखते हैं या फिर हल्का फुल्का इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए इम्पॉर्टन्स of vpn उतना नहीं होता । यदि आप ऑनलाइन बैंकिंग से जुड़े हुए हैं या फिर आपका कोई ट्रेडिंग अकाउंट है और क्रिप्टोकरंसी यूज करते हैं।

या फिर आप किसी government orgnaization संस्था से जुड़े हुए हैं सिक्योरिटी फॉर्म से जुड़े हुए हैं डाटा सेंटर से जुड़े हुए हैं तो ऐसी संवेदनशील सूचनाओं से जुड़ा होने के कारण आपको एक vpn services लेना बहुत अनिवार्य है और ऐसे कामों के लिए हर हाल में VPN का इस्तेमाल करना चाहिए . यदि आप इंटरनेट यूज करने के समय खुद को secure रखना चाहते हैं तो भी आप वीपीएन का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके अलावा किसी भी blocked websites को एक्सेस करना चाहते हैं तो वीपीएन का इस्तेमाल आपके लिए जरूरी है।

वीपीएन इस्तेमाल करने के जबरदस्त फायदे-(VPN benefits in hindi)

वैसे तो वीपीएन के बहुत ज्यादा फायदे हैं लेकिन यहां पर हम आपको कुछ फायदों के बारे में बारे में जानकारी देने वाले हैं इन फायदे के बारे में हर एक VPN user को पता होना चाहिए तो आइए जानते हैं वीपीएन इस्तेमाल करने के फायदे (vpn ke fayde in hindi)

Privacy बचता है – जो लोग online work करते हैं और उनका काम बैंकिंग से रिलेटेड ज्यादातर होता है तो ऐसे लोग प्राइवेसी को लेकर हमेशा चिंतित रहा करते हैं इन लोगों के लिए vpn एक बहुत ही best विकल्प है क्योंकि वीपीएन user की real लोकेशन और identity को छुपा देता है और इसके साथ ही आईपी एड्रेस को भी हाइड (vpn hide ip address) कर देता है इस तरीके से किसी को यह पता नहीं चलता कि यूजर किस वेबसाइट पर विजिट किया है और वहां पर क्या-क्या देखा है या क्या डाउनलोड किया है क्या अपलोड किया है इसलिए Privacy के हिसाब से हर एक इंटरनेट यूजर को वीपीएन (vpn) का इस्तेमाल करना चाहिए।

Security के हिसाब से भी जरूरी – इंटरनेट एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आए दिन कुछ ना कुछ online froud इसके cyber हैकिंग और websites hacking जैसी डाटा की चोरी सुनने को मिलती रहती है ऐसे में यदि आप एक जिम्मेदार internet user हैं तो आपको एक vpn use करना बहुत अहम हो जाता है क्योंकि वीपीएन आपको online security उपलब्ध कराता है यह आपको एक secure connection available कराता है साथ ही आपको डाटा चोरी होने वाले वेबसाइट से बचाता है आप के डाटा को इंक्रिप्ट करके उसे hackers से बचा देता है।

बाईपास रिस्ट्रिक्शन- इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (isp) द्वारा लगाए गए रिस्ट्रिक्शन को vpn Bypass करके blocked services को एक्सेस करने की सुविधा देता है इसके साथ ही ज्योग्राफिकल रिस्ट्रिक्शन को भी बाईपास करके अनुमति देता है जिससे ऑनलाइन यूजर उन सभी websites access कर पाता है जो आपके देश में भी blocked है .

जैसे कि यदि मैं इस जगह से एक वेबसाइट को किसी x देश के लिए विजिबल कर दूं तो यह वेबसाइट सिर्फ उसी x देश में दिखाई देगा लेकिन कोई इंटरनेट यूजर वीपीएन का इस्तेमाल करता है तो इस वेबसाइट को किसी भी देश से देखा जा सकता है।

High Performance Services की सुविधा देता है- यदि इंटरनेट इस्तेमाल किया जाए और स्पीड ना मिले तो अपना मूड भी खराब हो जाता है ऐसे में कुछ खास वेबसाइट पर slow internet speed का अनुभव मिलने से भी मूड खराब होने लगता है इससे डाटा थ्रोटलिंग (data throating) कहा जाता है यह चीज आपके इंटरनेट कनेक्शन को स्लो बना देता है जिससे आपके internet परफॉर्मेंस पर काफी बेकार असर होने लगता है लेकिन यदि आप vpn service का इस्तेमाल करते हैं तो VPN इस समस्या को दूर करने में पूरी तरीके से capable है क्योंकि वीपीएन आपके इंटरनेट ट्रैफिक को इंक्रिप्ट करने में सक्षम है जिससे आपको हाई परफॉर्मेंस इंटरनेट का लाभ मिलता है।

Feel Freedom of Internet – इंटरनेट की दुनिया में भी काफी सारी प्रतिबंधित सेवाएं होती है ऐसे में किसी online users को थोड़ा सा गिल्टी फील होता है क्योंकि इंटरनेट की दुनिया एक आजादी भरा होता है ऐसे में यदि internet में भी पाबंदी लग जाए तो यह किसी श्राप से कम नहीं ऐसे ऑनलाइन यूजर्स के लिए VPN एक best service है जो ऑनलाइन यूजर को इंटरनेट पर आजादी का अनुभव कराता है।  

Secure डाटा ट्रांसफर – यदि आप ऑनलाइन कोई files, photo और videos जैसे डाटा को कहीं पर शेयर करना चाहते हैं या किसी को भेजना चाहते हैं तो वीपीएन आपके डाटा ट्रांसफर एक्सपीरियंस को सिक्योर data transfer में कन्वर्ट कर सकता है जिससे आप एक safe और सिक्योरिटी के साथ अपना कोई भी फाइल दूसरे जगह ट्रांसफर कर सकते हैं।

एक अच्छा वीपीएन सर्विस क्या करता है? (what do a best VPN serice)

यदि आप VPN इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपका वीपीएन अच्छी सर्विस नहीं देता तो यह आपके लिए अच्छा नहीं होता ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप एक best वीपीएन का इस्तेमाल करें आइए यहां जानते हैं कि एक अच्छा VPN आपको क्या-क्या services दे सकता है-

Encryption ऑफ योर आईपी ऐड्रेस – एक अच्छा वीपीएन सबसे पहले आपके इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से आपके आईपी लोकेशन को इंक्रिप्ट कर देता है जिससे आपके कंप्यूटर और आईएसपी के बीच एक सिक्योरिटी बन जाती है जिससे किसी को आपके आईपी ऐड्रेस लोकेशन (ip address location) के बारे में जानकारी नहीं मिलती।

Performance switch –  ऐसा काफी बार होता है जब आप किसी वेबसाइट को विजिट करते हैं तो उस वेबसाइट की वजह से आपका इंinternet कनेक्शन स्लो हो जाता है या फिर आप उस वेबसाइट को एक्सेस नहीं कर सकते जितनी स्पीड से आप किसी और websites को एक्सेस कर सकते हैं ऐसे में इस समय में आने वाली जो बाधाएं होती है उसको VPN सॉल्व कर देता है और आपको एक secure connection प्रोवाइड कराता है।

Two Factor ऑथेंटिकेशन – यदि आप किसी website पर पासवर्ड इंटर करते हैं या अपने मोबाइल से किसी ऐप में login होते हैं उस समय किसी और थर्ड पार्टी से आपके पासवर्ड का कनेक्शन ना बने ऐसी स्थिति में एक Best VPNs आपको टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन की सुविधा देती है जिससे आप एक सिक्योर इंटरनेट का मजा ले सकते हैं।

Best VPN Services कौन सी है-

सब कुछ समझ लेने के बाद अब बात आती है Best VPN Services के सिलेक्शन का , आपको पता होगा कि इंटरनेट पर आपको बहुत सारे वीपीएन मिल जाते हैं और हर एक vpn service की अलग-अलग अपनी खूबी होती है लेकिन वह वीपीएन सर्विस आपके दिए गए पैसे के बदले आपको अच्छी सर्विस उपलब्ध करा रहे हैं कि नहीं इसका जायदा लेना भी जरूरी है एक अच्छा vpn सर्विस में device comptibility , सर्वर लोकेशन , VPN protocol की जानकारी लेना बहुत जरूरी है।

TOP 10 वीपीएन इन हिंदी – The Best VPN Services for 2021

  1. ExpressVPN – best vpn service
  2. cyberghpst – best VPN for mac user
  3. NordVPN – Best Encrypt vpn service
  4. PureVPN – Best VPN for Traveling user
  5. Hotspot Shield
  6. Private – VPN service
  7. IPVanish
  8. SurfShark
  9. Vypr VPN service
  10. Private Internet Access
  11. Proton VPN serice

फ्री वीपीएन इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं- (Is good to use free VPN Services online)

यदि आप free VPN इस्तेमाल करते हैं तो आप समझ सकते हैं कि इंटरनेट पर कुछ भी फ्री नहीं होता उसके बदले में आपको कुछ ना कुछ Paid करना पड़ता है यह हो सकता है आपका data privacy या कुछ आपकी पर्सनल जानकारी हो सकती है इसलिए हमेशा paid VPN services का ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि free vpn में आपको पूरे features नहीं मिलते और ना ही आपकी private data और प्राइवेसी की सुरक्षा होती है तो ऐसे वीपीएन को use करने का कोई भी फायदा नहीं होता।

ऊपर बताए गए What is VPN meaning in hindi जानकारी से आपको वीपीएन क्या है (VPN Kya Hota Hai) और विपिन का इस्तेमाल कैसे करें इसके अलावा वीपीएन कौन सा आपके लिए बेस्ट रहेगा वीपीएन इस्तेमाल करने के फायदे क्या क्या है (VPN ke Fayde Kya hai) इसके बारे में हमने एक गहन जानकारी ली यदि आप इस टॉपिक के बारे में कुछ और पूछना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना सवाल टाइप करके पूछ सकते हैं यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो इसे आप अपने मित्रों के साथ शेयर जरूर करें।

ऐसे टेक्नॉलजी न्यूज , और टेक आर्टिकल के लिए आप हमारे Facebook Page को लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें , या डायरेक्ट Megahindi.Com पर रोजाना विस्तार से जानकारी पढ़ें , जिनमे आपको टेक न्यूज , ब्लॉगिंग , यूट्यूब और इंटरनेट टिप्स के बारे मे जानकारी दी जाती है

Leave a Comment